लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 27 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 28, 2022 | 00:28 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 27 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 27 अप्रैल (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 27 अप्रैल की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar : देकोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग करेंगे। चौथी लहर की आशंकाओं के बीच इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने समान नागरिक संहिता को असंवैधानिक और अल्पसंख्यक विरोधी कदम बताया है। भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी, भारतीय जीवन बीमा निगम की बहुप्रतीक्षित प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के लिए मूल्य बैंड 902 रुपये से 949 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

राजस्थान के अलवर में मस्जिद को लेकर कांग्रेस जिलाध्यक्ष द्वारा दिये गये एक बयान से मुस्लिम समाज के लोग से नाराज हो गये हैं। योगेश मिश्रा के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है।
कांग्रेस नेता योगेश मिश्रा बोले- एक कंकड़ मस्जिद से हटा कर दिखा दो, तो 2 मिनट में पता चल जाएगा

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया है कि बीजेपी के‌ लोग कुछ गरीब मुसलमान लड़कों को पैसा देकर खुद ही पत्थर फिंकवाते हैं। उनके इस बयान से विवाद पैदा हो गया है।
Sawal Public Ka: बीजेपी का पैसा..देश का मुसलमान 'बिक' गया? दंगे पर हिंदुओं को कसूरवार बताने वाले EXPOSED!

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) अब क्षेत्रीय राजनीतिक एरिया से ऊपर उठकर राष्ट्रीय राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए कमर कस चुकी है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री और टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव ने संकल्प लेते हुए अपनी रणनीति भी बताई।
राष्ट्रीय राजनीति में उतरेगी तेलंगाना राष्ट्र समिति, के चंद्रशेखर राव ने बताई रणनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विपक्ष शासित राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट कम करने की अपील के बाद कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने पलटवार किया है। कहा कि राज्यों के टैक्स की वजह से महंगा नहीं है।
पेट्रोल-डीजल पर विपक्ष का पीएम मोदी पर पलटवार, ध्यान भटकाएं नहीं उत्पाद शुल्क कम करें

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी ने विदेश मंत्री के रूप में शपथ ले ली है।
बिलावल भुट्टो जरदारी बने पाकिस्तान के सबसे युवा विदेश मंत्री, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली के बाद अब बिहार में भी बुलडोजर की एंट्री हो गई है। अतिक्रमणकारियों की संपत्ति पर अब नीतीश सरकार का बुलडोजर चलने लगा है।  इस बार ये बुलडोजर आरजेडी  सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के पैतृक गांव फुलवरिया इलाके में चला है।
Bihar: Lalu Yadav के गांव Phulwaria में चला CM Nitish Kumar का Bulldozer, प्रशासन ने घरों को किया ध्वस्त

कांग्रेस के सीनियर नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि लगातार ग्लोबल ब्रांड कंपनियां हमारे देश को छोड़ चले जा रही हैं। उन्होंने कहा कि  'हेट-इन-इंडिया' और मेक-इन-इंडिया एक साथ नहीं रह सकते।
'हेट इन इंडिया' और मेक इन इंडिया एक साथ नहीं रह सकते, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

अयोध्या से आगरा आए जगद्गुरु परमहंसाचार्य को ताजमहल में प्रवेश नहीं करने दिया गया। जगद्गुरु ने कहा कि वे भगवा कपड़े पहने हुए थे और उनके हाथ में ब्रह्म दण्ड था इसलिए उन्हें नहीं जाने दिया गया।
जगद्गुरु परमहंस आचार्य को ताजमहल में नहीं मिली एंट्री, बोले- भगवा वस्त्र व हाथ में ब्रह्मदंड की वजह से रोका गया

नोएडा के गार्डन गैलेरिया मॉल के रेस्ट्रो बार लॉस्ट लेमन  में मार-पीट के दौरान बृजेश राय की हत्या के मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। इस मामले में नोएडा पुलिस ने अब तक 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि 2 आरोपी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं। इस बीच बृजेश राय की आटोप्सी रिपोर्ट आ गई है। जिसमें उनकी मौत की वजह सर में चोट , स्प्लीन फट जाने और पेट में तरल पदार्थ पाया जाना बताया गया है। नोएडा के एडीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि गार्डन गैलेरिया मॉल के बार में एक व्यक्ति के साथ मॉल और बार के स्टाफ ने मारपीट की थी। मामले में 9 लोग शामिल थे, जिसमें से 8 लोगों की पहचान हो गई है। 7 लोग गिरफ्तार हुए हैं, जबकि एक व्यक्ति फरार है। जबकि एक अज्ञात व्यक्ति की तलाश जारी है।

