लाइव टीवी

ताजा खबर, 8 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 08, 2020 | 23:59 IST

आज की ताजा खबर, 8 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर शनिवार 8 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

Loading ...
ताजा खबर

नई दिल्ली: केरल में हुए विमान हादसे में प्लेन के दो हिस्सों में टूट जाने से पायलट समेत अभी तक 18 लोगों की मौत हो गई है। वंदे भारत मिशन के तहत यह विमान दुबई से भारत आ रहा था। वहीं दूसरी तरफ केरल और मुंबई में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेशनल सैनिटेशन सेंटर का उद्धाघटन करेंगे। देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और आंकड़ा 20 लाख के पार पहुंच गया है। सुशांत सिंह केस राजपूत मामले की जांच में ईडी ने शुक्रवार को रिया चक्रवती से कई घंटों तक पूछताछ की। देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं-


बताया जा रहा है कि लैंडिंग से पहले विमान के पायलट ने हवा में तीन चक्कर लगाए ताकि सारा ईंधन खत्म हो जाए। इसकी वजह से विमान में आग नहीं लगी और 172 लोगों की जिंदगी बच गई।

Air India Plane Crash: पायलट की सूझबूझ से बची 172 लोगों की जान, लैंडिंग से पहले तीन चक्कर लगा फ्यूल किया खत्म

केरल में जो विमान हादसे का शिकार हुआ, उसके यात्रियों में दो अन्य लोग भी शामिल थे, जिनकी फ्लाइट अंतिम समय में छूट गई थी। इससे वे निराश हो गए थे, लेकिन अब ईश्वर का आभार जता रहे हैं।
अंतिम समय में फ्लाइट छूटने से थे निराश, अब ईश्‍वर का शुक्रिया अदा करते नहीं थक रहे ये भारतीय

बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त को सांस लेने में तकलीफ के बाद मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती किया गया है। संजय दत्त फिलहाल डॉक्टरों की निगरानी में हैं।
Sanjay Dutt Hospitalised: लीलावती अस्पताल में भर्ती हुए संजय दत्त, सांस लेने में हो रही है तकलीफ

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि जब जब देश भावुक होता है फाइलें गायब हो जाती हैं।
Rahul Gandhi: जब जब देश भावुक हुआ..फाइलें गायब हुईं, राहुल गांधी ने शायरी के जरिए मोदी सरकार पर कसा तंज

दिल्‍ली में राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र के उद्घाटन अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में शौचालय की स्थिति को लेकर कांग्रेस की अगुवाई वाली पूर्ववर्ती सरकार पर निशाना साधा।
'कल्पना कीजिये कोरोना महामारी 2014 से पहले आती तो क्या होता?' स्वच्छता केंद्र के उद्घाटन अवसर पर बोले PM मोदी

चीन के साथ सीमा विवाद के बीच भारत को यकीन है कि वह अकेले इसका मुकाबला कर सकता है। यूरोपीय थिंक टैंक के मुताबिक, यही वजह है कि उसने अमेरिकी मदद की पेशकश भी ठुकरा दी है।
भारत के कड़े रुख से सकते में चीन, नई दिल्‍ली को यकीन- हम अकेले मोर्चा संभालने में सक्षम

कालीकट प्‍लेन क्रैश में जान गंवाने वाले एक यात्री का फेसबुक पोस्‍ट वायरल हो रहा है, जिसे उन्‍होंने दुबई से अपनी रवानगी से कुछ ही देर पहले किया था।
'घर आ रहा हूं', प्‍लेन क्रैश में जान गंवाने वाले यात्री का आखिरी फेसबुक पोस्‍ट वायरल, घर में मातम

राम मंदिर के लिए पांच अगस्त को भूमि पूजन के दौरान प्रधानमंत्री ने मंच से भले ही राजनीतिक बातें नहीं कीं, लेकिन राम के बहाने उन्होंने बड़ा संदेश दिया। वैसे भी राम नगरी अयोध्या पहले से ही सियासत की नींव रही है। अब जब नींव पूजन के बाद वहां मंदिर निर्माण शुरू होने जा रहा है तो उसका सियासी असर उत्तर प्रदेश के आगामी चुनावों में पड़ना स्वाभाविक है। 
अयोध्या: PM मोदी ने भूमि पूजन करके एक खींची ऐसी लकीर, विपक्ष के लिए टेढ़ी खीर होगी मिटा पाना

बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन ने कोरोना को हरा दिया है। अभिषेक की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। अभिषेक ने खुद ट्वीट कर अपनी रिपोर्ट की जानकारी दी है।  वह 27 दिन बाद अस्पताल से घर लौटेंगे। अभिषेक 11 जुलाई को मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती हुए थे।
अभिषेक बच्चन ने भी कोरोना को दी मात, 27 दिन बाद अस्पताल से लौटेंगे घर
 

