लाइव टीवी

ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 09, 2022 | 06:21 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 8 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 8 मई (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर: 8 मई, 2022 की बड़ी खबरें

Taza Khabar: ज्ञानवापी मस्जिद में मंदिर को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। TIMES NOW नवभारत पर साल 1858 के दस्तावेज और फोटो सामने आए। तहखाने में जाने वाले कुलपति तिवारी बोले कि परिसर में शिवलिंग और दूसरे देवताओं की मूर्तियां हैं। हिमाचल के धर्मशाला में विधानसभा के गेट पर बंधे मिले खालिस्तानी झंडे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताई कारयतापूर्ण घटना। जांच के आदेश दिए। जहांगीरपुरी हिंसा के आरोपी तबरेज को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया। TIMES NOW नवभारत के स्टिंग में तबरेज का नाम सामने आया था। पथराव कराने के बाद शांति की अपील का नाटक किया था। नवनीत राणा को अस्पताल से छुट्टी मिली है। हाथ में हनुमान चालीसा लेकर निकलीं नवनीत राणा ने उद्धव सरकार पर जमकर हमला बोला है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

इंडिगो के स्टाफ ने रांची एयरपोर्ट पर एक दिव्यांग बच्चे को परिवार के साथ उड़ान नहीं भरने दी। आज सुबह जाकर परिवार ने उड़ान भरी। एयरलाइंस ने इस पर बयान जारी कर कहा कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए ये फैसला किया गया।

Ranchi: इंडिगो ने दिव्यांग बच्चे को उड़ान भरने से रोका, बाद में बयान जारी कर बताई वजह

बिहार लोक सेवा आयोग ने 8 मई, 2022 को BPSC 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की। इससे कुछ समय पहले ऐसा आरोप लगने लगा कि परीक्षा से पहले BPSC 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक हो गया। 

पेपर लीक के बाद परीक्षा रद्द, सवाल वायरल होने के बाद बीपीएससी आयोग का फैसला

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मेन गेट पर खालिस्तान के झंडे बांधने के मामले में UAPA के तहत एफआईआर दर्ज किया गया। सिख फॉर जस्टिस  के जनरल काउंसल गुरपतवंत सिंह पन्नून को मामले में मुख्य आरोपी बनाया है।

हिमाचल विधानसभा के गेट पर खालिस्तानी झंडे, UAPA के तहत FIR दर्ज, गुरपतवंत सिंह पन्नून को बनाया गया मुख्य आरोपी

जयपुर की 23 साल की एक युवती ने राजस्थान के मंत्री महेश जोशी के बेटे रोहित जोशी पर पिछले एक साल के दौरान कई बार बलात्कार करने का आरोप लगाया है। युवती की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने 'जीरो एफआईआर' दर्ज की है।

राजस्थान के मंत्री के बेटे पर लगा रेप का आरोप, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR, लगाए कई गंभीर आरोप

बिना किसी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के यूक्रेन पहुंचे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने तबाह हो चुके शहर इरपिन का दौरा किया। यूक्रेन के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए पश्चिमी देशों के नेताओं के दौरे के तहत ट्रूडो इस यात्रा पर आए हैं।

अचानक यूक्रेन पहुंचे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, युद्ध से हुए नुकसान का जायजा लिया

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन ने आज यूक्रेन की अघोषित यात्रा की। वो स्लोवाकिया से लगी सीमा के पास के गांव में एक स्कूल में यूक्रेन की पहली महिला ओलेना जेलेंस्की से मिलीं।

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने की यूक्रेन की सरप्राइज विजिट, राष्ट्रपति जेलेंस्की की पत्नी से की मुलाकात

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एडोल्फ हिटलर को फोलो करते हैं, उन्हें उससे 'प्यार' है। हिटलर जिस तरह से कार्यक्रम करता था, उसी तरह मोदी और उनकी पार्टी भी करती है।

जर्मन तानाशाह हिटलर को फोलो करते हैं पीएम मोदी, शिवसेना सांसद संजय राउत का बड़ा आरोप 

