लाइव टीवी

ताजा खबर, 4 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 05, 2020 | 00:08 IST

ताजा खबर, 4 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शनिवार 4 जुलाई की प्रमुख खबरें।

Loading ...
ताजा खबर

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या में हर दिन रिकॉर्ड बढोत्तरी हो रही है लेकिन बढ़ते मामलों के बीच अच्छी खबर ये है कि रिकवरी रेट 60 फीसदी को पार कर गया है। वहीं मुंबई में आज भारी बारिश की आशंका है, मौसम विभाग की मानें तो 3 और 4 जुलाई के बीच कई स्थानों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। वहीं दिल्ली की प्रसिद्ध जामा मसस्जिद आज से आम लोगों के लिए फिर से खुल रही है।। आइए एक नजर डालते हैं प्रमुख घटनाक्रमों पर- 

देश में जारी कोरोना संकट के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कोरोना का टेस्ट किया गया था जिसकी रिपोर्ट आ गई है, बतया जा रहा है कि जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है वहीं इसके अलावा सीएम दफ्तर के कुछ अन्य लोगों की भी रिपोर्ट निगेटिव आई है

पूरी खबर पढ़ें- Nitish kumar: बिहार के सीएम नीतीश की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आई निगेटिव, ली राहत की सांस

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस घातक बीमारी से जंग को लेकर उठाए गए कदमों को लेकर भारत की प्रशंसा की है।

पूरी खबर पढ़ें- टेस्टिंग में आत्‍मनिर्भर हुआ भारत, कोरोना से जंग में उठाए गए कदमों को WHO ने सराहा

कानपुर एनकाउंटर मामले पर यूपी के पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह की प्रतिक्रिया सामने आई है उन्होंने इस मामले पर अपने विचार रखे हैं और कुछ सुझाव भी दिए हैं।

पूरी खबर पढ़ें-  Kanpur Encounter: यूपी के पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह बोले-खतरे की घंटी बज चुकी है, कब जागेंगे?

रणनीतिक मामलों के विशेषज्ञों ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख का दौरा करके बहुत स्पष्ट संदेश दिया है कि भारत पूर्वी लद्दाख में पीछे हटने वाला नहीं है और वह दृढ़ता से हालात से निपटेगा।

पूरी खबर पढ़ें- 'भारत पीछे नहीं हटेगा, चीन को चुकानी होगी दुस्साहस की कीमत', पीएम मोदी के लेह दौरे पर बोले पूर्व सैनिक

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन तनाव के बीच शनिवार को भारतीय वायुसेना (IAF) के विमानों ने उड़ान भरी। इस दौरान वायुसेना के कमांडर्स ने कहा कि वे किस भी ऑपरेशन के लिए तैयार हैं और उनका जोश हमेशा की तरह चरम पर है।

पूरी खबर पढ़ें-  भारत-चीन तनाव के बीच IAF के लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान, कमांडर्स बोले- आउर जोश इज हाइ [Video]

लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना से जारी तनाव के बीच देश में चीनी उत्पादों को लेकर जनता में भारी गुस्सा है और चीनी उत्पादों के बहिष्कार की खबरें सामने आ रही हैं।

पूरी खबर पढ़ें- China पर सरकार का चौतरफा वार, चाइनीज एप बैन के बाद पीएम मोदी ने दिया युवाओं को ये खास चैलेंज

चीन से भारत के टकराव के बीच पाकिस्‍तान पर भी चीन के प्रति अपनी नीतियों में बदलाव को लेकर दबाव बढ़ता जा रहा है। दरअसल, चीन आज अपनी विस्‍तारवादी नीतियों व कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दुनियाभर में आलोचनाओं के केंद्र में है।

पूरी खबर पढ़ें-  कहीं भारी न पड़ जाए 'चीनी प्रेम'! इमरान खान पर बढ़ रहा 'ड्रैगन' के प्रति नीतियों में बदलाव का दबाव

चीनी एप बैन करने के बाद  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को युवाओं और स्ट्राट अप कंपनियों का स्वदेशी मोबाइल ऐप बनाने का आह्वान किया है
पूरी खबर पढ़ें-  China पर सरकार का चौतरफा वार, चाइनीज एप बैन के बाद पीएम मोदी ने दिया युवाओं को ये खास चैलेंज​

