लाइव टीवी

ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 2 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 03, 2022 | 06:17 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 2 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 2 मार्च (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर

Aaj ki taza khabar : रूस और यूक्रेन के बीच 7वें दिन भी जंग जारी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का दावा है कि अब तक 6 हजार रूसी सैनिक मारे गए हैं वहीं रूसी सेना का दावा है कि खेरसन पर पूरी तरह रूसी कब्जा हो गया है। कीव पर कब्जे की जंग के बीच दूसरे बड़े शहर खारकीव में रूस का आज फिर अटैक हुआ। कल प्रशासनिक इमारत पर बमबारी के बाद आज पुलिस हेडक्वार्टर को उड़ाया। इस बीच रूस-यूक्रेन में दूसरे दौर की बात होगी। दोनों देशों के बीच चरम तनाव के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने की कोशिश जारी है। भारत सरकार की तरफ से चलाए जा रहे ऑपरेशन गंगा में अब भारतीय वायु सेना की भी मदद ली जा रही है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के उस प्रस्ताव पर भाग नहीं लिया, जिसमें यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता की कड़ी निंदा की गई। यूक्रेन में रूस की आक्रमणता के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में ये तीसरी बार प्रस्ताव पेश किया गया, लेकिन भारत ने तीनों बार वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। 

UNGA में रूस के खिलाफ प्रस्ताव पास, भारत फिर रहा वोटिंग से दूर, 141 ने पक्ष में किया वोट

यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार की रात एक बार फिर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की, बताते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने पर चर्चा हुई है।

इंडियन स्टूडेंट्स की सुरक्षित निकासी और अहम मुद्दों पर PM मोदी की रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज व पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए शुक्रवार का दिन बहुत खास होने वाला है। जब टीम इंडिया मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ चौथा टेस्ट खेलने उतरेगी तो ये विराट कोहली के करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा।

'मुझे याद है जब आपके बारे में पहली बार सुना था'..विराट के 100वें टेस्ट पर आया तेंदुलकर का बेहद खास संदेश

अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और पूर्व टेस्ट उप कप्तान अंजिक्य रहाणे को बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) की ताजा केंद्रीय अनुबंध सूची में निचले ग्रेड में खिसका दिया गया जिसे बुधवार को बोर्ड शीर्ष परिषद द्वारा मंजूरी दी गयी थी।

बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध लिस्ट में हार्दिक पांड्या, रहाणे और पुजारा को लगा जोर का झटका

रूस के हमले के बाद से यूक्रेन में हर तरफ तबाही का मंजर है। यूक्रेन की सड़कों पर रूसी टैंक देखे जा रहे हैं तो आसमान से लड़ाकू विमानों के जरिये बमबारी की जा रही है। आखिर रूस के सैनिक यूक्रेन के खिलाफ किन हथियारों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं?

Ukraine में जमीन से आसमान तक, हर जगह तबाही मचा रहे हैं पुतिन के ये 8 हथियार

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए किए जाने वाले प्रयासों के लिए रोमानिया में मौजूद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि किस तरह पूरे कार्य को 4 भागों में बांटा गया है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कैसे यूक्रेन से भारतीयों को लाने के लिए पूरे टास्क को 4 भागों में बांटा गया

यूक्रेन में युद्ध का शिकार हुए नवीन शेखरप्पा के पिता शेखरप्पा ज्ञानगौदर ने कहा है कि मेरे बेटे के पीयूसी में 97 फीसदी नंबर थे, बावजूद इसके वह राज्य में मेडिकल सीट हासिल नहीं कर सका।

भारत में 83 हजार सीट पर 16 लाख बच्चे, ऐसा है MBBS में एडमिशन का प्रेशर, छुपा है नवीन के पिता का दर्द

यूक्रेन में जारी युद्ध ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। रूस ने यूक्रेन पर हमला किया और उसके बाद बेलारूस भी रूस के साथ इस युद्ध में शामिल हो गया। इससे खेल जगत पर भी गहरा असर पड़ा है और दुनिया भर के तमाम खेल आयोजनों से रूस व बेलारूस के खिलाड़ियों का बहिष्कार शुरू हो चुका है। 

युद्ध लड़ने के लिए मजबूर किए गए सैनिकों के लिए बुरा महसूस हो रहा है, डेनमार्क के कप्तान का भावुक बयान

