लाइव टीवी

ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 6 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 07, 2022 | 00:11 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 6 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 6 जुलाई (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Loading ...
Taza Khabar, 6 जुलाई की बड़ी खबरें

Taza Khabar: काली डॉक्युमेंट्री फिल्म के पोस्टर को लेकर हुए विवाद में कनाडा के म्यूजियम ने माफी मांगी है।जम्मू और कश्मीर के कुलगाम में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हो गई है। ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने पीएम बोरिस जॉनसन की सरकार से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने के बाद स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा कि उन्होंने घोटालों की एक सीरीज के बाद जॉनसन की देश हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास को खो दिया है और वह अब विवेकपूर्ण तरीके से शासन नहीं कर सकते। कर्नाटक पुलिस ने मंगलवार को हुबली के एक होटल में वास्तु विशेषज्ञ चंद्रशेखर गुरुजी की हत्या करने वाले दो हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा  कि "दिल्ली में अब चल रहा है कि कभी चुनाव नहीं होंगे, असेम्बली खत्म, फुल यूनियन टेरिटरी बनाएंगे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को इलाज के लिए पटना से दिल्ली के AIIMS लाया गया।अपने घर में गिरने की वजह से उनके के कंधे समेत तीन जगह पर फ्रैक्चर हो गया है।
लालू प्रसाद यादव को इलाज के लिए दिल्ली AIIMS लाया गया, गिरने से कंधे समेत तीन जगहों पर हो गया है फ्रैक्चर

उत्तर प्रदेश के सिराथू से विधायक पल्‍लवी पटेल की तबीयत अचानक खराब हो गई है उन्‍हें लखनऊ के मेदांता में भर्ती कराया गया है।
सिराथू सीट से विधायक पल्लवी पटेल लखनऊ मेदांता में भर्ती, केशव मौर्या को हराया था, ब्रेन हैमरेज की आशंका! 

टीआरएस पार्टी लीडर और  Hyderabad ex-Mayor बोंथू मोहन राम ने मंगलवार को मेन रोड पर अपने Birthday Celebration के लिए ट्रैफिक ब्लॉक कर दिया। टीआरएस नेता को एक विशाल काफिले के साथ चौराहे के बीच में शैंपेन (Champagn) उठाते हुए देखा गया था।
Logtantra: नेताओं के लिए सड़क पर नियम बदल जाते हैं! अगर आप नेता हैं तो 'जन्मदिन' भी बीच सड़क पर मनाएंगे

ममता बनर्जी की पार्टी TMC की सांसद महुआ मोइत्रा का एक बयान सुर्खियों में है। वो कह रही हैं कि मेरे लिए काली मांसाहारी और शराब स्वीकार करने वाली देवी हैं। इससे किसी की भावनाएं आहत नहीं होनी चाहिए। सवाल पब्लिक का है कि क्या धर्म के अपमान के मामलों में भी तुष्टीकरण की राजनीति हो रही है? आखिर मां काली को लेकर सामने आई विवादित सोच को शह क्यों दी जा रही है?
देवी काली पर महुआ मोइत्रा का बयान, क्या धर्म के अपमान के मामलों में भी तुष्टीकरण की राजनीति हो रही है? 

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का इस्तीफा मंजूर हो गया है और अब अल्पसंख्यक मामलों का विभाग स्मृति ईरानी को दिया गया है जो अपने वर्तमान पोर्टफोलियो के साथ इसे भी संभालेंगी।
स्मृति ईरानी को दिया गया अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का प्रभार, मुख्तार अब्बास नकवी का इस्तीफा मंजूर 