झारखंड की IAS अधिकारी पूजा सिंघल पर आय से अधिक संपत्ति होने को लेकर CBI जांच कर सकती है। ED ने सीबीआई को केस दर्ज करने के लिए पत्र भी लिखा है।

आय से अधिक संपत्ति के मामले में CBI के रडार पर IAS पूजा सिंघल, हो सकती है जांच

आरसीबी के लिए आईपीएल 2022 में खेल रहे श्रीलंकाई लेग स्पिनर वनिंदु हसरंगा का धमाल जारी है। रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 4 ओवर में 18 रन देकर उन्होंने 5 विकेट झटके और आरसीबी की 67 रन के बड़े अंतर से जीत में अहम भूमिका अदा की। 

वनिंदु हसरंगा की फिरकी में फंसे हैदराबादी बल्लेबाज, विकेटों का पंजा जड़कर नाम किए कई रिकॉर्ड 

गर्ल्स कॉलेज के बाहर लड़कियों के सामने स्टंट करना एक युवक को काफी महंगा पड़ गया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने आरोपी को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी युवक के खिलाफ यह कार्रवाई शांति भंग की विभिन्‍न धाराओं में की गई है।

Ghaziabad: गर्ल्स कॉलेज के समाने स्‍टंट करना युवक को पड़ा महंगा, कुछ घंटों में ही पहुंच गया हवालात

विश्व हिंदू परिषद (VHP) के वरिष्ठ नेता सुरेंद्र जैन ने कहा है कि अनुच्छेद 370 इतिहास बन गया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और चीन के अवैध कब्जे वाला जम्मू-कश्मीर फिर से हासिल करेंगे।

VHP नेता ने कहा- अनुच्छेद 370 बना इतिहास, PoK को फिर से हासिल करना जल्द ही हकीकत बनेगा

कांग्रेस के सीनियर नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि बीजेपी नौकरियों, महंगाई और 'अच्छे दिनों' पर राजनीति नहीं कर सकती। इसलिए ज्ञानवापी मस्जिद के जरिये एक और अयोध्या मुद्दे की तलाश कर रही है।

ज्ञानवापी मस्जिद के जरिये एक और अयोध्या मुद्दे की तलाश कर रही है BJP, कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी का आरोप

दिनेश कार्तिक की आईपीएल 2022 में आतिशी बल्लेबाजी जारी है, उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में बतौर फिनिशर अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है।   

फिनिशर दिनेश कार्तिक के बल्ले ने फिर उगली आग, हैदराबाद के खिलाफ 375 के स्ट्राइक रेट से बनाए रन 

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच भारतीय वायु सेना रूस और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के सहयोग से अपने 85 सुखोई-30 एमकेआई विमानों को लेटेस्ट मानकों तक अपग्रेड करने की योजना बना रही थी। लेकिन इसे फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

यूक्रेन-रूस युद्ध का असर? सुखोई-30 फाइटर विमान अपग्रेड की योजना ठंडे बस्ते में

पूर्वी यूक्रेन के लुहान्स्क क्षेत्र के गवर्नर ने रविवार को कहा कि एक गांव के स्कूल में रूस के हवाई हमले के बाद करीब 60 लोगों के मारे जाने की आशंका है। बम स्कूल पर गिरे और दुर्भाग्य से यह पूरी तरह नष्ट हो गया। कुल 90 लोग थे, 27 को बचा लिया गया।

पूर्वी यूक्रेन के लुहान्स्क में एक स्कूल पर रूस की एयर स्ट्राइक, 60 लोगों के मारे जाने की आशंका

इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ पीठ के समक्ष एक याचिका दायर की गई है जिसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को आगरा में स्थित ताजमहल के अंदर 20 कमरे खोलने के लिए निर्देश जारी करने की मांग की गई है। इसका मकसद है कि यह पता लगाया जाए कि क्या हिंदू मूर्तियां और शिलालेख वहां छिपे हुए हैं?