वाराणसी में ममता बनर्जी का कई जगह विरोध हुआ है और उन्हें चेतगंज और गोदौलिया चौराहे पर काला झंडा दिखाया गया है, वो  गुरूवार को यहां अखिलेश यादव के साथ सभा को संबोधित करेंगी।

वाराणसी में ममता बनर्जी का कई जगह विरोध, दिखाए गए काले झंडे, लगे जय श्री राम के नारे,अखिलेश यादव ने कही ये बात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि यूक्रेन छोड़ने वाले भारतीयों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। अब हम अनुमान लगाते हैं कि हमारी सलाह जारी होने के बाद से लगभग 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन की सीमाओं को छोड़ चुके हैं।

लगभग 17000 भारतीय छोड़ चुके यूक्रेन, हम प्रत्येक भारतीय नागरिक को वापस लाएंगे: विदेश मंत्रालय

यूक्रेन के खारकीव में हालात काफी खराब हो गए हैं। यहां का एक वीडियो सामने आया है जिसमें हवाई हमला दर्ज हो गया है। एक शख्स वीडियो के माध्यम से अपनी बात कह रहा था, तभी ये हवाई हमला हुआ।

यूक्रेन: कैमरे में कैद हुआ हमला, वीडियो बना रहा था शख्स, तभी हुआ जोरदार धमाका, Watch

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव की सबसे बड़ी लड़ाई अब होने वाली है। क्योंकि 3 मार्च को जब छठे चरण के वोट डाले जाएंगे तो यह न केवल पूर्वांचल में लड़ाई का आगाज होगा बल्कि योगी आदित्यनाथ के गढ़ में समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव का भी इम्तिहान होगा। 

यूपी में अब सबसे बड़ी लड़इया, योगी के गढ़ में अखिलेश का यह दांव कितना भारी

भारतीय क्रिकेट टीम के दो दिग्गज खिलाड़ियों ने भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले की जमकर तैयारी शुरू कर दी है। हम बात कर रहे हैं पूर्व कप्तान विराट कोहली और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा की। इन दोनों बल्लेबाजों ने बुधवार को मोहाली स्थित पीसीए स्टेडियम में जमकर पसीना बहाया।

टेस्ट सीरीज से पहले दो भारतीय दिग्गजों ने जमकर किया अभ्यास, तस्वीरों में देखें भारत का ट्रेनिंग सेशन

यूक्रेन मामले में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी अपनी ही पार्टी से अलग लाइन रखते नजर आ रहे हैं। मनीष तिवारी ने कहा कि सरकार के काम में टोका-टाकी नहीं करनी चाहिए। उनका यह बयान ऐसे समय में आया है, जबकि राहुल गांधी ने यूक्रेन से भारतीयों की सुरक्षित निकासी को लेकर केंद्र सरकार को सवालों के घेरे में खड़ा किया है।

यूक्रेन पर भी पार्टी लाइन से अलग रुख, कांग्रेस नेता मनीष तिवारी के इस बयान के क्‍या हैं मायने?

महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 पाबंदियों में ढील देते हुए मुंबई समेत 14 जिलों में रेस्तरां, सिनेमाघर और थियेटर के संचालन को लेकर फुल कैपेसिटी के साथ परमीशन दे दी है।

महाराष्ट्र कोरोना प्रतिबंध: मुंबई समेत इन जिलों में 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे रेस्तरां और सिनेमाघर 

आईपीएल 2022 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स की टीम व फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। उनके स्टार भारतीय खिलाड़ी दीपक चाहर शुरुआती मैचों से बाहर रहेंगे।

CSK को लगा करारा झटका, आईपीएल 2022 के शुरुआती मैचों से बाहर होगा ये खिलाड़ीः रिपोर्ट

चंद्रमा से 5,800 मील प्रति घंटे की रफ्तार से तीन टन अंतरिक्ष कचरा टकराने वाला है। यह टक्कर इतनी भीषण होगी कि इससे एक इतना बड़ा गड्ढा बन जाएगा जिसमें ट्रैक्टर- ट्रेलर जैसे कई वाहन समा सकते हैं।

चंद्रमा से 5800 mph की रफ्तार से टकराने वाला है रॉकेट का अवशेष, होगा इतना बड़ा गड्ढा कि ट्रैक्टर समा जाए