भारत के 4 दक्षिणी राज्यों के चार दिग्गजों को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। राज्यसभा के लिए मनोनीत होने वाले महान संगीतकार इलैयाराजा, दिग्गज एथलीट पीटी ऊषा, श्री वी विजयेंद्र प्रसाद गारु और श्री वीरेंद्र हेगड़े शामिल है। 
दक्षिण के चार राज्यों के 4 दिग्गज राज्यसभा के लिए मनोनीत, पीएम मोदी ने पीटी ऊषा, इलैयाराजा समेत सभी को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असमिया अखबार के एक कार्यक्रम में कहा कि एक सवाल हमें जरूर पूछना चाहिए। इंटेलेक्चुअल स्पेस किसी विशेष भाषा को जानने वाले कुछ लोगों तक ही सीमित क्यों रहना चाहिए? ये सवाल सिर्फ इमोशन का नहीं है, बल्कि साइनटिफिक लॉजिक का भी है।
इंटेलेक्चुअल स्पेस किसी विशेष भाषा के कुछ लोगों तक ही सीमित क्यों है? PM बोले- ये सवाल हमें जरूर पूछना चाहिए

अल्पसंख्यक मामलों में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है।
मुख्तार अब्बास नकवी ने केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री पद से दिया इस्तीफा 

देवी काली पर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की गई टिप्पणी पर बवाल खड़ा गया है। कांग्रेस ने कहा कि  प्रतीकों और हमारे विश्वास के सार में संतुलन बनाए रखा जाना चाहिए और हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारी एक्टिविटी और काम दूसरे धर्मों को चोट न पहुंचाए।
देवी काली पर महुआ मोइत्रा की टिप्पणी पर कांग्रेस बोली- लोगों की भावनाओं से खेलते समय सावधान रहें

एकनाथ शिंदे गुट ने बड़ा दावा किया है। गुट के विधायक गुलाबराव पाटिल ने कहा है कि शिव सेना के 18 में से 12 सांसदों का उनके पास समर्थन है।
क्या विधायक के बाद सांसद भी उद्धव ठाकरे से करेंगे बगावत, शिंदे गुट का बड़ा दावा

भारत के वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम का ऐलान कर दिया है। एक तरफ जहां रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज के लिए तैयार है। वहीं बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए जिस वनडे टीम का ऐलान किया है उसकी अगुवाई शिखर धवन के हाथों में सौंपी है।
वेस्टइंडीज दौरे के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, शिखर धवन होंगे कप्तान

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के वकील हस्तीमल सारस्वत को लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने कथित तौर पर जान से मारने की धमकी दी। धमकी भरे लेटर में लिखा कि तुम्हारा भी वही हश्र होगा जो मूसे वाला का हुआ।
सलमान खान के वकील को मिली जान से मारने की धमकी, लिखा- तुम्हारा भी वही हश्र होगा जो मूसे वाला का हुआ

कैबिनेट मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और आरसीपी का कैबिनेट से इस्तीफा तय माना जा रहा है। नकवी और सिंह का बतौर राज्यसभा कार्यकाल गुरुवार को समाप्त हो रहा है। ऐसे में समझा जा रहा है कि दोनों नेता आज या कल अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं। दरअसल, कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों मंत्रियों की तारीफ की। सूत्रों के मुताबिक कैबिनेक की बैठक में पीएम ने कहा कि दोनों मंत्रियों ने देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

कैबिनेट से इस्तीफा दे सकते हैं नकवी और आरसीपी सिंह, PM मोदी ने दिए संकेत

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई ने तमिलनाडु में जल्द ही महाराष्ट्र की तरह सत्ता परिवर्तन होने का दावा किया है। हालांकि, सत्तारूढ़ पार्टी द्रमुक ने उनके दावे को खारिज किया है।द्रमुक के वरिष्ठ नेता आर. एस. भारती ने अन्नामलाई की टिप्पणियों को ‘‘बेकार’’ करार देते हुए कहा कि ‘‘पार्टी उन्हें गंभीरता से नहीं ले रही है।’’

क्या महाराष्ट्र की तरह तमिलनाडु में भी होगा सत्ता परिवर्तन, भाजपा नेता का दावा

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के सिर फिर से सेहरा सजेगा। गुरुवार (सात जुलाई, 2022) को चंडीगढ़ में वह शादी के पवित्र बंधन में बंधेंगे। दरअसल, मान की मां की लंबे समय से तमन्ना थी कि आप नेता दोबारा से अपना घर बसाएं। ऐसे में उनके लिए दूसरी पत्नी को मां और बहन ने ही चुना है। 

पंजाब के सीएम भगवंत मान के सिर फिर सजेगा सेहरा, कल शादी; जानिए कौन हैं दूसरी पत्नी?

