लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 4 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 04, 2022 | 23:55 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 4 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 4 जुलाई (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 4 जुलाई की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: महाराष्ट्र में शिंदे सरकार पेट्रोल-डीजल पर VAT घटाएगी। बहुमत हासिल करते ही सीएम शिंदे ने फैसला किया, जल्द ही दाम कम होंगे। विजयवाड़ा में पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक हुई। हेलीकॉप्टर के पास काले गुब्बारे दिखे। कांग्रेस के 4 कार्यकर्ता गिरफ्तार हुए। पंजाब में भगवंत मान मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। एक महिला समेत 5 लोग मंत्री बने। राज्यपाल ने राजभवन में दिलाई शपथ। अमरावती के आरोपियों की NIA कोर्ट में पेशी हुई। घटनास्थल पर NIA की टीम ने रिक्रिएशन किया। एक और शख्स को फोन कर धमकी दी गई है। डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली को लेकर विवाद बढ़ा है। वकील अजय गौतम ने फिल्ममेकर लीना मणिमेकलाई के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। दिल्ली कमिश्नर और गृह मंत्रालय से शिकायत की है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

अमेरिका के शिकागो के नजदीक इलिनोइस में गोलीबारी की खबर सामने आ रही है। सोमवार सुबह उत्तरी उपनगरीय हाईलैंड पार्क स्वतंत्रता दिवस के लिए हो रही परेड के दौरान गोलीबारी में कई लोगों की जान चले गई है जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है। 

USA में थमने का नाम नहीं ले रहा है गन कल्चर, फ्रीडम डे परेड में हुई अंधाधुंध फायरिंग में अब तक 5 लोगों की मौत

2020 में पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों के पीछे कथित साजिश से जुड़े एक मामले के आरोपी और जेएनयू के पूर्व छात्र शरजील इमाम ने आरोप लगाया है कि जेल में उसके साथ मारपीट हुई है। अपनी जान को खतरा होने का दावा करते हुए शरजील ने दिल्ली की एक अदालत का दरवाजा खटखटाया है। 

Sharjeel Imam ने लगाया जेल में मारपीट का आरोप, जान को खतरा होने का दावा करते हुए खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

एकनाथ शिंदे गुट के चीफ व्हिप भरत गोगावाले ने कहा कि हमने हमारे व्हिप की अवहेलना करने वाले सभी विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए नोटिस दिया है; बालासाहेब ठाकरे के प्रति हमारे सम्मान के कारण उनका (आदित्य ठाकरे का) नाम नहीं दिया गया।

एकनाथ शिंदे खेमे ने उद्धव गुट के 16 विधायकों को निलंबित करने की मांग की, आदित्य ठाकरे को छोड़ा, दिया ये कारण

सदन में विश्वास मत हासिल करने के बाद राज्य विधानसभा में शिंदे की टिप्पणी से साफ हो गया कि भाजपा नेता और मौजूदा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस इस दौरान शिंदे के नेतृत्व वाले समूह की गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल थे।

एकनाथ शिंदे बोले-फडणवीस से तब मिलता था जब मेरे गुट के विधायक सो रहे होते थे  

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पूर्व सांसद किरीट सोमैया की पत्नी मेधा सोमैया द्वारा दायर मानहानि शिकायत के सिलसिले में पेश होने में विफल रहने के बाद अदालत ने सोमवार को शिवसेना सांसद संजय राउत के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया। सेवरी मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत ने पिछले महीने राउत के खिलाफ समन जारी कर उन्हें चार जुलाई को पेश होने को कहा था।

संजय राउत के खिलाफ वारंट जारी, किरीट सोमैया की पत्नी ने दायर किया है मानहानि केस

अमरावती में Umesh Kolhe की हत्या के बाद अब एक और शख्स को फोन पर जान से मारने की धमकी दी गयी है, जानकारी के अनुसार Nupur Sharma के समर्थन में लगाने की वजह से ये धमकी दी गयी है और माफी मांगने के लिए कहा गया है ।

VIDEO: शख्स ने Nupur Sharma के समर्थन में लगाया व्हाट्स अप स्टेटस, मिली जान से मारने की धमकी

