लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 05, 2022 | 22:57 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 5 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 5 सितंबर (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 5 सितंबर की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: विदेश मंत्री लिज ट्रस के कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में भारतवंशी पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को हराने के साथ अब वह ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री होंगी। कंजरवेटिव पार्टी ने इसकी घोषणा की। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज इलाके में चार मंजिला एक होटल में सोमवार सुबह आग लगने से दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गयी जबकि कम से कम दस लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। झारखंड विधानसभा में सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पारित हो गया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों ने हालांकि सदन से बहिर्गमन किया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आम आदमी पार्टी (आप) के खिलाफ हमले तेज करते हुए सोमवार को एक ‘‘स्टिंग ऑपरेशन’’ का वीडियो जारी किया, जिसमें कथित शराब घोटाले के एक आरोपी के पिता दावा करते दिख रहे हैं कि उन्होंने दिल्ली में शराब का लाइसेंस हासिल करने के लिए ‘‘कमीशन’’ दिया था। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के इस आरोप को खारिज कर दिया कि उसके उप कानूनी सलाहकार ने इसलिए आत्महत्या कर ली, क्योंकि उन पर उन्हें मामले में ‘फंसाने’ का दबाव था। साथ ही, एजेंसी ने कहा कि संबंधित अधिकारी दिल्ली आबकारी घोटाले की जांच से ‘‘किसी भी तरह से जुड़े नहीं’’ थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन को पछाड़कर भारत के दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की खुशी ‘‘विशेष’’ है क्योंकि देश ने उनको पीछे छोड़ा है, जिसने यहां ढाई सौ वर्ष तक हुकूमत की। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुजरात में अपनी पार्टी के सत्ता में आने पर राज्य के प्रत्येक किसान का तीन लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने, एलपीजी सिलेंडर मौजूदा कीमत 1,000 रुपये के बजाय 500 रुपये में देने, किसानों को मुफ्त बिजली और आम उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का वादा किया। जानिए, दिन की अहम खबरें: 

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की चाल भारत में भले ही फिलहाल थोड़ी सुस्त हो गई हो, मगर इस बीमारी से विश्व को पूरी तरह छुटकारा नहीं मिल पाया है। लोग कोविड से उबर तो जा रहे हैं, पर इस संक्रमण के ठीक के बाद वे इससे जुड़े कॉम्पलिकेशंस (अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं) की चपेट में आते दिख रहे हैं।

Post-Covid Complications: कोरोना से उबरने के बाद ब्रेन में भी आ सकती हैं समस्याएं? AIIMS की डॉक्टर ने दी यह जानकारी

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष के तौर पर उनके कार्यकाल के दौरान उन पर 1400 करोड़ रुपये के 'घोटाले' में कथित संलिप्तता के 'झूठे और अपमानजनक' आरोप लगाने को लेकर सोमवार को आम आदमी पार्टी (AAP) के नेताओं को कानूनी नोटिस भेजा।

दिल्ली के LG वीके सक्सेना ने 'अपमानजक' आरोपों को लेकर 'AAP' नेताओं को भेजा लीगल नोटिस

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार (पांच सितंबर, 2022) को नई दिल्ली में कांग्रेस के पूर्व चीफ राहुल गांधी से मिले। राहुल के घर पर दोनों की भेंट से जुड़ा एक फोटो भी सामने आया, जिसमें दोनों के चेहरे पर मुस्कान नजर आई। कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिये दोनों नेताओं की मुलाकात की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राहुल गांधी से उनके दिल्ली निवास पर मुलाकात की।’’

पहले लालू, फिर राहुल से मिले नीतीश, दोनों जगह चेहरे पर दिखी मुस्कान; दिल्ली में किया साफ- न कोई इच्छा, न आकांशा

देश की राजधानी दिल्ली में ऐतिहासिक राजपथ (Rajpath) और सेंट्रल विस्टा लॉन्स (Central Vista Lawns) को नई पहचान मिल सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने इसके लिए योजना भी बना ली है। सूत्रों ने यह जानकारी सोमवार (पांच सितंबर, 2022) को दी। समाचार एजेंसी पीटीआई और एएनआई को मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सरकार ने दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ का नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ (Kartavya Path) करने की योजना बनाई है। हालांकि, इस बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। 

