लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 5 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 05, 2022 | 23:54 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 5 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 5 मार्च (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 5 मार्च की बड़ी खबरें

Aaj ki taza khabar : उत्‍तर प्रदेश में आखिरी चरण के मतदान से पहले चुनाव प्रचार का शोर आज थम गया। इस दौरान विभिन्‍न दलों ने एक-दूसरे पर जमकर निशाना साधा। रूस-यूक्रेन जंग के 10वें दिन इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने मास्‍को में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है। वहीं यूक्रेन से भारतीय नागरिकों की निकासी को लेकर लगातार कोशिशें की जा रही हैं। इस बीच पीएम मोदी ने इस मसले पर एक और उच्‍च स्‍तरीय बैठक बुलाई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने मास्‍को में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है। जंग के बीच उनके इस दौरे को काफी अहम समझा जा रहा है।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच मास्‍को में व्‍लादिमीर पुतिन से मिले इजराल के PM नफ्ताली बेनेट, क्‍या होगा युद्ध विराम?

राहुल गांधी केंद्र सरकार पर हमला करने का कोई मौका चूकते नहीं है एक बार फिर उन्होंने बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार पर तंज कसा है, इसके साथ ही उन्होंने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर तंज कसती हुई एक तस्वीर भी पोस्ट की। 

'फटाफट पेट्रोल के टैंक फुल करवा लीजिए'.. राहुल गांधी की ये कैसी सलाह

भाजपा की ओर से मुस्लिम महिलाओं से वोट मिलने की अपील पर उन्होंने कहा कि मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक जैसी कुप्रथा से निजात मिली है। उन्हें आवास मिला हैं। उन्हें मोदी पर याकीन है। हर योजना का लाभ मिला है। वह निश्चित तौर पर भाजपा के पक्ष पर वोट करेंगी।

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह बोले-"दस मार्च को अखिलेश यादव यूपी छोड़ चले जायेंगे लंदन"

लोगों के बीच लड़ाई हो जाना आम बात है कई बार ये ज्यादा ही बढ़ जाती है जो चर्चा का विषय बन जाती है, ऐसा ही मामला दिल्ली से सामने आया है, यहां के न्यू अशोक के निवासियों के बीच लड़ाई के  दृश्य सामने आए हैं इस घटना में सात लोग घायल हो गए।

लोगों के बीच ये कैसी फाइटिंग, दिल्ली से सामने आया ये VIDEO

यूपी में विधानसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण के मतदान से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी चीफ जेपी नड्डा ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की, जिसमें उन्‍होंने चार राज्‍यों में बीजेपी की सत्‍ता में वापसी और पंजाब में बेहतर परिणामों की उम्‍मीद जताई।

यूपी में अंतिम चरण के चुनाव से पहले बीजेपी की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस, जानिये क्‍या बोले गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा

रूस-यूक्रेन युद्ध बड़ी मानवीय त्रासदी लेकर आया है। बड़ी संख्‍या में लोग अपना घर-बार छोड़ शरणार्थी बनने को मजबूर हुए। लोग यूक्रेन छोड़कर जा रहे हैं तो जिन लोगों ने यहां रहने का फैसला किया है, उन्‍हें रूसी खतरे से लड़ने के लिए तैयार किया जा रहा है।

यूक्रेन में जिंदगी बचाने की जद्दोहद, रूसी खतरे से न‍िपटने के ल‍िए लोगों को ऐसा किया जा रहा तैयार

यूपी में विधानसभा चुनाव के लिए आखिरी चरण का मतदान 7 मार्च को होना है और इससे ठीक दो दिन पहले बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी के बेटे मयंक जोशी सपा में शामिल हो गए। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आजमगढ़ में एक चुनावी सभा में इसका ऐलान किया।

यूपी में आखिरी चरण के मतदान से ठीक पहले सपा से जुड़े BJP सांसद रीता बहुगुणा जोशी के बेटे मयंक जोशी

गर्मियों के मौसम की शुरूआत हो गई है और मौसम बदलने के साथ ही कई चीजों पर इसका असर साफ दिखने लगा है खासतौर पर दूध के दामों में गौर हो कि अभी हाल ही अमूल दूध के दामों में बढ़ोत्तरी की गई थी वहीं अब मदर डेरी ने भी दूध के दाम (Mother Dairy milk Price) बढ़ा दिए हैं।

Mother Dairy भी चली अमूल की राह, बढ़ा दिए दूध के दाम, जानें कितना हुआ मंहगा और कब से चुकानी होगी ये कीमतें

भारत ने आत्मनिर्भर भारत मिशन की तरफ बढ़ते हुए एक अहम उपलब्धि हासिल की है। आज BrahMos मिसाइल के एडवांस वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया जिसके बाद इसकी मारक क्षमता बढ़ गई है।

भारत ने किया BrahMos मिसाइल के एडवांस वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण, देखें वीडियो

यूपी के अंतिम चरण के चुनाव में वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी ने जनसभा में कहा कि महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि सात मार्च को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें।

UP Vidhansabha Chunav 2022: अंंतिम चरण के प्रचार में पीएम नरेंद्र मोदी गरजे, घोर परिवारवादियों ने बंटाधार किया

यूपी में अंतिम चरण में जनसभाओं के जरिए चुनाव प्रचार थम जाएगा। पूर्वांचल के जिलों में अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराने की तैयारी में बीजेपी है। बीजेपी के दिग्गज नेता अंतिम चरण में जिन जिलों में मतदान होना वहां रैलियां कर रहे हैं।
UP Assembly elections 2022: अमित शाह बोले- गुंडा और बदमाशों को हराने के लिए करें मतदान