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में मूसेवाला हत्याकांड के आरोपी अंकित सिरसा, प्रियव्रत, कपिल, सचिन भिवानी और दीपक एक वाहन में बंदूकें लहराते हुए दिख रहे हैं। वीडियो में सभी के हाथों में बंदूक देखी जा सकती हैं। कार में कई बंदूकें देखी जा सकती हैं।

सिद्धू मूसेवाला मर्डर: हत्या के बाद आरोपियों ने बनाया ऐसा वीडियो, कार में लहराईं बंदूकें

उदयपुर और अमरावती हत्याकांड को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने अपनी जांच तेज कर दी है। इस बीच आज एनआईए प्रमुख ने आज दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की।

उदयपुर और अमरावती हत्याकांड पर NIA प्रमुख ने की शाह के साथ बैठक

सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर की बहन अंशुला कपूर का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जिसे देखने के बाद लोगों की आंखें खुली की खुली रह गईं। 

नो ब्रा क्लब में ऐसे शामिल हुईं अंशुला कपूर, ब्रा उतारते हुए शेयर किया ऐसा वीडियो की मच गया बवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत चीप टेकर (सस्ते में सामान खरीदने वाले मुल्क) से चीप मेकर (सस्ता सामान तैयार करने वाले देश) बनना चाहता है। अपने यहां सेमीकंडक्टर का उत्पादन बढ़ाने के लिए तेजी से निवेश बढ़ रहा है। 

Digital India Week 2022 में बोले पीएम मोदी- "चीप टेकर" के बजाय "चीप मेकर" बनना चाहता है भारत

अमरावती पुलिस कमिश्नर आरती सिंह ने कहा है कि पुलिस जानती थी कि उमेश कोल्हे की हत्या नुपुर शर्मा का समर्थन करने वाली पोस्ट से जुड़ी है, लेकिन बहुत संवेदनशील होने के कारण पहले खुलासा नहीं किया गया।

अमरावती मर्डर: पुलिस जानती थी उमेश कोल्हे की हत्या का कारण, इस वजह से नहीं किया खुलासा

एकनाथ शिंदे ने विश्वास मत जीतने के बाद एक चर्चा का जवाब देते हुए सदन को सूचित किया कि ईंधन पर वैट कम करने का निर्णय राज्य मंत्रिमंडल में लिया जाएगा।

महाराष्ट्र में सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, CM एकनाथ शिंदे की घोषणा, वैट कम करेगी सरकार 

आरसीपी सिंह और बीजेपी के नेताओं से जुड़े फोटो के सामने आने के बाद उनके बीजेपी में चले जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं, मगर बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने ऐसी खबरों को सिरे से खारिज किया है।

BJP के हो गए नीतीश के राइट हैंड आरसीपी सिंह? सुशील मोदी बोले- खबर भाम्रक, कार्यकर्ताओं ने सिर्फ किया स्वागत

क्या हिंदुओं की भावनाओं की भी उसी तरह से कद्र नहीं होनी चाहिए जैसे मुस्लिम, सिख या फिर ईसाई की होती है। क्या इस देश में हिंदुओं की आस्था के अपमान की आजादी मिली गई है। आखिर क्यों हर बार हिंदुओं की आस्था को ही टारगेट किया जाता है।

क्रिएटिविटी के नाम पर देवी-देवताओं का अपमान और खामोश है 'लिबरल गैंग', आस्था के अपमान पर दोहरा रवैया क्यों?

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज चंडीगढ़ में अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया और इस दौरान पांच विधायकों को मंत्री बनाया गया। शपथ ग्रहण समारोह पंजाब राजभवन में आयोजित किया गया।

पंजाब: भगवंत मान ने किया कैबिनेट का विस्तार, इन 5 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजयवाड़ा पहुंचने पर सुरक्षा में चूक का एक मामला सामने आया है। जब पीएम मोदी का हेलीकॉप्टर उड़ान भर रहा था उसके तुरंत बाद गन्नावरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली में सुरक्षा में चूक की सूचना मिली क्योंकि हेलीकॉप्टर के पास काले गुब्बारे उड़ाए गए थे।

Vijayawada: PM की सुरक्षा में चूक, हेलीकॉप्टर के पास कांग्रेस वर्कर ने उड़ाए काले गुब्बारे

भारतीय नौसेना वायु स्क्वाड्रन 324 को 4 जुलाई 2022 को आईएनएस देगा विशाखापत्तनम में आयोजित एक प्रभावशाली कमीशनिंग समारोह में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया।