दिल्ली: Rajpath को मिलेगी नई पहचान, बदलकर 'Kartavya Path' हो सकता है नाम; RJD ने केंद्र को घेरा

शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षकों को बधाई दी और पूर्व राष्ट्रपति राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं पीएम मोदी ने हाल ही में ट्वीट कर छात्रों व अभिभावकों को बड़ा तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई पहल की घोषणा की है। पीएम मोदी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, प्रधानमंत्री फॉर राइजिंग इंडिया के लिए पीएम श्री योजना के तहत 14,500 स्कूलों के मॉडल को विकसित व अपग्रेड किया जाएगा। ये मॉडल स्कूल बनेंगे, इसका उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की पूरी भावना को समाहित करना है।

शिक्षक दिवस पर पीएम मोदी का तोहफा, PM Shri Yojna के तहत 14,500 स्कूलों को किया जाएगा अपग्रेड

यूके की मौजूदा फॉरेन सेक्रेट्री लिज ट्रस (Liz Truss) ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री होंगी। कांटे की टक्कर में उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हराया है। दोनों दिग्गजों के बीच लगभग 20 हजार वोटों का अंतर रहा।

Liz Truss होंगी ब्रिटेन की नई PM: कांटे की टक्कर में भारतीय मूल के Rishi Sunak हारे, 20 हजार वोटों का रहा अंतर

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस कंजरवेटिव पार्टी की नेता चुनी गईं हैं। सोमवार (पांच सितंबर, 2022) को उन्होंने भारतवंशी पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को इस रेस में हराया और प्रधानमंत्री की गद्दी के लिए अपना रास्ता साफ कर लिया। वह मंगलवार (छह सितंबर, 2022) को पीएम पद की शपथ लेंगी।

UK की तीसरी महिला PM Liz Truss: हार से है सख्त नफरत, मात पर बचपन में गेम छोड़ जाती थीं भाग, ऐसा रहा है सफर

लिज ट्रस ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री होंगी। पीएम पद के लिए हुए कड़े मुकाबले में ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया। वोटिंग में लिज को 81,326 वोट और सुनक को 60,399 वोट मिले। सोमवार को पार्टी के सर ग्राहम ब्रैडी ने वेस्टमिंस्टर के क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय सेंटर में नतीजों का ऐलान किया। सुनक पर लिज की बढ़त को देखते हुए उनकी यह जीत पक्की मानी जा रही थी। पीएम पद पर जीत दर्ज करने के बाद ट्रस ने सबसे पहले अपने समर्थकों का शुक्रिया कहा।

Liz Truss : भारत से अच्छे संबंधों की हिमायती हैं लिज ट्रस, जॉनसन की परंपरा को बढ़ाएंगी आगे

ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री मिल गया है। लिज ट्रस अब बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी। ट्रस की जीत से उन भारतीयों को मायूसी हाथ लगी है जो ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री देखना चाहते थे। बोरिस जॉनसन के दौरे में वित्त मंत्री रह चुके ऋषि सुनक जिस तरह से कोरोना काल में लोकप्रिय हुए थे। उसके बाद से ऐसी उम्मीद जताई रही थी, कि वह प्रधानमंत्री बनकर नया इतिहास रचेंगे। लेकिन फाइनल दौर में वह ब्रिटिश मूल की लिज ट्रस से हार गए। इन चुनावों में ट्रस को 81,326 वोट मिले, जबकि सुनक के खाते में 60,399 वोट आए। ऐसे में आइए जानते हैं कि ऋषि सुनक कहा चूंक गए।

जानें क्यों भारतीय मूल के ऋषि सुनक नहीं रच पाए इतिहास, इन वजहों से फिसला ब्रिटिश PM का ताज

अमित शाह ने उद्धव ठाकरे को लेकर बड़ा हमला किया है, शाह ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि उद्धव ठाकरे ने न सिर्फ बीजेपी को धोखा दिया था बल्कि विचारधारा को धोखा दिया और महाराष्ट्र की जनता के जनादेश का भी अपमान किया है। बीजेपी के शीर्ष नेता अमित शाह महाराष्ट्र आए हुए हैं, गृह मंत्री अमित शाह ने इस मौके पर उद्धव पर बड़ा हमला करते हुए कहा कि - 'हमने कभी उद्धव को सीएम बनाने का वादा नहीं किया, उद्धव ने भाजपा को धोखा दिया, जो लोग धोखा देते हैं उनको सजा देनी ही चाहिए।'