लखनऊ में आज गदर 2 की शूटिंग के दौरान जूनियर कलाकारों ने सेट पर जमकर हंगामा किया। जूनियर कलाकारों का आरोप है कि शूटिंग के दौरान उन्हें खाना और पानी नहीं दिया गया है साथ ही उन्होंने आरोप लगाए हैं कि काम करने के बाद भी उन्हें पैसे नहीं दिए जा रहे हैं।

Film Gadar-2: ला मार्टिनियर बॉयज कॉलेज में फिल्म की शूटिंग के दौरान बवाल, चर्चा में गदर फेम वाले अनिल शर्मा

यूक्रेन के कीव में भारत के दूतावास ने भारतीयों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। सभी भारतीयों को तुरंत खारकीव छोड़ने के लिए कहा गया है। दूतावास ने ट्वीट कर कहा है कि खारकीव में सभी भारतीय नागरिकों को तत्काल सलाह। उनकी सुरक्षा के लिए उन्हें तुरंत खारकीव छोड़ना होगा।

यूक्रेन में लगातार बिगड़ रहे हालात, दूतावास ने कहा- तुरंत खारकीव छोड़े सभी भारतीय नागरिक

ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के खिलाफ सबूत न मिलने की खबरों में एनसीबी के अधिकारियों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। एनसीबी के अधिकारियों ने कहा है कि ये केवल अफवाहें हैं।

NCB ने कहा- 'आर्यन खान के खिलाफ अभी पूरी नहीं हुई जांच', सबूत न होने वाली खबरों को किया खारिज

रूस-यूक्रेन में जारी जंग के बीच भारतीय छात्रों के लिए भी बड़ी मुश्किल पैदा हो गई है। 'ऑपरेशन गंगा' के तहत हजारों छात्रों को सुरक्षित भारत लाया गया है, जबकि बड़ी संख्‍या में अब भी छात्र मुश्किल में फंसे हुए हैं, जो गोलीबारी के बीच बंकरों में छिपकर रह रहे हैं। वे भारी बर्फबारी का भी सामना कर रहे हैं।

गोलीबारी ही नहीं, भारी बर्फबारी का भी सामना कर रहे हैं यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र, सुनाई आपबीती

यूक्रेन में रूस के हमले के बीच यूक्रेन ने बताया है कि अभी तक रूस को काफी नुकसान हो चुका है। उसके लगभग 6000 सैनिक मारे गए हैं। इसके अलावा 30 एयरक्राफ्ट, 31 हेलिकॉप्टर, 211 टैंक खत्म हो गए हैं।

यूक्रेन ने कहा- लगभग 6000 रूसी सैनिक मारे गए, 30 एयरक्राफ्ट-31 हेलिकॉप्टर-211 टैंक ध्वस्त

इल्केर आयसी ने जिस तरह से एयर इंडिया के सीईओ का पद स्वीकार नहीं किया है। उससे कई तरह के सवाल खड़े हो गए है। खास तौर से यह बात भी उठ रही है कि क्या तुर्की के राष्ट्रपति तैयप अर्दोआन का रवैया उनके खिलाफ गया।

तुर्की राष्ट्रपति का पाकिस्तान प्रेम पड़ा भारी ! सीईओ का टूट गया एयर इंडिया से कनेक्शन

रूस और यूक्रेन के संघर्ष के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि अगर तीसरा विश्व युद्ध होता है, तो इसमें परमाणु हथियार शामिल होंगे और यह विनाशकारी होगा।

रूस के विदेश मंत्री का बड़ा बयान- तीसरा विश्व युद्ध परमाणु हथियारों से होगा और यह विनाशकारी होगा

दिल्ली की सर्दी...ये तो आपने खूब सुना है, कहते हैं कि यहां का जाड़ा सितम ढाता है वहीं अब कहा जा रहा है कि दिल्ली की गर्मी भी इसमें पीछे नहीं रहने वाली, जी हां कहा जा रहा है कि इस साल मार्च से मई और जून के महीने में भीषण गर्मी पड़ सकती है इसे लेकर मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जताया है।

दिल्ली वाले इस साल रहें अलर्ट! मार्च से मई के बीच भीषण गर्मी पड़ने की उम्मीद,मौसम विभाग की भविष्यवाणी