ALH स्क्वाड्रन INAS 324 नौसेना में कमीशन, विशाखापट्टनम में हुआ आयोजन, अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है हेलीकॉप्टर

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को अल्लूरी सीताराम राजू की 125वें जयंती समारोह में हिस्सा लेने आंध्र प्रदेश पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने पसाला कृष्णमूर्ति के परिवार से भी भेंट की और उनकी बेटी के पैर छुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पसाला कृष्णमूर्ति की बेटी के पैर

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में कहा कि पहले मुझे महा विकास अघाडी (MVA) सरकार में सीएम बनाया जाना था...लेकिन बाद में अजीत दादा (अजीत पवार) या किसी ने कहा कि मुझे सीएम नहीं बनाया जाना चाहिए। मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई और मैंने उद्धव जी से कहा कि आगे बढ़ो और मैं उनके साथ हूं। उस पोस्ट पर मेरी कभी नजर नहीं पड़ी। हम शिवसैनिक हैं और हमेशा बालासाहेब और आनंद दिघे के शिवसैनिक रहेंगे।

महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे ने कहा- मुझे MVA सरकार में CM बनाया जाना था, लेकिन अजीत दादा ने विरोध किया, हुए भावुक

उदयपुर के कन्हैया लाल हत्याकांड पर टाइम्स नाउ नवभारत के पास एक एक्सक्लूसिव वीडियो है। इस वीडियो में हत्या के दोनों आरोपी रियाज और मोहम्मद गौस हत्याकांड के बाद भागते हुए नजर आ रहे हैं।

Udaipur Murder Case: कन्हैयालाल के हत्यारों का सबसे नया वीडियो आया सामने, पीछा करती रही पुलिस

द‍िल्‍ली व‍िधानसभा के मानसून सत्र के पहले द‍िन दिल्ली में मंत्रियों, विधायकों, चीफ व्हिप, स्पीकर/डिप्टी स्पीकर और नेता विपक्ष के लिए वेतन संशोधन विधेयक दिल्ली विधानसभा से पास हो गया है।

दिल्ली में विधायकों की सैलरी बढ़कर हुई 90 हजार, वेतन संशोधन विधयेक पास

तमिलनाडु से DMK सांसद ए राजा ने रविवार को 'अलग तमिलनाडु' की मांग को हवा देते हुए एक नया विवाद खड़ा कर दिया। अलगाववादी भावनाओं को बढ़ावा देने वाले इस बयान की विपक्ष के कई लोगों ने आलोचना की है। इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह थी कि जब ये बयान दिया गया तब मंच पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी थे। 

DMK सांसद ए राजा ने कहा- हमने अलग तमिलनाडु की मांग छोड़ी, अब राज्य की स्वायत्तता की मांग कर रहे

लीना मणिमेकलाई की फिल्म काली के पोस्टर से सोशल मीडिया पर बवाल खड़ा हो गया है। डॉक्यूमेंट्री पोस्टर देखने के बाद लोग फिल्म मेकर को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे थे। अब यह खबर आई है कि लीना मणिमेकलाई के खिलाफ शिकायत दर्ज हो गई है।

लीना मणिमेकलाई के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत, फिल्म मेकर पर लगा धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप

अमरावती में उमेश कोल्हे की हत्या के खिलाफ लोगों में जबर्दस्त आक्रोश देखा जा रहा है। यह मुद्दा अभी गरम है कि इसी बीच एक और युवक को जान से मारने की धमकी दी गई है। इस व्यक्ति ने भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नुपूर शर्मा के समर्थन में स्टेटस लगाया था। इस युवक को फोन कर धमकी दी गई कि वह नुपूर का समर्थन करने के लिए माफी मांगे नहीं तो उसे अंजाम भुगतना होगा। युवक की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। जिस व्यक्ति को धमकी दी गई है कि मोबाइल की एक दुकान चलाता है। सोमवार को एनआईए की टीम घटनास्थल पहुंची और दो गाड़ियों को सीज किया। आरोप है कि वारदात में दोनों वाहनों का इस्तेमाल हुआ। 

Amravati : अमरावती में एक और व्यक्ति को मिली धमकी, नुपूर शर्मा के समर्थन में लगाया था स्टेटस  

