लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 08, 2022 | 23:59 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 8 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 8 सितंबर (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 8 सितंबर की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar:  पीएम मोदी आज सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करने के साथ इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। 9 सितंबर से आम लोगों के लिए कर्तव्य पथ खुल जाएगा। गृह मंत्री आज सहकारिता मंत्रियों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे जिसमें सभी 36 राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। NEET UG 2022 परीक्षा के नतीजे घोषित हो गए हैं। 9 लाख 90 हजार से ज्यादा छात्र हुए उत्तीर्ण हुए हैं और राजस्थान की तनिष्का ने टॉप किया है। हैदराबाद समेत तेलंगाना के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है और लोगों से  सावधान रहने की अपील की गई है।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन हुआ। उनके निधन पर दुनिया भर के नेताओं ने शोक व्यक्त किया। पीएम मोदी ने उनके साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर करते हुए कहा कि इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन, पीएम मोदी समेत दुनिया भर के नेताओं ने गहरा दुख जताया

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है, वो 96 साल की थीं, उनकी तबियत ज्यादा खराब होने की खबर आई थी और बताया गया था कि वो स्कॉटलैंड में अपने बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पर चिकित्सकीय देखरेख में हैं, क्योंकि डॉक्टरों ने उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई है।
नहीं रहीं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ, 96 साल की उम्र में निधन, 70 साल के शासन में 15 पीएम के देखे कार्यकाल, प्रिंस चार्ल्स राजा घोषित

भारत ने एशिया कप 2022 के सुपर-फोर राउंड में लगातार दो हार के बाद अफगानिस्तान को बुरी तरह रौंद डाला। भारत ने गुरुवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ 101 रन से धमाकेदार जीत हासिल कर टूर्नामेंट से विदाई ली। बता दें कि दोनों ही टीम फाइनल की दौड़ से पहले  ही बाहर हो चुकी हैं। भारत ने विराट कोहली (नाबाद 122) के शतक के दम पर 212 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।
IND vs AFG Highlights: विराट-भुवी के धमाके से उड़े अफगानिस्तान के परखच्चे, भारत ने जीत के साथ ली एशिया कप से विदा

कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप में अपना अंतरराष्ट्रीय टी20 में पहला शतक जड़कर 1021 दिन से चले आ रहे अंतरराष्ट्रीय टी20 के सूखे को खत्म किया।
विराट कोहली ने जड़ा पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 शतक, खत्म हुआ 1021 दिन का सूखा

राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक जाने मार्ग का नाम राजपथ से बदलकर 'कर्तव्य पथ' कर दिया गया। पीएम मोदी ने इसका उद्घाटन किया। साथ उन्होंने नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद हमारे इस महानायक को भुला दिया गया। पिछले 8 वर्षों में हमने कितने ही निर्णय लिए हैं, जिन पर नेता जी के आदर्शों और सपनों की छाप है।
कर्तव्य पथ से पीएम मोदी का संबोधन, हमने गुलामियों के निशान मिटाए, पिछले 8 वर्षों में हमारे फैसलों में नेताजी के आदर्शों और सपनों की छाप है

राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्तव्य पथ उद्घाटन किया। यह सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का हिस्सा है।
गुलामी की पहचान बदली, अब राजपथ हुआ कर्तव्य पथ, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया गेट के पास नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया। प्रतिमा का अनावरण आजाद हिंद फौज के पारंपरिक गीत कदम कदम बढ़ाए जाए की धुन के साथ किया गया।
पीएम मोदी ने इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का किया अनावरण, बजी कदम कदम बढ़ाए जाए की धुन