बियर चार्ज, 7400 रुपये का बिल बना ब्रजेश के मौत की वजह, अब तक 7 गिरफ्तार 2 फरार

देश में महंगाई से जनता बहुत परेशान है। भारत अपने तेल की जरूरतों की पूर्ति के लिए आयात करता है। भारत में तेल की आवश्यकता का करीब 80 फीसदी आयात किया जाता है। यही कराण है, कि भारत में तेल की कीमत ग्लोबल कीमतों में बदलाव और ग्लोबल घटनाओं से प्रभावित होती है। मालूम हो कि कच्चे तेल की कीमत अप्रैल 2021 में 63.4 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर मार्च 2022 में 112.87 डॉलर प्रति बैरल हो गई। यानी एक साल में इसमें 78 फीसदी का इजाफा हुआ है।

एक साल में 78 फीसदी बढ़ी कच्चे तेल की कीमत, जानें अन्य देशों से कितना ज्यादा या कम है पेट्रोल का दाम

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह बात सच है कि दुनिया के कई मुल्कों की तुलना में हम सबने कोरोना के खिलाफ बेहतर लड़ाई लड़ी है। लेकिन जिस तरह से मामले सामने आ रहे हैं वैसी सूरत में हमें अलर्ट रहने की जरूरत है। अन्य देशों की तुलना में COVID संकट को अच्छी तरह से प्रबंधित करने के बावजूद, हम अब राज्यों में मामलों में तेजी देख सकते हैं।  यह स्पष्ट है कि COVID चुनौती अभी तक पार नहीं हुई है।

कोरोना के बढ़ते केस के बीच बोले पीएम नरेंद्र मोदी, हमें और ज्यादा सचेत रहने की जरूरत

शिवसेना नेता संजय राउत ने हनुमान चालीसा को लेकर सुर्खियों में आई निर्दलीय सांसद नवनीत राणा पर गंभीर आरोप लगाए हैं। राउत ने कहा है कि नवनीत राणा ने दाउद इब्राहिम के करीबी रहे बिल्डर और फाइनेंसर युसुफ लकड़वाला से 80 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। लकड़वाला को ईडी ने 200 करोड़ रुपये के मनी लांड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था और लॉकअप में ही उसकी कुछ दिन पहले मौत हो गई थी। वहीं इन आरोपों पर राणा के वकील रिजवान मर्चेंट का कहना है कि यह आरोप आधारहीन हैं। ऐसे में इस तरह के आरोपों पर प्रतिक्रिया देने का कोई औचित्य नही है।

नवनीत राणा पर संजय राउत का गंभीर आरोप,डी-गैंग से बताया कनेक्शन

26 मई को मोदी सरकार के 8 साल पूरे हो रहे हैं इस मौके को खास बनाने के लिए बीजेपी ने जबरदस्त तैयारी की है।साथ ही उन मुद्दों पर भी फोकस किया जाएगा जहां बीजेपी कमजोर है।बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अमित शाह और पार्टी के महासचिवों के साथ इस प्लान का खाका खींचा गया है ।इस बैठक में ये तय किया गया की पार्टी उन बूथों पर फोकस करेगी जहाँ वो मजबूत नहीं रही है , इसके लिए पार्टी ने  "weak booth committee " का गठन किया है 