China Defence Budget: चीन ने एक बार फिर अपने रक्षा बजट में काफी बढ़ोतरी की है। चीन का रक्षा बजट अब भारत के रक्षा बजट की तुलना में तीन गुना हो गया है।
भारत के साथ चल रहे गतिरोध के बीच चीन ने अपना रक्षा बजट बढ़ाकर किया 230 अरब डॉलर

नाटो ने यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित करने से मना कर दिया है। नाटो के इस फैसले पर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ना सिर्फ भड़क उठे बल्कि नाटो सम्मेलन को दिग्भ्रमित बताने के साथ कायर भी बता डाला। यहां हम बताएंगे कि आखिर क्या होता है नो फ्लाई जोन।

No Fly Zone: आखिर क्या होता है नो फ्लाई जोन जिसे नहीं घोषित करने पर नाटो पर भड़के जेलेंस्की

यूक्रेन को नो फ्लाइ जोन घोषित किए जाने से नाटो ने इनकार कर दिया है। अब नाटो के इस निर्णय के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की भड़के हुए हैं।

नाटो के एक फैसले पर बुरी तरह से भड़के जेलेंस्की, बोले- अब कोई मरा तो आप लोग होंगे जिम्मेदार

जम्मू और राजस्थान से सटे पाकिस्तानी सीमा के पास संदिग्ध ड्रोन दिखने के बाद सीमा सुरक्षा बल ने 18 राउंड फायरिंग की। दोनों ही जगहों पर तलाशी अभियान जारी है।

राजस्थान और जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर देखे गए संदिग्ध ड्रोन, BSF ने की 18 राउंड फायरिंग

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर अपने अत्याधुनिक हथियारों के परीक्षण को जारी रखते हुए समुद्र में बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया ने इसकी जानकारी दी है।

North Korea: किम जोंग ने समुद्र में किया संदिग्ध बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण, दक्षिण कोरिया करेगा आपात बैठक

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस बीच अभी भी बड़ी संख्या में कई भारतीय छात्र युद्धग्रस्त इलाके सुमी और खारकीव में फंसे हुए हैं। सरकार इन्हें निकालने के तमाम प्रयास कर रही है।
Ukraine के संघर्ष वाले क्षेत्र सुमी में फंसे हैं 700 छात्र, भारत ने रूस और यूक्रेन से की युद्धविराम की मांग

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि उन्हें ऐसा लगता है कि इस्लाम के संबंध में उदारवादी नजरिए की धारणा बनाई जा रही है। लेकिन वो इस शब्दावली से सहमत नहीं हैं।
सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बोले- ' उदार इस्लाम ' शब्द से नहीं सहमत, जानें क्या है वजह

महान पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉर्न का शुक्रवार को निधन हो गया। इससे चार दिन पहले वॉर्न ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए बताया था कि वो किस लक्ष्य पर काम कर रहे थे।
क्या ये बना कारण? इस लक्ष्य को हासिल करने में जुटे थे शेन वॉर्न, निधन से 4 दिन पहले ही किया था खुलासा

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार पांच मार्च का दिन वर्ष का 64वां दिन है। लीप वर्ष होने पर यह साल का 65वां दिन होगा। अभी साल में 301 दिन बाकी हैं। यह दिन भी साल के बाकी दिनों की तरह ही कई अच्छी बुरी घटनाओं के साथ इतिहास के पन्नों में दर्ज है।
आज का इतिहास, 5 मार्च : कई अच्छी-बुरी घटनाओं के साथ इतिहास में दर्ज है ये तारीख, जानें देश-दुनिया में क्‍या हुआ आज

यूक्रेन और रूस लड़ाई वाले इलाकों में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए कॉरिडोर बनाने पर सहमत हुए हैं। यहीं, नहीं युद्धग्रस्त इलाकों में दवाएं एवं खाद्य सामग्री पहुंचाने पर सहमति बनी है। जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात की है। 

यूक्रेन में 'नो फ्लाई जोन' लागू नहीं करेगा NATO, भारतीयों की निकासी के लिए स्‍लोवाकिया के PM से मिले रिजिजू

 क्रिकेट जगत में बहुत से खिलाड़ी हुए लेकिन कुछ ही ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने विवादों के बावजूद अपने करियर को शीर्ष तक पहुंचाया और अंत तक लोगों ने उनके जादुई हुनर व सफलताओं के लिए उन्हें सम्मान दिया। शेन वॉर्न उन्हीं में से एक थे। शुक्रवार को थाईलैंड में अपने विला में शेन वॉर्न का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। एक बेहतरीन लेग स्पिनर जिसने क्रिकेट को बहुत कुछ दिया।
Shane Warne death news: जानिए महान शेन वॉर्न के करियर व जिंदगी से जुड़ी 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार, 4 मार्च) वाराणसी के दौरे पर रहे, जहां उन्‍होंने रोड शो किया। इस दौरान भारी जनसैलाब उमड़ा। पीएम मोदी का रोड शो लगभग तीन किलोमीटर लंबा था। मेगा रोड शो के दौरान पीएम मोदी के स्‍वागत के लिए हर जगह लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था तो लोगों ने अपने घरों की छत से भी पीएम मोदी पर फूल बरसाए। 
काशी विश्‍वनाथ मंदिर में बजाया डमरू, स्‍टॉल पर चाय की चुस्‍की, कुछ ऐसा रहा PM मोदी का वाराणसी दौरा [Video]

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।