लाइव टीवी

ताजा खबर : taza Khabar, 27 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 28, 2022 | 06:16 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 27 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 27 मार्च (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :- 

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 27 मार्च की बड़ी खबरें

Taza Khabar : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को चंडीगढ़ के दौरा किया जहां उन्होंने सैकड़ों करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। पाकिस्तान में इमरान खान ने विशाल रैली है। अविश्वास प्रस्ताव से पहले 50 मंत्रियों के लापता होने की खबर भी है। देश और दुनिया के आज के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

Kejriwal interview on Time Now Navbharat: दिल्ली के CM केजरीवाल ने "टाइम्स नाउ नवभारत" चैनल पर पंजाब की जीत, कश्मीर पंडितों सहित पंजाब के आगे के रोडमैप सहित तमाम मुद्दों पर अपनी राय रखी।
Kejriwal Exclusive Interview:पंजाब जीत, "द कश्मीर फाइल्स" सहित तमाम मुद्दों पर खुलकर बोले दिल्ली के सीएम केजरीवाल -VIDEO

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) इस्लामाबाद में एक विशाल रैली कर रहे हैं, इमरान खान को हटाने की मांग पर अड़े विपक्ष पर पाक पीएम इमरान ने करारे वार किए और  विपक्ष को लुटेरा बताते हुए कहा कि सफेदपोश अपराधियों की वजह से पाकिस्तान गरीब बना हुआ है, इस रैली में भारी जनसैलाब उमड़ा है।
 इमरान खान ने विशाल रैली में कहा- सरकार गिराने के लिए आ रहा विदेश से पैसा, विपक्ष को बताया लुटेरा-VIDEO

Mukesh Sahani sacked from Nitish Kumar cabinet : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्री मुकेश सहनी को अपने मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया। उन्हें हटाने की ये वजह है।
मुकेश साहनी नीतीश कुमार कैबिनेट से बर्खास्त, ये है वजह, बिहार सरकार में मत्स्य और पशुपालन मंत्री थे

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर बख्तियारपुर में एक कार्यक्रम के दौरान हमला किया गया। एक युवक ने उन्हें मुक्का मारने की कोशिश की। पुलिस उसे हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।
सीएम नीतीश कुमार पर हमला, एक युवक ने मुक्का मारने की कोशिश की, आरोपी हिरासत में, देखें VIDEO

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चंडीगढ़ में 632.78 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। साथ उन्होंने कहा कि दूरदर्शी प्रधानमंत्री तकनीक की मदद से भ्रष्टाचार जीरो कर देते हैं।
अमित शाह ने की चंडीगढ़ की तारीफ और बोले- दूरदर्शी प्रधानमंत्री तकनीक की मदद से भ्रष्टाचार जीरो कर देते हैं

अपने अगले कदम के बारे में पूछे जाने पर शिवपाल ने कहा कि वह इस मामले पर अपने समर्थकों से चर्चा करेंगे और फिर कोई फैसला लेंगे।
हनुमान, शकुनि, रामायण और महाभारत का जिक्र कर नाराज शिवपाल ने अखिलेश पर निकाली भड़ास

पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी पर विपक्ष के हमले को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि चुनावों में लगातार हार की वजह से विपक्ष हताश हो गया है। उन्होंने कहा कि इस बढ़ोतरी का चुनाव और राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है।
चुनावों में हार से हताश है विपक्ष, पीयूष गोयल बोले- पेट्रोल-डीजल के दाम की बढ़ोतरी के लिए हम पर लगा रहे हैं आरोप

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू ने स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का महिला एकल का खिताब अपने नाम कर लिया। खिताबी मुकाबले में उन्होंने थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरंगफान को हराया। विश्व रैंकिग में सातवें पायदान पर काबिज सिंधू ने थाईलैंड की बुसानन को लगातार गेम में 21-16, 21-8 से मात दी और पहली बार स्विस ओपन सुपर 300 खिताब पर कब्जा किया।
पीवी सिंधू ने जीता स्विस ओपन का महिला एकल खिताब, फाइनल में थाई खिलाड़ी को दी मात

