लाइव टीवी

आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 26 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 26, 2021 | 23:32 IST

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 26 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 26 सितंबर रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 26 सितंबर, बड़ी खबरें 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सफल अमेरिकी दौरे के बाद देश लौट गए हैं। रविवार देर रात अचानक वह राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में नए संसद भवन के निर्माण स्‍थल पर निरीक्षण के लिए पहुंच गए। ओडिशा, आंध्र प्रदेश में चक्रवात गुलाब का असर रविवार शाम से दिखने लगा। यूपी एटीएस ने धर्म परिर्तन के मामले में मौलाना कलीम सिद्दीकी के तीन सहयोगियों को गिरफ्तार करने का दावा किया है। यूपी में 7 नए मंत्रियों ने शपथ ली है। पंजाब में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने कांग्रेस के 15 विधायकों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया है। इसके अलावा देश और दुनिया के आज के प्रमुख घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

देश में 2024 के आम चुनाव में अभी वक्‍त है, लेकिन प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी का दौर अभी से शुरू हो चुका है। अब इसमें महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे का नाम भी शामिल हो गया है।

'जब गुजरात के CM, PM बन सकते हैं तो महाराष्‍ट्र के CM क्‍यों नहीं?' अब उद्धव ठाकरे भी प्रधानमंत्री की रेस में!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात करीब 8.45 बजे नई दिल्ली में नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर गए। उन्होंने साइट पर लगभग एक घंटा बिताया और नए संसद भवन के निर्माण की स्थिति का प्रत्यक्ष निरीक्षण किया। बताया जाता है कि पीएम मोदी बिना किसी पूर्व जानकारी के अचानक निरीक्षण करने पहुंचे।

नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर पहुंचे PM मोदी, लगभग 1 घंटे तक लिया काम का जायजा

महंत नरेंद्र गिरी की वसीयत सामने आई है। नरेंद्र गिरी ने 4 पेज की वसीयत लिखी थी। वसीयत पर 4 सितंबर 2021 के हस्ताक्षर हैं। उन्होंने अपनी वसीयत में स्वामी बलबीर गिरी को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है। उन्होंने लिखा है कि सभी लोगों से मशविरा करके वसीयत बनाई गई है।

EXCLUSIVE: महंत नरेंद्र गिरी की वसीयत आई सामने, जानें किसे किया अपना उत्तराधिकारी घोषित

आईपीएल 2021 के हाई-प्रोफाइल मैच में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ग्लेन मैक्सवेल ने एक धुआंधार पारी खेली। इस पारी के दौरान उनका स्विच-हिट पर छक्का चर्चा में है। मैक्सवेल ने पारी के दौरान स्विच-हिट पर जड़ा छक्का, जिसका वीडियो वायरल हो गया है।

VIRAL VIDEO: ग्लेन मैक्सवेल के इस शॉट को देखकर बाएं-दाएं का फर्क भूल जाएंगे, जानिए क्या है 'स्विच-हिट'

आंध्र प्रदेश में चक्रवात गुलाब का रविवार शाम को असर दिखने लगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि चक्रवात गुलाब के तट से टकराने की प्रक्रिया रविवार शाम से शुरू हो गई। आंध्र प्रदेश के 6 मछुआरे लापता हो गए। राज्‍य में कई जगह तेज बारिश हुई और हवाएं चलीं।

Cyclone Gulab: आंध्र प्रदेश में दिख रहा चक्रवात गुलाब का असर, 2 मछुआरों की मौत, 1 लापता, कई जगह बारिश

उत्तर प्रदेश एटीएस का कहना है कि उसने मौलाना कलीम सिद्दीकी के तीन सहयोगियों को गिरफ्तार किया है, जिसे कथित तौर पर पूरे भारत में धर्मांतरण गिरोह चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। आज गिरफ्तार किए गए लोगों में कुणाल चौधरी, मोहम्मद हाफिज इदरीस और मोहम्मद सलीम हैं। 

धर्मांतरण मामला: यूपी ATS ने 3 और आरोपी पकड़े, मौलाना कलीम सिद्दीकी के हैं सहयोगी

आईपीएल 2021 में रविवार को अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच एक बेहद रोमांचक मुकाबला खेला गया।

रोमांचक 6 गेंदें: नरायन के लाजवाब आखिरी ओवर ने बढ़ाई धड़कनें, ऐसे निकला CSK-KKR मैच का नतीजा

पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ने जा रही मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर तीखे वार किए हैं। उन्‍होंने कहा कि बीजेपी पूरे देश को बेच देना चाहती है और गुजरात को इसने पूरी तरह बर्बाद कर दिया, जहां वह लंबे समय से शासन में है।

