लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 30 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 30, 2021 | 21:50 IST

आज की ताजा खबर, 30 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, शुक्रवार, 30 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Loading ...
आज की ताजा खबर, 30 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : कोरोना संकट से निपटने में विदेशी मीडिया में सरकार की हो रही आलोचना पर विदेश मंत्री एस जयंशकर ने भारतीय राजदूतों से बात की है। विदेश मंत्री ने राजदूतों से कहा है कि वे विदेशी मीडिया के 'एक पक्षीय' नरेटिव का जवाब दें। पड़ेसी देश बांग्लादेश अगले सप्ताह भारत तो रेमडेसिविर दवा भेजेगा। राजधानी दिल्ली में कोरोना की स्थिति काफी जटिल हो गई है। महामारी से होने वाली मौतों की वजह से राजधानी के शवदाह गृहों में जगह मिलनी मुश्किल हो गई है। एक मई से 18+ लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हो रहा है लेकिन कई राज्यों में कोरोना टीके की कमी हो गई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम प्राणवायु की आपूर्ति में विलंब से बचने के लिए ऑक्सीजन संयंत्रों के नजदीक कोविड-19 केंद्र स्थापित कर रहे हैं। लॉकडाउन आवश्यक हो सकता है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हम उस चरण तक पहुंचेंगे।
महाराष्ट्र में और सख्त लॉकडाउन लगाने की जरुरत नहीं, पाबंदियों का पालन कर रहे हैं लोग: सीएम उद्धव ठाकरे 

पश्चिम बंगाल सरकार ने शुक्रवार को बढ़ते COVID-19 मामलों के बीच शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, ब्यूटी पार्लर, जिम, स्पा और स्विमिंग पूल को बंद करने का आदेश दिया, समाचार एजेंसियों ने अधिकारियों का हवाले से इसकी जानकारी दी। ताजा आदेश राज्य में मामलों की बढ़ती संख्या के बीच आया है।
पश्चिम बंगाल में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, सरकार ने शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट बंद करने के दिए आदेश

कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। संक्रमितों और मृतकों की लगातार बढ़ती जा रही है। देश में कोविड 19 संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 अप्रैल को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक की।
कोरोना की दूसरी लहर के बाद केंद्रीय कैबिनेट की पहली बैठक, PM ने मंत्रियों से कहा- लोगों के संपर्क में रहिए

फेसबुक ने भारत में अपने मोबाइल ऐप पर वैक्सीन की खोज के लिए एक टूल जोड़ने जा रहा है। जिससे टीका केंद्रों की खोज आसानी से हो जाएगी।
कहां मिलेगी कोरोना वैक्सीन? खोजने में Facebook करेगा मदद

बिहार के मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह की कोराना से मौत हो गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा दुख व्यक्त किया।
बिहार के मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह की कोरोना से मौत

राजधानी दिल्ली में कोरोना संकट की मार यहां के सेक्सवर्करों पर भी पड़ी है। लॉकडाउन की वजह से इनके पास कमाई का जरिया नहीं बचा है। इन परिवारों के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया है। 

Delhi: जीबी रोड पर भूख से ऐसे लड़ रहे सेक्स वर्कर्स के बच्चे, लॉकडाउन ने खत्म किया कमाई का जरिए 

पी तमिलसेल्वी इस समय अस्पताल में है और उसकी दो बेटियां अब दुनिया में नहीं हैं, आखिर ऐसा क्या हुआ कि हंसता खेलता परिवार तबाह हो गया। बताया जा रहा है कि पी तमिलसेल्वी ने कथित तौर पर अपनी बेटियों पी बृंदा और प्रशांता को जहर दिया।

Woman Suicide: ससुराल और मायके में ताने से परेशान थी महिला, दो बेटियों को मारकर खुदकुशी की

वरिष्ठ टेलिविजन पत्रकार और न्यूज चैनल आज तक के शीर्ष एंकरों में शामिल रोहित सरदाना का शुक्रवार को निधन हो गया। सरदाना के निधन की खबर उनसे जुड़े करीबी लोगों ने दी। 

सीनियर टीवी पत्रकार रोहित सरदाना का निधन, कोविड-19 से उबरे थे कुछ दिन पहले 

कोरोना महामारी के इस दौर में देश के अलग अलग सूबों में ऑक्सीजन की किल्लत से हम सभी वाकिफ हैं, केंद्र की सरकार हो या राज्य सरकारें ऑक्सीजन के आपूर्ति का दावा जरूर कर रही हैं, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है।

