लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 27 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Feb 27, 2022 | 23:42 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 27 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 27 फरवरी (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 27 फरवरी की बड़ी खबरें।

Aaj ki taza khabar : उत्‍तर प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के पांच चरण का मतदान है, जिसमें 61 सीटों पर 692 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला होगा। यूक्रेन में रूसी हमले के बाद जारी जंग के बीच वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षित निकासी को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। ऑपरेशन गंगा के तहत 250 भारतीय रोमानिया के बुखारेस्‍ट से शनिवार देर रात दिल्‍ली पहुंचे तो हंगरी के बुडापेस्‍ट से 240 भारतीयों को लाया जा रहा है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की मौत के बारे में कथित रूप से गलत सूचना फैलाने के आरोप में केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और उनके विधायक बेटे नितेश राणे के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। 
Disha Salian’s Death Case: केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और उनके बेटे के खिलाफ केस दर्ज, झूठी जानकारी फैलाने का आरोप

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सदस्य और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बचपन ने मित्र विनोद कांबली को रविवार को मुंबई पुलिस ने लापरवाही से गाड़ी चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया। बांद्रा पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किए जाने के कुछ देर बाद जमानत पर रिहा कर दिया। 
पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार, बाद में जमानत पर हुए रिहा

रूस ने कीव की राजधानी पर कब्जा करने की कोशिश तेज कर दी है। इस बीच रूस की सेना का मुकाबला करने के लिए अब यूक्रेन के आम से लेकर खास नागरिक भी सेना में शामिल होकर हथियार उठा रहे हैं। इस बीच एक ब्यूटी क्वीन और पूर्व मिस ग्रैंड यूक्रेन, अनास्तासिया लेना (Anastasiia Lenna) कथित तौर पर रूसी हमले के खिलाफ लड़ने के लिए यूक्रेनी सेना में शामिल हो गई हैं।
Ukraine की 'ब्यूटी क्वीन' सेना में हुईं शामिल, रूस से युद्ध के लिए उठाई बंदूक उठाई! देखें PHOTOS

हिट एंड रन' मामले में पीड़ित की मौत होने पर उसके परिजनों को दिए जाने वाला मुआवजा एक अप्रैल से आठ गुना बढ़ाकर दो लाख रुपये किया जा रहा है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की एक अधिसूचना के मुताबिक ऐसे मामलों में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को दी जाने वाली मुआवजा राशि 12,500 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है।
Hit and Run: 'हिट एंड रन' मामले में पीड़ित की मौत होने पर उसके परिजनों को अब मिलेगा 2 लाख रूपये का मुआवजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में 'बूथ विजय सम्मेलन' को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए कहा कि जिस पार्टी के पास आप जैसे कर्मठ कार्यकर्ताओं की ताकत हो, उसकी जीत तो सुनिश्चित है ही। पीएम मोदी ने कहा कि बूथ विजय सम्मेलन में आपका ये जोश, आत्मविश्वास दिखता है कि हम हर बूथ भी जीतेंगे।
UP Chunav: जब सार्वजनिक रूप से काशी में मेरी मृत्यु की कामना की गई, तो वाकई मुझे बहुत आनंद आया: PM मोदी

यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के दौरान प्रयागराज (Prayagraj) से एक सनसनीखेज खबर सामने आयी है बताया जा रहा है कि यहां आज हो रही वोटिंग के दौरान एक पोलिंग बूथ से करीब 10 मीटर की दूरी पर बम विस्‍फोट (Bomb Blast) होने से हड़कंप मच गया है इसमें एक युवक की मौत हुई तो एक घायल हुआ है।
Bomb Blast in Prayagraj: प्रयागराज में पोलिंग बूथ के पास बम विस्‍फोट से दहशत, एक युवक की मौत, मौके पर हड़कंप

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के भतीजे मुबाशिर आजाद रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जमीनी स्तर पर किए गए विकास कार्यों से प्रभावित हैं। गुलाम नबी आजाद के सबसे छोटे भाई लियाकत अली के बेटे मुबाशिर आजाद ने यह भी कहा कि कांग्रेस नेतृत्व ने उनके चाचा का ''अपमान'' किया, जिससे उन्हें दुख हुआ और उन्होंने कांग्रेस से नाता तोड़ लिया।
Congress नेता गुलाम नबी आजाद के भतीजे मुबाशिर ने थामा BJP का दामन, जमकर की PM मोदी की तारीफ

यूक्रेन से भारतीय छात्रों और नागरिकों को वापस लाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लाने के लिए हरसंभव प्रय़ास कर रही है। उत्तर प्रदेश के बस्ती में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने दुनिया में व्याप्त उथल-पुथल की ओर इशारा किया और देश को "आत्मनिर्भर" बनाकर मजबूत करने की वकालत की। 
Ukraine में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार कर रही है अथक प्रयास: पीएम मोदी

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में हजारों जिदंगियां तबाह हो गई है। इस युद्ध के दौरान बड़ी संख्या में लाखों विदेशी छात्र भी यूक्रेन में फंसे हैं जिनमें भारत के छात्रों की संख्या भी काफी है। भारत सरकार 'ऑपरेशन गंगा' के जरिए लगातार वहां फंसे भारतीयों को निकाल रही है। इस बीच एक भारतीय छात्रा ऐसी भी है जो युद्ध के इस दौर में भी यूक्रेन से अपने घर वापस नहीं लौटना चाहती हैं। मेडिकल की पढ़ाई कर रही इस छात्रा ने भारत लौटने से इंकार किया तो उसके घर वाले भी चौंक गए।
भारत की बेटी ने Ukraine से लौटने से किया इंकार, बोली- युद्ध में गए मकान मालिक के परिवार को नहीं छोड़ सकती अकेला

