लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 30, 2022 | 23:20 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 30 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 30 जुलाई (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 30 जुलाई की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: नई शराब नीति में नहीं हुआ कोई भ्रष्टाचार, हमें ED व CBI के नाम से डराया जा रहा है- मनीष सिसोदिया। पीएम मोदी ने कहा- ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और ईज ऑफ लिविंग की तरह ही इंसाफ भी उतना ही जरूरी है। बारामूला एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर, सुरक्षा बलों का सर्च ऑपरेशन जारी। महेंद्र भट्ट को उत्तराखंड बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव से फोन पर बात की, कांगो में शांति मिशन पर हमले पर की चर्चा। राजस्थान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बने मनिंद्र मोहन श्रीवास्तव। अभिनेता रसिक दवे का 65 साल की आयु में निधन। हिमाचल प्रदेश में मंकीपॉक्स का संदिग्ध केस मिला, पुष्टि के लिए सैंपल पुणे लैब भेजे गए। असम में जापानी इंसेफेलाइटिस का कहर, 3 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 47। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Frankly Speaking With Dharmendra Pradhan: राष्ट्रपति पर अधीर रंजन चौधरी के बयान, विपक्षी दलों के नेताओं के खिलाफ ईडी जांच समेत कई मुद्दों पर बीजेपी के सीनियर नेता और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने खास बातचीत की।
Frankly Speaking: ईडी की कार्रवाई समेत कई सवालों से धर्मेंद्र प्रधान का हुआ सामना, उन्होंने दिए बेबाकी से जवाब

टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता भारत की मीराबाई चानू ने शनिवार को महिलाओं की 49किग्रा भारोत्तोलन स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वो भारत के लिए 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में पहला गोल्ड मेडल जीतने वाली खिलाड़ी बनीं।
Commonwealth Games 2022: मीराबाई चानू ने भारत को दिलाया बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में पहला गोल्ड

राष्ट्रपति को अधीर रंजन चौधरी द्वारा राष्ट्रपत्नी कहे जाने के मुद्दे पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि देश के सामने और गंभीर मुद्दे हैं जिन पर चर्चा करने की जरूरत है।
अधीर रंजन चौधरी मसले पर बोले शशि थरूर, आओ आगे बढ़ें गलती हो जाती है

बंगाल में कार में भारी मात्रा में कैश बरामद हुआ है। बताया जा रहा है कि कार में झारखंड कांग्रेस के तीन विधायक बैठे हुए थे।
West Bengal: झारखंड के कांग्रेस MLA की कार से कैश बरामद, गिनती के लिए मंगाई गई मशीन

राष्ट्रपति को अधीर रंजन चौधरी द्वारा राष्ट्रपत्नी कहे जाने के मुद्दे पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि देश के सामने और गंभीर मुद्दे हैं जिन पर चर्चा करने की जरूरत है।
अधीर रंजन चौधरी मसले पर बोले शशि थरूर, आओ आगे बढ़ें गलती हो जाती है

कांग्रेस के रणनीतिकारों का कहना है कि अब केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ जोरदार और धारदार तरीके से आवाज बुलंद किया जाएगा। इसके लिए पीएम आवास घेराव और संसद से चलो राष्ट्रपति भवन मार्च शामिल है।
नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस हमलावर, पांच अगस्त को इन दो खास तरीकों से विरोध

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तारीफ की। उन्होंने कहा कि विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने में अच्छा काम किया। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत को श्रीलंका और पाकिस्तान जैसी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा, महंगाई भी कम होगी।
रघुराम राजन ने की RBI की तारीफ, बोले- भारत में नहीं होगी श्रीलंका और पाकिस्तान जैसी स्थिति, महंगाई भी होगी कम

जिंबाब्‍वे दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है। शिखर धवन को टीम का कप्‍तान बनाया गया है। जानिए टीम में किन दो ऑलराउंडर्स की वापसी हुई है।
जिंबाब्‍वे दौरे पर वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, शिखर धवन होंगे कप्‍तान, दो ऑलराउंडर्स की हुई वापसी

बीजेपी ने बिहार विधानसभा चुनाव 2025 की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। बीजेपी इसका नाम मिशन 200 रखा है। बीजेपी का प्लान 2025 है क्या? हमारी ये EXCLUSIVE रिपोर्ट देखिए। क्या बीजेपी अब नीतीश कुमार से अलग होकर चुनाव लड़ेगी? 
बिहार में बीजेपी का प्लान 2025, नाम दिया मिशन 200, क्या BJP अब नीतीश कुमार से अलग होकर लड़ेगी चुनाव?