'बीजेपी ने गुजरात को तबाह कर दिया', ममता बनर्जी का केंद्र पर वार, बताया क्यों छोड़ी कांग्रेस?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया है। 7 नए मंत्रियों ने शपथ ली है। इनमें कांग्रेस से बीजेपी में आए जितिन प्रसाद शामिल हैं। इसके अलावा पलटू राम, संजय गौड़, संगीता बिंद, दिनेश खटिक, धर्मवीर प्रजापति और छत्रपाल गंगवार भी सरकार में शामिल हुए हैं।

योगी कैबिनेट का विस्तार, 7 नए मंत्रियों ने ली शपथ, जितिन प्रसाद के अलावा सभी को जानें

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कांग्रेस के 15 विधायकों को अपने मंत्रिमंडल में में शामिल किया है। चार मंत्री जो अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार का हिस्सा थे, उन्हें कैबिनेट से हटा दिया गया है। कांग्रेस आलाकमान के साथ तीन दौर की बैठक के बाद नए मंत्रिमंडल को अंतिम रूप दिया गया।

पंजाब में चन्नी कैबिनेट का हुआ गठन, 15 मंत्रियों ने ली शपथ, जानें कौन-कौन बना मंत्री

अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी इस साल दिवाली के मौके पर रिलीज होने जा रही है। फिल्म में अक्षय कुमार एटीएस ऑफिसर सूर्यवंशी के किरदार में नजर आने वाले हैं। फिल्म में आतंकवादियों से टक्कर लेने वाले अक्षय कुमार एक वक्त चंबल में डाकुओं से घिर गए थे। 

जब ट्रेन में डाकुओं से घिर गए थे अक्षय कुमार, लूट लिया था सारा सामान, कहा- 'मार देते गोली'

एक शानदार प्रतियोगी लेकिन सामान्य तौर पर गर्मजोशी से मिलने वाले बायें हाथ के पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी की जीवन पर जारी एक नई किताब में क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों ने अपने विचार साझा किये हैं। 

'पाजी बल्लेबाज को चुनौती देते थे कि...', जब सचिन तेंदुलकर और बिशन सिंह बेदी का हुआ आमना-सामना

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एन वी रमना ने न्‍यायपालिका में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण की पैरवी की है। उनका कहना है कि यह महिलाओं का हक है, जो उन्‍हें मिलना चाहिए।

'ये आपका हक है', न्‍यायपालिका में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण पर बोले चीफ जस्टिस​

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अमेरिकी दौरे के बाद स्वदेश लौट गए हैं। दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। एयरपोर्ट पहुंचने पर बीजेपी नेताओं ने माला पहनाकर पीएम मोदी का स्वागत किया और जमकर नारेबाजी भी की। 
US की सफल यात्रा के बाद स्वदेश लौटे PM मोदी, हजारों BJP कार्यकर्ताओं ने किया एयरपोर्ट पर स्वागत

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आज योगी कैबिनेट (Yogi Cabinet Expansion) का विस्तार हो रहा है। शाम 6 बजे राजभवन में शपथग्रहण समारोह होगा जिसमें 7 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। शपथग्रहण के लिए राजभवन में तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस कैबिनेट विस्तार में आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए जातिगत समीकरणों साधने के लिए कई विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है।

योगी मंत्रिमंडल का विस्तार आज, शाम को राजभवन में होगा शपथग्रहण समारोह

बिहार के मोतिहारी में रविवार को बड़ा हादसा हो गया, बताते हैं कि यहां नाव पलटने से 22 लोग डूब गए हैं, सिकहराना नदी में ये घटना घटी, जिसमें नाव पलटने से 22 लोगों के डूबने की खबर है मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक अब तक 6 लोगों के शव निकाले गए हैं।
Motihari Boat capsizes: बिहार के मोतिहारी में नाव पलटी, 22 लोग डूबे, 6 की मौत 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश के संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि COVID-19 ने हर देशवासी को बहुत कुछ सिखाया है। प्रधानमंत्री ने लोगों से त्योहारों के मौसम के लिए खादी, हैंडलूम, कुटीर उद्योग से जुड़ी आपकी हर खरीदारी ‘Vocal For Local’ इस अभियान को मजबूत करने का आग्रह किया।
Mann Ki Baat Updates: मन की बात में बोले PM: छोटे-छोटे प्रयासों से कभी कभी तो बहुत बड़े-बड़े परिवर्तन आते हैं

