लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Dec 30, 2021 | 23:03 IST

आज की ताजा खबर (Taza Khabar), 30 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 30 दिसंबर, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा और बड़ी खबरें

30 December News: भारत में कोविड के ओमीक्रोन वेरिएंट के 961 केस हो गए हैं। पूरी दुनिया में 121 देशों में एक महीने में ओमीक्रोन के 3,30,000 से ज़्यादा मामले और कुल 59 मौतें रिपोर्ट की गई हैं। उत्तराखंड को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी सौगात दी है। 17 हजार 500 करोड़ रुपए की 23 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने उत्तराखंड को दोनों हाथों से लूटा। वहीं बढ़ते कोरोना केस पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बयान दिया है कि हर जगह कोरोना प्रतिबंध नहीं लगा सकते, इससे इकोनॉमी पर असर होगा। इसके अलावा सेंचुरियन टेस्ट में भारत को शानदार जीत मिली है। दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराकर भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई है। यहां पढ़ें देश और दुनिया के आज के ताजा घटना क्रम :

TIMES NOW नवभारत पर पाकिस्तान के पाकिस्तान के आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकी की पत्नी रजिया ने पाकिस्तान पोल खोलकर रख दी।

एनकाउंटर में मारे गए आतंकी की पत्नी का खुलासा, पाकिस्तान से लौटी रजिया बीबी की एक-एक बात सुनें

नसीरुद्दीन शाह ने हरिद्वार में धर्म संसद पर विस्तृत प्रतिक्रिया दी और बहुत ही बेहूदा ढंग से अपनी राय व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अगर वह जानता है कि वह किस बारे में बात कर रहा है तो मुझे आश्चर्य है कि वह गृहयुद्ध की अपील कर रहा है।

नसीरुद्दीन शाह की 'गृह युद्ध' वाली धमकी, पाकिस्तान में हुई नसीरुद्दीन की चर्चा

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी देखी जा रही है। आज 1300 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। संक्रमण दर 1.73 फीसदी हो गई है। 24 घंटे में 1313 नए मामले सामने आए हैं। ये करीब 7 महीनों में सबसे ज्यादा कोरोना मामले हैं। 

दिल्ली में कोरोना के 1313 नए केस, 7 महीने बाद आए इतने मामले, एक्टिव केस 3200 के पार

भारत में ओमीक्रॉन और कोरोना तेजी से फैलने पर सरकार ने जनता को नियमों की बेड़ियों में बांध दिया है। जनता के लिए कई नियम लागू किए हैं, लेकिन नेताओं की रैलियों के लिए सरकार ने कोई नियम नहीं बनाए हैं।

कोरोना का कहर; नियम सिर्फ जनता के लिए...नेता मौज उड़ाएंगे? एक ही राज्य में कोरोना गाइडलाइंस के दो-दो नियम?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीलीभीत की मुरली को पांच हजार वर्ष पहले भगवान श्रीकृष्ण ने मान्यता दी लेकिन पिछली सरकारों ने भुला दिया। हमने इस उद्योग को ओडीओपी से जोड़ा, जिससे यहां की परंपरा का सम्मान हो।

देश की आन-बान-शान बनाने और आस्था का सम्मान करने वाली सरकार चाहिए: योगी आदित्यनाथ

चीन ने अरुणाचल प्रदेश में 15 और स्थानों के लिए अधिक मानकीकृत आधिकारिक चीनी नामों की घोषणा की है। छह स्थानों के मानकीकृत नामों का पहला बैच 2017 में जारी किया गया था, यह दूसरी सूची है।

चीन की चाल; अरुणाचल प्रदेश के 15 स्थानों के नाम चीनी अक्षरों में रखे

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिालफ सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में 113 रन से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने सेंचुरियन में पहली मर्तबा टेस्ट मैच अपने नाम किया है। दक्षिण अफ्रीका को पहली बार यहां के मैदान पर किसी एशियाई टीम के हाथों शिकस्त मिली है। 

'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर का ऐलान, टीम इंडिया दुनिया में कहीं भी कर सकती है ये काम

यूपी चुनाव में अब कुछ ही महीने का वक्त बचा हुआ है लेकिन जो जनता के अहम मुद्दे होते हैं वो इन चुनावी रैलियों से गायब हैं। सभी पार्टियां चुनाव जीतने के लिए हर हथकंडे अपना रही है। जमकर ध्रुवीकरण की सियासत की जा रही है।