राज्यपाल बी एस कोश्यारी के इस बयान की आलोचना हो रही है कि मुंबई की प्रगति में राजस्थानी और गुजराती समाज का हाथ है। विपक्ष के सवालों के बीच सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि वो बयान से सहमत नहीं हैं और राज्यपाल को संवैधानिक मर्यादा को ध्यान में रखकर अपनी बात कहनी चाहिए।
राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का बयान निजी, सीएम एकनाथ शिंदे बोले- मुंबई की प्रगति में सबका योगदान

शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत एक ऑडियो फोन कॉल में एक महिला को गाली देते दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने  70 सेकेंड में 27 बार गालियां दी हैं। टाइम्स नाउ नवभारत इस ऑडियो क्लिप की पुष्टि नहीं करता है। क्या संजय राउत को इस पर सफाई नहीं देनी चाहिए? वे आखिर सवालों से क्यों भाग रहे हैं।
70 सेकेंड में '27 गालियां', खुलासे पर खामोश संजय राउत, महिला का अपमान कैसे सह रहे हैं उद्धव ?

भारत ने वेटलिफ्टिंग में अपना दूसरा मेडल जीता। गुरुरजा पूजारी ने 61 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता। पूजारी ने क्‍लीन एंड जर्क में जबर्दस्‍त वापसी करके कुल 269 किग्रा वजन उठाया।
गुरुरजा पुजारी ने भारत को वेटलिफ्टिंग में एक और मेडल दिलाया, 61 किग्रा वर्ग में जीता ब्रॉन्‍ज मेडल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने कहा कि देश की प्रगति में कुछ लोग बाधा डाल रहे हैं। देश की एकता को बनाए रखना जरूरी है। इससे सभी धर्मों के लोगों को फायदा होगा।
कुछ लोग धर्म के नाम पर नफरत फैला रहे हैं, भारत की प्रगति के लिए देश की एकता जरूरी: NSA अजीत डोभाल

फरीदकोट में गुरु गोविंद सिंह मेडिकल हॉस्पिटल के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री चेतन सिंह जूरामाजरा वीसी पर भड़क गए और कहा कि वो खुद गद्दे पर लेटकर मरीजों की तकलीफ को समझें। हालांकि उनके इस व्यवहार की बीजेपी ने आलोचना की है।
गद्दे पर लेटने वाले वीसी का इस्तीफा, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री के व्यवहार पर आईएमए खफा

बार विवाद के बीच गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि घर में एक बार बनाने के बजाय एक लाइब्रेरी बनानी चाहिए। इसका बच्चों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। 
बार बनाने के बजाय घर में एक लाइब्रेरी बनाएं, बच्चों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा, गोवा के सीएम ने दी नसीहत

भारत के संकेत महादेव सरगर ने वेटलिफ्टिंग में सिल्‍वर मेडल जीता। संकेत सरगर ने 55 किग्रा वर्ग में शानदार प्रदर्शन किया। मेडल मैच में सरगर ने 107 किग्रा वर्ल्‍ड का वजन उठाया।
Commonwealth Games 2022: संकेत सरगर ने भारत के लिए खोला मेडल का खाता, 55 किग्रा वर्ग में जीता सिल्‍वर

हाल ही में इंदौर के एक मेडिकल कॉलेज में जूनियर छात्रों ने सीनियर छात्रों पर अप्राकृतिक सेक्स के दबाव का आरोप लगाया था। अब इंदौर के बाद रतलाम में रैगिंग का मामला सामना आया है।
इंदौर के बाद रतलाम के मेडिकल कॉलेज में रैगिंग, मंत्री विश्वास सारंग बोले- किसी भी कीमत पर मंजूर नहीं

भारत-पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध के 23 साल बीत चुके हैं। लेकिन यह युद्ध हर भारतवासी के जेहन में है। तोलोलिंग से उत्तर में स्थित प्वाइंट 5140 पर पाकिस्तानी कब्जा जमा चुके थे लेकिन भारतीय सेना ने शौर्य दिखाते हुए पाकिस्तानी घुसपैठियों और उसकी सेना को खदेड़ दिया। अब इस प्वाइंट का नाम बदल गया।
कारगिल विजय के 23 साल बाद आखिर क्यों बदला प्वाइंट 5140 का नाम? 