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में बहुजन समाज पार्टी की कड़ी हार के बाद पार्टी की मुखिया मायावती ने रविवार को समीक्षा बैठक में कड़ा कदम उठाया है  मायावती ने इस बैठक की अध्यक्षता की, बसपा सुप्रीमो ने भतीजे आकाश आंनद बड़ी जिम्मेदारी दी है।
BSP: मायावती ने संगठन में किया बड़ा बदलाव, अपने भतीजे आकाश आनंद का कद बढ़ाकर बनाया बसपा का नेशनल कोआर्डिनेटर

Birbhum violence : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि लगता है बीरभूम के रामपुरहाट की घटना के पीछे साजिश है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर सीबीआई सिर्फ बीजेपी के निर्देशों पर काम करेगी तो हम उसका विरोध करेंगे।
ममता बनर्जी ने रामपुरहाट की घटना को बताया साजिश, 'CBI सिर्फ BJP के निर्देशों का पालन करेगी तो हम विरोध करेंगे'

Bank Strike on 28th and 29th March: 28 और 29 मार्च को देश में हड़ताल है जिससे बैंकों का कामकाज प्रभावित होगा,एटीएम सर्विसेज भी पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा।
28 और 29 मार्च को बैंक की हड़ताल, ATM में हो सकती है "नो कैश" की दिक्कत

Amarnath Yatra 2022 : अमरनाथ यात्रा के लिए प्लान करने वालों के लिए खुशखबरी है। 30 जून से यात्रा शुरू हो रही है। अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया। 
 अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होगी, 43 दिनों तक चलेगी, श्राइन बोर्ड की बैठक में फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहिंसा यात्रा सम्पन्नता समारोह कार्यक्रम को संबोधित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि यह एक नए भारत के लिए एक नई यात्रा है।
जहां अहिंसा है, वहां एकता, अखंडता और श्रेष्ठता है, पीएम मोदी ने अहिंसा यात्रा सम्पन्नता समारोह में कही ये बात

बीरभूम नरसंहार के बाद भी जिले में देसी बम मिलने का सिलसिल जारी है। पिछले एक दिन में विभिन्न जगहों से करीब साढ़े तीन सौ क्रूड बम बरामद हुए हैं।
अब बीरभूम के सिकंदरपुर से मिले देसी बम, फुटबॉल मैदान के पास रखे बमों को CID ने किया निष्क्रिय

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में अभी मार्च महीने में ही मई जैसी गर्मी शुरू हो गई है। दिल्ली में सुबह लगभग 36 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं शनिवार सुबह 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम एक्सपर्ट महेश पहलावत की मानें तो चाहे नॉर्थ दिल्ली हो या सेंट्रल दिल्ली सभी जगह तापमान सामान्य से ऊपर ही बना हुआ है।
दिल्ली में मार्च में ही मई जैसी गर्मी, अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या, डॉक्टर्स ने बताया क्या बरतें सावधानी

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले (Birbhum district) स्थित बोगतुई गांव में 8 लोगों को जिंदा जलाने के बाद पुलिस पुलिस का जांच अभियान जारी है। इस बीच आज हिंसा प्रभावित बीरभूम के सिकंदरपुर में देसी बम मिलने से सनसनी फैल गई। ये बम एक फुटबॉल मैदान के पास रखे गए थे जिन्हें मौके पर सीआईडी टीम ने पहुंचकर निष्क्रिय किया।
West Bengal: अब बीरभूम के सिंकदरपुर से मिले देसी बम, फुटबॉल मैदान के पास रखे बमों को CID ने किया निष्क्रिय

भारत ने आज ओडिशा के बालासोर के तट पर मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल वायु रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया। DRDO अधिकारी ने बताया कि यह प्रणाली भारतीय सेना का हिस्सा है।
भारत ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम का सफल परीक्षण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के माध्यम से आज देश की जनता को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 400 बिलियन डॉलर के निर्यात का लक्ष्य हासिल कर लिया है। यह भारत की क्षमताओं को दर्शाता है। इसका मतलब है कि दुनिया में भारतीय सामानों की मांग बढ़ रही है। एक समय में भारत का निर्यात का आंकड़ा कभी 100 बिलियन तक हुआ करता था, अब आज 400 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

Mann ki Baat: पीएम मोदी ने कहा- दुनिया में भारतीय सामानों की मांग बढ़ी, 400 बिलियन डॉलर के निर्यात का लक्ष्य हासिल किया