शिंदे-फड़णवीस गुट ने सदन में अपना बहुमत साबित कर दिया है। शिंदे गुट को 164 वोट मिले आदित्य ठाकरे ने व्हिप के खिलाफ जाकर वोट किया है उन पर निलंबन की कार्यवाही हो सकती है वहीं उद्धव गुट को एक और झटका लगा है। फ्लोर टेस्ट से ठीक पहले उनका एक और विधायक श्यामसुंदर शिंदे ने पाला बदल लिया  है। कल से अब तक उद्धव के दो विधायक शिंदे गुट में शामिल हो चुके हैं। 

EDs Government: हां, महाराष्ट्र में 'ED की सरकार' है, देवेंद्र फडणवीस ने ऐसा क्यों कहा, जानें इसका मतलब-VIDEO 

अमरावती (Amravati) में उमेश कोल्हे (Umesh Kolhe) की हत्या के बाद वहां माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है, अमरावती के राजकमल चौक पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया है जिसमें सैकडों की संख्या में लोगों ने पहुंच कर अपनी उमेश कोल्हे को श्रद्धांजलि दी साथ ही साथ हिन्दू संगठन और BJP का प्रदर्शन जारी है जिसकी वजह से पुलिस प्रशासन अलर्ट पर है।

Amravati Murder Case: सैकड़ों लोगों ने दी उमेश कोल्हे को श्रद्धांजलि, हिन्दू संगठन और BJP का प्रदर्शन जारी-Video

वैसे तो 2023 तक देश के 10 राज्यों में विधानभा चुनाव होने वाले हैं। जिसमें भाजपा के गढ़ गुजरात, मध्य प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं। लेकिन इसके बावजूद भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दो दिवसीय  राष्ट्रीय कार्यकारिणी (BJP National Executive) की बैठक तेलंगाना (Telangana) की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) में की। साफ है कि भाजपा दक्षिण भारत में अपने विस्तार की तैयारी में हैं। और उसके लिए फिलहाल उसे सबसे मुफीद  तेलंगाना लग रहा है। जहां वह परिवारवाद से लेकर हिंदुत्व के मुद्दे पर अपनी राजनीतिक पकड़ मजबूत करने की कोशिश में है। और उसके संकेत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के हैदराबाद में दिए गए संबोधन में मिल गए हैं।

भाजपा के लिए तेलंगाना बनेगा दूसरा कर्नाटक ! 129 लोक सभा सीटों पर है नजर

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे हो गए हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने 100 दिनों के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड सामने रखा है। सीएम योगी ने सोमवार को कहा कि सरकार बनने के बाद से राज्य सरकार अपने लक्ष्यों एवं विकास कार्यों को त्वरित गति से पूरा कर रही है। विकास कार्यों को लेकर सरकार में जनता का विश्वास बढ़ा है। विधान परिषद खासकर उप चुनावों में मिली जीत ने यह साबित किया है कि राज्य सरकार जनता के उम्मीदों पर खरा उतरी है। 

Yogi Adityanath: दूसरे कार्यकाल में योगी सरकार के 100 दिन, CM आदित्यनाथ ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड

पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक और शूटर को गिरफ्तार किया है। अंकित सिरसा के रूप में पहचाने जाने वाले शार्पशूटर को राजस्थान में हत्या के प्रयास के दो अन्य जघन्य मामलों में भी शामिल पाया गया था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रविवार को दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाके से अंकित सिरसा को गिरफ्तार किया।

Sidhu Moose Wala Murder Case: मूसेवाला हत्या मामले में एक और शूटर अंकित सिरसा गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने किया अरेस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुए बस हादसे को हृदयविदारक बताया और इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजन को दो-दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुल्लू जिले में एक निजी बस के खड्ड में गिर जाने से कुछ स्कूली बच्चों समेत 16 लोगों की मौत हो गई।

Kullu Accident: कुल्लू हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख, मृतकों के परिजनों को दो लाख और घायलों को 50 हजार देने का किया ऐलान

रोवमेन पॉवेल की 28 गेंद में नाबाद 61 रन की पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां बांग्लादेश को 35 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई। पॉवेल ने 28 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और छह छक्के जड़े जिससे वेस्टइंडीज ने पांच विकेट पर 193 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग ने 43 गेंद में 57 जबकि कप्तान निकोलस पूरन ने 30 गेंद में 40 रन की पारी खेली। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शरीफुल इस्लामन ने 40 रन देकर दो विकेट चटकाए। बड़े स्कार के जवाब में बांग्लादेश की टीम छह विकेट पर 158 रन ही बना सकी। 