गोवा कोस्टल जोन मैनेजमेंट अथॉरिटी ने कर्लीज रेस्टोरेंट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है ऑथोरिटी ने रेस्तरां गिराने के आदेश दिए हैं। सुर्खियों में आए कर्लीज रेस्टोरेंट (Curlie Restaurant) को सरकार ने पहले ही सील कर दिया था, अब कार्रवाई करते हुए उस पर बुलडोजर चलाया जाएगा।
 गोवा के जिस कर्लीज रेस्टोरेंट में सोनाली फोगाट को दी गई ड्रग्स, वहां चलेगा बुलडोजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करने वाले हैं। शुक्रवार से कर्तव्य पथ आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। जानिए कर्तव्य पथ में नया किया है।
कर्तव्यपथ कितना अलग है राजपथ से, पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन, जानिए क्या है नया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के पास नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इस कार्यक्रम के निमंत्रण पर सवाल उठाए और कहा कि एक अवर सचिव एक मुख्यमंत्री को कैसे लिख सकता है? क्या मैं उनका बंधुआ मजदूर हूं?
क्या मैं उनका बंधुआ मजदूर हूं? बोलकर ममता बनर्जी ने नेताजी के स्टेच्यू अनावरण कार्यक्रम में जाने से किया इनकार 

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी के खिलाफ नीतीश कुमार की विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने की रणनीति रंग ला रही है। अब टीएमसी चीफ और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी कहा 2024 में खेला होगा। जब हेमंत सोरेन, अखिलेश यादव, नीतीश कुमार, मैं और अन्य दोस्त तब एकजुट होंगे।
ममता बनर्जी भी आईं नीतीश कुमार के साथ! बोलीं- हम सब एकजुट होंगे, 2024 में खेला होगा

क्वीन एलिजाबेथ का नाम ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी के रूप में दर्ज है। उनकी तबीयत पिछले साल से कुछ-कुछ खराब रहने लगी थी।
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की तबीयत बिगड़ी, इलाज में जुटे डॉक्टर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। उससे पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा की एक झलक देखिए। जानिए खास बातें।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा की पहली झलक, इंडिया गेट पर आज PM मोदी करेंगे अनावरण, जानिए स्टेच्यू की खास बातें

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में अपने अंतिम भाषण में, बोरिस जॉनसन ने रोमन शासक सिनसिनाटस का जिक्र किया है। पार्टीगेट प्रकरण के कारण जॉनसन को छोड़ना पीएम का पद छोड़ना पड़ा है।
कौन हैं सिनसिनाटस जिनका नाम ले बोरिस जॉनसन ने कर दिया है 'खेल' का इशारा

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी के खिलाफ नीतीश कुमार की विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने की रणनीति रंग ला रही है। अब टीएमसी चीफ और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी कहा 2024 में खेला होगा। जब हेमंत सोरेन, अखिलेश यादव, नीतीश कुमार, मैं और अन्य दोस्त तब एकजुट होंगे।
ममता बनर्जी भी आईं नीतीश कुमार के साथ! बोलीं- हम सब एकजुट होंगे, 2024 में खेला होगा

Delhi Liquor Scam को लेकर BJP और AAP दोनों आमने सामने है। दोनों एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। भाजपा सांसद और प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने CM Kejriwal-Manish Sisodia को शराब नीति को लेकर हमला बोला। साथ ही कई गंभीर आरोप भी लगाए हैं। उन्होंने कहा कहा कि दिल्ली विधानसभा में विश्वास मत के नाम पर जो अवांछित प्रपंच किया गया, उसके बाद भी दिल्ली विश्वास का संकट दिल्ली में उत्तरोतर गहराता जा रहा है। 
Delhi Liquor Scam: 'कट्टर ईमानदार का दागी किरदार अब जनता के सामने साफ हो गया है' BJP का केजरीवाल पर तीखा हमला

मोदी सरकार अब सरकारी बाबुओं पर नकेल कसने जा रही है। इसके तहत अब सरकारी गाड़ियों का मनमर्जी तरीके से इस्तेमाल बाबू नहीं कर पाएंगे। उन्हें हर चीज का हिसाब देना होगा। और अगर पर्सनल यूज के लिए ज्यादा गाड़ी का इस्तेमाल किया तो उसका पैसा भी उन्होंने चुकाना होगा। नए नियम के तहत एक्स्ट्रा यूज पर 24 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से भुगतान करना होगा। 
बाबुओं की नहीं रहेगी मौज, सरकारी कार एक्स्ट्रा चलाई तो देना होगा 24 रुपये/KM का चार्ज

