लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 5 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 05, 2021 | 22:51 IST

आज की ताजा खबर, 5 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 5 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
आज की ताजा खबर, 5 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है। भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे दिया है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा अपने उम्मीदवारों की दो सूची जारी करेगी। असम में भाजपा इस बार 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, असम गण परिषद 26 सीटों पर चुनाव लड़ सकता है। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार का कहना है कि भड़काऊ भाषण मामले में शरजील उस्मानी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं।

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गुरुवार को इंडिगो की एक फ्लाइट के यात्री उस समय सन्न रह गए जब विमान के उड़ान भरने से ठीक पहले एक यात्री ने चालक दल के सदस्यों को बताया कि वह कोरोना पॉजिटिव है।

इंडिगो का प्लेन उड़ान भरने वाला था तभी यात्री बोला-मैं कोरोना पॉजिटिव हूं, फिर...

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग जारी है। एक तरफ इस वायरस से मुकाबला करने के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीके का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

CoronaVirus:टीकाकरण के बीच कोरोना के बढ़ते केस चिंता की वजह, दवाई- कड़ाई दोनों जरूरी

भारत और नेपाल के बीच ऐतिहासिक संबंध रहे हैं। दोनों देशों के बीच रोटी और बेटी का रिश्ता आज भी कायम है। लेकिन राजनैतिक स्तर पर संबंधों में खटास की शुरुआत तब शुरू हुई जब नेपाल की कमान कम्यूनिस्ट पार्टी के हाथों में गई। 

क्या भारत को नेपाल उकसा रहा है, कथित गोलीबारी में एक भारतीय नागरिक की मौत

म्यांमार से पुलिसकर्मियों एवं नागिरकों के भागकर मिजोरम में शरण लेने की रिपोर्टों पर भारत सरकार सक्रिय हो गई  है और वह इस पूरे मामले पर करीबी नजर रखना शुरू कर दिया है। 

म्यांमार में हालत हुई नाजुक तो भारत हुआ सक्रिय, उठाए जा रहे कदमों की MEA ने दी जानकारी  

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने असम विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। मुख्यमंत्री सर्वांदन सोनोवाल माजुली सीट से चुनाव लड़ेंगे। 

BJP Canddidate list Assam : असम चुनाव के लिए BJP ने जारी की उम्मदीवारों की सूची, माजुली से लड़ेंगे सोनोवाल

अभिनेत्री तापसी पन्नू, निर्माता निर्देशक अनुराग कश्यप और विकास बहल के ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी पर सियासी बयानों का आना भी जारी है। 

Taapsee Pannu Income Tax Raid:जिन लोगों को आपत्ति, वो 2013 भूल गए क्या, निर्मला सीतारमण ने साधा निशाना

प्लेटफॉर्म टिकट के मूल्य में वृद्धि के बारे में मीडिया में कुछ रिपोर्ट्स आई हैं। प्लेटफॉर्म टिकट के मूल्य में वृद्धि एक अस्थायी उपाय है और यात्रियों की सुरक्षा के लिए और स्टेशनों पर भीड़-भाड़ को रोकने के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा शुरू की गई एक क्षेत्र गतिविधि है।

रेलवे ने बताई प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपए का करने की वजह, जानिए ये कीमत कभी कम होगी भी या नहीं!

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को अपने 291 उम्मीदवारों की सूची जारी की। ममता बनर्जी ने नंदीग्राम से चुनाव लड़ने की घोषणा कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को खुली चुनौती दी। 

ममता की PM मोदी की खुली चुनौती, 'खेलेंगे, लड़ेंगे-जीतेंगे हम, चाहें तो 120 रैलियां कर लें'

आईरजीसी ने अपने बयान में कहा कि बीती रात उसने विमान अपहरण की कोशिश को नाकाम कर दिया। फॉक्कर 100 प्लेन आह्वाज से मशाद की उड़ान पर था। 

