लाइव टीवी

आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 29 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 29, 2021 | 23:47 IST

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 29 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें  29 सितंबर बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 29 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नई दिल्ली : पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफा देने के पाद राज्य की राजनीति गरमा गई है। विपक्ष के नेता सिद्धू पर निशाना साध रहे हैं। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा है कि पंजाब का हर एक बच्चा जानता है कि सिद्धू अभिमानी व्यक्ति हैं। दिल्ली में दशहरा उत्सव के लिए रामलीलाओं को अनुमति देने और छह से आठ तक स्कूल खोले जाने के बारे में डीडीएमए आज फैसला कर सकता है। भाजपा विधायक अशोक लहिरी ने कहा है कि वह मुकुल राय नहीं हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

गुरुवार 30 सितंबर को भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए होने वाला मतदान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए ‘अहम’ चुनाव है। इस चुनाव के नतीजे का असर ममता का राजनीतिक भविष्य तय करेगा। ममता हारी जिसकी उम्मीद कम है तो ऐसे में उन्हें मुख्यमंत्री की कुर्सी गवानी पड़ सकती हैं। 

भवानीपुर उपचुनाव करेगा ममता बनर्जी के राजनीतिक भविष्य का फैसला, हारीं तो छोड़नी पड़ेगी सीएम की कुर्सी

पंजाब के लोगों को चरणजीत सिंह चन्नी की नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने दो किलोवाट तक बिजली कनेक्शन वाले लोगों के बिजली बिल माफ कर दिए।

पंजाब में 2 किलोवाट तक के मीटर वाले बिजली बिल माफ, काटे गए कनेक्शन फिर से बहाल

टीवी एक्ट्रेस और खतरों के खिलाड़ी 11 की कंटेस्टेंट श्वेता तिवारी को अस्पताल में भर्ती किया गया है। श्वेता को वीकनेस और लो ब्लड प्रेशर के बाद अस्पताल ले जाया गया। श्वेता तिवारी की टीम ने एक बयान जारी कर इसकी पुष्टी की है। 

श्वेता तिवारी की बिगड़ी तबीयत, लो ब्लड प्रेशर के बाद अस्पताल में हुई भर्ती

कांग्रेस के सीनियर नेता कपिल सिब्बल ने पार्टी को लेकर कुछ सवाल उठाए तो कई कांग्रेस के नेता उनके खिलाफ बयान देने लगे और कार्यकर्ता उनके घर के बाहर प्रदर्शन करने पहुंच गए।

सिब्बल ने उठाए पार्टी को लेकर गंभीर सवाल, कई कांग्रेसियों को नहीं आया पसंद, कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा ने बुधवार को कहा कि उनकी टीम 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 विश्व को जीतकर इतिहास दोहरने के लिए जो कर सकती है वह सब करेगी।

टी20 विश्व कप 2021 से पहले 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने भरी हुंकार, दिया ये बयान

पंजाब में नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे की आंच दिल्ली तक पहुंच गई है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा है "लोग पार्टी छोड़कर जा रहे हैं, सुष्मिता चली गई, सिंधिया, जितिन प्रसाद, फलेरो चले गए , दूसरे लोग भी छोड़ कर जा रहे हैं।"

नाराज कैप्टन कांग्रेस पर पड़ेंगे भारी ! पार्टी को चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली में हैं और वो आज वो गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह से मिले। दोनों के बीच करीब 50 मिनट तक बातचीत हुई।

अमित शाह से मिले कैप्टन अमरिंदर सिंह, करीब 50 मिनट चली बैठक, क्या लेने वाले हैं कोई बड़ा राजनीतिक फैसला?