अमित शाह बोले, 'हमने कभी उद्धव को CM बनाने का वादा नहीं किया, उद्धव ने बीजेपी को दिया धोखा'

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार (पांच सितंबर, 2022) को बड़े ऐलान किए। सूबे के दौरे पर अहमदाबाद शहर में परिवर्तन संकल्प रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गुजरात में कांग्रेस के सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। साथ ही कहा कि वह एलपीजी सिलेंडर 500 रुपए में मुहैया कराएंगे। उनके मुताबिक, "कांग्रेस किसानों को मुफ्त बिजली देगी, जबकि आम उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। अभी जो गैस सिलेंडर 1000 रुपये में बिक रहे हैं, हम उसे उपभोक्ताओं को 500 रुपए में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराएंगे।"

कर्ज माफी, सस्ता बिजली बिल और सिलेंडर...राहुल गांधी ने गुजरात चुनाव के लिए किए बड़े ऐलान, BJP पर यूं किया प्रहार

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी को झटका देते हुए इसके संस्थापक सदस्य और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महेंद्र राजभर ने सोमवार को दो दर्जन से अधिक सदस्यों के साथ पार्टी से इस्तीफा दे दिया। इस दौरान उन्होंने सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि वह पार्टी के अभियान से भटक चुके हैं और अपने व्यक्तिगत अभियान के तहत धन बटोरने के चक्कर में लगे हुए हैं। उन्‍होंने आरोप लगाया कि वह मऊ विधायक अब्बास अंसारी को संरक्षण दे रहे हैं, जिन्हें आपराधिक मामलों में भगोड़ा घोषित किया जा चुका है ।

राजभर को झटका! SBSP उपाध्यक्ष समेत दो दर्जन सदस्यों का इस्तीफा, बोले- ओपी भटक चुके, धन बंटोरने में लगे

हेमंत सरकार ने झारखंड विधानसभा में सोमवार को पेश विश्वास मत जीत लिया। उसे 81 वोटों में से 48 वोट मिले। इस दौरान विपक्ष ने वॉकआउट किया जिसके बाद विधानसभा स्पीकर ने सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी। विधानसभा में सीएम सोरेन ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गिराने के विपक्ष के प्रयास सफल नहीं होंगे। हेमंत ने कहा कि वह विपक्ष को उसी की भाषा में जवाब देंगे। यूपीए के विधायक दो बसों में सवार होकर विधानसभा पहुंचे थे। 

Jharkhand : विश्वास मत जीत गई हेमंत सरकार, 2 बसों में सवार होकर विधानसभा पहुंचे UPA के विधायक

मुंबई की एक विशेष अदालत ने सोमवार को राज्यसभा सांसद और शिवसेना नेता संजय राउत की न्यायिक हिरासत 19 सितंबर तक बढ़ा दी है। उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पात्रा चॉल मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। संजय राउत के वकील ने सोमवार को अदालत को बताया कि उन्होंने अभी तक जमानत की अर्जी दाखिल नहीं की है। 

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में संजय राउत को नहीं मिली राहत, विशेष कोर्ट ने 19 सितंबर तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में रूसी के दूतावास के बाहर सोमवार को हुए विस्फोट में दो रूसी राजनयिकों सहित 20 लोगों की मौत हो गई, रूसी राज्य-संबद्ध मीडिया आरटी ने स्थानीय मीडिया साइटों का हवाला देते हुए बताया। धमाका कथित तौर पर दूतावास के गेट के बाहर हुआ जहां लोग वीजा का इंतजार कर रहे थे। हालांकि हताहत होने की आशंका है, लेकिन अभी तक रिपोर्ट की पुष्टि नहीं हुई है।

Kabul Blast: काबुल में रूसी दूतावास के बाहर जबदस्त धमाका, दो रूसी राजनयिकों सहित 20 लोगों की मौत की खबर