यूपी के बुलंदशहर का एक मुस्लिम व्‍यक्‍ति हरिद्वार से कांवड़ लेकर मेरठ पहुंचा, जहां स्‍थानीय लोगों ने उसका जोरदार स्‍वागत किया। उसका कहना है कि महादेव में उसकी गहरी आस्‍था है।

मिसाल! हरिद्वार से कांवड़ लेकर आया मुस्लिम शख्‍स, महादेव में है गहरी आस्‍था

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से हजारों छात्र यूक्रेन मं फंसे हैं। भारत सरकार उन्हें निकालने की पूरी कोशिश कर रही है। इस बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है। जो आपको झकझोर देगा।

VIDEO: 'रूसी सैनिक भारतीय लड़कियों को उठाकर ले गए', यूक्रेन में फंसी लखनऊ की बेटी ने PM से लगाई ये गुहार

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर आखिरकार विश्व कप से ठीक पहले अपने खराब फॉर्म से उबर गई हैं जानिए उन्होंने किसे दिया फॉर्म में वापसी का श्रेय?

विश्व कप से ठीक पहले हरमनप्रीत कौर ने किसे दिया वर्ल्ड कप से पहले फॉर्म में वापसी का श्रेय?

भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने मंगलवार को अपने देश में रूस के सैन्य अभियान की तुलना राजपूतों के खिलाफ मुगलों द्वारा किए गए नरसंहार से की।

'राजपूतों के खिलाफ मुगलों द्वारा किए गए नरसंहार की तरह'; रूस-यूक्रेन संकट पर बोले राजपूत

श्रीलंका के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन का श्रेयस अय्यर और टीम इंडिया को ईनाम मिला है। वहीं रोहित शर्मा और विराट कोहली को नुकसान उठान पड़ा है। 

आईसीसी टी20 रैंकिंग में श्रेयस अय्यर ने लगाई लंबी छलांग, रोहित और विराट को हुआ नुकसान

बिहार के राजगीर में बना जू-सफारी बिहार में पर्यटन को एक नई दिशा में ले जा रहा है। राजगीर में बना देश का पहला स्काई वॉक ब्रिज पहले ही चर्चा में है। राजगीर की खूबसुरत पहड़ियों में बना नेचर सफारी भी पर्यटकों को खूब आकर्षित कर रहा है।

क्या खास है बिहार के पहले जू-सफारी में? सैलानियों को लुभा रहा नेचर सफारी

यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी को लेकर लगातार कोशिशें हो रही हैं। उन्‍हें यूक्रेन की सीमा से सटे देशों से हवाई मार्ग के जरिये भारत लाया जा रहा है। तो क्‍या ऐसी संभावनाएं भी हैं कि भारतीय छात्रों को रूसी क्षेत्र के जरिये देश लाया जाए?
रूसी क्षेत्र से होगी यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी! भारत में रूस के मनोनीत राजदूत ने कही ये बात

भारत और रूस के बीच करीब 8 अरब डॉलर का व्यापार 2020-21 में हुआ है। रूस के बैंकों पर SWIFT का प्रतिबंध लगने से भारत को बिजनेस के लिए दूसरे तरीके अपनाने पड़ेंगे।
रूस पर SWIFT प्रतिबंध: 70 साल पुराना सिस्टम फिर आएगा भारत के काम ! रक्षा-कृषि-न्यूक्लियर उपकरणों पर असर

फर्जी कंपनी बनाकर लोगों के साथ फर्जीवाड़ा करने वाले रेड एप्पल के मालिक राजकुमार को गाजियाबाद पुलिस में परिवार के साथ गिरफ्तार कर लिया है। आरोप है कि राजकुमार जैन और उसके परिवार ने फर्जीवाड़े से 100 करोड़ की धोखाधड़ी की है।
100 करोड़ की धोखाधड़ी में पूरा परिवार शामिल, सभी आरोपी गिरफ्तार

यूक्रेन को जीतने के लिए रूस ने अपने हमले तेज कर दिए हैं। रूसी सैनिकों ने खारकीव स्थित पुलिस मुख्यालय पर भीषण हमला किया है। पुलिस मुख्यालय की इमारत हमले में पूरी तरह बर्बाद हो गई है।
यूक्रेन पर कहर बनकर टूट रहा रूस, बमबारी से तबाह हुईं इमारतें, पुलिस मुख्यालय 

