लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 31 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 31, 2022 | 23:59 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 31 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 31 मार्च (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :- 

Loading ...
 आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 31 मार्च की बड़ी खबरें।

Aaj ki Taza Khabar : केंद्र सरकार ने नागालैंड, असम और मणिपुर के कई इलाकों से अफस्पा को हटाने का फैसला किया है। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी के बीच महाराष्‍ट्र में सरकार ने मास्‍क पहनने को अब ऐच्छिक बना दिया है। देश में अगले चार-पांच दिनों में गर्मी और बढ़ने के आसार हैं। पाकिस्‍तान में इमरान खान की कुर्सी पर खतरा लगातार मंडरा रहा है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में अपनी सरकार के खिलाफ एक बार फिर 'अंतरराष्‍ट्रीय साजिश' की आशंका जाहिर की तो इस क्रम में उन्‍होंने अमेरिका का नाम भी लिया। अमेरिका ने अब इमरान खान के आरोपों का जवाब दिया है।

'धमकीभरा पत्र': अमेरिका ने दिया इमरान के आरोपों का जवाब

राज्यसभा से रिटायर हो रहे 72 सांसदों के सम्मान में सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विदाई पार्टी दी। सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों ने देशभक्ति गीत और  "कभी अलविदा ना कहना" गीत गाकर अपने साथी सहयोगियों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

क्या सत्ता पक्ष, क्या विपक्ष, रिटायर हो रहे सांसदों ने एक साथ गया "कभी अलविदा ना कहना",  देखें Video

पाकिस्‍तान में राजनीतिक अस्थिरता के माहौल के बीच इमरान खान ने आज राष्‍ट्र को संबोधित किया। उन्‍होंने साफ कर दिया कि वह इस्‍तीफा नहीं देंगे और आखिर तक लड़ेंगे। PAK PM ने एक बार फिर अपनी सरकार के खिलाफ 'अंतरराष्‍ट्रीय साजिश' की आशंका जाहिर की।

'इस्‍तीफा नहीं दूंगा, आखिरी बॉल तक खेलूंगा', इमरान खान ने फिर किया 'विदेशी साजिश' का जिक्र

यूरोप, चीन और अन्य देशों में कोविड ​​-19 मामलों में वृद्धि के बीच महाराष्ट्र कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है लेकिन हम लोगों को इसे पहनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। महाराष्ट्र में अब मास्क पहनना स्वैच्छिक है। 

महाराष्ट्र में अब मास्क पहनना अनिवार्य नहीं, स्वास्थ्य मंत्री बोले- फिर भी अनुरोध करता हूं लोग मास्क पहने

पाकिस्‍तान में चौतरफा घिरे इमरान खान को अपनी सत्‍ता बचाने के लिए थोड़ा और वक्‍त मिल गया है। अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के लिए नेशनल असेंबली का सत्र बुलाया गया था। लेकिन सदन की कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही मिनटों के भीतर स्‍थगित कर दी गई।

इमरान खान को मिली थोड़ी और मोहलत, नेशनल असेंबली का सत्र शुरू होते ही स्‍थगित

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, फरवरी के अंत में केंद्र का राजकोषीय घाटा (Fiscal Deficit) मुख्य रूप से उच्च व्यय के कारण पूरे साल के बजट लक्ष्य का 82.7 फीसदी था।

आंकड़े जारी: जानें कितना रहा देश का राजकोषीय घाटा, 5.8 फीसदी रही कोर सेक्टर की वृद्धि दर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के सातवें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स(एलएसजी) और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का आमना-सामना मुंबई के बेब्रोन स्टेडियम में होगा। यह मैच शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा।

IPL 2022, LSG vs CSK Playing 11: चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इस प्‍लेइंग 11 के साथ उतरेंगे लखनऊ के नवाब!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गुरुवार को उच्च सदन के 72 रिटायर होने वाले सांसदों के विदाई समारोह से पहले हंसी-मजाक करते दिखे। प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह अगले कुछ महीनों में रिटायर होने वाले राज्यसभा सदस्यों के साथ एक ग्रुप फोटो के लिए संसद के इस एरिया में घूम रहे थे।

ये तस्वीर क्या कहती है? पीएम मोदी के साथ हंसी-मजाक करते दिखे कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे

इमरान खान घरेलू राजनीति में बुरी तरह घिर गए हैं। विपक्ष ने उनके खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाया है तो संख्‍या बल भी उनके पक्ष में नजर नहीं आ रहा है। इस बीच उन्‍होंने विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ तक एक खास 'संदेश' पहुंचवाया है।