श्रीलंका इन दिनों अभूतपूर्व आर्थिक संकट से जूझ रहा है। करीब 22 मिलियन श्रीलंकाई जनता भोजन और जरूरी चीजों की खरीद के लिए रोज संघर्ष कर रहे हैं। महिलाओं को आजीविका कमाने के लिए सेक्स वर्कर बनने पर मजबूर होना पड़ रहा है। यहां  पिछले कुछ महीनों में वेश्यावृत्ति में 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।
रोजी रोटी के लिए महिलाएं सेक्स वर्कर बनने पर मजबूर, वेश्यावृत्ति में 30% का इजाफा, कंगाल श्रीलंका की हो गई ऐसी हालत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज चंडीगढ़ में मादक पदार्थों की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित राष्ट्रीय सम्मेलन में शिरकत की। इस दौरान अपने संबोधन में शाह ने कहा, 'ड्रग की तस्करी ड्रग का प्रसार किसी भी समाज के लिए बहुत घातक होता है। एक आतंकी घटना होती है तो उसका नुकसान सीमित मात्रा में होता है, लेकिन ड्रग तस्करी पीढ़ियों को खोखला कर देता है। वो दीमक की तरह हमारे समाज और देश की जड़ो को खोखला करने का काम करता है।

Drugs के कारण तबाह हो जाते हैं परिवार, इसकी तस्करी पीढ़ियों को कर देती है खोखला: अमित शाह

Delhi के Deputy CM मनीष सिसोदिया ने Press Conference करके कहा कि हम नई Excise Policy लाए हैं और शराब के धंधे में Corruption को रोका भी है। सिसोदिया ने कहा कि बीजेपी हमारी नई शराब नीति को फेल करने में लगी है। भाजपा पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी गुजरात में जहरीली शराब बेच रही है। न्होंने कहा कि नकली शराब के कारोबार से बीजेपी को फायदा हुआ है।

Delhi Liquor Policy: नई शराब नीति में नहीं हुआ कोई भ्रष्टाचार, हमें ED व CBI के नाम से डराया जा रहा है- सिसोदिया

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जल्द ही अपने कैबिनेट में फेरबदल करने जा रही है। अपने वरिष्ठ मंत्री पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद ममता ने उन्हें कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया था। पार्थ के पास वाणिज्य उद्योग के अलावा अन्य मंत्रालय भी थे जो फिलहाल सीएम के पास में हैं। पार्थ की सहयोगी अर्पिता के घरों से करोड़ों की नकदी और सोना बरामद किया गया है और इसके अलावा पार्थ की अकूत संपत्तियों का भी पता चला है।  

West Benagl: Mamata Banerjee कैबिनेट में होगा फेरबदल, नए चेहरों को मिल सकता है मौका

उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा है कि राज्‍य सरकार ऐसा तंत्र विकसित कर रही है जिससे किसानों को गन्ने का भुगतान 14 दिनों के बजाय 10 दिनों के भीतर किया जा सके। गन्ना विकास मंत्री ने कहा कि सरकार ने गन्ना किसानों को भुगतान की प्रक्रिया में तेजी लाई है और दूसरी बार बनी योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने 100 दिनों में 8,000 करोड़ रुपये के लक्ष्य के मुकाबले 14,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

UP: 10 दिन में हो सकेगा गन्ना किसानों का भुगतान! CM योगी के मंत्री- बना रहे 'सिस्टम'

शिवसेना सांसद Sanjay Raut के वायरल ऑडियो (Viral Audio) को लेकर Raut टीम की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है जिसमें उनका कहना है कि 'Audio में आवाज Sanjay Raut की नहीं है, हम कानूनी कार्रवाई करेंगे'। वहीं दूसरी तरफ महिला का दावा है कि वो आवाज Sanjay Raut की है। टाइम्स नाउ नवभारत के पास संजय राउत की कथित ऑडियो क्लिप है जिसमें महिला ने प्रॉपर्टी के लिए भद्दी गालियां देने और दस्तावेज उनके नाम करने का दबाव बनाने का आरोप लगाया है।