केरल में कोझिकोड के पास कारीपुर एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान में 18 लोगों की मौत हो गई है। दुबई से 190 यात्रियों के साथ आ रहा विमान शुक्रवार को भारी बारिश के बीच लैंडिंग के दौरान हवाईपट्टी पर फिसलने के बाद 35 फुट नीचे खाई में जा गिरा। विमान गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया। मृतकों में मुख्य पायलट कैप्टन दीपक साठे और उनके सह-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं।
VIDEO: 'मैंने देखा प्लेन तेजी से नीचे गिर रहा है'; चश्मदीद ने बताया कैसे क्रैश हुआ विमान


कानपुर के गैंग्स्टर विकास दुबे के नाम पर दादागिरी करने का प्रयास करने वाले एक शख्स का ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। शख्स ने अपने आप को विकास दुबे का दोस्त बताते हुए कंप्यूटर इंस्टीट्यूट के एक कर्मचारी को धमकी देते हुए कहा कि वह फीस वापस कर दे वरना उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे।
Kanpur: विकास दुबे के नाम पर दादागिरी करने की कोशिश, शख्स का ऑडियो क्लिप वायरल

राजस्थान में चल रहे सियासी संकट के बीच अब बीजेपी को अपने विधायकों में टूट का डर दिख रहा है जिसे देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने दक्षिणी राजस्थान के अपने सभी 12 विधायकों को गुजरात भेज दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये विधायक वसुंधरा राजे गुट के हैं। दरअल 14 अगस्त से राजस्थान विधानसभा का संत्र शुरू हो रहा है और 11 अगस्त को हाईकोर्ट बसपा के 6  विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के बारे में अपना फैसला दे सकता है। 
राजस्थान की सियासी जंग में नया मोड़, अब बीजेपी ने अपने 12 विधायक गुजरात किए शिफ्ट

जबसे देश में कोरोना वायरस महामारी ने पैर पसारे हैं, तब से लोगों में काढ़ा के प्रति जागरूकता आई है। काढ़ा लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने में कारगर साबित होता है। अब खबर है कि संसद परिसर की कैंटीन में भी काढ़ा परोसा जाएगा। संसद में यह कदम कोरोना वायरस महामारी के चलते ही उठाया है। रे
संसद की कैंटीन में अब मिलेगा काढ़ा, जानें सांसदों को एक कप के लिए देने होंगे कितने रुपए
 

भारत और चीन आज दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र में मेजर जनरल स्तर की वार्ता करेंगे, इसमें चीन द्वारा लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास डिसएंगेजमेंट पर चर्चा होगी। भारतीय सेना के सूत्रों से ये जानकारी सामने आई है। इससे पहले 2 अगस्त को दोनों देशों के सैनिकों के बीच कोर कमांडर स्तर की बातचीत हुई। 
भारत और चीन के बीच आज मेजर जनरल स्तर की वार्ता, डिसएंगेजमेंट पर होगी चर्चा

भारत ने पाकिस्तान को एक फिर मुंहतोड़ जवाब दिया है। नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा अकारण की जा रही गोलीबारी का जवाब देते हुए शुक्रवार को भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकी लॉन्चपैड्स को निशाना बनाया जिसमें पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ है। पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, आर्मी द्वारा यह एक्शन लीपाघाटी में किया गया जिसमें एक महिला की मौत भी हुई है। 
PoK में भारत की बड़ी कार्रवाई, पाकिस्तान को हुआ भारी नुकसान


हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन एक बार फिर सवालों के घेर में हैं। दरसअल बोर्ड ने एक दिव्यांग छात्रा को गणित में 100 में से केवल 2 नंबर दिए। दिव्यांग छात्रा को इस बात का तनिक भी अंदाजा नहीं था कि इतना अच्छा पेपर जाने के बाद भी उसके केवल 2 ही नंबर आएंगे। इसके बाद छात्रा के आग्रह पर जब उत्तर पुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन हुआ तो हर कोई हैरान रह गया।
हरियाणा: 10वीं की दिव्यांग छात्रा को गणित में मिले सिर्फ 2 नंबर, कॉपी रीचेक हुई तो हर कोई हुआ हैरान