नेताओं की 'डिक्शनरी' से विकास के मुद्दे गायब, यूपी को किसका 'निजाम' पसंद है? 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने देश में कोरोना एवं ओमीक्रोन की स्थिति एवं खतरे पर विस्तार से जानकारी दी। लव अग्रवाल ने बताया कि भारत की करीब 90 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड-19 के टीके का पहला डोज लग चुका है।

Precautionary Dose: कोरोना के एहतियाती डोज की याद दिलाने के लिए बुजुर्गों को SMS भेजेगी सरकार

दक्षिण अफ्रीका को गुरुवार को पहले टेस्ट में भारत के हाथों 113 रन से हार का मुंह देखना पड़ा। भारत ने सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में शानदार प्रदर्शन किया और शुरुआत से मेजबान टीम को दबाव में रखा।

भारत के खिलाफ क्यों ढेर हुए 'दक्षिण अफ्रीकी शेर', कप्तान डीन एल्गर ने बताई हार की असल वजह

भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को बैंकों में अपने KYC अपडेट को लागू करने की समय सीमा तीन महीने बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तक कर दी है। भारतीय रिजर्व बैंक ने एक सर्कुलर में कहा कि भारत में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रोन  को देखते हुए यह फैसला लिया गया। 

ओमिक्रोन को ध्यान में रखते हुए RBI ने लिया फैसला, बढ़ाई KYC अपडेट की समय सीमा

महाराष्ट्र के नासिक में कार्यक्रम के दौरान मास्क नहीं पहनने पर शिवसेना सांसद संयज राउत ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री का अनुसरण करता हूं और इसलिए, मैं मास्क नहीं पहनता। 

कार्यक्रम में मास्क नहीं पहनने पर संजय राउत बोले, 'मैं प्रधानमंत्री को फॉलो करता हूं'

गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति निरल मेहता की खंडपीठ ने कहा कि वैवाहिक अधिकारों की बहाली के लिए एक मुकदमे में निर्णय पूरी तरह से पति के अधिकार पर निर्भर नहीं करता है।

गुजरात हाई कोर्ट का फैसला- अदालती आदेश से भी पत्नी को पति के साथ रहने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में 113 रन के अंतर से जीत दर्ज की। इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

IND vs SA: विराट सेना ने सेंचुरियन में वो कर दिखाया जो और कोई एशियाई टीम नहीं कर पाई 

भारत में 33 दिनों के बाद कोविड-19 के एक दिन में 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। आठ जिलों से कोविड-19 के साप्ताहिक संक्रमण के 10 प्रतिशत से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

भारत में Omicron के 961 मामले, 33 दिन बाद एक दिन में आए 10000 से अधिक केस

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कन्नड़ समर्थक संगठनों से 31 दिसंबर को राज्यव्यापी बंद न बुलाने की अपील की है। ये संगठन महाराष्ट्र एकीकरण समिति (एमईएस) की गतिविधियों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं।

Karnataka Bandh: सीएम बोम्मई की अपील- 31 दिसबंर का राज्यव्यापी बंद वापस लें कन्नड़ समर्थक समूह 

बॉलीवुड जगत में धीरे-धीरे कोरोनावायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। अर्जुन कपूर, अंशुला कपूर, रिया कपूर और करण बुलानी के बाद अब नोरा फतेही, मोहित मारवाह और उनकी पत्नी अंतरा भी कोविड-19 पाॅजिटिव पाए गए हैं।

कोरोना वायरस की चपेट में आईं नोरा फतेही, अर्जुन कपूर के कजिन भाई और भाभी भी हुए संक्रमित 

देश में कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। बुधवार को पूरे देश में 13 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। ऐसे में तेजी से वैक्सीनेशन की जरूरत है
16 करोड़ वैक्सीन डोज का इस्तेमाल नहीं, कई शहरों में पॉजीटिविटी रेट बढ़ा, भारी न पड़ जाए लापरवाही

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने बताया कि इस बार 52.08 लाख नए मतदाता शामिल हुए हैं। इस बार कोविड के खतरे को देखते हुए 11 हजार मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं। चुनाव अधिकारी ने कहा कि महामारी के खतरे को देखते हुए घनी आबादी में बूथ नहीं बनाए जाएंगे। कोरोना के दौर में भी होंगी रैलियां, यूपी चुनाव पर EC की अहम कॉन्फ्रेंस, 5 जनवरी को आएगी वोटर लिस्ट

