लाइव टीवी

ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 30 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Oct 01, 2021 | 00:35 IST

ताजा खबर ( Taza Khabar), 30 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें  30 सितंबर गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 30 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल में हाई प्रोफाइल सीट भवानीपुर सहित तीन सीटों पर आज उप चुनाव होंगे। खासतौर से भवानीपुर में गत दिनों हुई हिंसा को देखते हुए केंद्रीय सुरक्षाबलों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है। इस सीट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल के बीच मुकाबला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान में चार मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे। पूर्व उप राष्ट्रपति अमरूल्लाह सालेह की अगुवाई में अफगान की निर्वासित सरकार की घोषणा हुई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

यूपी विधान सभा चुनावों को लेकर राजनीतिक दलों  ने अपनी  बिसात बिछानी शुरू कर दी है। एक तरफ जहां भाजपा ने निषाद पार्टी और अपना दल के साथ गठबंधन का ऐलान कर दिया है। वहीं बसपा प्रमुख मायावती ने साफ कर दिया है, कि वह किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगी। जबकि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने छोटे दलों के साथ गठबंधन करने की बात कही है।
गठबंधन करने में अखिलेश क्यों लेट ! चाचा से लेकर दूसरे दल बना रहे हैं दबाव

टाइम्स नाउ नवभारत के संवाददाता साकेत सिंह ने बिहार को लेकर एक बेहद बड़ा और हैरान करने वाला खुलासा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक़ सीमांचल के चार जिले  और पश्चिम बंगाल के दो जिलों को मिलाकर एक नया राज्य बनाने की साजिश हो रही है। 
धाकड़ EXCLUSIVE: सीमांचल और बंगाल के जिलों को मिलाकर नया राज्य बनाने की साजिश

एक अक्तूबर से, डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर रिकरिंग पेमेंट के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के नए नियम लागू हो रहे हैं। यदि आप अपने कार्ड का इस्तेमाल नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी सब्स्क्रिप्शन को खरीदने, यूटिलिटी बिलों का भुगतान करने, बीमा प्रीमियम का भुगतान करने, या अपने कार्ड पर रिकरिंग चार्ज के माध्यम से कुछ भी खरीदने के लिए कर रहे थे, तो आपको ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि इस बात की संभावना है कि 1 अक्तूबर से आपकी पेमेंट फेल हो सकती है।
सावधान! 1 अक्टूबर से फेल हो सकती है आपकी ऑटोमेटेड कार्ड पेमेंट

अपने तीन दिवसीय दिल्ली दौरे के बाद पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह पंजाब पहुंच गए हैं। दिल्ली से पंजाब के लिए रवाना होने से पहले गुरुवार को कैप्टन ने कहा कि वह अब कांग्रेस में नहीं रहेंगे और पार्टी से इस्तीफा दे देंगे। मोहाली पहुंचने पर जब मीडिया ने कैप्टन से सवाल दागे तो उन्होंने सिद्धू को निशाने पर लेते हुए कहा, 'मैंने पहले भी कहा है कि सिद्धू पंजाब के लिए सही आदमी नहीं है, वो जहां से भी लड़ेगा मैं उसे नहीं जीतने दूंगा।'
Punjab पहुंचकर सिद्धू पर बरसे कैप्टन, बोले- वो जहां से भी लड़ेगा मैं उसे नहीं जीतने दूंगा

पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर शहर पेशावर में गुरुवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने एक प्रमुख सिख हकीम (यूनानी चिकित्सक) की गोली मारकर हत्या कर दी। हकीम सरदार सतनाम सिंह (खालसा) की अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि सिंह को चार गोलियां लगीं, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
Pakistan: पेशावर में सिख चिकित्सक सतनाम सिंह की गोली मारकर हत्या, हत्यारे हुए फरार

