लाइव टीवी

ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 27 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Dec 28, 2021 | 00:06 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 27 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 27 दिसंबर, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा और बड़ी खबरें

27 December News: आयोग ने ओमीक्रॉन पर स्वास्थ्य मंत्रालय से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। जिन राज्यों में चुनाव है, उनसे भी चर्चा हुई है। चुनाव संबंधी राज्यों में अभी ऑमीक्रोन के ज्यादा मामले नहीं है। लेकिन जरूरी कदम उठाने को कहा गया है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने चुनाव टालने की मांग की थी। वहीं दिल्ली में ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों के बाद आज से नाइट कर्फ्यू लगेगा। देश में ओमीक्रॉन के केस 578 हो गए हैं। चंडीगढ़ नगर निगम चुनावों में AAP की शानदार एंट्री हुई है। 14 सीट पर जीत दर्ज कर AAP सबसे बड़ी पार्टी रही। मनीष सिसोदिया ने कहा कि चंडीगढ़ की जनता ने हमारा शानदार स्वागत किया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत बायोटेक की कोवैक्सिन (Covaxin) एकमात्र कोरोना वैक्सीन होगा, जो अगले महीने से 15 से 18 वर्ष के बच्चों को दिया जाएगा।
Covaxin : 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण के लिए एक मात्र विकल्प कोवैक्सिन

दिल्ली पुलिस ने  स्पष्टीकरण दिया कि दिल्ली के कनॉट प्लेस में श्रीमद्भगवद गीता की प्रतियां वितरण करने से नहीं रोका गया। कृपया अफवाह और गलत सूचना फैलाने से बचें।
कनॉट प्लेस में 'श्रीमद्भगवद गीता' बांटने से नहीं रोका गया, अफवाह न फैलाएं: दिल्ली पुलिस

इग्लैंड में एक तरफ हर रोज रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं वहीं प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नए की पूर्व संध्या पर कोविड से संबंधित कोई नया प्रतिबंध नहीं लगाने का फैसला किया है।
ब्रिटेन में कोविड के रिकॉर्ड मामले, लेकिन नए साल का जश्न मनाने के लिए नहीं लगेगा कोई नया प्रतिबंध

विक्रम मिश्री को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में डिप्टी नेशनल सेक्युरिटी एडवाइजर नियुक्त किया गया। वे चीन में भारत राजदूत रह चुके हैं।
विक्रम मिश्री बनाए गए डिप्टी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, चीन में रह चुके हैं भारत के राजदूत

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भरोसा है कि विधानसभा चुनाव में पंजाब लोक कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल-संयुक्त गठबंधन की सरकार बनेगी।
अमरिंदर सिंह का दावा, 'पंजाब में  BJP-PLC-SAD(S) गठबंधन की बनेगी सरकार'

सरकार AFSPA कानून की समीक्षा के लिए सचिव स्तर के अधिकारी विवेक जोशी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय कमेटी का गठन कर दिया है। जो कि 45 दिन में अपनी सिफारिशें पेश करेगी।
क्या है AFSPA कानून जिस पर सरकार ने बनाई कमेटी, होगा ऐतिहासिक फैसला !

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई है।
भूकंप के झटके से दहला जम्मू-कश्मीर, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दो खुराकें ले चुके लोगों के लिए एक और एहतियाती खुराक व 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए COVID-19 टीकाकरण के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं।
COVID एहतियाती खुराक और 15-18 साल के बच्चों के टीकाकरण के लिए गाइडलाइंस, यहां पढ़ें डिटेल

ममता बनर्जी के दावे के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि मिशनरीज ऑफ चैरिटी ने खुद एसबीआई को अपने खातों को फ्रीज करने का अनुरोध भेजा था। 
सरकार ने खातों पर रोक नहीं लगाई, 'मिशनरीज ऑफ चैरिटी' ने खुद भेजा था अनुरोध: गृह मंत्रालय

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में पहली बार किस्मत आजमा रही आम आदमी पार्टी को शानदार सफलता मिली है। भाजपा के मौजूदा महापौर रविकांत शर्मा और पूर्व महापौर दवेश मौदगिल को करारी हार का सामना करना पड़ा है।
Chandigarh Nagar Nigam Election Results 2021: कई दिग्गजों को मिली शिकस्त, 14 सीट जीतकर AAP की धमाकेदार एंट्री

किसानों को लेकर राजनीति खूब हो रही है। पंजाब में किसानों के चुनाव लड़ने को लेकर कांग्रेस ने निशाना साधा है। किसानों के चुनाव लड़ने को लेकर पंजाब की सियासत में खलबली मची हुई है।
कांग्रेस बोली नीलाम हुए किसान ! कौन लड़ा रहा है किसानों को जबरदस्ती चुनाव?