 दिल्ली पुलिस की एंटी-नारकोटिक्स टास्क फोर्स (एएनटीएफ) ने एक ऐसे ड्रग सिंडिकेट का खुलासा किया है जो प्रफेशनल कोर्स कर रहे स्टूडेंट को टारगेट कर ड्रग की सप्लाई करते थे। इस मामले में गिरफ्तार सात आरोपियों में बीबीए, बीटेक, आईआईएम ड्रॉप आउट और फैशन डिजाइनर भी हैं। ये ड्रग पैडलर्स कथित तौर पर संपन्न परिवारों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अधिकारियों और फैशन जगत के पेशेवर छात्रों को एलएसडी ब्लॉटर्स, एमडीएमए क्रिस्टल और "क्यूरेटेड मारिजुआना" जैसे नशीले पदार्थों की डिलिवरी फूड ऐप नेटवर्क से कराते थे।
Delhi: BTech, IIM ड्रॉपआउट और फैशन डिजाइनर बने ड्रग पैडलर्स; पुलिस की जांच में होश उड़ाने वाले खुलासे

याकूब मेमन, मुंबई हमलों का साजिशकर्ता और दाऊद इब्राहिम का अकाउंटेंट...जिसे सुप्रीम कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई थी। अब वो एक बार फिर से महाराष्ट्र की राजनीतिक गलियारों में चर्चित हो उठा है। इस बार वजह है उसकी कब्र। उसकी कब्र को सजाने का मामले सामने आया है, जिसके बाद से राज्य में बीजेपी, पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे पर हमलावर हो गई है।
Yakub Memon: क्या है याकूब मेमन की कब्र का विवाद, जिसे लेकर BJP ने उद्धव ठाकरे को लपेट लिया है

राजधानी दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ (Rajpath)और सेंट्रल विस्टा लॉन्स (Central Vista Lawns) को आज नई पहचान मिल जाएगी। सरकार ने ऐतिहासिक राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ (Kartavya Path)करने का फैसला किया है। इस फैसले पर संस्कृति राज्य मंत्री  मीनाक्षी लेखी ने कहा है कि राजपथ का नाम कर्तव्य पथ बदलना जन सेवा की याद दिलाएगा।
केवल राजपथ ही नहीं, लुटियन दिल्ली में इनके नाम भी बदल चुकी है मोदी सरकार

मुंबई धमाकों के दोषी और आतंकी याकूब मेमन की कब्र को सजाने संवारने की खबर TIMES NOW नवभारत पर दिखाए जाने के बाद बड़ा असर हुआ है। अब से कुछ देर पहले मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में पुलिस पहुंची है और उसने सबसे पहले कब्र के ऊपर लगी लाइटों को हटा  दिया है। इतना ही नहीं पुलिस अब इस बात की जांच कर रही है।
Yakub Memon: जिस आतंकी को कोर्ट ने फांसी पर लटकाया, उस याकूब मेमन की कब्र को मजार किसने बनाया?

भारत ने रक्षा के क्षेत्र में एक और अहम पड़ाव को सफलतापूर्वक पार कर लिया है। भारतीय रक्षा अनुसंधान संस्थान (DRDO) ने अपने एक नए टेस्ट में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम (QRSAM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह मिसाइल सिस्टम हर मानकों पर खरा उतरा है।

QRSAM: दुश्मन को खोजकर मारने की क्षमता...स्वदेशी मिसाइल सिस्टम का DRDO ने किया सफल परीक्षण