कोर्ट में दायर हुई याचिका, ताजमहल में बंद 20 कमरों को खोलने की मांग की गई, पता चले वहां हिंदू मूर्तियां हैं या नहीं

बिहार प्रशासनिक सेवा (BPSC) की प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक हो गया है, दरअसल रविवार यानी आज बिहार में बीपीएससी की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा हो रही है, इसी दौरान राज्य के कई जिलों के परीक्षा केंद्रों से प्रश्न पत्र लीक होने की खबर सामने आई है।

BPSC पेपर लीक के आरोप पर बवाल, बिहार के आरा में छात्रों ने किया हंगामा

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि यूपीए के शासनकाल में दो सिलेंडर मिलते थे जितनी कीमत पर अब एक सिलेंडर मिलते हैं।

यूपीए सरकार में 2 सिलेंडर मिलते थे उतने में अब 1 सिलेंडर मिलते हैं, राहुल गांधी ने की LPG कीमतों की तुलना

काशी में ज्ञानवापी में मंदिर को लेकर TIMES NOW नवभारत पर हम बड़ा खुलासा करने जा रहे हैं। TIMES NOW नवभारत पर आज 165 साल पुराने दस्तावेज और सबसे सटीक गवाही आपको दिखाने जा रहे हैं। आज उस आदमी की गवाही होगी जो साल 1992 से पहले ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर गए थे। काशी के रहने वाले डॉ. कुलपति तिवारी ने TIMES NOW नवभारत को बताया कि 1992 से पहले जब वो ज्ञानवापी के अंदर गए थे तो वहां परिसर में बाबा विश्वनाथ का शिवलिंग दिखा।
Gyanvapi Masjid में Mandir था? देखिए Times Now Navbharat पर Exclusive खुलासा

 बंगाल की खाड़ी में रविवार को दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र के ऊपर बना गहरा दबाव वाला क्षेत्र बीते छह घंटों के दौरान 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ चक्रवाती तूफान ‘असानी’ में बदलकर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की दिशा में बढ़ गया। दबाव क्षेत्र सुबह करीब 5.30 बजे बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में कार निकोबार (निकोबार द्वीप समूह) से करीब 450 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर पश्चिम, पोर्ट ब्लेयर से 380 किलोमीटर पश्चिम, विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से 970 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और पुरी (ओडिशा) से 1030 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था।
Asani Cyclone: बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान ‘असानी', अगले 24 घंटे में लेगा विकराल रूप

जम्मू कश्मीर परिसीमन आयोग ने अंतिम रिपोर्ट जारी कर दी है और इसके साथ ही अब राज्य में विधानसभा चुनाव का रास्ता भी साफ हो गया है। परिसीमन की प्रक्रिया पूरी होने से यहां पर सात विधानसभा सीटों का इजाफा होते हुए कुल 90 सीटें हो जाएंगी जिसमें जम्मू में 43 और कश्मीर में 47 सीटें होंगी। इस बीच राजनीतिक दलों ने भी चुनाव की तैयारियां तेज कर दी है और इसी कड़ी में कांग्रेस राज्य में अपनी संभावनाओं को टटोलने में जुट गई हैं। 
पूर्व MLA ने प्रभारी को कहा- अगर कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में एक भी सीट जीतती है तो मुझे लाल चौक पर गोली मार देना

निर्दलीय सांसद नवनीत राणा को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। जेल से जमानत मिलने के बाद उन्हें लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल से निकलते ही मीडिया से बात करते हुए उन्होंने उद्धव ठाकरे सरकार पर हमला किया और चुनौती देते हुए कहा कि हिम्मत है तो मेरे सामने वो चुनाव लड़कर दिखाएं। राणा को उनके समर्थकों ने इस दौरान हनुमान जी की मूर्ति के अलावा हनुमान चालीसा भी भेंट की।
अस्पताल से बाहर आते ही नवनीत राणा ने दिया उद्धव ठाकरे को चेलैंज, बोलीं- हिम्मत है तो मेरे सामने लड़कर दिखाइए