डॉक्‍युमेंट्री फिल्म काली पर विवाद बढ़ता जा रहा। ताजा मामला टीएमसी सांसद  महुआ मोइत्रा के मां काली पर दिए गए बयान का है। जिस पर भाजपा ने हल्ला बोल दिया है। बीजेपी ने कहा कि सांसद को उनके बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए। भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा है कि महुआ मोइत्रा पर एक्शन होना चाहिए। एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में महुआ मोइत्रा ने हिंदू देवी को "मांस खाने वाली, शराब स्वीकार करने वाली देवी" कहा था। उनके इस बयान पर बवाल बढ़ता देख, उनकी पार्टी टीएमसी को बयान जारी करना पड़ा और महुआ के बयान की आलोचना की। टीएमसी की आलोचना के बाद, महुआ मोइत्रा ने अपनी पार्टी टीएमसी के ट्विटर अकाउंट को अन फॉलो कर दिया है।  इस बीच मध्य प्रदेश में उनके खिलाफ केस भी दर्ज हो गया है।

मां काली पर बयान से घिरी महुआ मोइत्रा, मप्र में हुई एफआईआर, बंगाल में भी एक्शन की मांग

राजस्थान के अजमेर शहर में एक खादिम की धमकी के बाद अब अंजुमन कमेटी के सेक्रेट्री का धमकी भरा वीडियो सामने आया है। क्लिप में सरवर चिश्ती किसी कार्यक्रम के दौरान साफ कहते नजर आए कि ऐसा आंदोलन किया जाएगा कि पूरा हिंदुस्तान हिल जाएगा। उनके यह बात कहते ही आस-पास खड़े लोग जोर जोर से इंशा-अल्लाह-इंशा अल्लाह के नारे लगाने लगे।

खादिम के बाद अंजुमन कमेटी सेक्रेट्री के बिगड़े बोलः वायरल VIDEO में कहा- ऐसा आंदोलन होगा कि हिंदुस्तान हिल जाएगा

भारत के खिलाफ 378 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए एजबेस्टन टेस्ट को जीतने के बाद इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट को ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में फायदा हुआ है। जो रूट के साथ-साथ भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने भी पहली पारी में शतक जड़ने के दम पर बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में छलांग लगाई है। वहीं भारत के दिग्गज बल्लेबाज और तकरीबन तीन साल से एक भी शतक नहीं जड़ने वाले विराट कोहली को करारा झटका लगा है। वो टॉप-10 से बाहर हो गए हैं।

ICC TEST RANKINGS: ताजा रैंकिंग का ऐलान, रूट और पंत को फायदा, विराट कोहली को बड़ा झटका

देश के तीन हिस्सों से बुधवार (छह जुलाई, 2022) को ऐसे दृश्य सामने आए, जिन्होंने वीआईपी कल्चर के डिबेट को फिर से प्रासंगिक बना दिया। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिले में एंबुलेंस फंस गई, हैदराबाद में टीआरएस के पूर्व मेयर ने ट्रैफिक रुकवा कर सरेराह अपना जन्मदिन मनाया और महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के लिए रातों-रात सड़क बना दी गई।रोचक बात है कि ऐसा तब हुआ जब उसी सूबे के थाणे शहर में गड्ढे की वजह से एक व्यक्ति की जान चली गई। ऐसे में सोशल मीडिया पर लोगों का एक धड़ा इन घटनाओं को वीआईपी कल्चर से जोड़कर देख रहा है।

ये नहीं है VIP कल्चर? बिहार CM के काफिले में फंसी एंबुलेंस तो हैदराबाद में पूर्व मेयर ट्रैफिक रुकवा मनाने लगे बर्थडे