पीएम नरेंद्र मोदी ने लेह दौरे के दौरान सैन्‍य अस्‍पताल में गलवान हिंसा के घायलों से मुलाकात की थी, जिसे लेकर सवाल उठाए जा रहे थे। इस पर अब रक्षा मंत्रालय ने बयान दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- कांग्रेस ने लद्दाख में सैन्‍य अस्‍पताल को लेकर उठाए सवाल, रक्षा मंत्रालय ने दिया कड़ा जवाब​

कानपुर एनकाउंटर केस में यूपी पुलिस का कहना है कि अगर चौबेपुर का थाना प्रभारी मौके से भागा न होता तो हालात कुछ और रहे होते।
पूरी खबर पढ़ें- Kanpur Encounter case: चौबेपुर के थाना प्रभारी विनय तिवारी निलंबित, 'तो हालात कुछ और होते'​

ईरान से तनाव के बीच इजरायल द्वारा बड़ा कदम उठाए जाने की रिपोर्ट सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि इजरायल ने अपने धुर प्रतिद्वंद्वी ईरान के परमाणु ठिकानों को बमबारी कर तबाह कर दिया है।
पूरी खबर पढ़ें-  इजरायल ने तबाह किया ईरान का परमाणु ठिकाना! रिपोर्ट में दावा- F-35 विमानों ने बरसाए बम​

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक शख्स और उसकी बेटी की हत्या कर दी गई। पुलिस ने एक रिश्तेदार को गिफ्तार किया है। वारदात की वजह एक कथित अफेयर है।
पूरी खबर पढ़ें- गाजियाबाद: पिता-बेटी की हत्या, रिश्तेदार गिरफ्तार, अफेयर बना वजह​

सेंसेक्स का कांटा किसी और और गरीब तो किसी को और अमीर बना देता है। सेंसेक्ट का कांटा कुछ ऐसे हिला कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की तिजोरी और भर गई।
पूरी खबर पढ़ें- jeff bezos networth: सेंसेक्स का कांटा हिला और जेफ बेजोस की संपत्ति में अपार इजाफा, अब 171.6 अरब डॉलर नेटवर्थ​

कानपुर एनकाउंटर मामले में मुख्य आरोपी विकास दुबे के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। जिला प्रशासन ने उसके घर को ध्वस्त किया।
पूरी खबर पढ़ें- Vikas Dubey: गैंगस्टर विकास दुबे पर सख्त हुआ प्रशासन, घर किया गया ध्वस्त, कारों को कुचला

कानपुर और आगरा में मेट्रो के लिए ट्रेनों के संबंध में टेंडर प्रक्रिया में चीनी फर्म को करारा झटका लगा है। तकनीकी मूल्यांकन में चीनी फर्म पर भारतीय फर्म भारी पड़ी।
पूरी खबर पढ़ें- चीन को एक और झटका, कानपुर और आगरा मेट्रो ट्रेन का टेंडर पाने में नाकाम, बंबार्डियर इंडिया को कामयाबी​

दिल्ली के चिल्ला गांव के पास एक कार एक महिला के ऊपर से निकल जाती है। ये पूरी घटना CCTV में कैद हो जाती है। इसका वीडियो वायरल हो रही है। कार चलाने वाला सब-इंस्पेक्टर है।
पूरी खबर पढ़ें- Delhi: बड़ी बेरहमी से महिला के ऊपर से निकाली कार, सामने आया वीडियो, आरोपी सब-इंस्पेक्टर गिरफ्तार​

मध्य प्रदेश बोर्ड ने अपनी दसवीं की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस बार 15 छात्रों ने टॉप किया है। भिंड के अभिनव शर्मा, गुना के लक्ष्यद्वीप धाकड़ सहित कई नाम इस सूची मे शामिल हैं।
पूरी खबर पढ़ें- MPBSE MP Board Class 10 Toppers: अभिनव शर्मा सहित इन 15 छात्रों ने किया टॉप, जानिए पूरी लिस्ट​