सर्व शिक्षा अभियान को देश में शुरू हुए 20 साल हो चुके हैं। इसके तहत शिक्षा को मौलिक अधिकार माना गया है। और 6-14 साल तक के बच्चों को शिक्षा मिलना उनका अधिकार है। लेकिन अगर देश के विभिन्न राज्यों में मौजूद स्कूल में शिक्षकों की संख्या दिया जाय। तो अलग ही तस्वीर सामने आती है। देश के प्रमुख राज्यों में 5.50 लाख से ज्यादा शिक्षकों के पद खाली है। ये पद कक्षा एक से कक्षा 8 वीं तक में खाली है। सबसे ज्यादा शिक्षकों के पद बिहार और यूपी में खाली हैं। इस बात का खुलासा जुलाई में हुई शिक्षा मंत्रालय की प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की मीटिंग के दौरान हुआ है। 

Teacher's Day:इन राज्यों में 5.5 लाख शिक्षक के पद खाली, बिहार-यूपी में सबसे ज्यादा

दिल्ली में मोमोज की प्लेट गिरने पर नशे की हालत में एक शख्स ने धारदार हथियार से दूसरे शख्स की हत्या कर दी। घटना दिल्ली के मोहन गार्डन इलाके में हुई, जहां जीतेंद्र नाम के शख्स की वजह से मोमोज की प्लेट जमीन पर गिरने के बाद नकुल नाम के शख्स ने उसकी गर्दन में छुरा घोंप दिया। छुरा घोंपन से घायल जीतेंद्र को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

Delhi: दिल्ली में मोमोज की प्लेट गिरने पर हुई शख्स की हत्या, आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस पल्लोनजी मिस्त्री (Cyrus Pallonji Mistry) और उनके सह यात्री जहांगीर पंडोले की रविवार को महाराष्ट्र के पालघर में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। पुलिस ने अपनी प्रारंभिक जांच में पाया है कि दोनों मृतकों ने सीटबेल्ट नहीं पहनी हुई थी। इसके अलावा, जिस लग्जरी कार में वे यात्रा कर रहे थे, वह तेज गति से चल रही थी।

Cyrus Mistry death: जानें एक्सीडेंट की हर डिटेल, जिसकी वजह से चली गई उद्योगपति की जान

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज इलाके में मदन मोहन मालवीय मार्ग स्थित लेवाना होटल में सोमवार को भीषण आग लगने से अब तक जहां 2 लोगों की मौत हो गई, वहीं 8 लोग घायल हो गए। घायलों में सात लोगों का सिविल अस्‍पताल में इलाज चल रहा है। मौके पर एंबुलेंस और दमकल की कई गाड़ियां मौजूद हैं। हालांकि अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। 

Levana Hotel Fire: लेवाना होटल में लगी आग में अब तक 2 की मौत, कई लोग झुलसे; घायलों की ये रही लिस्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामपुरी चाकू को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) पर निशाना साधा है। सीएम ने हालांकि, किसी का नाम तो नहीं लिया लेकिन उनका इशारा साफ तौर पर सपा नेता आजम खान की तरफ था। उन्होंने कहा कि 'यहां का रामपुरी चाकू पहले गलत हाथों में था और यह चाकू अत्याचार का जरिया बन गया था लेकिन अब यह चाकू भाजपा के सही इरादों के साथ है जो कि आम आदमी, महिलाओं, युवाओं एवं कारोबारियों को सुरक्षा दे रहा है।' सीएम योगी रविवार को रामपुर पहुंचे थे। रामपुर सीट पर हुए उप चुनाव जीतने के बाद उनका यह पहला दौरा है। 

'गलत हाथों में था रामपुरी चाकू', समाजवादी पार्टी पर सीएम योगी का हमला

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार सुबर एक बड़ा हादसा हो गया। राजधानी के सबसे पॉश इलाके हजरतगंज स्थित होटल लेवाना में आग लगने से दो लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हो गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से बचाव कार्यो की निगरानी करने और पीड़ितों को उचित उपचार प्रदान करने का निर्देश दिया है और खुद अस्पताल जाकर घायलों से मुलाकात की। जिस लेवान होटल में आग लगी है वह सीएम आवास से महज डेढ़ किलोमीटर दूर है। 

Levana Hotel: लखनऊ के जिस होटल में लगी है आग वो VIIP इलाके में स्थित, योगी के आवास से है महज 1.5 KM की दूरी

