लाइव टीवी

ताजा खबर, 6 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 07, 2020 | 00:11 IST

ताजा खबर, 6 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें सोमवार, 6 जुलाई की प्रमुख खबरें।

Loading ...
आज की ताजा खबर

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों में अब भारत ने रूस को पीछे छोड़ दिया है और सबसे अधिक मामलों में भारत विश्व में तीसरे नंबर पर आ गया है। भारत से पहले अमेरिका और ब्राजील का नंबर है। उत्तर भारत के कई हिस्सों में मानसूनी बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं कुछ जगहों पर लोगों की मुश्किलें भी शुरु हो गई हैं। वहीं आज से सावन का पवित्र महीना भी शुरू हो गया है। एक नजर डालते हैं प्रमुख घटनाक्रमों पर-

सोमवार को एक बड़ी खबर लद्दाख के पूर्वी सेक्टर से आई। चीनी सेना करीब 2 किमी गलवान घाटी में पीछे हट चुकी थी और इसे डिस्इंगेजमेंट की दिशा में एक सधी शुरुआत कही गई। एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने सरकार से पूछा कि जह कोई घुसा हुआ नहीं है तो डी-एस्केलेशन का मतलब क्या है।

पढ़ें पूरी खबर: PMO से असदुद्दीन ओवैसी ने पूछे तीन सवाल, जनाब बताइए डी एस्केलेशन का मतलब क्या है

बीसीसीआई ने सितंबर से नवंबर के बीच आयोजन की योजना बनाई है। बोर्ड की पहली पसंद देश में आयोजन की होगी, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के कारण ऐसा मुश्किल लग रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: सौरव गांगुली ने दिया इशारा, IPL 2020 किसी अन्‍य देश में कराया जा सकता है

ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के मामले एक लाख पार कर चुके हैं। लेकिन राहत की बात यह है कि कोरोना इंफेक्शन रेट में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है।

पढ़ें पूरी खबर: बढ़ते मामलों के बीच अच्छी खबर, एक दिन में आने वाले केस में आई कमी

एक बड़ा संशय इस बात को लेकर था कि क्या विश्वविद्यालयों या यूजीसी से संबद्ध संस्थाओं को अनलॉक 2 पीरियड में परीक्षा कराने की इजाजत मिलेगी। अब इस संबंध में गृहमंत्रालय वे विश्वविद्यालयों और संस्थानों में अंतिन वर्ष की परीक्षा कराए जाने की अनुमति दे दी है।

पढ़ें पूरी खबर: गृह मंत्रालय ने परीक्षा कराने की दी अनुमति, सस्पेंस पर लगा विराम

पूर्व पाक कप्‍तान शाहिद अफरीदी ने हाल ही में भारत-पाकिस्‍तान प्रतिद्वंद्विता पर बयान देकर विवादों को जन्‍म दिया। इस पर आकाश चोपड़ा ने दिया तगड़ा जवाब।

पढ़ें पूरी खबर: शाहिद अफरीदी ने कहा था- टीम इंडिया मांगती थी माफी, इस भारतीय क्रिकेटर ने बोलती की बंद

मथुरा से सांसद हेमा मालिनी ने ईपीएफओ की कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में मासिक पेंशन की न्यूनतम राशि बढ़ाने को लेकर पीएम मोदी को खत लिखा है।
पूरी खबर पढे़ं- 65 लाख पेंशनधारकों के लिए गुड न्यूज, पेंशन राशि बढ़ाने के लिए हेमा मालिनी ने पीएम को लिखा खत

अपनी मेहनत की कमाई को इन्वेस्ट करने के लिए आप ऐसे इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस ढूंढ़ते हैं जो आपके पैसे को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उसे बढ़ने में भी मदद कर सकें। क्योंकि इस पैसे को आपने आखिरकार इतनी मेहनत से जो कमाया है।
पूरी खबर पढे़ं- मुश्किल टाइम में ये हैं 5 सुरक्षित इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस, तेजी से बढ़ेगा पैसा

कुछ दिनों को छोड़ दें तो सोने के दाम में लगातार बढ़ोतरी ही होती रही है। एक्पसर्ट का कहना है कि सोना का दिवाली तक सोना 52 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है।
पूरी खबर पढे़ं- Gold Rate : खरीदना है तो जल्दी खरीद लें, दिवाली तक 52000 रुपए पार हो जाएगा सोना, जानें एक्सपर्ट की राय

