लाइव टीवी

ताजा खबर, 31 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Feb 01, 2021 | 00:18 IST

ताजा खबर, 31 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें रविवार, 31 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
ताजा खबर, 31 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नई दिल्ली: दिल्ली में टीएमसी के पांच बड़े चेहरे गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हो गए।वहीं तमिलनाडु में बीजेपी और एआईडीएमके एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के खिताबी मुकाबले में रविवार को तमिलनाडु और बड़ौदा के बीच भिड़ंत होने जा रही है, देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली तमिलनाडु ने बड़ौदा को मात देकर दूसरी बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। तमिलनाडु ने बड़ौदा द्वारा जीत के लिए दिए 121 रन के लक्ष्य को 7 विकेटऔर 2 ओवर शेष रहते हासिल कर लिया। 36 रन पर 6 विकेट गंवाने के बाद विष्णु सोलंकी की 49 रन की पारी की बदौलत बड़ौदा 120 रन के स्कोर तक पहुंच सकी।

Syed Mushtaq Ali Trophy: बड़ौदा को मात देकर तमिलनाडु ने दूसरी बार किया खिताब पर कब्जा

असम सरकार में मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) को उन विधानसभा सीटों पर वोट नहीं मिलेगा, जो 'मिया मुस्लिम' के हाथों में हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा फिर भी ऐसी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, ताकि जो लोग 'मिया मुस्लिम' नहीं हैं उन्हें वोट देने के लिए उम्मीदवार मिलें। 

'मियां मुस्लिम हमें वोट नहीं देते, अनुभव से बता रहा हूं'; आखिर ऐसा क्यों बोले BJP मंत्री

पूर्वी लद्दाख में तनाव के बीच सेना अरुणाचल प्रदेश से लगने वाली सीमा पर भी चीन की चुनौतियों का सामना कर रही है। इन सबके बीच सेना ने प्रतिद्वंद्वी को मात देने के लिए खास रणनीति बनाई है। अब तिब्‍बत के जरिये चीन पर मनोवैज्ञानिक बढ़त बनाने की कोशिश है।

अब 'तिब्‍बत' के जरिये चीन को सबक सिखाएगा भारत, सेना ने बनाई ये खास रणनीति

दिल्ली की सीमाओं पर 2 महीने से अधिक समय से प्रदर्शन चल रहा है, लेकिन पहले के मुकाबले अब बॉर्डर पर स्थितियां काफी बदल चुकी हैं। सिंघु बॉर्डर पर पहले सामान्य व्यक्ति आ जा सकता था, लेकिन अब शुक्रवार को हुए बवाल के बाद से प्रदर्शन स्थल तक पहुंचना एक चुनौती बन गया है।

अभेद किले में बदल गया है सिंघु बॉर्डर, कड़ी सुरक्षा और सवालों का करना होगा सामना

भारत में ऐसी कोई सरकार नहीं बनी जिसने गरीबी मिटाने के राजनीतिक लक्ष्य की बात ना की हो। गरीबी हटाओ का नारा दशकों पहले चुनाव का प्रमुख नारा भी बना था। बावजूद इसके गरीबी नहीं मिटी तो जरूर राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी के साथ-साथ नीतिगत कमियों की ओर देखना पड़ेगा। 

Exclusive: 'स्वास्थ्य पर नीतियां बनाओ, गरीबी मिटाओ'; आंकड़ों से समझे ये बात

रूस में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन को जारी रखते हुए रविवार को हजारों लोग विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की रिहाई की मांग करते हुए सड़कों पर उतरे। इस प्रदर्शन से क्रेमलिन परेशान है और पुलिस ने सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया है।

रूस में पुतिन की मुश्किलें बढ़ रहे नवलनी, विपक्षी नेता की रिहाई के लिए सड़कों पर उतरे हजारों लोग

कल यानी 30 जनवरी 2021 को कोरोना वायरस महामारी को भारत में एक साल पूरा हो गया। पिछले साल 30 जनवरी को केरल में कोविड 19 का पहला मामला सामने आया था। इस दिन एक मेडिकल स्टूडेंट चीन के वुहान से त्रिसूर लौटा था। उस समय वुहान इस महामारी का केंद्र बना हुआ था। 

'लॉकडाउन-करोड़ों केस-लाखों मौतें'; कोरोना का देश में एक साल पूरा, जानें कहां से कहां तक पहुंचे

एक फैसले में पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने हाल ही में कहा कि पत्नी फैमिली पेंशन के लिए पात्र होगी, भले ही वह अपने पति की हत्या कर दे। अदालत ने 25 जनवरी को हरियाणा के एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा, 'पति की हत्या करने पर भी पत्नी को पारिवारिक पेंशन से वंचित नहीं किया जा सकता है।