कराची में एक मिनीबस पर हुए भीषण हमले के बाद चीन बुरी तरह खौफ में है। यहां काम करने वाले चीनी श्रमिकों की रक्षा करने की पाकिस्तान की क्षमता पर चीन को विश्वास नहीं रह गया है। 26 अप्रैल को पाकिस्तान के कराची विश्वविद्यालय के परिसर के अंदर एक कार विस्फोट में जान गंवाने वाले तीन चीनी नागरिकों और एक पाकिस्तानी वैन चालक की हत्या के मद्देनजर चीन की यह चिंता सामने आई है।    
कराची हमले के बाद पाकिस्तान से डगमगाया चीन का विश्वास! खौफ में चीनी नागरिक

 प्यार वो शह है जो किसी को भी दीवाना बना देती है, फिर उसके बाद जो उसका हाल होता है उसे वही महसूस कर सकता है जो इस मीठे अहसास से गुजरा हो, प्यार दो तरफा हो यानी जिसे आप चाहते हैं वो भी आपको उतना ही चाहे तब तो इसका मजा हैं नहीं तो एकतरफा प्यार के दुष्परिणाम अक्सर ही दुखदाई होते हैं और कभी-कभी ये हिंसक भी होते हैं, इंदौर से ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां एक नाकाम आशिक ने 7 लोगों को जिंदा ही जला डाला।
इंदौर 7 लोगों की हत्या: नाकाम आशिकी से बहशी हत्यारे तक का सफर, जानें कैसे एकतरफा प्यार में सात लोगों को जिंदा जला डाला

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुछ दिन पहले आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल के साथ गुजरात में चुनाव प्रचार किया था। मान का यह प्रचार पंजाब सरकार को भारी पड़ा है। 1 से 3 अप्रैल तक  गुजरात दौरे पर गए भगवंत मान ने किराए का विमान लिया था जिसका बिल 44. 85 लाख रुपये आया है। यह बिल पंजाब के सरकारी खजाने से चुकाया जाएगा।
गुजरात में AAP के लिए CM भगवंत मान का चुनाव प्रचार, पंजाब के खजाने से चुकाने होंगे 45 लाख रुपये

 हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बाहर खालिस्तानी झंडे लगाए जाने का वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासन में हडकंप मचा हुआ है। धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश विधान सभा के मुख्य द्वार और चारदीवारी पर खालिस्तान के झंडे बंधे पाए गए। इस कृत्य पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने टाइम्स नाउ से बात करते हुए कहा कि यह एक शरारत पूर्ण कृत्य है जो गलत संदेश दे रहा है।
हिमाचल प्रदेश: धर्मशाला में विधानसभा के मेन गेट और चारदीवारी पर लगाए गए खालिस्तान के झंडे

बिहार में कथित तौर पर पिछले 15 साल में कोई विकास का काम न होने संबंधी प्रशांत किशोर के आरोपों के बारे में अब आरजेडी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पलटवार किया है। तेजस्वी यादव ने कहा, 'प्रशांत किशोर के इस बयान का कोई मतलब नहीं है। मुझे उनके ठौर-ठिकाने की कोई जानकारी नहीं है, वह कौन है? वह अब तक कभी भी किसी चीज के फैक्टर नहीं रहे हैं।'
प्रशांत किशोर के 30 साल में विकास ना होने वाले बयान पर तेजस्वी का पलटवार, बोले- कौन हैं वो?