राजस्थान के दौसा में एक दसवीं की छात्रा के साथ गैंगरेप का मामला सामने आने के बाद एक बार फिर गहलोत सरकार सवालों में है। 24 घंटे बाद भी पुलिस के हाथ खाली हैं। कांग्रेस विधायक जौहरी लाल मीणा के बेटे और उसके साथियों पर गैंगरेप का आरोप है। आरोप है कि पहली बार 24 फरवरी को आरोपियों ने पीड़िता के साथ रेप किया और उसके बाद एमएमएस बनाकर बार बार हवस का शिकार बनाया। 
Rajasthan:10वीं की छात्रा से गैंगरेप का आरोपी कांग्रेस MLA का बेटा अभी भी फरार, FIR के बाद भी पुलिस के हाथ खाली

 हैदराबाद की नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च (NALSAR) यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से एक घोषणा की, जो उनके परिसर को अधिक समावेशी बनाएगा। ट्वीट में कहा गया है कि हैदराबाद के जस्टिस सिटी, शमीरपेट में उनके परिसर के जीएच -6 के भूतल को 'लैंगिक-तटस्थ स्थान (Gender-Neutral Space ) के रूप में नामित किया गया है, जिसमें एलजीबीटीक्यू + समुदाय के सदस्यों के के लिए आवंटित कमरे हैं।' कुलपति फैजान मुस्तफा ने कहा कि विश्वविद्यालय का उद्देश्य एक सुरक्षित और समावेशी परिसर बनाना है।
Hyderabad: लॉ यूनिवर्सिटी ने उठाया अहम कदम, तैयार किया जेंडर-न्यूट्रल स्पेस

पिछले कई वर्षो से भाजपा के कामकाज के ढंग को देखने वाले यह समझ गए हैं कि भाजपा हमेशा चुनावी मोड में रहती है। एक साथ कई चुनावों की तैयारी करती रहती है और बड़े चुनावों के लिए लंबे अरसे पहले ही रणनीति बनाना और उसे अमली जामा पहनाना भी शुरू कर देती है। इस बार भी भाजपा ने कुछ ऐसा ही किया है। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल के सत्ता संभालने के साथ ही भाजपा ने 2024 लोक सभा चुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी है। 
UP: जानिए कैसे योगी कैबिनेट के जरिए BJP ने तैयार किया 2024 का रास्ता

आज से 6 भारतीय और 40 देशों की 60 विदेशी एयरलाइंस की (लेकिन अब तक चीन से कोई भी नहीं) ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम के तहत भारत से और भारत के लिए 3249 साप्ताहिक उड़ानें संचालित होंगी। कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लगी पाबंदियों की वजह से दो साल तक बंद रहने के बाद भारत से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन आज दोबारा शुरू हो रहा है।
भारत ने आज से शुरू कीं नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, 2 साल तक रहीं पाबंदियां, 60 विदेशी एयरलाइंस का संचालन होगा

कर्नाटक के भाजपा विधायक एमपी रेणुकाचार्य ने शनिवार को उस समय विवाद खड़ा कर दिया जब उन्होंने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से राज्य में मदरसों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा। उनका कहना है कि मदरसे 'राष्ट्र-विरोधी पाठ' का प्रचार करते हैं। 
Karnataka: बीजेपी विधायक की मांग- मदरसों पर लगे प्रतिबंध, पढ़ाया जाता है राष्ट्र विरोधी पाठ

क्या आज पाकिस्तान में तख्तापलट हो जाएंक्या आज इमरान खान अपनी कुर्सी छोड़ देंगे ?  क्या इमरान खान का आज प्रधानमंत्री की कुर्सी से जाना तय हो चुका है ? आज का दिन पाकिस्तान की सियासत के लिए बहुत बड़ा दिन है। हालांकि अपनी कुर्सी बचाने के लिये इमरान हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं लेकिन उन्हे भी ये लगने लगा है ये मुमकिन नहीं है। 
Pakistan: कैबिनेट के कई मंत्री हुए लापता, आज अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं PM इमरान खान