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 06 जुलाई 2020 : सोना और चांदी की कीमत में आज फिर गिरावट हुई है। जानिए 24 कैरेट और 22 कैरेट सोना का भाव व साथ में चांदी की कीमत भी।
पूरी खबर पढे़ं- Gold price today: सोना-चांदी की कीमतों में आई नरमी, जानिए 6 जुलाई को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि चीन ने अमेरिका और शेष विश्व को बहुत नुकसान पहुंचाया है।

पढ़ें पूरी खबर: China पर फिर बरसे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- चीन ने अमेरिका और दुनिया को बहुत नुकसान पहुंचाया

सुशांत सिंह राजपूत की एक्स मैनेजर दिशा के परिवार वालों ने प्रेग्नेंसी की अफवाहों को सिरे से खारिज किया है। दिशा के परिवार ने कहा वो किसी की बहन, बेटी और दोस्त थीं...

पढ़ें पूरी खबर: प्रेग्नेंसी की अफवाहों पर बोले सुशांत की एक्स मैनेजर दिशा के घरवाले- 'वो किसी की बेटी, बहन थीं'

लद्दाख के पूर्वी सेक्टर से अच्छी खबर आई जब गलवान से चीनी सेना करीब 1.5 किमी पीछे हट गई। इस सिलसिले में कोशिश महीनों से जारी थी। लेकिन भारत के तेवर से चीन समझ गया कि मामला एकतरफा नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: आखिर चीन क्यों झुका उसके पीछे है ठोस वजह, मजबूत राजनीतिक इरादे और फौज की तैयारी से ड्रैगन डरा !

हरियाणा में निजी क्षेत्र की नौकरियों में प्रदेश के 75% युवाओं की भर्ती को अनिवार्य करने के लिए कैबिनेट ने अध्यादेश के प्रारूप को मंजूरी दे दी है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ये जानकारी दी।

पढ़ें पूरी खबर: हरियाणा: प्राइवेट नौकरियों में 75% प्रदेश की युवाओं की भर्ती अनिवार्य, अध्यादेश के प्रारूप को मंजूरी

पिछले महीने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद भारत ने अतिरिक्त तीन ब्रिगेडों की तैनाती की है और अब यहां करीब 30,000 भारतीय जवान, चीनी सैनिकों के सामने तैनात हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: चीनी सैनिकों के सामने डटे 30,000 भारतीय सैनिक, सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले जवान भी लद्दाख पहुंचे

दिल्ली दंगों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। दरअसल, स्पेशल सेल के पास एक रजिस्टर हाथ लगा है, जिससे पता चला है कि दंगों के लिए फंडिंग कहां से हुई थी।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली दंगों से पहले बनाया गया था रजिस्टर, इसमें छिपे हैं कई राज!

सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा का ट्रेलर रिलीज हो गया है। दिल बेचारा में सुशांत के साथ एक्ट्रेस संजना संघी लीड रोल में हैं। जो कि इस फिल्म के सुशांत सिंह राजपूत के साथ बॉलीवुड में डेब्यू कर रही हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: दिल बेचारा का ट्रेलर रिलीज, सुशांत को आखिरी बार देख आंसू नहीं रोक पाएंगे फैन्स

एलएसी पर भारत औऱ चीन के बीच पिछले दो महीने से चले आ रहे विवाद के अब खत्म होने के आसार नजर आ रहे हैं। गलवान घाटी में चीनी सेना ने तकरीबन दो किलोमीटर पीछे तक अपनी सेना हटा ली है।
पूरी खबर पढे़ं- फिर संकटमोचक बने अजित डोभाल! चीनी विदेश मंत्री से की बात तो तब पीछे हटी चीन की सेना

रिजल्ट घोषित होने के बाद सबसे बड़ी दुविधा यही होती है कि मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट पाने का तरीका क्या होता है और कैसे मिलता है।
पूरी खबर पढे़ं- CBSE Board 10th, 12th result 2020: रिजल्ट घोषित होने के बाद कैसे मिलेगा मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट, यहां जानें

 पूर्व भारतीय कप्‍तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने खुलासा किया कि आखिर क्‍यों सचिन तेंदुलकर कभी स्‍ट्राइक लेना पसंद नहीं करते थे।
पूरी खबर पढे़ं- सौरव गांगुली ने किया खुलासा, आखिर क्‍यों सचिन तेंदुलकर कभी पहली गेंद पर स्‍ट्राइक नहीं लेते थे?