पाकिस्‍तान की सियासत में चौरतरफा घिरे इमरान खान, अब विपक्ष के सामने चला ये दांव

पाकिस्‍तान की घरेलू राजनीति में इमरान खान बुरी तरह घिर गए हैं। उनकी कुर्सी पर लगातार खतरा मंडरा रहा है। विपक्ष ने उनके खिलाफ मजबूत घेराबंंदी कर रखी है। यहां पल-पल बदलते घटनाक्रम के बीच आज इमरान राष्‍ट्र को संबोधित करने वाले हैं, जिस पर सभी की नजरें टिकी हैं।

PAK राजनीति के दांव-पेंच में फंस गए इमरान खान, राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले पर बुलाई बैठक

लोकसभा में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार को मनरेगा का मुद्दा उठाया। मनरेगा के बजट पर उन्होंने जो बयान दिया उससे सदन में हंगामा खड़ा हो गया। सोनिया ने कहा कि मौजूदा सरकार ने मनरेगा के बजट में 35 प्रतिशत की कटौती की है।

लोकसभा में सोनिया गांधी बोलीं- मनरेगा के बजट में सरकार ने की 35% कटौती, BJP का पलटवार

योग गुरु बाबा रामदेव ने बुधवार को कैमरे के सामने अपना आपा खो दिया और एक रिपोर्टर पर भड़क गए। दरअसल रिपोर्टर ने रामदेव को उनका पुराना बयान याद दिलाया जिसमें रामदेव ने कहा कि 2014 में सरकार बदली तो पेट्रोल की कीमत 40 रुपये तक कम हो जाएगी। इस सवाल को लेकर रामदेव भड़क गए। हरियाणा के करनाल का यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
'चुप हो जा, अब आगे से पूछेगा तो अच्छा नहीं होगा', जब '40 रुपये में पेट्रोल' वाले सवाल पर आपा खो बैठे रामदेव

सियासत में राजनीतिक शख्सियतों के लिए संभावना हमेशा बरकरार रहती है। राजनीतिक चेहरे अपने सभी फैसलों पर समय की मांग करार खुद को अवसरवादी होने से बचाने की कोशिश भी करते हैं। दरअसल यह बातें इसलिए हो रही हैं क्योंकि प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ से करीब 20 मिनट मुलाकात की थी।
क्या अखिलेश यादव के लिए शिवपाल सिंह यादव सिर्फ सियासी जरूरत थे

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को लेकर उनकी पार्टी के एक नेता ने बहुत बड़ा दावा किया है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता फैजल  वावडा  का कहना है कि इमरान खान की हत्या की साजिश रचि गई थी। फैजल के इस दावे से पाकिस्तान की सियासत में भूचाल आ गया है। फैजल वाडवा के मुताबिक, इमरान खान ने जिस सीक्रेट लेटर का जिक्र किया था उसी में उनके कत्ल की साजिश की भी बात कही गई थी।
सीक्रेट चिट्ठी से Pakistan में सियासी बवाल, कौन रच रहा Imran Khan की हत्या की साजिश ?

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा आज बिहार बोर्ड 10वीं का परिणाम की घोषणा होने वाली है। पहले कहा गया था कि नतीजे दोपहर एक बजे के करीब आएंगे लेकिन अब समय बदल गया है। अब बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 3 बजे आएगा। 12 रिजल्ट की तरह इस बार भी आधिकारिक ट्वीट करके रिजल्ट के समय व दिन के बारे में नोटिस में जानकारी दी गई है। परिणाम आधिकारिक तौर पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किए जाएंगे, जिसमें शिक्षा मंत्री भी उपस्थित रहेंगे।
Bihar Board BSEB 10th Result 2022 LIVE: बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट का समय बदला, हेल्पलाइन नंबर जारी

Delhi नगर निगम में सदन की आखरी बैठक के दौरान AAP और BJP के नेताओं के बीच जम कर हाथापाई हुई। आपको बता दे कि बैठक में BJP के पार्षद CM Arvind Kejriwal के खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाये थे जिसमें आरोप था कि Kejriwal ने Kashmiri पंडितों के मजाक उड़ाया है, AAP के सभी नेता माफी मांगे जिस पर हुई हाथापाई शरू हुई और नेताओं ने एक दूसरे के कपड़े तक फाड़ दिए।
Delhi: नगर निगम की बैठक के दौरान AAP और BJP के नेताओं की बीच हुई हाथापाई, देखें वीडियो