26 मई को एनडीए सरकार के होंगे आठ साल पूरे, मेगा तैयारी में जुटी बीजेपी

अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा राजद्रोह के मामले में न्यायिक हिरासत में हैं। मंगलवार को उनकी जमानत अर्जी पर सुनवाई हुई लेकिन मामला 29 अप्रैल तक के लिए टल गया। इस बीच राणा दंपति खासतौर से नवनीत राणा की तरफ से आरोप लगाया गया कि मुंबई पुलिस ने उनके साथ बुरा सलूक किया। पीने के लिए पानी नहीं दिया गया। जाति सूचक शब्द का इस्तेमाल किया गया। मामला लोकसभा के अध्यक्ष तक पहुंचा और अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रिविलेज कमेटी को सुपुर्द कर दिया। इस बीच मुंबई पुलिस की तरफ से वीडियो जारी किया गया जिसमें नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा पुलिस स्टेशन में चाय पीते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन सवाल यहां फंसा हुआ है कि बदसलूकी किस पुलिस स्टेशन में हुई।

क्या सांसद नवनीत राणा के साथ मुंबई पुलिस ने किया था बुरा व्यवहार, जानें कौन बोल रहा है सच

 देश में एक बार फिर कोरोना की रफ्तार बढ़ने लगी है। पिछले 24 घंटे में 2927 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। जबकि मंगलवार को 2483 मामले सामने आए थे। यानी पिछले 24 घंटे में 444 नए मामले सामने आए हैं। इस बढ़ोतरी के साथ देश में कोरोना एक्टिव केस की संख्या 16279 पहुंच गई है। जबकि कुल संक्रमण  के मामले 4,30,65,496 पहुंच गए हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना से मरने वालों की संख्या 32 पहुंच गई है।

Covid-19 Cases in India in Last 24 Hours :कोरोना के मामले फिर बढ़े, एक दिन में 2927 मामले, 24 घंटे में 18 फीसदी बढ़े

दिल्ली के भलस्वा डंपयार्ड में आग बूझ गई है लेकिन उसके असर को महसूस किया जा सकता है। कई किमी के इलाके में धुएं की चादर है। लू, धूल और धुआं के डेडली कांबिनेशन से हर एक परेशान हैं। जिसके घर में एयर प्यूरिफॉयर हो या जिनके घर में ना हो स्वच्छ हवा के लिए लोग मोहताज हैं। ऐसा पहली बार नहीं है कि भलस्वा डंप यार्ड में आग ना लगी हो। इससे पहले भी आग लग चुकी है। शासन प्रशासन वायदे करता है कि आगे ऐसा नहीं होगा। लेकिन नतीजा सिफर। सवाल यह कि लापरवाही किसकी है। इससे बड़ा सवाल यह है कि जब प्रशासन को मालूम है कि गर्मी के समय में आग लगने की घटना में बढ़ोतरी होती है तो उसे रोकने के उपाय क्यों नहीं अपनाए जाते हैं। इस विषय पर दिल्ली के लोगों की राय क्या है उसे समझने की कोशिश करेंगे। 

Bhalswa Dumpyard fire: धूल- धुएं के डेडली कांबिनेशन से कब मिलेगी आजादी, क्या सोचती है दिल्ली की जनता

आईपीएल 2022 में मंगलवार को आरसीबी के खिलाफ राजस्थान के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की फिरकी का जादू चला। उन्होंने 4 ओवर में महज 17 रन देकर 3 खिलाड़ियों के विकेट हासिल किए और इसी दौरान दो पूर्व भारतीय स्पिनर्स के रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

रविचंद्रन अश्विन ने तोड़े हरभजन सिंह और पीयूष चावला के बड़े रिकॉर्ड, बने टी20 क्रिकेट में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज

फोन टैपिंग मामले में मुंबई पुलिस ने मंगलवार को आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला के खिलाफ करीब 700 पेज की चार्जशीट दाखिल की है। शुक्ला पर आरोप है कि उन्होंने शिवसेना सांसद संजय राउत और एनसीपी नेता एकनाथ खडसे के फोन अवैध रूप से टैप किए थे।  उनके खिलाफ इस साल मार्च में मुंबई के कोलाबा थाने में भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी। यह मामला उस समय का है जब शुक्ला महाराष्ट्र के राज्य खुफिया विभाग (एसआईडी) की प्रमुख थी। हाल ही में मुंबई पुलिस ने माना  है कि वह संजय राउत और एकनाथ खडसे के फोन करीब 2 महीने तक टेप करती रही।चार्जशीट में शिवसेना नेता संजय राउत और एनसीपी नेता एकनाथ खडसे के बयान समेत करीब 20 लोगों के बयानों को शामिल किया गया है।