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर एक बार फिर सियासत हो रही है। तेजस्वी यादव के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि फैसला केंद्र सरकार को लेना है।

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा की मांग पर सियासत, तेजस्वी के बाद नीतीश कुमार ने कही ये बात

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा है कि कांग्रेस को कभी ऐसी हालत में नहीं देखा। पार्टी की हालत देखकर दुख होता है। इस वक्त पार्टी में कोई अध्यक्ष नहीं है। हमारी पार्टी में संवाद की जरूरत है।

कांग्रेस की हालत पर कपिल सिब्बल दुखी, पार्टी अध्यक्ष से लेकर पंजाब की स्थिति और नेताओं के छोड़ने तक पर की बात

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और विधायक लुइजिन्हो फलेरियो कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल हुए। आज कुल 10 लोग पार्टी में शामिल हुए। ममता बनर्जी ने ट्वीट कर उनका स्वागत किया।

TMC में शामिल हुए गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुइजिन्हो फलेरियो, बोले- BJP को हराना है मकसद

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के चैयरमैन इयान वॉटमोर ने पुरुष और महिला टीम के पाकिस्तान दौरा रद्द करने को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से माफी मांगी है और आश्वासन दिया है कि बोर्ड अगले साल तीन टेस्ट और पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए दौरा करेगा।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने टेके पीसीबी के आगे घुटने, मांगी माफी और दौरे को लेकर दिया ये वचन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वो हिंदू और मुस्लिम के बीच, हिंदू, मुस्लिम और सिख के बीच, तमिल, हिंदी, उर्दू, बंगाली के बीच का संबंध तोड़ रहे हैं।

केरल में राहुल गांधी ने बताया- आखिर उन्हें PM मोदी से समस्या क्या है

अरविंद केजरीवाल दो दिन के पंजाब दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी। इसके अलावा उन्होंने चन्नी के सामने 5 मांगें भी रखीं।

पंजाब के दौरे पर अरविंद केजरीवाल, चन्नी के सामने रखीं 5 मांगें, CM फेस पर दिया जवाब

बेंगलुरु की रहने वाली एक लड़की ने आरोप लगाया कि उसके साथ पांच कैब ड्राइवरों ने छेड़खानी की। जब उसने विरोध किया तो उन्होंने पांच लाख रुपए की मांग की।

पीड़िता से आरोपी कैब ड्राइवर बोले- पांच लाख दो नहीं करेंगे छेड़खानी

नवजोत सिंह सिद्धू पर कांग्रेस आलाकमान सख्त बताया जा रहा है। इस तरह की खबरें हैं कि उन्हें अब मनाने की कोशिश नहीं की जाएगी। आलाकमान ने नवजोत सिंह सिद्धू को आज रात तक का समय दिया है। 

EXCLUSIVE: नवजोत सिंह सिद्धू पर कांग्रेस आलाकमान सख्त, नहीं होगी मनाने की कोशिश

नवजोत सिंह सिद्धू ने एक बार फिर पंजाब कांग्रेस को हिला दिया है। उन्होंने महज सवा दो महीने में ही पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे की वजह, उन्होंने बुधवार सुबह एक वीडियो जारी कर बताई है। 

2 पॉवर सेंटर के भंवर में कांग्रेस ! पंजाब में सिद्धू संकट, मध्य प्रदेश में सत्ता गंवाई, इनमें खतरा

अफगानिस्‍तान की सत्‍ता में बीते 15 अगस्‍त को काबिज होने के बाद तालिबान ने पहला औपचारिक पत्र भारत को भेजा है, जिसमें उसने काबुल तक फ्लाइट ऑपरेशंस शुरू किए जाने की अपील नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से की है।

भारत को मिला तालिबान का पहला औपचारिक पत्र, DGCA से की ये अपील

आवर्ती जमा (आरडी) छोटे बचतकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय बचत साधनों में से एक है। इसका उपयोग भविष्य के खास लक्ष्य के लिए एक बड़ा कोष जमा करने के लिए किया जाता है। 

Recurring Deposit Interest Rates: ये 4 प्राइवेट बैंक दे रहे हैं आरडी पर बेहतर रिटर्न, निवेशकों की पहली पसंद

उरी मुठभेड़ में जिंदा गिरफ्तार आतंकी बाबर ने पाकिस्तानी सेना और उसकी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस का पर्दाफाश कर दिया है। बाबर ने कैमरे पर आकर जिन बातों का खुलासा किया है उससे पाकिस्तान दुनिया के सामने बुरी तरह बेनकाब हो गया है। 

'मुझे पाकिस्तानी सेना, ISI ने भारत भेजा', कैमरे पर पाक आतंकी बाबर का कबूलनामा 

अफगान तालिबान (Afghan Taliban) पर प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिकी सीनेट (US Senate) में एक विधेयक पेश हुआ है। खास बात यह है कि इस विधेयक में पाकिस्तान (Pakistan) का नाम लेते हुए उसे भी प्रतिबंध के दायरे में लाने की बात कही गई है।