रूस के हमले के बाद से यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों और नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार ने ऑपरेशन गंगा चलाया है और रेस्‍क्‍यू मिशन में तेजी लाने के लिए वायुसेना को भी इस अभियान से जोड़ा गया है।

'यह हमारी मातृभूमि, घर लौटने का वक्‍त', ... जब बुडापेस्‍ट से आ रही विमान में आया भावुक क्षण

शहर में रहने वाले लोगों के लिए ट्रैफिक में फंसना शायद सबसे आम बात है। यह कुछ ऐसा है जो सड़कों पर कई तरह से देखा जाता है। 

ये भी भारत की तस्वीर है, 'तू जानता नहीं है मेरा बाप कौन है' बोलने वाले के लिए सबक, आनंद महिंद्रा ने की तारीफ

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए ऑपरेशन गंगा जारी है। इस रेस्क्यू मिशन के तहत अब तक करीब 3000 छात्रों को वापस लाया गया है। यूक्रेन में संकट बढ़ने के बाद भारत सरकार ने अपना रेस्क्यू मिशन तेज कर दिया है। 

Smirty Irani: यूक्रेन से आए विमान में दाखिल हुईं स्मृति ईरानी, छात्रों से स्थानीय भाषा में करने लगीं बात 

यूक्रेन पर रूसी हमले का आज (बुधवार) सांतवा दिन है। रूसी सेना यूक्रेन के शहरों पर बमबारी कर रही है और वह शहरों में दाखिल होने का प्रयास कर रही है। इस बीच रूसी हमले को लेकर यूक्रेन में लोगों में राय बंटी नजर आई है। 

Ukraine Russia News: रूसी सेना के काफिले से डरा नहीं यूक्रेनी, रोकने के लिए टैंक पर चढ़ गया, Video 

यूक्रेन में भारत, पाकिस्तान सहित एशिया के अन्य देशों के छात्र बड़ी संख्या में मेडिकल एवं अन्य विषयों की पढ़ाई करते हैं। गत 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद वहां पढ़ने वाले ये छात्र फंस गए।

यूक्रेन में पाकिस्तानी छात्रों ने महसूस की तिरंगे की ताकत, बॉर्डर तक पहुंचाने में भारतीय छात्रों ने की मदद

रूस- यूक्रेन के बीच लड़ाई का आज सातवां दिन है। पश्चिमी देशों की तरफ से यूक्रेन को मदद दी जा रही है। लेकिन अभी तक अमेरिका समर्थित देश सीधे तौर पर लड़ाई में शामिल नहीं हैं। इन सबके बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि रूस को लगता था कि वो यूक्रेन पर अपना प्रभुत्व स्थापित कर लेगा।

यूक्रेन में इस तरह के विरोध की कल्पना पुतिन ने नहीं की होगी- जो बाइडेन

यूक्रेन पर 24 फरवरी को रूस ने हमला बोला। इसके बाद 26 फरवरी को विशेष विमान के जरिए पहली बार नागरिकों एवं छात्रों को निकाला गया। पहला विमान 219 यात्रियों को लेकर मुंबई पहुंचा। ।
IAF C-17 : ऑपरेशन गंगा से जुड़ा IAF का C-17, तड़के 4 बजे रोमानिया के लिए हुआ रवाना

अब बैडमिंटन का वैश्विक संचालन करने वाली संस्था बीडब्ल्यूएफ ने भी रूस और बेलारूस पर सख्त एक्शन लिया है। युद्ध को देखते हुए उन पर गाज गिराई गई है।

अब बैडमिंटन की दुनिया में रूस और बेलारूस पर गिरी गाज, लिया गया सख्त एक्शन

भारतीय रेलवे ने आज भी 257 से अधिक ट्रेनों को कैंसिल किया है, जबकि 26 को डायवर्ट किया है। अगर आप आज ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं तो घर से निकलने से पहले कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट चेक कर लें।

IRCTC Trains Cancelled List, 2 March: आज रद्द हैं 257 से अधिक ट्रेनें, 26 ट्रेनों को किया गया है डायवर्ट

अब बैडमिंटन का वैश्विक संचालन करने वाली संस्था बीडब्ल्यूएफ ने भी रूस और बेलारूस पर सख्त एक्शन लिया है। युद्ध को देखते हुए उन पर गाज गिराई गई है।
अब बैडमिंटन की दुनिया में रूस और बेलारूस पर गिरी गाज, लिया गया सख्त एक्शन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।