आईपीएल में आज अंक तालिका में नंबर एक पायदान पर काबिज एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और आखिरी पायदान पर काबिज सनराइजर्स हैदराबाद के बीच भिड़ंत हो रही है। हैदराबाद की टीम पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है।
IPL 2021, SRH vs CSK Live Score Online: चेन्नई ने जीता टॉस, किया पहले गेंदबाजी का फैसला, ऐसी है दोनों की टीम

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके नवजोत सिंह सिद्धू और सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के बीच मुलाकात जारी है। सिद्धू के इस्तीफे के बाद चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा था कि उम्मीद है कि सभी मुद्दों को सुलझा लिया जाएगा। बता दें कि सिद्धू को कांग्रेस आलाकमान की तरफ से साफ संदेशा भेजा गया है कि अगर उन्होंने अपना इस्तीफा वापस नहीं लिया तो उन्हें मनाया नहीं जाएगा बल्कि दूसरे विकल्पों पर विचार किया जाएगा। 

पंजाब कांग्रेस संकट: नवजोत सिंह सिद्धू और सीएम चरणजीत सिंह चन्नी में मुलाकात
गोरखपुर में कथित रूप से पुलिस कर्मियों द्वारा बर्बरतापूर्ण पिटाई किए जाने से के बाद हुई एक कारोबारी (Property Dealar) मनीष गुप्ता की मौत का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इस बीच मनीष गुप्ता के परिजनों से आज सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुलाकात की और पीड़ित परिवार को हरसंभव न्याय का भरोसा दिया।
Manish Gupta Murder Case: पीड़ित परिवार से मिले CM योगी, पत्नी को मिलेगी सरकारी नौकरी

गले साल होने वाले चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। युवा से लेकर वरिष्ठ नेता लगातार उत्तर प्रदेश का दौरा कर रहे हैं और कार्यकर्ताओं को एकजुट कर आगामी चुनाव की रणनीति बनाने में जुट गए हैं। इसी कड़ी में आज भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या अयोध्या पहुंचे।
अयोध्या पहुंचे BJYM के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या, स्वागत के लिए उमड़ा जन सैलाब

भारत के 119 शहरों के 1007 शख्सियतें जिनकी नेट वर्थ 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक है उनकी कुल संपत्ति में 51% की वृद्धि हुई है। शेयर बाजारों में तेजी और वैश्विक स्तर उनके लिए अनुकूल माहौल ने देश में 58 और अरबपतियों को जन्म दिया। 2020-21 के दौरान अरबपतियों की कुल संख्या 258 हो गई।  भारत में सबसे कम उम्र के अरबपति भारतपे के 23 वर्षीय सह-संस्थापक शाश्वत नाकरानी हैं।
Gautam Adani Earning: 2020-21 के दौरान गौतम अडानी ने कमाए हर दिन हजार करोड़, बने एशिया के दूसरे रईस शख्स

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में इस बार लोगों को सार्वजनिक तौर पर छठ पूजा मनाने की अनुमति नहीं होगी। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

Delhi: कोविड के फिर पांव पसारने का डर, सार्वजनिक स्‍थलों पर छठ पूजा नहीं कर पाएंगे दिल्‍लीवासी 

कैप्टन के करीबी सूत्रों ने जानकारी दी है कि पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन सिंह कांग्रेस छोड़कर अपनी पार्टी बनाने वाले हैं। वह भाजपा में शामिल नहीं होंगे।

Amrinder Singh: कांग्रेस छोड़ेंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह, जल्द बनाएंगे अपनी नई पार्टी-सूत्र

दक्षिण दिल्ली में स्थित उस रेस्‍टोरेंट को बंद कर दिया गया है, जो बीते सप्‍ताह साड़ी पहनी एक महिला को कथित तौर पर प्रवेश नहीं देने के कारण विवादों में आया था। इस मामले ने खूब तूल पकड़ा था और राष्‍ट्रीय मह‍िला आयोग तक ने इस मामले में संज्ञान लिया था