पति की हत्या क्यों न कर दे पत्नी, उसे मिलनी चाहिए फैमिली पेंशन; हाई कोर्ट का फैसला

कांग्रेस और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी पर हमला करते हुए, असदुद्दीन ओवैसी ने एआईएमआईएम को भाजपा की 'बी टीम' होने के उनके दावे को खारिज कर दिया।

असदुद्दीन ओवैसी ने कांग्रेस को बताया 'बैंड-बाजा पार्टी', बीजेपी के B टीम के दावे को किया खारिज 

राजस्थान में स्थानीय निकालों के लिए डाले गए वोटों की गणना जारी है। शुरूआत में जो नतीजे सामने आए हैं उसके मुताबिक कांग्रेस-बीजेपी के बीच टक्कर चल रही है।

राजस्थान निकाय चुनाव की मतगणना जारी, जानिए कहां किसने मारी बाजी

पिता और बेटी के रिश्ते को कलंकित करने का एक मामला यूपी के संभल से सामने आया है जहां एक पिता ने गुस्से में आकर अपनी ही 6 साल की सगी बेटी को आग के हवाले कर दिया।

UP: संभल में गुस्साए पिता ने 6 साल की अपनी मासूम बेटी को किया आग के हवाले 

डॉक्‍टर ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी गांगुली के सभी मानक संतोषजनक हैं। सुबह 11 बजे के करीब उन्हें छुट्टी दे सकते हैं। गांगुली एक महीने में दूसरी बार अस्पताल में भर्ती हुए थे।

Sourav Ganguly Health update: सौरव गांगुली को अस्‍पताल से मिली छुट्टी, अब ऐसे हैं हाल

पीएम नरेंद्र मोदी आज 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, 'जब मैं ‘मन की बात’ करता हूँ तो ऐसा लगता है, जैसे आपके बीच, आपके परिवार के सदस्य के रूप में उपस्थित हूँ। 

Mann Ki Baat: मन की बात में बोले पीएम मोदी- 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देखकर देश बहुत दुखी हुआ

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और उनकी कार्यशैली  को लेकर अक्सर सवाल खड़े वाले बीजेपी विधायक बासनगौड़ा पाटिल ने इस बार बड़ा बयान दिया है।

'13 अप्रैल के बाद कर्नाटक को मिलेगा नया मुख्यमंत्री', BJP विधायक के दावे के बाद सियासी कयासबाजी शुरू

दिल्ली में इजरायली दूतवास के पास हुए धमाके की जांच शुरू कर दी गई है। इस बीच पुलिस ने मैक्लोडगंज और धर्मकोट की भी सुरक्षा पुख्ता कर दी है।

दिल्ली में ब्लास्ट लेकिन पुलिस ने मैक्‍लोडगंज और धर्मकोट में बढ़ाई गश्त, जानिए अनूठा इजरायली कनेक्शन

31 जनवरी यानी रविवार का दिन खास रहने वाला है। रामकृष्ण मिशन की मासिक पत्रिका 'प्रबुद्ध भारत' के 125वें वार्षिकोत्सव समारोह को पीएम नरेंद्र मोदी संबोधित करने वाले हैं।

'Prabuddha Bharat: 125 साल पहले जब 'प्रबुद्ध भारत' ने ब्रिटिश भारत में मचा दी थी हलचल

संसद के बजट सत्र से पहले शनिवार को बुलाई गई सत्तारूढ़ एनडीए की बैठक में हिस्सा लेने के लिए लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को आमंत्रण दिए जाने को लेकर राजनीति तेज हो गई है।

तो क्या चिराग पासवान की NDA से तय है विदाई? बिहार की राजनीति में तेज हुई सुगबुगाहट ​

झारखंड में हत्या की ऐसी वारदात सामने आई है जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे यहां एक बेटे ने अपनी मां की हत्या कर आंगन में ही उसकी लाश को जला दिया और उसपर चिकन बनाकर खाया।

बेटे ने की सगी मां की हत्या, आंगन में लाश को जलाया फिर चिता पर मुर्गा पकाकर खा गया

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन लगातार बढ़ता जा रहा है। पंजाब से बड़ी संख्या में किसान टिकरी बॉर्डर की तरफ आ रहे हैं जिसे देखते हुए वहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Farmer Protest: आज पंजाब से टिकरी के लिए रवाना होंगे 700 वाहन, किले में तब्दील हुआ सिंघु बॉर्डर​

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन सियासी चौसर पर पासे फेंक कर बीजेपी और टीएमसी एक दूसरे की बाजी पलटने में जुटे हुए हैं।

West Bengal Elections:छोड़ रहे सब बारी बारी, टीएमसी के पांच बड़े चेहरे बीजेपी में शामिल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।