 प्यार से जुड़े इस पूरे घटना क्रम में सिरफिरे आशिक ने 7 इंसानों को आग की लपटों मे झुलसाकर उनकी जीवन लीला समाप्त कर दी, 7 लोगों के हत्यारे संजय उर्फ़ शुभम दीक्षित को गिरफ्तार कर लिया गया है।
इंदौर अग्निकांड अपडेट : सनकी प्रेमी ने आशिकी में ले ली 7 लोगों की जानें, अब चढ़ा पुलिस के हत्थे, किया गिरफ्तार

2020 में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में देश के कई वीर जांबाज शहीद हो गए थे, उनमें से एक थे मध्य प्रदेश के रीवा के रहने वाले लांस नायक दीपक सिंह। वीर चक्र से सम्मानित दीपक सिंह शादी के महज 15 महीने बाद ही इस हिंसक झड़प में शहीद हो गए और उनके परिवार पर मानों दुखों का पहाड़ टूट पड़ा लेकिन पत्नी रेखा सिंह ने हिम्मत नहीं हारी। इसी का परिणाम है कि रेखा सिंह का अब लेफ्टिनेंट के पद पर चयन हो गया है।
शादी के महज 15 महीने में शहीद हो गए लांसनायक दीपक, अब लेफ्टिनेंट बनकर पत्नी ने पूरा किया सपना

 लंबे इंतजार के बाद आज सुबह बद्रीनाथ मंदिर के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। कपाट खुलने से पहले मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया था। बद्रीनाथ मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया। कल ही मंदिर में आदि गुरु शंकराचार्य जी की गद्दी, रावल जी, श्री उद्धव जी, श्री कुबेर जी,  देव डोलियां बद्रीनाथ पहुंच चुकी थीं।
वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खुले बद्रीनाथ मंदिर के कपाट, जानिए यात्रा के नियम और मंदिर तक पहुंचने का रूट

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल का सपना जल्दी ही पूरा होने वाला है, इस दिशा में प्रोग्रेस हुई है,  रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम (RRTS) का पहला ट्रेनसेट गुजरात के सावली में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) को सौंपा गया है, बटन के क्लिक के साथ ट्रेनसेट रोलआउट की प्रक्रिया शुरू हुई।
Delhi-Meerut Rapid Rail: जल्द ही साकार होगा दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल का सपना, NCRTC को सौंपा गया देश के पहले RRTS का ट्रेनसेट

भारतीय जनता पार्टी के नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट से राहत मिली है। कोर्ट ने बग्गा की गिरफ्तारी पर 10 मई तक रोक लगा दी है। दरअसल, मोहाली कोर्ट द्वारा जारी गिरफ्तारी वारंट को बग्गा ने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ने याचिका पर तत्काल सुनवाई का आदेश दिया। रात में एक जज के आवास पर सुनवाई हुई। 
तजिंदर बग्गा को मिली हाई कोर्ट से राहत, 10 मई तक गिरफ्तारी पर रोक, मोहाली कोर्ट ने जारी किया था गैर जमानती वारंट

केंद्र सरकार ने शनिवार को राजद्रोह कानून (Sedition law) का बचाव किया और सुप्रीम कोर्ट से इसे चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज करने का अनुरोध किया। चीफ जस्टिस एनवी रमना की अगुवाई वाली तीन जजों की बैंच सुनवाई कर रही है जिसस में जस्टिस सूर्यकांत और हेमा कोहली भी हैं। यह बैंच राजद्रोह पर अंग्रेज जमाने के कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। 
 केंद्र सरकार ने किया राजद्रोह कानून का बचाव, '5 जजों की बेंच का फैसला 3 जजों की बेंच खारिज नहीं कर सकती'

साल के बाकी दिनों की तरह 08 मई का दिन भी इतिहास की कई बड़ी घटनाओं के लिए याद किया जाता है। जर्मन तानाशाह हिटलर के आत्महत्या करने के तकरीबन एक सप्ताह बाद वह आठ मई 1945 का दिन था जब जर्मनी के जनरल आल्फ्रेड योडल ने बिना शर्त आत्मसमर्पण के कागजों पर हस्ताक्षर कर दिए और इसके साथ ही यूरोप में द्वितीय विश्वयुद्ध का खात्मा हो गया। 
आज का इतिहास, 8 मई: जर्मनी ने घुटने टेके, यूरोप में द्वितीय विश्वयुद्ध समाप्त

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।