'गाली' कॉल पर टीम Sanjay Raut का दावा- ऑडियो में आवाज संजय राउत की नहीं, हम कानूनी कार्रवाई करेंगे

साइबराबाद स्पेशल ऑपरेशन टीम ने शुक्रवार को एक फर्जी सर्टिफिकेट रैकेट का भंडाफोड़ कर 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये गिरोह अलग-अलग विश्वविद्यालयों के नाम पर पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी), ग्रेजुएशन, बीटेक, 12वीं और 10वीं कक्षा के प्रमाण पत्र दे रहा था। मुख्य आरोपी की पहचान कोटा किशोर के रूप में हुई है। 

Hyderabad: हैदराबाद पुलिस ने फर्जी शिक्षा प्रमाणपत्र रैकेट का किया भंडाफोड़, 11 गिरफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पहले जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि न्याय की आसानी उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना कि व्यापार करने में आसानी और जीवन जीने में आसानी। पीएम मोदी ने कहा कि समाज के लिए न्याय प्रदान करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना न्यायिक प्रणाली तक पहुंच है। पीएम मोदी ने कहा कि न्याय प्रदान करने के लिए न्यायिक अवसंरचना महत्वपूर्ण है, इसे मजबूत करने के लिए पिछले आठ साल में तेज़ी से काम किया गया।

PM Modi बोले- ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और ईज ऑफ लिविंग की तरह ही इंसाफ भी उतना ही जरूरी है

बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने फिर एक बार महाविकास अघाड़ी के एक नेता पर एक गंभीर आरोप लगाए हैं। इन आरोप में 200 करोड़ रुपए का भ्रष्टाचार है। किरीट सोमैया की ओर से लगाए गए इस आरोप के बाद अब कांग्रेस के एक बड़े नेता पर मुसीबत का पहाड़ टूटने वाला है। जब-जब किरीट सोमैया ने किसी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं, उसके पीछे इनक्वारी के लिए सीबीआई और ईडी ने कमर कसी है।  

किरीट सोमैया ने कांग्रेस के बड़े नेता पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- अवैध स्टूडियो और कंस्ट्रक्शन मामले में किया 200 करोड़ का भ्रष्टाचार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे इलाकों में शनिवार सुबह जब लोगों की नींद खुली तो बाहर का मौसम वाकई शानदार था। हल्की बारिश के साथ चल रही ठंड हवाओं ने एनसीआर वासियों का वीकेंड और सुहावना कर दिया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार सुबह 8.30 बजे राजधानी में अधिकतम तापमान गिरकर 25.8 डिग्री सेल्सियस हो गया।

Delhi-NCR Rain Update:दिल्ली- एनसीआर में बारिश के बाद मौसम हुआ सुहावना, 26 डिग्री से नीचे आया तापमान

पंजाब के गुरदासपुर जिले में भी लखनऊ जैसी घटना सामने आई, जहां शुक्रवार को एक दर्दनाक घटना में एक पालतू पिटबुल कुत्ते ने 13 साल के एक लड़के पर जानलेवा हमला कर दिया। हमले के दौरान लड़के का कान बुरी तरह से कट गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि घटना के समय बच्चे के पिता ने बड़ी मुश्किल से अपने लड़के की जान बचाई। घटना गुरदासपुर के गांव कोटली भान सिंह की है।

Pitbull: लखनऊ के बाद अब गुरदासपुर में पिटबुल का अटैक, 13 साल के बच्चे का नोच डाला कान

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के बयान पर एक नया विवाद छिड़ गया है। दरअसल राज्यपाल ने कहा कि अगर महाराष्ट्र, खासकर मुंबई और ठाणे से गुजरातियों और राजस्थानियों को निकाल दिया जाता है, तो यहां कोई पैसा नहीं बचेगा। साथ ही मुंबई देश की आर्थिक राजधानी नहीं रह पाएगी। राज्यपाल ने कहा कि मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी बनाने में राजस्थानी-गुजराती समुदायों का योगदान उल्लेखनीय है। 

Bhagat Singh Koshyari बोले- 'गुजरातियों और राजस्थानियों की वजह से मुंबई है आर्थिक राजधानी', शिवसेना हुई हमलावर