सपा विधायक दुर्गा प्रसाद यादव का यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है। दुर्गा प्रसाद आजमगढ़ सदर विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक हैं और वह विधानसभा के लिए आठ बार चुने जा चुके हैं। 
'हम लोग संकल्प लेंगे, समाजवादी पार्टी को उखाड़ फेंकने का काम करेंगे', सपा विधायक की फिसली जुबान, Video

महाराष्‍ट्र के अहमदनगर में आयोजित एक शादी समारोह में राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस सहित कई वरिष्‍ठ नेता कोविड नियमों की धज्जियां उड़ाते देखे गए। यहां न तो सोशल डिस्‍टेंसिंग दिखा और न ही नेताओं के चेहरे पर मास्‍क नजर आए।
Maharashtra: ऐसे कैसे थमेगा कोरोना, बीजेपी नेताओं ने शादी समारोह में उड़ाई कोविड नियमों की धज्जियां 

नगालैंड में द‍िसंबर की शुरुआत में सुरक्षा बलों की गोलीबारी में 14 लोगों की जान चली गई थी, जिसके बाद यहां AFSPA को हटाने की मांग जोर पकड़ रही है। अब केंद्र सरकार ने इसे छह अतिरिक्‍त माह के लिए यहां विस्‍तार दिया है। इसके लिए नगालैंड की अशांत, खतरनाक स्थिति का हवाला दिया गया है।
नगालैंड में 6 और महीने के लिए AFSPA को विस्‍तार, सुरक्षा बलों की गोलीबारी के बाद चरम पर है तनाव

पाकिस्‍तान ने चीन से J-10C लड़ाकू विमानों की पूरी स्‍कवाड्रन खरीदी है, जिसे चीन के सर्वश्रेष्‍ठ लड़ाकू विमानों में गिना जाता है। समझा जाता है कि भारत द्वारा फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के जवाब में पाकिस्‍तान से ये विमान खरीदे हैं।
Rafale से डर गया पाकिस्‍तान! चीन से खरीदे 25 J-10C लड़ाकू विमान

रायपुर पुलिस ने कालीचरण को खजुराहो से गिरफ्तार किया है। धर्म संसद में गांधी पर आपत्तिजनक बयान दिया था।
रायपुर पुलिस ने कालीचरण को किया गिरफ्तार, धर्म संसद में महात्मा गांधी पर दिया था आपत्तिजनक बयान

मुंबई में ओमिक्रॉन के बढ़ते केस को देखते हुए बीएमसी ने सऊदी अरब से आने वालों के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी किया है। इसके साथ ही सात जनवरी तक धारा 144 लागू किया गया है।
BMC New Guidelines: यूएई से आने वालों को सात दिन रहना होगा होम क्वॉरंटीन, BMC ने जारी की गाइडलाइंस

वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍था WHO ने कोरोना वायरस के डेल्‍टा व ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर चिंता जताते हुए कहा है कि यह स्वास्‍थ्‍य क्षेत्र में सुनामी ला सकता है। उन्‍होंने दुनिया के देशों से जुलाई तक 70 फीसदी आबादी के वैक्‍सीनेशन की अपील की, ताकि इस महामारी से बचाव के लिए लोगों में हर्ड-इम्‍युनिटी विकसित हो सके।
Covid-19: WHO चीफ की चेतावनी, 'सुनामी ला सकता है कोरोना वायरस का ओमिक्रोन, डेल्‍टा वैरिएंट'

जम्मू-कश्मीर के 2 जिलों कुलगाम और अनंतनाग में एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। मुठभेड़ में कुल 6 आतंकी मारे गए हैं।
Jammu and Kashmir: सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी,दो अलग अलग मुठभेड़ों में जैश ए मोहम्मद के 6 आतंकी ढेर

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बार-बार कवर ड्राइव खेलने की कोशिश में विकेट गंवाने के मसले पर बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ने सलाह दी है। 
कवर ड्राइव मारने की कोशिश में बार-बार विकेट गंवा रहे विराट, बैटिंग कोच ने दी ये सलाह

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।