IPS रश्मि शुक्ला के खिलाफ 700 पेज की चार्जशीट, फोन टैपिंग केस में कार्रवाई

दिग्विजय सिंह कांग्रेस के उन कुछ कद्दावर नेताओं में से एक हैं जो बीजेपी के खिलाफ सख्त अंदाज में निशाना साधते हैं। एक बार फिर उन्होंने निशाना साधा है। मामला रामनवमी के बाद हिंसा से जुड़ी कुछ खबरों से है। दिग्विजय सिंह कहते हैं बीजेपी के लोग खुद ही गरीब मुसलमानों के बच्चों को पैसे देकर पथराव कराते हैं हालांकि वो इसकी जांच करा रहे हैं। उनके पास इस संबंध में शिकायत आई है। उन्होंने कहा कि वो इस मामले की जांच करा रहे हैं। लेकिन अगर इस तरह की बातें सामने आ रहीं हैं तो कुछ न कुछ वजह होगी। कोई भी क्यों किसी के खिलाफ या बारे में इस तरह की बात करेगा। दिग्विजय सिंह कहते रहे हैं कि बीजेपी को सांप्रदायिक राजनीति में महारत हासिल है और वो सत्ता में बने रहने के लिए किसी भी स्तर तक जा सकती है। 


दिग्विजय सिंह का बीजेपी पर आरोप, गरीब मुसलमानों के बच्चों को पैसे देकर कराते हैं पथराव

तमिलनाडु में करंट लगने से 11 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 15 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। हादसा तंजावुर जिले में कलाईमेडु त्योहार के दौरान शोभा यात्रा निकालने के दौरान हुआ। पुलिस के अनुसार शोभा यात्रा के दौरान मंदिर का रथ निकल रहा था। उसी दौरान ऊपर से गुजर रहे बिजली के तार के रथ के संपर्क में आने से हादसा हुआ। ताजा जानकारी के अनुसार इस हादसे में कम से कम 11 लोगों को मौत हो गई है और 15 लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके पर जिले के अधिकारी पहुंच गए हैं।

तमिलनाडु में करंट लगने से 11 की मौत, मंदिर की शोभा यात्रा के दौरान हादसा

24 फरवरी से चल रहे रूस और यूक्रेन युद्ध की आंच अब दूसरे देशों पर भी पड़ने लगी है। रूस ने दबाव बनाने के लिए पोलैंड और बुल्गारिया को आज (बुधवार) से गैस सप्लाई रोकने का ऐलान कर दिया है। उसने यह कदम दोनों देशों द्वारा रूबल में व्यापार नहीं करने के फैसले के बाद उठाया है। इसके पहले पश्चिमी देश SWIFT के जरिए रूस से लेन-देन को प्रतिबंधित कर चुके हैं। ऐसे में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन का समर्थन करने वाले देशों से कहा था कि वह डॉलर और यूरो में पेमेंट करने के बजाय रूबल में कारोबार करें।

रूस ने पोलैंड और बुल्गारिया को रोकी गैस सप्लाई, UN प्रमुख से मिल पुतिन ने यूक्रेन पर लगाए गंभीर आरोप

पाकिस्तान की कराची यूनिवर्सिटी में मंगलवार यानी 26 अप्रैल को एक विस्फोट हुआ। ये हमला बुर्का पहने एक महिला आत्मघाती हमलावर ने किया। उसने एक कार को विस्फोट से उड़ा दिया जिसमें तीन चीनी नागरिकों और पाकिस्तानी ड्राइवर की मौत हो गई। इस हमले की जिम्मेदारी बलूच लिबरेशन आर्मी ने ली। सामने आए हमले के सीसीटीवी फुटेज में बुर्का पहने एक महिला कन्फ्यूशियस इंस्टिट्यूट के प्रवेश द्वार के बाहर खड़ी दिखाई देती है। जैसे ही वैन संस्थान के प्रवेश द्वार के पास पहुंची, महिला खुद को विस्फोट से उड़ा देती है।

BLA की इस महिला ने खुद को उड़ाकर कराची में किया विस्फोट, हैरान करती हैं उससे जुड़ी जानकारियां, रखती थी ऐसे विचार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।