WI vs BAN: पॉवेल और ब्रैंडन के सामने ढेर हुए बांग्लादेशी शेर, वेस्टइंडीज को दूसरे टी20 में मिली जबरदस्त जीत

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में सोमवार को भीषण सड़क हादसा हुआ। यहां कुल्लू जिले की सैंज घाटी के जंगला में एक निजी बस सड़क से नीचे पलट गई। इस सड़क हादसे में 16 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल बस के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना मिलते ही स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए। प्रशासन की टीम मौके की ओर रवाना हुई। यह बस सैंज घाटी के शेंशर से सैंज की ओर आ रही थी। उसी दौरान जंगला नामक जगह पर कैंची मोड़ में यह बस अनियंत्रित हो गई और सड़क से नीचे खाई में जा गिरी। 

Kullu accident : कुल्लू में बस खाई में गिरी, 16 की मौत, स्कूली बच्चे भी थे सवार

महाराष्ट्र की राजनीति में आज का दिन काफी अहम रहने वाला है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शक्ति का आज असली परीक्षण होगा। वैसे तो भाजपा के समर्थन के साथ उनके पास विधायकों का पर्याप्त संख्या बल है। फिर भी महाराष्ट्र विधानसभा में सोमवार को उन्हें फ्लोर टेस्ट का सामना करना है। आज के शक्ति परीक्षण को देखते हुए एकनाथ शिंदे गुट के चीफ व्हिप भरत गोगावले ने शिंदे का समर्थन करने के लिए उद्धव गुट के 16 विधायकों को व्हिप जारी किया है। यही नहीं, गोगावले ने व्हिप का उल्लंघन करने पर 16 विधायकों को निलंबित करने के लिए विधानसभा स्पीकर को नोटिस दिया है। स्पीकर के कार्यालय का कहना है कि इन 16 विधायकों को निलंबन का नोटिस जारी होगा।  

Maharashtra Floor test: फ्लोर टेस्ट में होगा 'शक्ति' का असली परीक्षण, उद्धव गुट के 16 विधायकों को भी व्हिप जारी

भारत में पिछले कई हफ्तों से लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को फिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 16,135 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,35,18,564 हो गई है। वहीं पिछले 24 घंटों में 24 मरीजों की कोरोना से मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,25,223 हो गई है।

Corona Update: पिछले 24 घंटों में देश में आए कोरोना के 16,135 मामले, 24 मरीजों की हुई मौत

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट आज एक याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें हरियाणा सरकार को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की प्रामाणिकता की पुष्टि करने का निर्देश देने की मांग की गई है। दरअसल याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार कुछ लोगों के साथ मिलीभगत कर राम रहीम की जगह उनके हमशक्ल को रख दिया है। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम इन दिनों पैरोल पर जेल से बाहर है। 

Ram Rahim News: पैरोल पर बाहर आए राम रहीम को समर्थकों ने बताया नकली, हाई कोर्ट में याचिका पर आज सुनवाई

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आरोप लगाया है कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की तुष्टिकरण की राजनीति के कारण देश में आतंकवाद अपने चरम पर है। रविवार को जबलपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के कारण आतंकवाद अपने चरम पर है। साथ ही कहा कि उदयपुर में हाल ही में दिनदहाड़े एक हत्या हुई थी। हम आतंकवाद को कुचल देंगे। हम उपद्रवियों पर बुलडोजर चलाएंगे। 

कांग्रेस और आप की तुष्टिकरण की राजनीति से चरम पर है आतंकवाद, लेकिन हम इस कुचलेंगे- शिवराज सिंह चौहान

गुजरात दंगों के मुख्य आरोपी राफिक हुसैन भटुक को दो दशक के बाद सजा हुई है। साल 2002 के इन दंगों में कोर्ट ने भटुक को साजिश रचने का दोषी पाया है और उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। दंगों में अपना नाम आने के बाद भटुक फरार हो गया था। पुलिस ने पिछले साल उसे गिरफ्तार किया। गोधरा स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस में साजिश के तहत आग लगाई गई। इस घटना में अयोध्या से लौट रहे 59 कारसेवकों की जलकर मौत हुई। इस घटना के बाद गोधरा एवं गुजरात के अन्य हिस्से दंगे की चपेट में आ गए। 