कोरोना महामारी के दौरान आम आदमी पर दोहरी मार पड़ रही है। एक को कमाई कम हो गई है दूसरी ओर खाने-पीने की चीजें भी महंगी हो गई हैं। 
पूरी खबर पढे़ं-महंगी हुई सब्जियां, 25 से 200% तक बढ़ा खुदरा दाम, जानिए ताजा भाव

रिपोर्ट्स के अनुसार, बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ने टीवी रियलिटी शो बिग बॉस के 14वें के लिए अपनी फीस बढ़ा दी है।
पूरी खबर पढे़ं-Bigg Boss 14 के लिए सलमान खान ने बढ़ाई फीस, अब हर एपिसोड के लेंगे इतने करोड़ रुपए!

अपनी मेहनत की कमाई को इन्वेस्ट करने के लिए आप ऐसे इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस ढूंढ़ते हैं जो आपके पैसे को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उसे बढ़ने में भी मदद कर सकें। क्योंकि इस पैसे को आपने आखिरकार इतनी मेहनत से जो कमाया है।
पूरी खबर पढे़ं- मुश्किल टाइम में ये हैं 5 सुरक्षित इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस, तेजी से बढ़ेगा पैसा

मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के जौरा कस्बे में एक महिला की शादी वाले दिन ब्यूटी पार्लर में हत्या कर दी गई। पुलिस को शक है कि ये काम उसके कथित पूर्व प्रेमी ने किया है। पुलिस उसकी जांच में जुट गई है।
पूरी खबर पढे़ं- रतलाम में शादी से पहले ब्यूटी पार्लर में महिला की गला रेत कर हत्या, पूर्व प्रेमी पर शक

सैन्य स्तर की बातचीत के बाद चीन को आखिरकार गलवान घाटी में एक किलोमीटर पीछे हटने को मजबूर होना पड़ा है। चीनी सेना ने वहां से अपने टैंट हटा लिए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- फाइनली चीन को हटना पड़ा पीछे, गलवान घाटी में टेंट समेटकर 1-2 किलोमीटर तक पीछे हटे चीनी सैनिक

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने 8 जुलाई से शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। लेकिन मैच से ठीक पहले एक चौंकाने वाला फैसला आ सकता है।
पूरी खबर पढ़ें- ENG vs WI: पहले टेस्ट में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ले सकती है हैरान करने वाला बड़ा फैसला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को मोदी सरकार पर निशाना साधाा। राहुल ने कहा कि आने वाले समय में हॉरवर्ड बिजनेस स्कूल सरकार की नाकाम नीतियों पर स्टडी करेगा।
पूरी खबर पढ़ें- सरकार पर राहुल गांधी का तंज, जीएसटी, नोटबंदी, कोविड-19 की नाकामी पर HBS करेगा स्टडी

पीएम मोदी ने जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम ने कहा कि मुखर्जी के विचार आज भी लोगों को ताकत देते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोड़ों लोगों को आज भी ताकत देते हैं श्यामा प्रसाद मुखर्जी के विचार : नरेंद्र मोदी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अब टीडीएस फॉर्म में बदलाव किए गए हैं। यह चेंज टैक्स की कटौती को लेकर की गई है।
पूरी खबर पढ़ें- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टीडीएस फॉर्म में किए बदलाव, ये है वजह

लॉकडाउन के दौरान जो श्रमिक शहरों से अपने मूल निवास की तरफ वापस गए थे वो धीरे-धीरे वापस लौट रहे हैं। इससे फैक्ट्री मालिकों को भी राहत मिल रही है।
पूरी खबर पढ़ें- काम की तलाश में फिर शहरों की तरफ वापस लौटने लगे हैं प्रवासी श्रमिक

गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को दिल्ली कैंटोनमेंट में बने कोविड-19 अस्पताल का दौरा किया। सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड-19 अस्पताल को डीआरडीओ ने तैयार किया है।

दिल्ली में रिकॉर्ड समय में DRDO ने बनाया कोविड-19 अस्पताल, अमित शाह-राजनाथ ने किया दौरा