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां एक पागल कुत्ते ने कथित तौर एक भैंस को काट दिया जिसके बाद उसकी मौत हो गई। इसके बाद जो हुआ उसके जानकर आपको भी हैरानी होगी। जैसे ह भैंस के मरने की खबर लोगों को पता चली तो लोग अस्पताल की तरफ भागने लगे और वहां लंबी लाइन लग गई। सभी लोग खुद को एंटी रैबीज इंजेक्शन लगाने अस्पताल पहुंचे थे।
Gwalior: भैंस के दूध से बना रायता खाकर एंटी रैबीज वैक्सीन लगाने अस्पताल पहुंचे लोग, जानिए पूरा मामला

 पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार (27 मार्च) को और इजाफा हुआ है। छह दिनों में इस तरह की पांचवीं बढ़ोतरी में पेट्रोल में 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल की दरों में 55 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी। इस बदलाव के साथ ही राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 98.61 रुपये से बढ़कर अब 99.11 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.87 रुपये से बढ़कर 90.42 रुपये प्रति लीटर हो गई है।
Petrol-Diesel Price Today: फिर महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, जानिए दिल्‍ली- मुंबई में आज क्‍या है रेट

उत्तर प्रदेश में योगी 2.0 का आगाज हो चुका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ 52 मंत्री अपने पद की शपथ ले चुके हैं। आज संभावना है कि सभी मंत्रियों के विभाग का आवंटन किया जाए। संभव है कि शपथ लेने वाले सभी 52 मंत्रियों को आज दोपहर तक उनके विभागों की जिम्मेदारी दे दी जाए।
Uttar Pradesh: योगी के मंत्रियों को आज हो सकता है विभागों का बंटवारा, जानें किसे क्या मिल सकता है

अमेरिका  के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पोलैंड (Poland) की राजधानी वारसॉ (Warsaw) से दुनिया को संबोधित किया, उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत पोलैंड में जन्मे पोप जॉन पॉल द्वितीय के 1979 में सोवियत संघ को दिए संदेश के साथ की उन्होंने कहा, 'डरिए मत' बाइडेन ने कहा, 'हम स्वतंत्रता की महान लड़ाई लड़ रहे हैं।
Russia-Ukraine War:बाइडन ने पुतिन को बताया 'कसाई', कहा-NATO की सीमा में एक इंच दाखिल होने के बारे में सोचें भी नहीं'

 साल के तीसरे महीने का 27वां दिन वर्ष का 86वां दिन हैं और लीप वर्ष होने पर यह साल का 87वां दिन होता है। अब साल के 279 दिन बाकी हैं। इतिहास में 27 मार्च का यह दिन कई अच्छी बुरी घटनाओं के साथ दर्ज है। 1898 में 27 मार्च ही वह दिन था जब देश के मुसलमानों को आधुनिक शिक्षा के उजाले से रौशन करने वाले सर सैयद अहमद खान का निधन हुआ था। 
आज का इतिहास, 27 मार्च :  मुसलमानों को इल्म की राह दिखाने वाले सर सैयद अहमद खान की पुण्यतिथि

महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद आईपीएल 2022 में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की अगुवाई में उतरी चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को अपने पहले मैच में शिकस्त का सामना करना पड़ा। सीएसके को टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के हाथों 6 विकेट से हार मिली। मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद चेन्नई के बल्लेबाजों निराशाजनक प्रदर्शन किया, जिसकी वजह से टीम 131/5 का स्कोर ही खड़ा कर सकी। जवाब में केकेआर ने 4 विकेट गंवाकर 9 गेंदें बाकी रहते आसानी से मुकाबले में विजयी परचम फहरा दिया।
IPL 2022: KKR से हारते ही रवींद्र जडेजा ने की चौंकाने वाली भविष्यवाणी, इस चीज को बता डाला पूरे सीजन का 'विलेन'

 सुपरस्टार सिंगर सीजन 1 सफलता के बाद अब मेकर्स सोनी टीवी पर बच्चों के लिए शुरू किए अपने इस सिंगिंग रियलिटी शो का एक और धमाकेदार सीजन लेकर आ रहा है। सुपरस्टार सिंगर सीजन 2 में ‘सिंगिंग का कल’ को सेलिब्रेट करते हुए देश भर के कुछ असाधारण नन्हें गायकों को पेश करेगा। 
पवनदीप राजन को मिला टीवी शो ‘सुपरस्टार सिंगर 2’, इंडियन आइडल 12 के विनर अब बनेंगे कप्तान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।