Plane Hijack: ईरान का दावा, विमान अपहरण की कोशिश को किया नाकाम

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। ममता ने विधानसभा की 294 सीटों में से 291 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है।

नंदीग्राम में ममता का अधिकारी से होगा सियासी संग्राम! इस सीट पर कांग्रेस-भाकपा का भी रहा है कब्जा  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए एक संशोधित डेट शीट जारी की है। CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा की डेटशीट अब सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है। छात्रों को नए टाइम टेबल का अनुसरण करने की सलाह दी जाती है।

CBSE Exam Date 2021: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान, यहां चेक करें डिटेल्‍स

पश्चिम बंगाल में 291 सीटों के लिए ममता बनर्जी की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इस लिस्ट में कई नए चेहरों को मौका दिया गया है जबकि कई पुराने चेहरों पर फिर से दांव लगाया गया है। कई ऐसे चेहरे हैं जिनका टिकट कटने की पहले से ही संभावना लगाई जा रही थी।

ममता बनर्जी ने जारी की TMC के उम्मीदवारों की लिस्ट, इस क्रिकेटर को भी मिला टिकट

टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच शु्क्रवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल जारी है। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली इंग्‍लैंड की पहली पारी महज 205 रन पर ऑलआउट हो गई है। टीम इंडिया ने टी टाइम तक 62 ओवर में 6 विकेट खोकर 153 रन बना लिए हैं।

IND vs ENG, 4th Test, Day-2, Live: टी टाइम: बैकफुट पर टीम इंडिया, रिषभ पंत पर उम्‍मीदें अटकी

तीन कृषि कानूनों को रद करने की मांग को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के आंदोलन को 100 दिन पूरे हो गए हैं। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत आजकल विभिन्न जगहों पर जाकर महापंचायतों को संबोधित कर रहे हैं। अब किसान आंदोलन को लेकर टिकैत ने बड़ा बयान दिया है।

जो अगला आंदोलन होगा उसमें कहीं बैरिकेडिंग नहीं होनी चाहिए, अगर होगी तो इसे तोड़ा जाएगा: टिकैत

केरल के बहुचर्चित सोना तस्करी मामले में मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश ने डॉलर स्मगलिंग के मामले को लेकर बड़ा खुलासा किया है।  स्वप्ना सुरेश ने सीमा शुल्क (कस्टम) के अधिकारियों को सूचित किया है कि केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन भी डॉलर की तस्करी के मामले में शामिल है और वह वाणिज्य दूतावास के सीधे संपर्क में थे।

स्वप्ना के खुलासे के बाद केरल की राजनीति में आएगा भूचाल! डॉलर स्मगलिंग में आया CM विजयन का नाम

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने दो महीने से भी कम कार्यकाल के दौरान अपने प्रशासन में 50 से अधिक भारतीय मूल के लोगों की नियुक्ति कर चुके है। इनमें से तो कई नियुक्तियां महत्वपूर्ण और शीर्ष पदों पर हुई है। अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों का डंका बजने को लेकर खुद राष्ट्रपति बाइडेन ने तारीफ की है।

भारतीय मूल के लोगों के मुरीद हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, बोले- यहां छाए हुए हैं भारतीय लोग

म्‍यांमार में बड़ी संख्‍या में लोग लोकतंत्र बहाली की मांग को लेकर सड़कों पर उतर रहे हैं तो उन्‍हें सेना के दमन का सामना भी करना पड़ रहा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने इसे 'खूनी' करार दिया है। सेना पर भीड़ के खिलाफ रबर की गोलियों की बजाय लाइव बुलेट के इस्‍तेमाल का आरोप भी लग रहा है।

सड़कों पर बख्‍तरबंद गाड़ियां, प्रदर्शनकारियों पर गोली, अपने ही लोगों का 'खून' बहा रही म्‍यांमार की सेना