आज से सावन महीने की शुरुआत हो गई है। सावन महीने के सभी दिनों को किसी भी नए काम की शुरुआत के लिए बहुत समृद्ध माना जाता है। लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं आख‍िर इस मास को इतना पव‍ित्र क्‍यों माना जाता है। 
पूरी खबर देखें- क्‍यों पव‍ित्र माना जाता है सावन का महीना, श‍िव जी के प्र‍िय मास से जुड़े 10 तथ्‍य

सावन में सोमवार को भगवान शिव की पूजा करना अथाह पुण्य का भागी बनाता है। लेकिन ये पूजा सावन कथा बिना अधूरी होती है। इस कथा को सुनने से मनवांच्छित फल की प्राप्ति होती है।
पूरी खबर पढ़ें- सावन व्रत कथा सुनने मिलेगा मनचाहा वर, सेहत और सुख की होगी प्राप्ति

साल 2020 में 6 जुलाई से सावन मास की शुरुआत हो गई है। इस बार ये महीना अद्भुत संयोग के साथ शुरू हुआ है। सावन का मास 3 अगस्‍त तक रहेगा। 29 चलने वाले इस मास में 5 सोमवार आएंगे। यही नहीं, ये मास सोमवार से शुरू होकर सोमवार को ही समाप्‍त होगा। 
पूरी खबर पढ़ें- Sawan 2020 start date: अद्भुत संयोग के साथ आज से शुरू हुआ सावन, इस बार 5 हैं सोमवार के व्रत

करीब 6 महीने में कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर में 11 मिलियन यानि एक करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हो चुके हैं जबकि पूरी दुनिया में 5 लाख से अधिक लोग काल के गाल में समा चुके हैं। कोरोना के खिलाफ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक जंग लड़े रहे हैं। लेकिन अभी किसी के पास इस सवाल का जवाब नहीं है कि कोरोना कितना खतरनाक है। इस बीच कोरोना संक्रमितों की तादाद में भारत अब रूस से आगे निकल गया है। पूरी दुनिया में अमेरिका पहले और ब्राजील दूसरे नंबर पर हैं। 
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना संक्रमण के मामले में भारत ने रूस को पछाड़ा, पहले और दूसरे नंबर अमेरिका-ब्राजील
 

देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद सात लाख के करीब है। लेकिन अच्छी बात यह है रिकवरी रेट 60 फीसद से ज्यादा है। इस तरह की तस्वीर के बीच कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि पीएम केयर फंड के क्या कुछ हो रहा है वो सबको जानना चाहिए।
पूरी खबर पढ़ें- PMCARE Fund: राहुल गांधी ने वेंटिलेटर को बनाया मुद्दा, पूछा- क्यों घटिया सामानों की हो रही है खरीद

लेह में पीएम नरेंद्र मोदी ने साफ कर दिया कि आने वाला समय विस्तारवाद का नहीं है। हमें एक ऐसी व्यवस्था के साथ आगे बढ़ना है कि जो सबके हित में हो। इसके जरिए उन्होंने मंशा स्पष्ट कर दी कि चीन को अपनी सोच पर पुनर्विचार की जरूरत है। लेकिन लगता है कि चीन पर कोई असर नहीं है। चीन की नजर गलवान पर है तो नया यार बना नेपाल के कुछ हिस्सों को वो निगल चुका है। इसके साथ ही अब उसकी निगाह भूटान के कुछ इलाकों पर है जो अरुणाचल प्रदेश से लगी है।
पूरी खबर पढ़ें-  चीन की नजर अरुणाचल प्रदेश से लगे भूटान की जमीन पर, सैक्टेंग सेंचुरी को विवादित बताए जाने पर किया प्रतिवाद

रणवीर सिंह आज यानी 6 जुलाई को अपना 35वां बर्थडे मना रहे हैं। साल 2010 में फिल्म बैंड बाजा बारात से अपने करियर की शुरुआत करने वाले रणवीर सिंह आज बॉलीवुड के सबसे सफल एक्टर हैं। रणवीर सिंह बॉलीवुड के मोस्ट एनर्जेटिक एक्टर माने जाते हैं। 
पूरी खबर पढ़ें- Ranveer Singh Birthday: जब मम्मी-पापा ने कहा कुछ ऐसा, टीवी पर फूट-फूटकर रोने लगे रणवीर सिंह

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।