कन्हैया लाल मर्डर केस के तार हैदराबाद से जुड़ते नजर आ रहे हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA)ने  उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल की हुई हत्या में बिहार के रहने वाले एक शख्स को हैदराबाद से हिरासत में लिया है। एजेंसी ने संतोष नगर इलाके से संदिग्ध शख्स को हिरासत में लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है। इसके पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की एफआईआर में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। रिपोर्ट के मुातबिक उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की जिस दिन हत्या हुई उस दिन दो और लोगों की हत्या होनी थी। आरोपियों ने इसका प्लान बनाया था लेकिन दो लोगों की रेकी नहीं हो पाने पर इनकी हत्या नहीं हो सकी। इसके अलावा मोहम्मद रियाज ने तालिबानी तरीके से लोगों की हत्या करने के लिए कानपुर से 6 छुरे मंगवाए थे।

कन्हैया लाल की हत्या के तार हैदराबाद से जुड़े, NIA ने एक शख्स को हिरासत में लिया

मारुति सुजुकी ने ग्राहकों की चहेती ऑल्टो (Alto) हैचबैक के तीन वेरिएंट्स की बिक्री भारत में बंद कर दी है. कंपनी ने ऑल्टो लाइनअप के STD, LXi और LXi CNG वेरिएंट बंद कद दिए हैं. अब Maruti Suzuki की ये सबसे सस्ती हैचबैक कुल पांच वेरिएंट्स में उपलब्ध है जिनमें STD ऑप्शनल, LXi ऑप्शनल, LXi ऑप्शनल CNG, VXi और VXi प्लस शामिल हैं. स्टैंडर्ड वेरिएंट के बंद हो जाने से अब ऑल्टो की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 3.39 लाख रुपये हो गई है. 

अब ग्राहक नहीं खरीद पाएंगे Maruti Alto के ये सस्ते वेरिएंट्स, कंपनी ने बंद की इनकी बिक्री

देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़-बारिश के बीच मौसम की मार देखने को मिल रही है। बुधवार (छह जुलाई, 2022) सुबह हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बादल फट गया। चोज गांव में इस आसमानी आपदा आने के बाद सैलाब जैसी नौबत देखने को मिली। जगह-जगह सड़कें और इलाके जलमग्न नजर आए, जबकि एक पुल टूटने की खबर है। घटना में चार लोगों के बहने की भी खबर है।

शहर-शहर मौसम की मारः हिमाचल में फटा बादल, 4 बहे, लैंडस्लाइड से एक मौत; बिहार में बाढ़ से त्राहिमाम, मुंबई में भी आफत की बारिश

मंगलवार को सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले महीने यानी जून 2022 में भारत में बेरोजगारी दर (Unemployment Rate) कुल कार्यबल का 7.8 फीसदी हो गई। इससे पिछले महीने यानी मई 2022 में यह आंकड़ा 7.12 फीसदी था। सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक, बेरोजगारी दर में वृद्धि मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों की बेरोजगारी में वृद्धि के कारण हुई।

जून में बढ़ी बेरोजगारी दर, शहरी क्षेत्रों के मुकाबले गांवों में हालत ज्यादा खराब

जम्मू और कश्मीर के कुलगाम में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हो गई है। इस कार्रवाई में सेना के साथ पुलिस के जवान भी मौजूद है। मुठभेड़ कुलगाम के हादीगाम इलाके में हो रही है। सूत्रों के अनुसार सेना और पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया है। और अभी तक 2 आतंकियों ने सरेंडर कर दिया है। पुलिस के अनुसार माता-पिता और पुलिस की अपील पर छुपे 2 आतंकियों ने सरेंडर कर दिया है। और उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं।

जम्मू और कश्मीर के कुलगाम में सेना का ऑपरेशन, 2 आतंकियों ने किया सरेंडर

झारखंड के खूंटी जिले में आईआईटी की एक छात्रा के साथ कथित रूप स छेड़छाड़ करने के आरोप में जिले के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) सैयद रियाज अहमद को पुलिस ने बीती रात हिरासत में ले लिया है। अहमद भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2019 बैच के अधिकारी हैं । छात्रा हिमाचल प्रदेश की रहने वाली है और इंटर्नशिप के लिए यहां खूंटी आई हुई थी। पुलिस के अनुसार मामला 2 जुलाई का है और छात्रा के शिकायत पर पुलिस ने आरोपी एसडीएम को हिरासत में लिया है।