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के भाई, बसंत सोरेन ने राज्य में राजनीतिक अस्थितरता के बीच नई दिल्ली की अपनी हालिया यात्रा के बारे में एक विचित्र दावा करते हुए कहा कि वह अंडरगारमेंट्स खरीदने के लिए राष्ट्रीय राजधानी गए थे। खिजुरिया में झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन के आवास पर पत्रकारों से बात करते हुए, दुमका विधायक ने राज्य में राजनीतिक उथल-पुथल को स्वीकार किया, लेकिन जोर देकर कहा कि चीजें "अब स्थिर" हैं।
'मेरे अंडरगारमेंट्स कम हो गए थे, तो खरीदने के लिए दिल्ली चले गया था', Hemant Soren के भाई का विचित्र बयान

Asia Cup 2022 में गुरुवार का दिन बेहद शर्मनाक रहा। मैदान से शुरू हुई लड़ाई स्टेडियम के बाहर तक पहुंच गई। पाकिस्तानी फैन्स पर अफगानिस्तानी फैन्स स्टेडियम में ही टूट पड़े और जमकर पाकिस्तानी फैन्स की पिटाई कर दी। स्टेडियम के बाहर हो रही इस लड़ाई से पहले स्टेडियम के अंदर भी जमकर मार-पीट हुई। अफगानी फैन्स ने स्टेडियम को भी नुकसान पहुंचाया और इस सबकी वजह है पाकिस्तानी खिलाड़ी आसिफ अली की शर्मनाक हरकत।
Asia Cup 2022: जीत के बाद पाकिस्तानी दर्शकों का स्टेडियम में उत्पात, अफगान फैंस ने कुर्सियां उखाड़कर की पिटाई

कहीं फिल्म कलाकारों के बयानों से लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं तो कहीं धर्म को लेकर नेता अपनी पब्लिसिटी से पीछे नहीं हटते। महाराष्ट्र के अमरावती में कुछ ऐसा ही हुआ।अमरावती की सांसद नवनीत राणा ने एक हिंदू लड़की और मुस्लिम लड़के की शादी के मसले को लेकर थाने पहुंच गई। थाने में पुलिसवालों से घंटों बहस करती रहीं आखिर नवनीत राणा पुलिसवालों पर क्यों भड़कीं ये हम आपको बता रहे हैं। 
'Love Jihad' पर विस्फोटक विवाद, हिंदू लड़की और मुस्लिम लड़के की शादी के मसले पर पुलिस से भिड़ीं नवनीत राणा

गृहमंत्री अमित शाह की सुरक्षा में चूक मामले में एक शख्स हेमंत पवार (महाराष्ट्र के धूले का रहने वाला) की गिरफ्तारी हुई है और उसे पांच दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है गिरफ्तार शख्स खुद को आंध्र प्रदेश के एक सांसद का पीए बता रहा था। वो घंटों तक अमित शाह के आसपास घूमता रहा। आरोपी का नाम हेमंत पवार है और वो धूले का रहने वाला है। 
सुरक्षा चूक मामले में एक शख्स गिरफ्तार, मुंबई के दौरे पर थे गृहमंत्री अमित शाह
 

बिहार में पीएफआई के खिलाफ एनआईए ने बड़ी कार्रवाई की है। पीएफआई के 16 ठिकानों पर एनआईए ने छापा मारा है। एक टीम फुलवारी शरीफ में भी मौजूद है, जहां से पीएफआई के आतंकी मंसूबे को पता चला था।
Patna Terror Module: पटना, दरभंगा, सारण... बिहार में 16 जगहों पर NIA की रेड, निशाने पर हैं PFI के ठिकाने