Godhra Case : गोधरा में ट्रेल जलाने के मुख्य आरोपी भटुक को हुई आजीवन कारावास, 19 साल से फरार था 

देश को अपनी नई ब्यूटी क्वीन मिल गई है। रविवार को फेमिना मिस इंडिया 2022 की घोषणा की गई और ये खिताब अपने नाम किया है कर्नाटक की रहने वाली सिनी शेट्टी ने। सिनी ने कई खूबसूरत और इंटेलिजेंट को- कंटेस्टेंट्स को मात देकर ये खिताब जीता। रविवार को JIO वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में सिनी को फेमिना मिस इंडिया 2022 का ताज पहनाया गया। 21 वर्षीय सिनी का जन्म मुंबई में हुआ था, लेकिन वो कर्नाटक की रहने वाली हैं। उनके पास अकाउंटिंग और फाइनेंस में बैचलर्स की डिग्री है और फिलहाल वो सीएफए का एक प्रोफेशनल कोर्स कर रही हैं। इतना ही नहीं वोे भरतनाट्यम डांसर भी हैं।

Femina Miss India 2022: मिस इंडिया 2022 बनीं शिनी शेट्टी, जानें 21 वर्षीय इस ब्यूटी क्वीन के बारे में

डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन के एक मॉल में गोलीबारी की भीषण घटना सामने आई है। रविवार को हुए इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई है और कम से कम तीन लोग घायल हुए हैं। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक गोलीबारी मामले में पुलिस ने 22 साल के एक युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस इसे आतंकी हमले के एंगल से भी जांच कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया कि इस युवक ने मॉल में लोगों पर ताबड़तोड़ फायरिंग की। पुलिस ने हमलावर अथवा घायलों के बारे में किसी तरह की जानकारी साझा नहीं की है। हालांकि, पुलिस का कहना है कि जिस समय हमला हुआ उस समय मॉल में बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। 

Copenhagen shootings  : डेनमार्क के शॉपिंग मॉल में ताबड़तोड़ फायरिंग, 3 की मौत, कई लोग घायल

देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। रविवार को दिल्ली में हल्की बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जताया है कि सोमवार को आसमान में मुख्य रूप से बादल छाए रहेंगे और बहुत हल्की बारिश होने एवं गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। वहीं राजस्थान के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई, जबकि एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। आज कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है।

Weather Today, 4 July: देश के कई हिस्सों में हो रही बारिश, दिल्ली में आज ऐसा रहेगा मौसम, यहां जानें

देश भर में मौसम और अन्य वजहों से  हर रोज कहीं न कहीं परिवहन सेवा पर असर पड़ता है।  इसी तरह ट्रेन सेवाओं पर भी पड़ा है। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।  गौर हो कि देश में बड़ी संख्‍या में लोग प्रति दिन ट्रेनों में सफर करते हैं। ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लें कि आज आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट तो नहीं की गई है?  

IRCTC Trains Cancelled List, 04 July: कई ट्रेनें आज भी कैंसिल, रिशेड्यूल, डायवर्ट किए गए हैं, देखें लिस्ट

विज्ञान के लिए चार जुलाई एक खास दिन है। वर्ष 2012 में इसी दिन वैज्ञानिकों ने हिग्स बोसॉन कण का पता लगाने में मिली सफलता का ऐलान किया था। जिनेवा में यूरोपियन ऑर्गेनाइज़ेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च यानी सर्न के वैज्ञानिकों ने दावा किया कि उन्होंने गॉड पार्टिकल, यानी 'हिग्स बोसॉन' कण के बेहद ठोस संकेत हासिल किए हैं। इसके अलावा देश-विदेश में भारत का परचम लहराने वाले स्वामी विवेकानंद का निधन वर्ष 1902 में आज ही के दिन हुआ था। उन्होंने भारतीय दार्शन और चिंतन की समृद्ध परंपरा को विश्व स्तर पर रेखांकित करके उसे सम्मान दिलाया। 

आज का इतिहास, 4 जुलाई: सर्न के वैज्ञानिकों ने की गॉड पार्टिकल की खोज

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।