दिल्ली दंगों के दौरान 25 साल के इरफान की हत्या के मामले में दायर चार्जशीट में बीजेपी नेता बृजमोहन शर्मा का नाम है। बृजमोहन को 28 मार्च को गिरफ्तार कर लिया गया था।
पूरी खबर पढ़ें-  Delhi riots: दिल्ली दंगों की चार्जशीट में BJP नेता का नाम, 25 साल के लड़के की हत्या का आरोप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आज विश्व असाधारण चुनौतियों से निपट रहा है, इन चुनौतियों का स्थायी समाधान भगवान बुद्ध के आदर्शों से मिल सकता है। उनके आदर्श हमेशा प्रासंगिक बने रहेंगे।
पूरी खबर पढ़ें-  भगवान बुद्ध के आदर्शों से मिल सकता है आज की असाधारण चुनौतियों का स्थायी समाधान: PM मोदी

कानपुर में गुरुवार देर रात विकास दुबे के गैंग के साथ हुई मुठभेड़ में एक पुलिस उपाधीक्षक समेत आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गये। जांच में जुटी पुलिस को कई हैरान करने वाले तथ्य हाथ लग रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें-  कानपुर एनकाउंटर: विकास दुबे के पास थी पुलिस के हर मूवमेंट की खबर, कॉल डिटेल्स में कई पुलिसवालों के नंबर!

बचत के इन दोनों विकल्पों पर अगर गौर करें तो एक बात साफ है कि दोनों बेहतर विकल्प हैं और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति की जरूरत पर निर्भर करता है।
पूरी खबर पढ़ें- PPF Vs ELSS: पीपीएफ और ईएलएसएस दोनों के जरिए कर सकते हैं बचत, जानें कौन है बेहतर विकल्प​

फायर एंड फ्यूरी कोर एक ऐसी कोर है जो चीन के साथ-साथ पाकिस्तान से लगी सीमा की भी निगरानी करती है।
पूरी खबर पढ़ें-   जानिए लद्दाख में पीएम मोदी ने क्यों पहनी थी विशेष निशान वाली 'कैप', चीन के लिए था बड़ा संदेश

राम मंदिर के निर्माण के संबंध में 18 जुलाई को अयोध्या में राम मंदिर न्यास की बैठक होगी। राम मंदिर न्यास अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के काम की देखरेख के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत गठित किया गया है। 
पूरी खबर पढ़ें- Ram Mandir: 18 जुलाई को राम मंदिर न्यास की बैठक, पीएम मोदी के दौरे से शुरू हो जाएगा निर्माण

कानपुर में कुख्यात अपराधी विकास दुबे को पकड़ने गई पुलिस गई पर हमला होता है और 8 पुलिसकर्मी शहीद हो जाते हैं। इस घटना के बाद विकास दुबे की मां ने कहा है कि उसके बेटे को एनकाउंटर में मार दो।
पूरी खबर पढ़ें- गैंगस्टर विकास दुबे की मां ने कहा- उसे पकड़ो और फिर उसका एनकाउंटर करो

महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु देश का दूसरा राज्य बन गया है, जहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1 लाख पार पहुंच गई है। शुक्रवार को राज्य में 4329 नए मामले आए। इसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,02,721 हो गई है। 
पूरी खबर पढ़ें- तमिलनाडु में कोरोना के मामले 1 लाख से ऊपर, महाराष्ट्र के बाद बना दूसरा राज्य

कोरोना वायरस की महामारी के दौर में मास्क तो जैसे जिंदगी का अहम हिस्सा हो गया है। घर में हों या बाहर, हर जगह मास्क पहनना जरूरी हो गया है और कोरोना से बचाव का यह एक सुरक्षित तरीका है। बाजार में अब मास्क भी अलग-अलग प्रकार, डिजायन के आ गए हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि ऐसा मास्क भी होगा जो पूरी तरह से सोने से बना होगा? लेकिन यह सच है कि सोने का भी मास्क बन सकता है और इसे बनाया है पुणे के एक शख्स ने।
पूरी खबर पढ़ें- Gold Mask: कोरोना से बचने के लिए शख्स ने बनाया सोने का मास्क, कीमत जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार देर शाम मुंबई, रत्नागिरि और रायगड में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। 
पूरी खबर पढ़ें- Mumbai Rains: मुबई में आज हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मध्य प्रदेश बोर्ड आज अपनी 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा। नतीजे दोपहर 12 बजे घोषित किए जाएंगे। नतीजों को बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in और mpbse.mponline.gov.in पर जारी किया जाएगा।
पूरी खबर पढ़ें- MP Board Result 2020: आज जारी होंगे मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं के नतीजे, यहां देख सकते हैं रिजल्ट