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत के सामने भी कई चुनौतियां हैं। भारत ने सभी पक्षों से शांति की अपील की है तो संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्‍ताव पर वोटिंग में हिस्‍सा नहीं लिया। भारत लगातार यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित देश वापस लाने की मुहिम में जुटा है। इस बीच सवाल यह भी है कि भारत को आखिर इस पूरे प्रकरण से क्‍या सबक मिला? जानिये इस पर क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट।

रूस-यूक्रेन युद्ध से भारत को क्‍या मिला सबक, कितनी जरूरी है 'आत्मनिर्भरता'? जानिये क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

यूक्रेन में भारत के दूतावास ने कहा है कि यूक्रेन रेलवे अतिरिक्त रूप से कीव से पहले आओ के आधार पर बिना किसी शुल्क के आपातकालीन ट्रेनों का आयोजन कर रहा है। शेड्यूल ट्रेन स्टेशनों पर मिलेंगीं। भारतीय प्रवासियों को सलाह दी जाती है कि वे सुरक्षा स्थिति और मौजूदा नियमों के अधीन संघर्ष क्षेत्रों से दूर पश्चिमी क्षेत्र में चले जाएं।

भारत ने सुरक्षा स्थिति को देखते हुए अपने नागरिकों को संघर्ष क्षेत्रों से दूर जाने की सलाह दी

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कुछ समय पहले ही रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को 'जीनियस' बताया था। अब उन्‍होंने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की की भी जमकर तारीफ की है।

व्‍लादिमीर पुतिन के बाद अब वोलोदिमीर जेलेंस्‍की के मुरीद हुए डोनाल्‍ड ट्रंप, तारीफ में कही ये बात

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में सपा के उम्मीदवार गुलशन यादव के काफिले पर हमला किया गया है। गुलशन यादव कुंडा में रघुराज प्रताप सिंह उर्फ ​​राजा भैया के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रतापगढ़: सपा कैंडिडेट गुलशन यादव पर हमला, कई वाहन क्षतिग्रस्त, राजा भईया के खिलाफ लड़ रहे हैं चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर 'मन की बात' कार्यक्रम से देश-विदेश की जनता से अपने विचार साझा किए हैं। यह प्रधानमंत्री के मासिक रेडियो कार्यक्रम का 86वां एपिसोड था।

मन की बात में बोले PM मोदी- 2014 के बाद 200 से अधिक मूर्तियों को वापस लाया गया, 2013 तक सिर्फ 13 आई थीं

BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का ट्विटर अकाउंट हैक हो गया है। उनके ट्विटर हैंडल से 2 ट्वीट भी किए गए हैं। एक ट्वीट में लिखा है कि सॉरी मेरा अकाउंट हैक हो गया। यहां रूस को दान करने के लिए क्योंकि उन्हें मदद की जरूरत है।

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा का ट्विटर अकाउंट हैक, रूस-यूक्रेन को लेकर हुए ऐसे ट्वीट

उत्तर प्रदेश के अमेठी में आज वोटिंग हो रही है। यहां से बीजेपी ने संजय सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। यहां वोटिंग के दिन एक परंपरा निभाई जाती है, जिसका पालन आज भी किया गया।

अमेठी में निभाई गई परंपरा, राजा से पहले धोबी ने डाला वोट, जानें इसके बारे में

देश के प्रमुख मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं का हिजाब धारण करना इस्लामी सिद्धांतों एवं शरीयत के तहत अनिवार्य है तथा ऐसे में इसे रोकना भारतीय संविधान के अनुच्छेद 25 का उल्लंघन है।

इस्लाम में हिजाब अनिवार्य, इसे पहनने से मुस्लिम छात्राओं को रोकना अनुच्छेद 25 का उल्लंघन: जमीयत

उत्तर प्रदेश के चुनावी समर में आज पांचवें चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इस फेज के प्रमुख उम्मीदवारों में राज्य के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य हैं जो सिराथू विधानसभा क्षेत्र से हैं।

उत्तर प्रदेश में 5वें चरण के लिए मतदान शुरू, आज 61 सीटों के लिए डाले जाएंगे वोट

यूक्रेन में रूस के सैन्‍य हमले के चौथे दिन जंग और तेज होती दिख रही है। पश्चिमी देशों ने यूक्रेन को और हथियार मुहैया कराने की बात कही है, जिससे जंग के लंबा खिंचने के आसार हैं। यूक्रेन का रूस का हमला दिन-ब-दिन भयावह होता जा रहा है।

यूक्रेन में तेज होती जंग, सैन्‍य बेस, हवाई अड्डों पर रूस का कब्‍जा, देर रात 250 भारतीय पहुंचे दिल्‍ली

यूपी के चुनावी रण में पांचवें फेज की वोटिंग आज है, इस फेज में सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अमेठी और रायबरेली जिले में मतदान होना है।

यूपी में पांचवें चरण का मतदान आज, 61 सीटों के लिए मैदान में 692 उम्मीदवार 

यूपी में पांचवे चरण में 61 सीटों पर दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगी। यह चरण पार्टियों के लिए बेहद खास है। क्योंकि न केवल इस चरण में उनके कई दिग्गज मैदान में हैं बल्कि कई सीटों पर साख का भी सवाल है।

UP Election:पांचवें चरण में दिग्गजों का दंगल, ये हैं 5 हॉट सीट

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज आकाशवाणी से अपने मासिक कार्यक्रम 'मन की बात'  में देश- विदेश के श्रोताओं से अपने विचार साझा करेंगे। यह इस कार्यक्रम की 86वीं कड़ी होगी।

आज फिर 'मन की बात' करेंगे पीएम मोदी, यहां देखें और सुनें लाइव

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।