दिल्‍ली में बंद हुआ वो रेस्‍टोरेंट, जिसने साड़ी में महिला को नहीं दी थी एंट्री

केंद्र सरकार की ओर से बीते साल लाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन बीते करीब 10 महीने से जारी है। दिल्‍ली बॉर्डर पर किसानों का धरना-प्रदर्शन बीते करीब 10 महीने से जारी है, जिसके कारण आम लोगों को भी परेशानी हो रही है।

दिल्‍ली बॉर्डर से हटेंगे किसान! सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई, जनता की परेशानी का दिया हवाला

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने  ने गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में 0.25-0.30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की, जबकि डीजल में 0.28-32 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई।

Petrol Diesel Price, 30th September: पेट्रोल- डीजल की कीमत में एक बार फिर उछाल, जानें अपने शहर में भाव

कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली में मौजूद हैं। गुरुवार को उनकी मुलाकात राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल से हुई। सूत्रों का कहना है कि कैप्टन की मुलाकात आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के बड़े नेताओं से हो सकती है।

कल शाह से, आज NSA डोभाल से मिले कैप्टन अमरिंदर, PM मोदी से भी हो सकती है मुलाकात

पंजाब संकट के बीच छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं। ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री के लिए पार्टी आलाकमान पर दबाव बनाने के लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव गुट के 13 विधायकों ने दिल्ली में डेरा डाल दिया है।

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में कुर्सी की लड़ाई हुई तेज, टीएस सिंहदेव गुट के 13 विधायक दिल्ली पहुंचे

पश्चिम बंगाल में हाई प्रोफाइल सीट भवानीपुर सहित तीन सीटों पर आज उप चुनाव होंगे। खासतौर से भवानीपुर में गत दिनों हुई हिंसा को देखते हुए केंद्रीय सुरक्षाबलों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है। 

भवानीपुर सीट उपचुनाव LIVE Updates

विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू, भवानीपुर में दांव पर ममता बनर्जी की साख

विनय और उमंग ने पुलिस को बताया की हत्या में पुलिस को बताया कि गोगी की हत्या में जो हथियार इस्तेमाल किए गए थे वह हथियार भी टिल्लू ने ही जेल में बैठे बैठे मुहैया करवाए थे। 

Gogi Murder Case: मंडोली जेल में बंद टिल्लू ताजपुरिया को प्रोडक्शन रिमांड पर लेगी क्राइम ब्रांच 

वेश, भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। निवेशक छोटे हों या बड़े हर किसी को बेहतर रिटर्न की आस भी रहती है। निवेश भी कई तरह से किया जाता है और उनमें एफडी की खास भूमिका भी रहती है। 

SBI We Care FD: वरिष्ठ नागरिकों के लिए गुड न्यूज, SBI We Care FD की समय सीमा 31 मार्च 2022 तक बढ़ी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत अपनी चार दिनों की यात्रा पर गुरुवार को जम्मू पहुंचेंगे। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 एवं 35ए हटाए जाने के बाद उनकी यह पहली यात्रा है। 

Mohan Bhagwat: जम्मू की 4 दिनों की यात्रा पर मोहन भागवत, अनुच्छेद 370 हटने के बाद RSS प्रमुख का पहला दौरा

साल के नौवें महीने का यह आखिरी दिन इतिहास में दो दुखद घटनाओं के साथ दर्ज है। दरअसल 1993 में 30 सितंबर को महाराष्ट्र के लातूर में जबरदस्त भूकंप आया था।

आज का इतिहास 30 सितंबर : लातूर के भूकंप में हुई हजारों लोगों की मौत

'न्यूज की पाठशाला' में खुला कांग्रेस Vs कांग्रेस में बीजेपी के फायदे वाला चैप्टर। क्या अमित शाह से मिलकर कैप्टन कांग्रेस मुक्त हो गए? अमरिंदर सिंह कांग्रेस को कितना चुनावी डैमेज करेंगे? 

News ki Pathshala: कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस को कितना चुनावी डैमेज करेंगे? विस्तार से समझिए

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।