नोएडा में एक निजी सुरक्षा गार्ड ने आम की कीमतों को लेकर एक फल विक्रेता को गोली मार दी, जिसके बाद वो घायल हो गया। ये घटना शुक्रवार की है। पुलिस ने कहा कि 25 साल के फल विक्रेता की पहचान परदेसी के रूप में की गई है, जबकि आरोपी की पहचान 40 साल के सुरक्षा गार्ड सतेंद्र नाथ पांडे के रूप में हुई है।
पूरी खबर पढ़ें- Noida: आम की कीमतों को लेकर हुआ झगड़ा, सिक्योरिटी गार्ड ने फल विक्रेता को मारी गोली

पाकिस्तान के पूर्व मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने दावा किया है कि 2019 विश्व कप के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ियों में असुरक्षा का माहौल था। उन्होंने यह भी कहा कि सरफराज अहमद को तुरंत कप्तानी से हटाने की बजाय उसे और समय दिया जाना चाहिए था। इंजमाम ने कहा कि कप्तानों को समय दिए जाने की जरूरत है ताकि वे अनुभव के साथ बेहतर हो सकें। 
पूरी खबर पढ़ें- इंजमाम ने किया खुलासा, कहा- 2019 वर्ल्‍ड कप के समय पाक टीम में था डर का माहौल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उन जवानों से मिले, जो गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में घायल हो गए थे। इस दौरन उन्‍होंने जवानों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि उनके शौर्य की चर्चा आज हर तरफ है और उनके साहसिक कारनामों से आने वाली पीढ़‍ियां प्रेरणा लेंगी। इस दौरान अस्‍पताल में जवानों ने 'भारत माता की जय' के नारे भी लगाए।
पूरी खबर पढ़ें- गलवान हिंसा में घायल सैनिकों से मिले पीएम मोदी, दिया संदेश- हम न कभी झुके, न झुकेंगे [Video]

दिल्‍ली में बने देश के सबसे बड़े कोव‍िड केयर केंद्र के अलग-अलग वार्ड्स के नाम गलवान हिंसा के शहीदों पर रखे जाएंगे। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने शुक्रवार को इस संबंध में बड़ी घोषणा की और कहा कि यह फैसला पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए जवानों को सम्‍मान देने के तहत लिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- गलवान हिंसा के शहीदों पर होंगे देश के इस सबसे बड़े कोविड केंद्र के वार्ड्स के नाम

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग परीक्षा जेईई-मेन्स स्‍थगित कर दी गई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शुक्रवार को बताया कि छात्रों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए फिलहाल इन परीक्षाओं को स्‍थगित करने का फैसला लिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना संक्रमण के कारण अब टली JEE और NEET परीक्षाएं, सितंबर में होगा जेईई-मेन्स एग्‍जाम

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) ने तकनीकी खामियों के चलते कानपुर, आगरा मेट्रो (Agra Metro) के लिये चीनी कंपनी की निविदा को खारिज कर दिया।
पूरी खबर पढ़ें- Agra/Kanpur Metro Project: मेट्रो ट्रेनों की आपूर्ति के लिये चाइनीज कंपनी का टेंडर हुआ रिजेक्ट

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, MPBSE 4 जुलाई को MP बोर्ड कक्षा 10 परिणाम 2020 जारी करेगा पहले इसकी तारीखों को लेकर कुछ स्थिति स्पष्ट नहीं थी लेकिनअब बताया जा रहा है कि ये परिणाम 4 जुलाई यानि शनिवार को आएगा, 10वीं क्लास का रिजल्ट mpbse.mponline.nic.in पर देखा जाएगा,वहीं आप mpresults.nic.in पर भी इसे देख सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- MP Board 10th Result 2020: इंतजार हुआ खत्म, 4 जुलाई को आएगा 10वीं का रिजल्ट

कोरोना महामारी ने तकरीबन पूरी दुनिया को अपने गिरफ्त में लिया हुआ है। दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी इससे बच नहीं सका है। खेल गतिविधियां कई महीनों से ठप्प थीं लेकिन कुछ देशों में इनकी बहाली करने का प्रयास शुरू हो चुका है। 
पूरी खबर पढ़ें- NBA पर जारी है कोरोना का प्रहार, अब 9 और खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकले

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।