बिहार में अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए भाजपा के विधायक पवन जायसवाल ने इशारों ही इशारों में उत्तर प्रदेश की तर्ज पर 'एनकाउंटर' करने की बात की है। भाजपा विधायक पवन जायसवाल ने कहा कि बिहार में कानून-व्यवस्था कायम है, अपराधी ज्यादा निडर होंगे तो यहां भी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर उनकी 'गाड़ी पलट जाएगी।'

'यूपी की तरह यहां भी पलटनी चाहिए पेशेवर अपराधियों की गाड़ी', बीजेपी विधायक के ये कैसे बोल

नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर किसान पिछले तीन महीने से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सर्दियों के मौसम में शुरू हुआ आंदोलन अब गर्मी तक पहुंच गया है। मौसम के रूख को देखते हुए किसानों ने सिंघू बॉर्डर पर अपनी तैयारियां तेज कर दी है।

सिंघू बॉर्डर पर किसानों ने की गर्मी की तैयारी, पंखे से लेकर फ्रीज और बचाव वाले टेंट, देखें तस्वीरें

ईज ऑफ लिविंग केा लेकर सरकार ने ताजा रैंकिंग जारी की है, जिसमें अलग-अलग श्रेणियों में बेंगलुरु और शिमला को शीर्ष स्‍थान हासिल हुआ है। इसमें दिल्‍ली को टॉप-10 में भी जगह नहीं मिली। ज ऑफ लिविंग की यह रैंकिंग 2020 के संदर्भ में जारी की गई है, जिसमें विभिन्‍न श्रेणियों में देश के 111 शहरों को शामिल किया गया।

देश में सबसे उम्‍दा शहर कौन? इन पैमानों पर होती है लिस्टिंग, दिल्‍ली को टॉप-10 में भी नहीं मिली जगह

झारखंड के रांची से एक मामला सामने आया है जहां एक युवती के परिजनों ने उसके जिंदा रहते हुए ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया। अपनी बेटी की एक हरकत से नाराज पिता इस कदर गुस्सा हुए कि उन्होंने अपनी जिंदा बेटी का पुतला बनाया और फिर श्मशान घाट पर पूरे विधि-विधान से उसकी चिता सजाई।

लड़की ने किया ऐसा काम कि परिवार वालों ने जीते जी ही कर दिया अंतिम संस्कार

पश्चिम बंगाल और असम में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की एक लंबी बैठक हुई। बैठक में दोनों राज्यों के उम्मीदवारों के नाम तय करने को लेकर मंथन हुआ।

तो आज जारी हो सकती है BJP और TMC के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, ममता के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे शुभेंदु!

म्‍यांमार में 1 फरवरी को हुए सैन्‍य तख्‍तापलट के बाद लोकतंत्र बहाली को लेकर लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। सैन्‍य शासन उतनी ही तेजी के साथ इन प्रदर्शनों को कुचलने की कोशिशों में  लगा है। इस बीच अमेरिका ने प्रतिबंधों की घोषणा की है।

म्यांमार में सेना की 'बर्बर' कार्रवाई से नाराज अमेरिका, कई सरकारी प्रतिष्‍ठानों को कर दिया ब्लैकलिस्‍ट

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार चार मार्च का दिन वर्ष का 64वां दिन है। लीप वर्ष होने पर यह साल का 65वां दिन होगा। अभी साल में 301 दिन बाकी हैं। यह दिन भी साल के बाकी दिनों की तरह ही कई अच्छी बुरी घटनाओं के साथ इतिहास के पन्नों में दर्ज है।

आज का इतिहास: अच्छी बुरी घटनाओं के साथ इतिहास के पन्नों में दर्ज

 प्रमुख अखिलेश यादव ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी इतने बड़े अंतर से हारेगी, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी।

Akhilesh Yadav: कल्पना से परे होगी यूपी में बीजेपी की हार, बोले- अखिलेश यादव, हकीकत या बड़बोलापन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।