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें दिग्गी राजा आपे से बाहर हो रहे हैं और एक वरिष्ठ पुलिसकर्मी की कॉलर पकड़ने का उनका वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो भोपाल जिला पंचायत के अध्यक्ष पद को लेकर भोपाल में हुए हंगामे की है, जिसमें दिग्विजय सिंह का शाहजहानाबाद के ACP उमेश कुमार तिवारी के साथ धक्का-मुक्की करते दिख रहे हैं। अब इस घटना को लेकर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने हमला किया है।

Madhya Pradesh: पुलिसकर्मियों से दिग्गी राजा की तू-तू, मैं-मैं का वीडियो वायरल, CM शिवराज ने कसा तंज

तृणमूल कांग्रेस के सांसद और वरिष्ठ नेता सौगत रॉय ने शुक्रवार को कहा कि पूर्व मंत्री और बर्खास्त नेता पार्थ चटर्जी ने कथित शिक्षक भर्ती घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तारी के बाद पार्टी को 'शर्मिंदा और बदनाम' किया। ANI से बात करते हुए सौगत रॉय ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि पार्थ किसी साजिश का शिकार हुआ है या नहीं। उन्होंने हमें शर्मिंदा किया है और हमारी पार्टी का अपमान किया है। हम उनके और उनके सहयोगियों के लिए उचित सजा के साथ पूरी जांच चाहते हैं। हमने उनके खिलाफ कार्रवाई की और उन्हें मंत्री पद से हटाने के अलावा सभी पदों से बर्खास्त किया।'

Partha Chatterjee News: सौगत रॉय बोले- पार्थ चटर्जी ने तृणमूल कांग्रेस को बदनाम और शर्मिंदा किया

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने मंकीपॉक्स के संदेह में बद्दी के रहने वाले एक व्यक्ति के सैंपल लिए हैं। अधिकारियों के मुताबिक सैंपल पुणे में एनआईवी संस्थान भेजे गए हैं और अब इसके रिजल्ट का इंतजार है। संदिग्ध मरीज में मंकीपॉक्स जैसे लक्षण दिखाई दिए, जिसके बाद अधिकारियों को इस बारे में बताया गया।

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में सामने आया मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला, जांच के लिए भेजा गया सैंपल

असम में शुक्रवार को जापानी इंसेफेलाइटिस से तीन और लोगों की मौत होने से राज्य में इस बीमारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 47 तक पहुंच गई है। आधिकारिक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के मुताबिक शुक्रवार को जापानी इंसेफेलाइटिस के सात नए मामले आए जिन्हें मिलाकर अबतक राज्य में 294 लोगों के इस बीमारी के चपेट में आने की पुष्टि हो चुकी है।

Japanese Encephalitis: असम में जापानी इंसेफेलाइटिस का कहर, 3 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 47

दिल्ली में शराब पर हो रही सियासत को लेकर बीजेपी केजरीवाल सरकार पर लगातार हमले कर रही है। अब खबर है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बैकफुट पर है। सूत्रों के मुताबिक राजधानी दिल्ली में पुरानी आबकारी नीति 1 अगस्त से लागू होने जा रही है। दिल्ली सरकार ने नई आबकारी नीति पिछले साल लागू की थी जिसे अब वापस लिया जा रहा है।  दरअसल आबकारी नीति 2021-22 को 31 मार्च के बाद दो बार दो-दो महीने के लिए बढ़ाया गया।  अब 31 जुलाई को इस पर विराम लग जाएगा। 

Delhi: नई एक्साइज पॉलिसी पर बवाल के बाद बैकफुट पर केजरीवाल सरकार, लागू होगी शराब की बिक्री की पुरानी व्यवस्था!

आंध्र प्रदेश के नंदीगामा रायथुपेट में एक 17 साल की छात्रा ने अपने घर में पंखे से लटककर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। मृतक की पहचान जस्ति हरिथा वार्शिनी के रूप में हुई है, जो अपने परिवार की वित्तीय स्थिति और अपने पिता द्वारा बकाया रकम का भुगतान न करने पर लोन रिकवरी एजेंट्स की ओर से किए जा रहे उत्पीड़न से परेशान थी। 

Andhra Pradesh: पिता के लोन को लेकर रिकवरी एजेंट्स से परेशान छात्रा ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में कही ये बात