 उत्तर प्रदेश के जालौन जिले के राजेंद्र नगर इलाके में कुछ अज्ञात हमलावरों ने गणित के एक शिक्षक की पीट-पीटकर हत्या कर दी और शुरूआती जांच में उसके कोचिंग छात्रों को संदिग्ध बताया जा रहा है।हमलावरों ने शिक्षिक की हत्या के लिए लोहे की रॉड का इस्तेमाल किया।
Teacher Murder:जालौन में टीचर की रॉड से पीटकर कर बेरहमी से हत्या, कोचिंग पढ़ने वाले स्टूडेंट पर शक

संयुक्त किसान मोर्चा ने 27 सितंबर को भारत बंद (Bharat Bandh) का ऐलान किया है, संयुक्त किसान मोर्चा के अलावा कई और किसान संगठन भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हैं। 
Bharat Bandh: किसान 27 सितंबर को करेंगे 'भारत बंद',जानें क्या रहेगा बंद, कैसे हैं इंतजाम

अपने बेबाक अंदाज के लिए सुर्खियों में रहने वाले केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने एक कार्यक्रम के दौरान जातिगत जनगणना का भी समर्थन किया और कहा कि उनकी पार्टी इसके पक्ष में है।

केंद्रीय मंत्री अठावले ने किया जातिगत जनगणना का समर्थन, बोले- सरकार को करना चाहिए इस पर विचार

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने इस बार एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है। इस पुलिस रिकॉर्ड पर ना सिर्फ दिल्ली पुलिस को बल्कि पूरे देश को गर्व है। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की कानून व्यवस्था को 15 जिलों के अंदर बांटा हुआ है जिसमें ईस्ट, वेस्ट, साउथ, नॉर्थ, नॉर्थ ईस्ट, साउथ वेस्ट, साउथ ईस्ट, सेंट्रल, नई दिल्ली,द्वारका,रोहिणी, आउटर,आउटर नॉर्थ, नार्थ वेस्ट, शाहदरा है।  अब इन 15 जिलों में 6 महिला आईपीएस (Lady IPS Officer) डीसीपी (DCP) की तैनाती की गई है 
Delhi Police Lady IPS:दिल्ली में  पहली बार 6 'महिला आईपीएस' संभालेंगी 'जिलों की कमान'

 राजस्थान में आज रीट परीक्षा आयोजित की जा रही है। दो पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए 26 लाख परीक्षार्थी नामांकित है। ऐसे में कांग्रेस के नेता इस रीट परीक्षा के परीक्षार्थियों के हितैषी बने बैठे हैं। वह इस मौके को पार्टी के लिए भुनाते नजर आ रहे हैं। राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव भले दूर है। लेकिन वह अभी से पार्टी का वोट बैंक मजबूत करने जुट गए हैं।  इस बात की तस्दीक एजुकेशन सिटी कोटा में शनिवार देर रात को कांग्रेस जिला महामंत्री विपिन बरथुनिया का एक वीडियो सामने आने पर हो गई है।
REET परीक्षार्थियों को वोट बैंक में तब्दील करने की कोशिश में कांग्रेस! जिला महामंत्री का वीडियो वायरल

दहेज के खिलाफ सख्त कानून के बावजूद भी भारत में हर दिन दहेज प्रताड़ना के कई मामले सामने आते हैं। कई मामलों में तो नवविवाहिता की हत्या तक कर दी गई है। ताजा मामला  झारखंड के गोड्डा जिले से आया है जहां दहेज के लिये महिला पर कथित तौर पर मिट्टी का तेल डालकर जिंदा जला दिया गया। पुलिस ने शनिवार को इस मामले में आरोपी पति को गिरफ्तार किया। 
दहेज के लिए महिला को रस्सी से बांधा, फिर केरोसिन छिड़ककर जिंदा जलाया

अफगानिस्तान  में प्रेस की स्वतंत्रता  को सेंसर करने और दमन करने के लिए तालिबान ने मीडिया संगठनों के लिए '11 रूल्स' (11 Rules) को लागू किया है साथ ही राष्ट्रीय हस्तियों के प्रति अपमानजनक सामग्री के प्रकाशन पर भी प्रतिबंध लगाया है, अफगानिस्तान में मीडिया की स्वतंत्रता के दमन वाले इस कदम को तालिबान यहां लागू कर रहा है।
Afgan Media: तालिबान ने अफगान मीडिया पर लगाई और 'पाबंदियां', जारी किए 11 नए नियम
कोविड नियंत्रण की शानदार रणनीति के लिए सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश ने कोविड टीके की 10 करोड़ से अधिक डोज लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया है। 10 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाला यूपी देश का एकमात्र राज्य है। 
Covid Vaccination:उत्तर प्रदेश में 'कोविड टीकाकरण' 10 करोड़ पार, बना एक और रिकॉर्ड