ऑक्सीजन, वैक्सीन और दवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछे तीखे सवाल, केंद्र बताए कि क्या हो रहा है

महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में कोरोना के हालात और गंभीर हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जिले के अधिकारियों को कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी करने के लिए कहा है। 

Maharashtra : 'कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयार रहें', सीएम उद्धव का अधिकारियों को निर्देश

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव जेल से बाहर आ गए हैं। उनकी यह रिहाई चारा घोटाला के एक मामले में झारखंड हाई कोर्ट द्वारा उनकी जेल की सजा निलंबित होने के बाद हुई है।

तीन साल बाद जेल से बाहर आए लालू प्रसाद यादव, चारा घोटाले में काट रहे थे सजा

पांच राज्यों का विधान सभा चुनाव 27 मार्च से शुरू होकर 29 अप्रैल को खत्म हो गए और अब बारी है अनुमान लगाने की कि कौन जीत रहा है और कौन हार रहा है । उसी क्रम में #TimesNow ने #Cvoter के साथ मिलकर #ExitPoll किया है कि कौन जीत रहा है और कौन हार रहा है। 

#TimesNowCVoterExitPoll : कौन जीत रहा है असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल का विधानसभा चुनाव?

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ करीब एक पखवाड़े के बाद कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गये हैं। योगी ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को दी मात, संक्रमण मुक्त हुए

राजधानी दिल्ली में कोरोना के हालात बेकाबू होने के बाद आम आदमी पार्टी के भीतर असंतोष बढ़ने लगा है। अब पार्टी के विधायक ही केजरीवाल सरकार की कोरोना से निपटने की रणनीति पर सवाल उठाने लगे हैं।

'दिल्ली सरकार लाचार हो गई है, राष्ट्रपति शासन लगे', AAP विधायक शोएब इकबाल का छलका दर्द 

उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत और इससे कोरोना मरीजों को हो रही परेशानी की बात किसी से छिपी नहीं है लेकिन आगरा में ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर ऐसी घटना हुई है

Agra : गिड़गिड़ाता रहा युवक, VIP के लिए पुलिसवाले 'छीन' ले गए सिलेंडर, मां ने 2 घंटे बाद दम तोड़ा

इजरायल बोनफायर फेस्टिवल में भगदड़ में 28 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हैं।
इजरायल बोनफायर फेस्टिवल में भगदड़, 28 से अधिक की मौत 100 से ज्यादा घायल

कोरोना महामारी के इस दूसरे दौर में ऑक्सीजन की कमी से देश में हाहाकार है। लोगों को इस कठिन समय से बाहर निकालने के लिए केंद्र सरकार अलग अलग देशों से ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने की कोशिश में जुटी हुई है।
Oxygen Shortage: ऑक्सीजन की कमी को दूर करने की कवायद, बैंकॉक और सिंगापुर से मिली मदद

दिल्ली कैपिटल्स के युवा भारतीय ओपनर पृथ्वी शॉ ने गुरुवार को आईपीएल 2021 के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शिवम मावी के एक ओवर कैसे जड़े छह चौके। मैच के बाद खुद बताया।
मैच के बाद पृथ्वी शॉ ने किया खुलासा, इसलिए शिवम मावी के एक ओवर में जड़ दिए 6 चौके

1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का भी कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन होना है। लेकिन राज्य सरकारों को आपत्तियां है जिसे हम 10 प्वाइंट्स के जरिए बताएंगे कि परेशानी दरअसल क्या है।
18 + Corona Vaccination: 1 मई से वैक्सीनेशन का महाअभियान, लेकिन राज्यों की परेशानी को 10 प्वाइंट्स में समझें

टाइम्स नाउ-सीवोटर के मुताबिक पश्चिम बंगाल में फिर ममता बनर्जी की सरकार बन रही है लेकिन पीपुल्स पल्स ने 294 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा में 192 सीटें बीजेपी को जीतने की उम्मीद जताई है।

Exit Poll : पोल ऑफ पोल्स में बंगाल में BJP सबसे बड़ी पार्टी, तमिलनाडु में DMK को प्रचंड बहुमत

इतिहास में 30 अप्रैल की तारीख दुनिया के नक्शे पर जर्मन नेता अडोल्फ हिटलर की मौत के दिन के तौर पर दर्ज है।

History of 30 April: आज ही के दिन दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह हिटलर ने की थी खुदकुशी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।