कोविड 19 के नए स्ट्रैन ओमिक्रॉन के खतरे के बीच दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से उछाल आया है। पिछले 24 घंटे में 331 नए केस सामने आए हैं।
दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर में बड़ा उछाल, 0.68% हुई पॉजिटिविटी, 24 घंटे में 331 नए केस

सीबीएसई कक्षा 10, 12 की टर्म 1 बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जनवरी 2022 में जारी होने की संभावना है। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।
CBSE Class 10,12 Term 1 Result 2021-22: जनवरी के पहले सप्ताह में आ सकता है रिजल्ट? कोई स्टूडेंट नहीं होगा फेल

टीएमसी और सीपीआई एम ने दावा किया है कि मदर टेरेसा की मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सभी बैंक खातों को केंद्र सरकार द्वारा फ्रीज कर दिया गया है। इसे लेकर ममता बनर्जी ने सरकार पर निशाना साधा है।
सरकार ने मदर टेरेसा के मिशनरीज ऑफ चैरिटी के बैंक खाते सील किए : ममता बनर्जी

मनोहर लाल खट्टर सरकार में नए मंत्रियों को शामिल किया जाएगा। हरियाणा कैबिनेट का विस्तार कल शाम 4 बजे किया जाएगा।
हरियाणा कैबिनेट का विस्तार कल, शाम 4 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह

भारतीय जनता पार्टी के पीलीभीत के सांसद वरुण गांधी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने के फैसले और चुनावी रैलियों पर सवाल उठाए हैं।
'रात में कर्फ्यू लगाना और दिन में रैली करना समझ से परे', Varun Gandhi ने फिर साधा सरकार पर निशाना

पटना में बीजेपी आफिस के बाहर पंचायत वार्ड सचिव अपनी सेवा निरस्त किए जाने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे। पुलिस ने बलपूर्वक प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाया।
VIDEO : सेवा निरस्त किए जाने के विरोध में पटना में पंचायत वार्ड सचिव का हंगामा

अपने सहयोगी स्टाफ के दो सदस्यों के पॉजिटिव पाये जाने के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन सोमवार को इंग्लैंड को मैदान से भीतर और बाहर विकट परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। 

AUS vs ENG 3rd Test: दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को मिली अच्छी बढ़त, इंग्लैंड की बॉक्सिंग डे टेस्ट में हालत खस्ता

नीति आयोग के चौथे स्वास्थ्य सूचकांक में केरल को बड़े राज्यों में सर्वश्रेष्ठ समग्र स्वास्थ्य प्रदर्शन वाला राज्य बताया गया है। इसमें उत्तर प्रदेश सबसे नीचे है। स्वास्थ्य सूचकांक के चौथे दौर में 2019-20 की अवधि (संदर्भ वर्ष) पर विचार किया गया है। 

NITI Aayog Health Index: स्वास्थ्य के क्षेत्र में केरल सबसे अच्छा राज्य, उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन सबसे खराब

आज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजे आ गए हैं। वोटों की गिनती सुबह 9 बजे से शुरू हुई और दोपहर तक सभी वार्ड के नतीजे आ गए। शहर के नौ निर्धारित केंद्रों पर मतगणना हुई। आम आदमी पार्टी (AAP) ने सबसे ज्यादा 14 वार्ड जीते। दूसरे नंबर पर बीजेपी और कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही।

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में AAP ने जीते सबसे ज्यादा वार्ड, बहुमत से रही दूर, BJP दूसरे स्थान पर

1 जनवरी 2022 से 15 से 18 साल की आयु के बच्चे CoWIN प्लेटफॉर्म पर टीकाकरण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। CoWIN प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ. आरएस शर्मा ने कहा कि 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चे 1 जनवरी से CoWIN ऐप पर पंजीकरण कर सकेंगे।