रोहिणी कोर्ट में हुई गोलीबारी और हत्या के मामले में पुलिस ने पहली गिरफ्तारी की है। पुलिस ने टिल्लू गैंग के दो बदमाशों को धर दबोचा है जिनके नाम उमंग और विनय बताए जा रहे हैं। इन दोनों बदमाशों ने ही जेल में बंद टिल्लू ताजपुरिया के निर्देश पर पहले रोहिणी कोर्ट की रेकी की थी और फिर उसकी पूरी जानकारी टिल्लू को दी थी
Rohini Court shootout: पुलिस ने दो बदमाशों को किया अरेस्ट, जेल से शूटरों को निर्देश दे रहा था टिल्लू

पंजाब के नवनियुक्त मख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की कैबिनेट का आज विस्तार होगा। शपथ ग्रहण कार्यक्रम शाम साढ़े 4 बजे राजभवन में आयोजित होगा। खबर है कि मंत्रिमंडल में 7 नए मंत्री शामिल हो सकते हैं जबकि पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी 5 मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है।
Punjab Cabinet Expansion: CM चन्नी की नई कैबिनेट का शपथग्रहण आज, इन 7 नए चेहरों की होगी एंट्री

महाराष्ट्र में बंद धार्मिक स्थलों (Religious places Reopen) को 7 अक्टूबर से खोलने की इजाजत दे दी गई है, अक्टूबर महीने में त्योहारों की शुरुआत हो रही है, ऐसे में नवरात्र के पहले दिन से राज्य में सभी मंदिरों के साथ अन्य धार्मिक स्थल भी खोल दिए जाएंगे, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई है।
Maharashtra:महाराष्ट्र की उद्धव सरकार का बड़ा ऐलान-7 अक्टूबर से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश के आसार जताए हैं। चक्रवाती तूफान 'गुलाब' को लेकर कई राज्‍यों में चेतावनी जारी की गई है और मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने की सलाह दी गई है। चक्रवात गुलाब का सर्वाधिक असर ओडिशा के दक्षिणी हिस्‍सों और आंध्र प्रदेश के उत्‍तरी क्षेत्रों में होने का अनुमान है।
Weather Today, 26 Sept 2021:चक्रवात 'गुलाब' का असर, कई राज्यों में भारी बारिश के आसार, समुद्र में उठेंगी लहरें

संयुक्त राष्ट्र महासभा के Seventy Sixth सेशन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान, चीन का नाम लिए बिना उन पर करारा प्रहार किया।आतंकवाद को पॉलिटिकल टूल की तरह इस्तेमाल करने वाले देशों से कहा कि।वो अब सावधान हो जाएं।क्योंकि वो देश भी आतंक की चपेट में आ सकते हैं।ये संदेश सीधे तौर पर पाकिस्तान के लिए था।
बिना नाम पाकिस्तान और चीन को संदेश, आतंकवाद और विस्तारवाद दोनों खतरनाक


इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें संस्करण (IPL-14) में शनिवार रात एक बेहद रोमांचक मुकाबला खेला गया। पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए इस मैच में स्कोर तो बड़ा नहीं बना लेकिन फिर भी धड़कनें अंतिम गेंद तक उछाल मारती रहीं।
इस ऑलराउंडर ने मैदान पर मचाया ऐसा कोहराम, हारकर भी मिला 'Man of the Match' अवॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (26 सितंबर, रविवार) एक बार‍ फिर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिये जनता से संवाद करेंगे। उनका यह कार्यक्रम ऐसे समय में हो रहा है, जबकि अमेरिका का अपना दौरा समाप्‍त कर आज ही वह स्‍वदेश पहुंच रहे हैं। 
Mann Ki Baat Date, Time: पीएम मोदी आज फिर करेंगे 'मन की बात', जानें कब और कहां सुनें लाइव


साप्ताहिक राशिफल (Weekly Horoscope) 26 सितंबर से 02 अक्टूबर 2021: इस सप्ताह सूर्य व मंगल कन्या राशि में,शुक्र तुला में,गुरु व शनि मकर में,राहु वृष व केतु वृश्चिक में रहेंगे। सप्ताह के प्रथम दिन चन्द्रमा शुक्र प्रधान वृष राशि में है।

साप्ताहिक राशिफल 25 सितंबर 2021 से 2 अक्टूबर 2021 तक: तुला राशिवाले स्वास्थ्य के प्रति रहे सचेत

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।