झारखंड: IIT की छात्रा के साथ छेड़छाड़,आरोपी SDM गिरफ्तार

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित नेता नूपुर शर्मा के बारे में भड़काऊ बयान देने वाले अजमेर दरगाह के खादिम सलमान चिश्ती को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अजमेर पुलिस ने मंगलवार रात खादिम की गिरफ्तारी की। चिश्ती ने अपने एक वीडियो में कहा था कि जो कोई भी नूपुर शर्मा का सिर कलम करेगा, उसे वह अपना घर ईनाम के रूप में देगा। खादिम का यह वीडियो भी कन्हैयालाल के हत्यारे रियाज मोहम्मद एवं गौस मोहम्मद के वीडियो की तरह है। 

Ajmer : नूपुर शर्मा पर भड़काऊ बयान देने वाला अजमेर दरगाह का खादिम गिरफ्तार

लोगों को महंगाई की एक और मार पड़ी है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपए का इजाफा हो गया है। दिल्ली में 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमत अब 1053 रुपए होगी। इसके अलवा पांच किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत में 18 रुपए और 19 किलोग्राम के कामर्शियल सिलेंडर के दाम में 8.50 रुपए की वृद्धि हुई है।

LPG cylinder price : फिर बढ़ा घरेलू गैस सिलेंडर का दाम, 50 रुपए का इजाफा

कन्हैयाललाल मर्डर केस में नया खुलासा हुा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की एफआईआर में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। रिपोर्ट के मुातबिक उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की जिस दिन हत्या हुई उस दिन दो और लोगों की हत्या होनी थी। आरोपियों ने इसका प्लान बनाया था लेकिन दो लोगों की रेकी नहीं हो पाने पर इनकी हत्या नहीं हो सकी। यही नहीं मोहम्मद रियाज ने तालिबानी तरीके से लोगों की हत्या करने के लिए कानपुर से 6 छुरे मंगवाए थे। दो अन्य लोगों की हत्या करने की जिम्मेदारी चार लोगों को सौंपी गई थी।

कन्हैयाललाल मर्डर केस में बड़ा खुलासा, रियाज ने कानपुर से मंगवाए थे 6 छुरे, 3 लोगों की होनी थी हत्या 

काली डॉक्युमेंट्री फिल्म के पोस्टर को लेकर हुए विवाद में कनाडा के म्यूजियम ने माफी मांगी है।  फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई की फिल्म को टोरंटो शहर के आगा खां म्यूजियम में प्रदर्शित किया गया था। भारतीय उच्चायोग द्वारा शिकायत करने के बाद म्यूजियम ने बयान जारी कर खेद जताया है। और फिल्म को प्रदर्शित नहीं करने का फैसला किया है।  हालांकि अभी तक फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई ने इस विवाद पर माफी नहीं मांगी है। डॉक्युमेंट्री के पोस्टर में हिंदू देवी को सिगरेट और एलजीबीटीक्यू के झंडे के साथ दिखाया गया है, जिसे लेकर विवाद शुरू हो गया है।

'काली' डॉक्यूमेंट्री पोस्टर विवाद पर कनाडा के म्यूजियम ने मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी फिल्म

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव गंभीर रूप से बीमार हैं। उन्हें पटना के पारस अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने फोन कर लालू यादव के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली है। पीएम मोदी ने तेजस्वी यादव को फोन कर लालू यादव का स्वास्थ्य और हालचाल जाना। बता दें कि गत रविवार को लालू यादव अपनी पत्नी राबड़ी देवी के आधिकारिक आवास पर सीढ़ियों से गिर गए थे जहां उनके दाहिने कंधे में फ्रैक्चर हुआ और पीठ में चोट लगी। 

तेजस्वी यादव को फोन कर PM मोदी ने लालू यादव का हाल जाना, जल्द ठीक होने की कामना की

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।