कर्नाटक में बीजेपी कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की हत्या को लेकर बढ़ रहे तनाव के बीच राज्य सरकार के एक मंत्री ने 'उत्तर प्रदेश से पांच कदम आगे' जाकर 'एनकाउंटर' करने की धमकी दी है। यह बयान कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई के उस बयान के एक दिन बाद आया है जब उन्होंने  भाजयुमो सदस्य प्रवीण नेट्टारू की निर्मम हत्या का हवाला देते हुए कहा था कि यदि स्थिति की मांग हुई तो राज्य में 'योगी मॉडल' लागू किया जाएगा।

Praveen Nettaru Murder: कर्नाटक के मंत्री बोले- हम एनकाउंटर के लिए तैयार, यूपी से पांच कदम और आगे जाएंगे

उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के वानीगाम बाला इलाके में शनिवार सुबह आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। पुलिस और सुरक्षाबलों की एक संयुक्त टीम को इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद मुठभेड़ शुरू हुई। जम्मू कश्मीर पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि बारामूला जिले के वानीगाम बाला इलाके में मुठभेड़ शुरू हो गई है। पुलिस और सुरक्षाबल मौके पर हैं।

Baramulla Encounter: बारामूला में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ जारी, सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी की

आज रद्द या डायवर्ट किए गए ट्रेनों की बात करें तो 137 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, 10 ट्रेनों को रिशेड्यूल जबकि 30 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या बढ़ भी सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी बेवसाइट से हासिल करें। अब अगर आपका सवाल है कि इसे वेबसाइट से कैसे चेक करें तो इसे कुछ आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करते हुए देखा जा सकता है।

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 30 July 2022: आज भी कैंसिल हैं कई ट्रेन, यहां देखें पूरी लिस्ट

उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों की ओर से कक्षाओं की बंकिंग को रोकने के लिए मॉल, रेस्तरां और पार्क सहित सार्वजनिक स्थानों पर यूनिवफॉर्म यानी स्कूल ड्रेस पहनकर छात्रों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने जिला प्रशासकों को पत्र लिखकर नई नीति पर त्वरित कार्रवाई की मांग की है।

यूपी में स्कूल के समय घूमने-फिरने पर रोक, स्कूल यूनिफॉर्म में नहीं जा सकेंगे पार्क, मॉल और रेस्तरां

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैच की वनडे सीरीज में विजयी आगाज किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने जीत के लिए विंडीज के सामने 191 रन का लक्ष्य रखा था। रोहित शर्मा ने कप्तानी अर्धशतक(44 गेंद में 64) जड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन 16वें ओवर में 138 रन पर 6 विकेट गंवाकर टीम मुश्किल में नजर आ रही थी। ऐसे में दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर बतौर फिनिशर अपनी उपयोगिता साबित की और 19 गेंद में नाबाद 41 रन की पारी खेलकर टीम को 190 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। 

IND vs WI: पहले टी20 में जीत के बाद रोहित शर्मा ने साझा किया टीम इंडिया का नया गेम प्लान

30 जुलाई के इतिहास की बात करें तो 2012 का वह दिन सबको याद होगा, जब अचानक रात ढाई बजे बिजली चली गई थी। बिजली जाना कोई बड़ी बात नहीं, लेकिन अगर एक साथ पूरे उत्तर भारत के सात राज्यों की बिजली गुल हो जाए तो यह जरूर बड़ी बात है। दरअसल 30 जुलाई 2012 को उत्तरी ग्रिड में खराबी के कारण दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में एक साथ बिजली गुल होने से 36 करोड़ लोग प्रभावित हुए। बिजली ठप्प होने के कारण कई ट्रेनों को बीच रास्ते में रोकना पड़ा। बिजली पर निर्भरता का असर पहली बार इतने बड़े पैमाने पर महसूस किया गया।

आज का इतिहास, 30 जुलाई: जब एक साथ पूरे उत्तर भारत के 7 राज्यों की गुल हो गई थी बिजली

मॉनसून ट्रफ अब गंगानगर, हिसार, बरेली, गोरखपुर, पटना से होकर गुजर रही है। पूर्णिया और फिर पूर्व की ओर उत्तरी बांग्लादेश में असम तक। एक उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में कोमोरिन क्षेत्र तक फैली हुई है। एक चक्रवाती परिसंचरण आंतरिक तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्र में है। एक और चक्रवाती परिसंचरण समाप्त हो गया है। बंगाल की दक्षिणपूर्व खाड़ी।

Weather Today, 30 July 2022: इन राज्यों में मध्यम बारिश की संभावना, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।