तालिबान के खिलाफ विधेयक में पाक का हुआ जिक्र तो भड़क गईं शिरीन मजारी, अमेरिका को सुनाई खरी-खोटी  

दुनियाभर में परमाणु हथियारों को लेकर मची होड़ के बीच भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में स्‍पष्‍ट किया है कि वह परमाणु नि:शस्‍त्रीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। लेकिन यह सार्वभौमिक, गैर-भेदभावपूर्ण और सत्यापन योग्य होना चाहिए। 

भारत परमाणु नि:शस्‍त्रीकरण के लिए प्रतिबद्ध, पर इसका गैर-भेदभावपूर्ण होना जरूरी : हर्षवर्धन शृंगला

आधार कस्टोडियन यूआईडीएआई ने ग्राहकों द्वारा प्रमाणीकरण के लिए मूल्य को 20 रुपये से घटाकर 3 रुपये कर दिया है ताकि संस्थाओं को विभिन्न सेवाओं और लाभों के माध्यम से लोगों को जीवन में आसानी प्रदान करने के लिए अपने बुनियादी ढांचे का लाभ उठाने में सक्षम बनाया जा सके।

Aadhar card authentication: आधार कार्ड अथेंटिकेशन शुल्क में भारी कमी, पूरी जानकारी

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद पंजाब में कांग्रेस का संकट फिर गहरा गया है। पार्टी इस संकट को जितना सुलझाने की कोशिश की है यह उतना ही पेचीदा होता गया।

Sidhu's resignation : सिद्धू को मनाने के प्रयास तेज, पंजाब में कैबिनेट की अहम बैठक, रावत जा सकते हैं चंडीगढ़

तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल होने की चर्चाओं को निराधार बताते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP)के विधायक अशोक लाहिड़ी ( Ashok Lahiri) ने कहा है कि वह 'मुकुल' (आम) नहीं हैं जो गिर जाता है। 

Ashok Lahiri : 'न तो मैं 'मुकुल' हूं और न 'आयाराम-गयाराम'' TMC में शामिल होने पर बोले अशोक लाहिड़ी

उत्‍तर कोरिया ने एक बार फिर नई हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है। मिसाइल को उत्‍तर कोरिया के उत्‍तरी जगंग प्रांत से दागा गया, जो पूर्वी समुद्र तट की ओर गया। 

किम जोंग-उन की गैर-मौजूदगी में उत्‍तर कोरिया ने फिर किया हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बुधवार को होने वाली अपनी बैठक में दिल्ली में दशहर उत्सव के लिए रामलीला आयोजन एवं जूनियर कक्षाओं को खोलने की अनुमति देने पर फैसला कर सकता है।

Delhi : दिल्ली में रामलीला के आयोजन, 6-8 तक स्कूल खोलने पर DDMA आज सुना सकता है फैसला

उत्‍तर प्रदेश के अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण को लेकर जहां तैयारियां जोरशोर से जारी हैं, वहीं संत समाज का एक तबका यह मांग भी उठाने लगा है कि भारत को 'हिंदू राष्‍ट्र' घोषित किया जाना चाहिए।

'2 अक्‍टूबर तक भारत घोषित हो हिंदू राष्‍ट्र', अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के बीच केंद्र को चेतावनी

इतिहास में 29 सितंबर का दिन भारत द्वारा पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश कर उसके आतंकवादी शिविरों को नेस्तनाबूद करने के साहसिक कदम के गवाह के तौर पर दर्ज है। 

आज का इतिहास, 29 सितंबर: भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकवादियों को सिखाया सबक

बेंगलुरु शहरी जिले के डीसी जे मंजूनाथ ने कहा कि श्री चैतन्य गर्ल्स रेजिडेंशियल स्कूल की छात्राएं रविवार को वायरस से संक्रमित पाई गईं। कोविड पॉजिटिव 60 छात्राओं में से दो में सिमटम्स पाए गए हैं।

बेंगलुरु के एक बोर्डिंग स्कूल में 60 से अधिक स्टूडेंट्स पाए गए कोविड-19 पॉजिटिव

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।