सुशांत आत्महत्या मामले की जांच करने मुंबई गए पटना के नगर पुलिस उपाधीक्षक आईपीएस अधिकारी विनय तिवारी शुक्रवार की देर रात पटना पहुंच गए। उन्हें रिसिव करने के लिए खुद पटना हवाई अड्डे पर पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय मौजूद थे।
Patna : सुशांत मामले की जांच करने मुंबई गए आईपीएस अधिकारी देर रात पटना लौटे
https://www.timesnowhindi.com/patna/article/ips-officer-vinay-tiwari-went-mumbai-for-sushant-case-investigation-came-back-to-patna/306795
हरियाणा: 10वीं की दिव्यांग छात्रा को गणित में मिले सिर्फ 2 नंबर, कॉपी रीचेक हुई तो हर कोई हुआ हैरान
 

भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना लद्दाख, उत्तरी सिक्किम, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ सभी क्षेत्रों में उच्च स्तरीय अलर्ट के साथ परिचालन तत्परपा बनाए रखेंगी। चीन के साथ मौजूदा तनाव को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। पीटीआई के मुताबिक जब तक चीन के साथ सीमा गतिरोध को लेकर ''संतोषजनक'' समाधान सामने नहीं आता, तब तक उच्च स्तरीय सतर्कता बरती जाएगी।
पूरी खबर पढ़ें: चीन से तनाव के बीच LAC के पास सेना, वायुसेना को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश

दुबई से आ रहे विमान के एकाएक खाई में गिर जाने से यहां चारों ओर चीख-पुकार, खून से सने कपड़े, डरे सहमे रोते हुए बच्चे और एंबुलेंस के सायरन की आवाजों ने क्षेत्र को दहला दिया। एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान शुक्रवार शाम कोझिकोड हवाई पट्टी से फिसल कर खाई में गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया। इस दुर्घटना में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई।
पूरी खबर पढ़ें: Air India Plane Crash:अचानक से खाई में गिरा विमान, चीख-पुकार से दहल गया क्षेत्र

राजधानी दिल्ली में 12 साल की बच्ची के साथ क्रूरतापूर्ण यौन शोषण करने के आरोप में गिरफ्तार 33 साल व्यक्ति को 2006 में बाहरी दिल्ली के सुल्तानपुरी में 29 साल की महिला की हत्या करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। कृष्ण कुमार नाम के व्यक्ति को 2006 के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी, लेकिन 2014 में उसे 'अच्छे व्यवहार' के आधार पर रिहा कर दिया गया था।
पूरी खबर पढ़ें: 12 साल की बच्ची के साथ बर्बरता: मर्डर के लिए 2006 में भी पकड़ा गया था आरोपी, 'अच्छे व्यवहार' के लिए छोड़ा
 

 केरल के मलाप्‍पुरम में हुए विमान हादसे में 17 लोगों की जान चली गई, जबकि 120 घायल हुए हैं। घायलों में से 12 की हालत नाजुक बताई जा रही है। विमान दुबई से कालीकट आ रहा था, जब रनवे पर लैंडिंग के दौरान यह फिसलकर खाई में जा गिरा। हादसे के वक्‍त विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, दो पायलट और केबिन क्रू के पांच सदस्य सवार बताए जा रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें: दो टुकड़ों में हुआ एयर इंडिया एक्‍सप्रेस का विमान, हेल्‍पलाइन जारी, देखें हादसे की खौफनाक तस्‍वीरें, Video

देश के स्वतंत्रता संग्राम में आठ अगस्त के दिन का एक खास महत्व है। दरअसल महात्मा गांधी ने अंग्रेजों को भारत से निकालने के लिए कई अहिंसक आंदोलनों का नेतृत्व किया और आठ अगस्त 1942 को उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की थी। आठ अगस्त का दिन अफगानिस्तान में भी एक महत्वपूर्ण घटना का गवाह रहा है। 1988 में आठ अगस्त के दिन ही नौ वर्ष के युद्ध के बाद अफगानिस्तान से रूसी सेना की वापसी की शुरुआत हुई थी
पूरी खबर पढ़ें: 8 August history: महात्मा गांधी ने आज ही के दिन शुरू किया था भारत छोड़ो आंदोलन, जानें और क्‍या हुआ था आज

चीन अपनी चालबाजी से बाज नहीं आ रहा है। एक तरफ बातचीत की मेज पर वो वादे पर वादे करता है। लेकिन जमीन पर जब उसे उतारने की बारी आती है तो वो अपने वादे से मुकर जाता है। फिंगर एरिया को लेकर अभी भी बातचीत किसी सार्थक नतीजे पर नहीं पहुंची है। इन सबके बीच भारतीय थल सेनाध्यक्ष एम एम नरवणे ने कमांडरों से कहा कि वो लोग किसी भी हालात का सामना करने के लिए तैयार रहें
पूरी खबर पढ़ें: China India Standoff: सेनाध्यक्ष एम एम नरवणे का बड़ा बयान, किसी भी हालात का सामना करने की तैयारी करें कमांडर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।