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने राज्यपाल कोटे के तहत विधानपरिषद सदस्यों (एमएलसी) के रूप में 12 लोगों को मनोनीत करने संबंधी तत्कालीन महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार की सिफारिश वापस लेने का आग्रह किया था। सीएम शिंदे के राजभवन को लिखे पत्र के बाद, अब राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने पिछली उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा अनुशंसित नामों की सूची वापस लेने पर अपनी मुहर लगा दी है।

Maharashtra: CM शिंदे ने तोड़ा उर्मिला मातोंडकर का ये सपना, राज्यपाल कोश्यारी ने भी लगाई मुहर

फिल्म निर्माता संदीप सिंह को फेसबुक पर जान से मारने की धमकी देने के आरोप में शनिवार को बिहार से 21 साल के एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। कृष्णमुरारी सिंह के रूप में पहचाने गए आरोपी को शनिवार को बिहार के सिवान से गिरफ्तार किया गया और बाद में उसे मुंबई लाया गया। दरअसल आरोपी ने 6 जुलाई को फेसबुक मैसेंजर पर प्रोड्यूसर को मेसेज भेजकर धमकी दी थी कि जिस तरह पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला को मारा गया, उसी तरह उसकी भी हत्या कर दी जाएगी।

फिल्म निर्माता संदीप सिंह को सिद्धू मूसेवाला की तरह जान से मारने की मिली धमकी, बिहार के सीवान से आरोपी गिरफ्तार

बीते कई दिनों से चल रहे सियासी घमासान के बीच झारखंड की सत्ताधारी सोरेने सरकार ने आज विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है। खबर है कि इस एक दिवसीय सत्र में सोरेन सरकार विश्वास प्रस्ताव लाने वाली है। इसके लिए महागठबंधन के सभी विधायकों को कल शाम रांची ले आया गया जिन्हें कई दिनों से बाड़ेबंदी में रखा गया था। बीती रात विधायकों ने रांची के सर्किट हाउस और गेस्ट हाउस में बिताई। इस  पहले सीएम हेमंत सोरेन ने सभी विधायकों के साथ बैठक भी की।

Jharkhand: बहुमत की सरकार पर संकट है बरकरार, विधानसभा के विशेष सत्र के साथ आज खत्म होगी विधायकों की बाडेबंदी

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी नेता विजय कुमार सिन्हा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि अगर राज्य में भ्रष्टाचार जारी रहा तो जेडीयू नेता जल्द ही खुद को सलाखों के पीछे पाएंगे। सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के अपने इरादे की घोषणा की है। इस देश के लोग भारत को भ्रष्टाचार और अपराध मुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

लालू यादव की तरह जल्द सलाखों के पीछे होंगे नीतीश कुमार, बोले बीजेपी नेता विजय कुमार सिन्हा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता सोनाली फोगाट की मौत की जांच के सिलसिले में रविवार को गोवा पुलिस की टीम उनके निजी सहायक सुधीर सांगवान के हरियाणा में रोहतक स्थित घर पहुंची। सोनाली फोगाट की 23 अगस्त को गोवा में रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई थी और 13 दिन बाद भी मौत की असल वजह का पता नहीं चल सका है। गोवा पुलिस ने फोगाट की मौत के मामले में आरोपियों सांगवान, सुखविंदर सिंह और तीन अन्य को गिरफ्तार किया है।

Sonali Phogat Case: तलाशी के दौरान पुलिस के हाथ लगे अहम सुराग! फ्लैट से मिला सोनाली का मोबाइल और पासपोर्ट

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की सराहना करते हुए कहा कि इस समय इस पद पर बने रहना 'एक बड़ी ताकत' है। राजनयिक से राजनेता बने एस जयशंकर ने भारत की विदेश नीति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वह समय चला गया है जब देश वोट बैंक की राजनीति के लिए राष्ट्रीय हित को अलग रखता था।

S Jaishankar: नरेंद्र मोदी सरकार का विदेश मंत्री होना एक बड़ी ताकत है, बोले एस जयशंकर