3 जनवरी से बच्चों को लगेगी वैक्सीन, उससे पहले जानें कैसे और कहां कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हिमाचल प्रदेश को बड़ी सौगात दी। उन्होंने 11 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की पनबिजली योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने जलविद्युत परियोजनाओं का उद्घाटन किया और रेणुकाजी डैम परियोजना की आधारशिला रखी।

हिमाचल प्रदेश: पीएम मोदी ने 11,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

क्या आप नियमित रूप से GPay, Paytm, PhonePe जैसे UPI भुगतान ऐप का उपयोग करते हैं? ये भुगतान ऐप निश्चित रूप से हमारे लेन-देन को सुविधाजनक बनाते हैं, उतने ही उनके नुकसान भी हैं, जिन पर हमें ध्यान देने की जरूरत है।

UPI ऐप्स पर धोखाधड़ी से बचने के तरीके, जरा सी लापरवाही भी खाली कर सकती है बैंक अकाउंट

आज से 35 साल पहले जब पंजाब राज्य का पुनर्गठन हुआ, और आधुनिक पंजाब का स्वरूप सामने आया, उस समय से राज्य की राजनीति कांग्रेस और अकाल दलों के बीच ही घूमती रही है। बीच-बीच में कम्युनिस्ट दलों ने थोड़ी ताकत दिखाई, लेकिन सरकारें , कांग्रेस और अकाली दल के नेतृत्व में ही बनती रही है।

पंजाब में 55 साल का सबसे अलग चुनाव,अब क्या करेंगे अमरिंदर, केजरीवाल और चन्नी ?

हर‍ियाणा के अंबाला-दिल्‍ली हाईवे पर सोमवार की सुबह एक भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की दर्दनाक मौत हो गयी जबक‍ि 12 लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

अंबाला-चंडीगढ़ नेशनल हाइवे पर भीषण हादसा, पांच की मौत, 12 घायल

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के लिए मतगणना जारी है और जल्द ही परिणाम घोषित होने की उम्मीद है। नगरपालिका के 35 वार्डों के लिए नौ मतगणना केंद्र बनाए गए और मतगणना सुबह 9 बजे शुरू हुई। 35 में से अभी तक 26 वार्ड के नतीज आ गए हैं। 11 पर आम आदमी पार्टी (AAP), 8 पर बीजेपी, 6 पर कांग्रेस और एक पर अकाली दल को जीत मिली है।

Chandigarh Nagar Nigam Election Results 2021: यहां जानें हर वार्ड का अपडेट, जानें कहां से कौन जीता

रायपुर में धर्मसंसद में कालीचरण महाराज ने महात्मा गांधी के खिलाफ काफी अशोभनीय भाषा का प्रयोग किया था इस दौरान उन्होंने महात्मा गांधी की हत्या करने के लिए नाथूराम गोडसे को हाथ जोड़कर प्रणाम कर धन्यवाद भी दिया था।

महात्मा गांधी के खिलाफ 'अपमानजनक' टिप्पणी करने को लेकर कालीचरण महाराज के खिलाफ मामला दर्ज-VIDEO

पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने पुलिस के खिलाफ ऐसी टिप्पणी की जिसे लेकर उनकी आलोचना हो रही है। विवाद को बढ़ता देख सिद्धू ने सफाई जारी की जिसमें उन्होंने कहा कि उनकी बातों को गंभीरता से न लिया जाए।

'थानेदार की पैंट गीली हो जाती है'; पहले पंजाब पुलिस पर दिया विवादित बयान, नवजोत सिंह सिद्धू को अब देनी पड़ी सफाई

देश के सबसे अधिक आबादी वाले न्यू साउथ वेल्स में सोमवार को कोविड-19 के 6,324 नए मामले समाने आए। वहां, 524 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 55 गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में हैं।

Omicron:ऑस्‍ट्रेलिया में कोरोना वायरस संकट, 'ओमीक्रोन वेरिएंट' से हुई 'पहली मौत'

तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाके किस्ताराम में पुलिस के साथ मुठभेड़ में 6 नक्सली मारे गए हैं। ये तेलंगाना पुलिस, छत्तीसगढ़ पुलिस और सीआरपीएफ का संयुक्त अभियान था। तेलंगाना के भद्राद्री कोठागुडेम जिला के एसपी सुनील दत्त ने बताया कि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाके किस्ताराम पुलिस स्टेशन सीमा के वन क्षेत्र में हुई मुठभेड़ में छह नक्सली मारे गए हैं।

तेलंगाना-छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाके में मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर, CRPF के साथ मिलकर था ऑपरेशन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के नेता बाबुल सुप्रियो ने अपनी पूर्व पार्टी पर कटाक्ष किया और संभावना जताई कि BJP के पश्चिम बंगाल के विधायकों के व्हाट्सऐप ग्रुप को छोड़ने वाले पांच असंतुष्ट विधायक अब पार्टी से नाता तोड़ सकते हैं।

'एक के बाद एक विकेट गिर रहे हैं'; बाबुल सुप्रियो का दावा- BJP के 5 विधायक छोड़ सकते हैं पार्टी

सलमान खान 27 दिसंबर को अपना बर्थडे मना रहे हैं। बर्थडे से एक दिन पहले सलमान खान को एक जहरीले सांप ने काट दिया था। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया था। हालांकि, कुछ वक्त बाद सलमान खान को छुट्टी मिल गई। 

'एक नहीं तीन बार सांप ने काटा, छह घंटे तक था अस्पताल में भर्ती' सलमान खान ने खुद बताई फार्महाउस की घटना

नगालैंड फायरिंग की घटना मामले में कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी सेना इकाई और इसमें शामिल कर्मियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करेगी और निष्पक्ष जांच के आधार पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Nagaland firing incident: भारतीय सेना ने कहा-सभी के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश को बड़ी सौगात देने वाले हैं। वो 11 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की पनबिजली योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी जलविद्युत परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और रेणुकाजी डैम परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

PM मोदी का आज हिमाचल प्रदेश दौरा, 11000 करोड़ रुपए से अधिक की पनबिजली परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले आज कोई बड़ा ऐलान हो सकता है भारतीय निर्वाचन आयोग और स्वास्थ्य मंत्रालय की आज मीटिंग है। बढ़ते ओमिक्रोन  के मामलों के बीच ये मीटिंग काफी अहम मानी जा रही है।

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच पांच राज्यों में चुनाव को लेकर चुनाव आयोग और स्वास्थ्य मंत्रालय की आज अहम मीटिंग

सुप्रीम कोर्ट के 76 वकीलों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) एन वी रमना को एक पत्र लिखा है, जिसमें उनसे दिल्ली और हरिद्वार में दो कार्यक्रमों में मुसलमानों के नरसंहार के लिए दिए गए नफरत भरे भाषणों का स्वत: संज्ञान लेने का आग्रह किया गया है। 

76 वकीलों ने CJI रमना को लिखा पत्र, हरिद्वार में नफरती भाषण देने वालों के खिलाफ स्वतः संज्ञान लेने की मांग की

आज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के लिए मतगणना होनी है। वोटों की गिनती सुबह 9 बजे से शुरू हो जाएगी। शहर के नौ निर्धारित केंद्रों पर मतगणना होगी और दोपहर तक अंतिम परिणाम घोषित होने की उम्मीद है।

आज आएंगे चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजे, यहां पढ़ें सभी अपडेट्स

चुनाव आयोग ने चंडीगढ़ में नौ मतगणना केंद्रों में से प्रत्येक के लिए नौ मतगणना पर्यवेक्षकों की प्रतिनियुक्ति की है। मतगणना सुबह नौ बजे से शुरू होगी और 1 बजे तक नतीजे आ जाएंगे।

Chandigarh Nagar Nigam Election Results: आज जारी होंगे नगर निगम के नतीजे

भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने रविवार को कहा कि उनकी टीम के बल्लेबाजों ने योजना का कार्यान्वयन अच्छी तरह कर यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के शुरूआती दिन मेजबानों को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

IND vs SA 1st Test | मयंक अग्रवाल ने बताया टीम इंडिया का दूसरे दिन क्या होगा प्लान? 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।