कांग्रेस के कद्दावर नेता जयराम रमेश ने कहा कि जिस तरह से द्रौपदी के स्वयंवर के लिए अर्जुन का ध्यान मछली की आंख पर केंद्रित था ठीक वैसे ही हमारा ध्यान भारत जोड़ो यात्रा पर है। अभी हमारा एक ही विजन है- भारत जोड़ो यात्रा को सफल तरीके से संपन्न करना। यह भी एक यात्रा है जो पार्टी संगठन को मजबूत करेगी, पार्टी कार्यकर्ताओं को लामबंद करेगी और पूरी पार्टी यह सुनिश्चित कर रही है कि भारत जोड़ी यात्रा एक शानदार और उत्कृष्ट सफलता है। 
आलोचनाओं का क्या हमारा ध्यान अर्जुन की तरह केंद्रित, भारत जोड़ो यात्रा पर जयराम रमेश

1993 में मुंबई बम ब्लास्ट के आतंकी दोषी याकूब मेमन को जब फांसी दी गई थी तो उसके बाद मेनन का शव दक्षिण मुंबई के एक बड़े कब्रस्तान में दफनाया गया था। हालांकि अब एक चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई है जिसमें दिख रहा है कि याकूब मेनन की कब्र पर एलईडी लाइटिंग और मार्बल टाइलें लगाई गई हैं। कब्रिस्तान से एक वीडियो सामने आया है और इसमें दिख रहा है।
Mumbai: आतंकी याकूब मेमन की क्रब सजावट के साथ 'मजार' में बदली, BJP बोली- ये सब उद्धव सरकार में हुआ

अंगदान में एक आंखों के दान को महत्वपूर्ण माना जाता है। दिल्ली एम्स के आरपी सेंटर की अहम जगह है। लेकिन कोविड की वजह से होने वाले दुष्प्रभावों का असर शरीर के अलग अलग हिस्सों पर पड़ा जिसमें आंख भी शामिल है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आई ट्रांसप्लांट कराने वालों को अब लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। दिल्ली में आई ट्रांसप्लांट की डिमांड तीन गुना बढ़ी है।
कोविड की वजह से आंखों के ट्रांसप्लांट पर असर, दिल्ली एम्स में इंतजार बढ़ा

नई संसद वाला सेंट्रल विस्टा एवेन्यू बनकर तैयार है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज इसका उद्घाटन करेंगे। कल से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के अनावरण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी और दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ का नाम बदल कर कर्तव्य पथ हो जाएगा। 
19 महीने में तैयार हुए सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का आज PM करेंगे उद्घाटन, राजपथ अब बन जाएगा 'कर्तव्य पथ'

Apple ने आज अपने एक बड़े इवेंट में अपने चार नए iPhone मॉडल्स को लॉन्च कर दिया है। ये मॉडल्स iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Max हैं। इनमें इस बार खास क्रैश डिटेक्शन और सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर दिया गया है। इनके बैक कैमरा मॉड्यूल का डिजाइन पुराने मॉडल्स जैसा ही है। हालांकि, Pro मॉडल्स में इस बार स्पेशल डायनैमिक आईलैंड नॉच डिस्प्ले में दिया गया है। 
खास सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर के साथ Apple के चार नए iPhone मॉडल्स हुए लॉन्च, जानें कीमत-फीचर्स

NEET UG Result 2022 Declared: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET 2022 के लिए रिजल्ट आज 7 सितंबर 2022 को जारी कर दिया गया है। बता दें कि नीट परीक्षा 17 जुलाई 2022 को देशभर में आयोजित की गई है। जिसके बाद से ही परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवार नीट परीक्षा 2022 का रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे थे। जो अब समाप्त हो चुका है।
NEET UG Result 2022 Declared: जारी हो गया नीट परीक्षा का रिजल्ट, neet.nta.nic.in डायरेक्ट लिंक यहां देखें

इतिहास में आठ सितंबर का दिन बहुत सुरीली और शोख गायिका आशा भोसले के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है। हजारों गीतों को अपनी आवाज से अमर बना देने वाली आशा भोसले को भारतीय सिने जगत की सर्वकालिक महान गायिकाओं में गिना जाता है। 
आज का इतिहास, 8 सितंबर:  सुरीली आवाज की मलिका आशा भोसले का जन्मदिन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।