राजस्थान के भरतपुर में रविवार रात को एक बीजेपी कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गई। शहर के जघीना गेट के पास आधी रात में करीब एक दर्जन बदमाशों ने बीजेपी कार्यकर्ता कृपाल सिंह जघीना की गाड़ी को रोका फिर चारो ओर से बाइक लगाकर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी।  इस दौरान मृतक के शरीर में 7 गोलियां लगी और मौके पर उसकी मौत हो गई। मृतक युवक भाजपा के जिला किसान मोर्चा का प्रवक्ता रहे हैं। इस हत्याकांड के बाद बीजेपी एक बार बीजेपी गहलोत सरकार पर हमलावर हो गई है।

Rajasthan: बदमाशों ने BJP नेता को घेरकर गोलियों से भूना, गाड़ी के चारों तरफ बाइक लगाकर की ताबड़तोड़ फायरिंग

पाकिस्तान की सत्ता के बेदखल हुए पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अपने समर्थकों के बीच लोकप्रिय बने रहने के लिए लगातार जनसभाओं का आयोजन कर मौजूदा सरकार पर निशाना साधने से नहीं चूकते है। कभी पीटीआई कार्यकर्ताओं का उत्पीड़न तो कभी काली कमाई का आरोप लगाकर इमरान खान शहबाज सरकार पर हमलावर बने रहते है। इस बार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना प्रमुख की नियुक्ति को हथियार बनाकर मौजूदा सरकार घेरा है।

Pakistan: इमरान खान बोले- सरकार ने चार महीने के अंदर देश को किया तबाह, शरीफ और जरदारी देश के लिए बीमारी

कनाडा के सास्काचेवान प्रांत में रविवार को दो समुदायों के बीच चाकूबाजी की घटना में जहां 10 लोगों की मौत हो गई तो वहीं 15 लोग घायल हो गए। पुलिस इस मामले में दो संदिग्धों की तलाश कर रही है। पुलिस ने संदिग्धों की गिरफ्तारी के लिए अतिरिक्त पुलिसबलों को तैनात किया है। पुलिस ने कहा कि जेम्स स्मिथ क्री नेशन और सास्काटून के उत्तर-पूर्व में वेल्डन गांव में कई स्थानों पर चाकूबाजी की ये घटनाएं हुईं।

कनाडा की सड़कों पर खूनी खेल, 10 लोगों की चाकू मारकर हत्या; हमलावर फरार

राष्ट्रीय राजधानी के आबकारी विभाग ने दिल्ली के मेट्रो स्टेशन परिसरों में शराब की दुकानें खोलने का काम शुरू कर दिया है, ताकि अधिक संख्या में लोगों तक इसकी बिक्री की जा सके। अधिकारियों ने शनिवार को ये जानकारी दी। आबकारी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बदरपुर, द्वारका, करोल बाग, राजौरी गार्डन और मुंडका सहित बड़े परिसरों वाले मेट्रो स्टेशन पर आधा दर्जन से अधिक शराब की दुकानें खोली गई हैं।

Delhi: अब और छलकेंगे जाम, दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशनों के परिसरों में खुली शराब की दुकानें

उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित हजरतगंज के होटल लेवाना में भीषण आग लगने से एक महिला की मौत हो गई है। फिलहाल आग बुझाने का काम और बचाव अभियान जारी है। मौके पर तीन एंबुलेंस और दमकल की कई गाड़ियां मौजूद हैं। सुरक्षाकर्मी अंदर फंसे लोगों को निकालने के लिए ऑक्सीजन मास्क पहनकर होटल में प्रवेश कर रहे हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए होटल की खिड़कियों को तोड़कर बाहर निकाला जा रहा है।

Lucknow: होटल लेवाना में लगी भीषण आग, खिड़कियों के शीशे तोड़कर किया जा रहा है रेस्क्यू ऑपरेशन; एक महिला की मौत

पुडुचेरी के कराईकल में आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली एक लड़की की मां ने अपनी बेटी के साथ पढ़ने वाले एक 13 साल के लड़के बाला मणिकंदन को कथित तौर पर जहर देकर मौत के घाट उतार दिया। आरोपी महिला सहयारानी विक्टोरिया को लड़के की हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर रविवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

आठवीं क्लास के लड़के को टॉपर बनना पड़ा महंगा, क्लासमेट की मां ने जहर देकर उतारा मौत के घाट

बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने रविवार को भारत को सुपर फोर के मुकाबले में 5 विकेट के अंतर से मात देकर 8 साल बाद एशिया कप में टीम इंडिया के खिलाफ जीत दर्ज की। जीत के लिए मिले 182 रन के लक्ष्य को पाकिस्तान ने पीछा करते हुए 19.5 ओवर में हासिल कर लिया। मैच में पाकिस्तान की जीत के हीरो मोहम्मद रिजवान और मोहम्मद नवाज रहे। दोनों ने आतिशा पारी खेलकर टीम इंडिया के साथ हिसाब बराबर करने में अहम भूमिका अदा की।

भारत के खिलाफ जीत के बाद बाबर आजम ने बताया मैच का टर्निंग प्वाइंट?

विराट ने कहा, जब मैंने टेस्ट कप्तानी छोड़ी उस वक्त मेरे पास केवल एक इंसान का मैसेज आया जिनके साथ मैं खेला हूं पहले और वो हैं एमएस धोनी। और किसी ने मुझे मैसेज नहीं भेजा। बहुत से लोगों के पास मेरा नंबर है लेकिन केवल उन्होंने मुझे फोन किया। टीवी पर बुहत से लोग सजेशन देते हैं। टीवी पर बोलने के लिए लोगों के पास बहुत कुछ होता है। बहुत से लोगों के पास मेरा पर्सनल नंबर है लेकिन किसी का मैसेज नहीं आया। 

विराट कोहली के बयान ने मचाई सनसनी, कहा-टेस्ट कप्तानी छोड़ी तो सिर्फ धोनी ने किया मैसेज'

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को एशिया कप 2022 के सुपर-फोर राउंड में पाकिस्तान ने 5 विकेट से मात दी। भारत ने विराट कोहली की (59) शानदार पारी की बदौलत 181 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में पाकिस्तान ने एक गेंद बाकी रहते जीत हासिल कर ली। दुबई अंतररराष्ट्रीय स्टेडियम में पाकिस्तान की जीत में मोहम्मद रिजवान (71) और मोहम्मद नवाज (42) ने अहम भूमिका निभाई। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की, जिससे पाकिस्तान टीम को बड़ा टारगेट चेज करने में जबरदस्त मदद मिली। कप्तान रोहित ने भारत की हार की सबसे बड़ी वजह इसी साझेदारी को बताया है।

IND vs PAK: आखिर भारत के हाथ से क्यों फिसला महामुकाबला? रोहित शर्मा ने बताई पाकिस्तान से हार की सबसे बड़ी वजह

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज गुजरात में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए बूथ स्तर के पार्टी कार्यकर्ताओं की एक रैली को संबोधित करेंगे। पार्टी के गुजरात प्रभारी रघु शर्मा ने बताया कि राहुल गांधी अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट में बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के परिवर्तन संकल्प सम्मेलन को संबोधित करेंगे। अहमदाबाद में होने वाले कार्यक्रम में राज्य भर से पार्टी के बूथ स्तर के कार्यकर्ता जुटेंगे। 

Gujarat: अहमदाबाद में आज परिवर्तन संकल्प सम्मेलन को संबोधित करेंगे राहुल गांधी, दौरे से पहले यूथ कांग्रेस अध्यक्ष का इस्तीफा

आज रद्द या डायवर्ट किए गए ट्रेनों की बात करें तो 167 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, 8 ट्रेनों को रिशेड्यूल जबकि 31 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या बढ़ भी सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी बेवसाइट से हासिल करें। अब अगर आपका सवाल है कि इसे वेबसाइट से कैसे चेक करें तो इसे कुछ आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करते हुए देखा जा सकता है।

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 5 September 2022: आज भी कैंसिल हैं कई ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

भारत के इतिहास में पांच सितंबर की तारीख का एक खास महत्व है। दरअसल इस दिन देश के द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को 'शिक्षक दिवस' के रूप में मनाया जाता है। पांच सितंबर 1888 को तमिलनाडु में जन्मे डॉ. राधाकृष्णन को भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद् और महान दार्शनिक के तौर पर जाना जाता है।

आज का इतिहास, 5 सितंबर: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन, शिक्षक दिवस

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।