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का 'झूठी पिक्चर' वाले बयान आम आदमी पार्टी के लिए लगातार मुसीबतें खड़ी कर रहा है। भाजपा इस मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित पूरी पार्टी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही है। इस बीच दिल्ली में बुधवार आधी रात और गुरुवार तड़के आम आदमी पार्टी के दफ्तर के बाहर कश्मीर फाइल्स का पोस्टर लगा दिया गया।
The Kashmir Files को लेकर छिड़ी सियासी जंग, BJP ने आधी रात को लगाया AAP मुख्यालय के बाहर पोस्टर

पेट्रोल और डीजल के दामों में पिछले 10 दिनों में 9 बार बढ़ोतरी हो चुकी है। करीब 137 दिन दामों के स्थिर रहने के बाद 22 मार्च से कीमतें बढ़ने लगीं। राजधानी दिल्ली, आर्थिक राजधानी मुंबई और राजस्थान के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार है। राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में पेट्रोल की कीमत 115 के पार है। अब जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है तो सियासत भी गरमाई है।
Petrol Diesel price Hike: पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर राहुल गांधी का धरना, कांग्रेस का विरोध कितना वाजिब
 

बिहार में अपराधियों के हौंसले बुलंद नजर आ रहे हैं। इस बार अपराधियों ने सिवान में दो लोगों की हत्या करके उनके शव फेंक दिए। इस वारदात के बाद एक बार फिर नीतीश सरकार की कानून व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं। डबल मर्डर के बाद विपक्ष नीतीश सरकार पर लगातार हमले कर रहा है। मृतक की पहचान हुसैनगंज के बघौनी की मुखिया ज्योति देवी के पति व कुख्यात विश्वकर्मा बिंद तथा भरौली गांव निवासी अमरजीत बिंद के रूप में हुई है।
Bihar: सिवान में डबल मर्डर से सनसनी, दो लोगों की हत्या कर शव पेट्रोल पंप के पीछे फेंके

पंजाब चुनाव के दौरान दो कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर हमले के बाद अब एक की मौत हो गई है। पंजाब कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर कत्ल का आरोप लगाकर सख्त कार्रवाई की मांग की है।

Punjab: AAP कार्यकर्ताओं पर लगा कांग्रेस वर्कर की हत्या का आरोप, मान सरकार पर बरसे सिद्धू

गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला का निधन हो गया है। बैंसला ने जयपुर के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें मणिपाल अस्पताल ले जाया गया था।

Colonel Kirori Singh Bainsla : गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला का निधन, जयपुर में ली अंतिम सांस

दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय पर मीडिया को संबोधित करते हुए सूर्या ने कहा कि 'कश्मीरी पंडितों के नरसंहार का दिल्ली के सीएम ने दिल्ली विधानसभा में जिस तरह से मजाक उड़ाया, हमने उसके खिलाफ प्रदर्शन किया।'

The Kashmir Files : तेजस्वी सूर्या बोले- जब तक बिना शर्त माफी नहीं मांगते केजरीवाल प्रदर्शन होता रहेगा 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गुरुवार को भी वृद्धि हुई। पिछले 10 दिनों में नौवी बार पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि हुई है। दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं जबकि मुंबई में दोनों ईंधनों की कीमत में 84 पैसे की वृद्धि हुई है।

Petrol Diesel Price Today: आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, पिछले 10 दिनों में नौवी बार हुआ इजाफा

मध्य प्रदेश के रीवा में युवती के साथ रेप के आरोपी महंत को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी महंत सीताराम को सिंगरौली में गिरफ्तार कर लिया है। सीएम शिवराज के अधिकारियों के आदेश के बाद हरकत में आई और आरोपी को दबोच लिया।

Rewa: CM शिवराज के आदेश के बाद हरकत में आई पुलिस, रेप का आरोपी कथावाचक महंत हुआ गिरफ्तार

देश के संविधान निर्माता डॉ भीमराव आंबेडकर को 31 मार्च 1990 को मरणोपरांत सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करके देश और समाज के प्रति उनके अमूल्य योगदान को नमन किया गया।

आज का इतिहास, 31 मार्च: बाबा साहब भीमराव आंबेडकर को मरणोपरांत 'भारत रत्न' से किया गया सम्मानित

नोटिस के महीनों बाद लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के सांसद चिराग पासवान ने बुधवार को 12 जनपथ बंगला खाली कर दिया जो उनके स्वर्गीय पिता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को आवंटित किया गया था।

आखिरकार चिराग पासवान ने खाली किया दिवंगत पिता रामविलास पासवान को आवंटित बंगला

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।