लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 9 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 09, 2022 | 22:59 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 9 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 9 अप्रैल (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 9 अप्रैल की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar : पाकिस्तान में आज इमरान खानअविश्वास प्रस्ताव का सामना  करेंगे। रात 8 बजे नेशनल असेंबली में मतदान होगा। विपक्ष के एकजुट होने से सरकार का गिरना तय माना जा रहा है। कर्नाटक के कोलार में शोभा यात्रा पर पथराव के बाद हिंसा भड़क गई है। भीड़ ने कई गाड़ियों को आग लगाई  तो पुलिस ने इलाके में कर्फ्यू लगाया। यूक्रेन के क्रामटोरस्क में मेट्रो स्टेशन पर रूस ने मिसाइल हमला किया है जिसमें 5 बच्चों समेत 50 लोगों की मौत हो गई है। श्रीलंका में सरकार के खिलाफ विपक्ष अब अविश्वास प्रस्ताव लाएगा। राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के खिलाफ भी महाअभियोग लाने की तैयारी है।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

केरल के कन्नूर जिले में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) के राष्ट्रीय सम्मेलन चल रहा है। कांग्रेस नेता केवी थॉमस पार्टी के विरोध के बावजूद इस सम्मेलन में शामिल हुए। और पिनराई विजयन को केरल का गौरव करार दिया।
कांग्रेस ने मना किया फिर भी केवी थॉमस पहुंच गए CPM के सम्मेलन में, पिनराई विजयन को बताया 'केरल का गौरव'

'हिंदी को स्थानीय भाषाओं के नहीं, बल्कि अंग्रेजी के विकल्प के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए' केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने प्रतिक्रिया दी है।
हिंदी को अंग्रेजी के विकल्प, शाह के बयान पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन बोले-यह सांस्कृतिक आतंकवाद, हम इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं 

आज बूस्टर डोज़ पर हुई स्वास्थ्य मंत्रालय की महत्वपूर्ण बैठक में प्रीकॉशन डोज को लेकर राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए। राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ हुई बैठक में स्वास्थ्य सचिव ने कहाँ की कोई भी प्राइवेट कोविड वैक्सीन सेंटर वैक्सीन की मिक्सिंग नहीं करेगा। होमोलोगस वैक्सीन ही युवाओं को लगेगी, यानी जिसने Covaxin की डोज़ लगवाई हैं उसे covaxin का ही बूस्टर शॉट लगेगा और covishield जिन युवाओं ने लगवाई हैं उन्हें covishield का ही बूस्टर शॉट लगेगा।
10 अप्रैल से लगेगी 18 से ज्यादा साल वालों को प्रीकॉशन डोज, 150 रुपये से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं कर सकेंगे अस्पताल

 आम आदमी पार्टी हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष अनूप केसरी सहित दो अहम नेताओं के बीजेपी में शामिल होने पर AAP ने प्रतिक्रिया दी है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम इन लोगों को पार्टी से निकालने वाले थे लेकिन बीजेपी ने पहले ही उनको गले लगा लिया। मनीष सिसोदिया ने इस दौरान अपने पूर्व नेता पर बड़े आरोप लगाते हुए कहा कि महिलाओं से गंदी बातें करते थे।
AAP नेता के BJP में शामिल होने पर बोले सिसोदिया- वे महिलाओं से करते थे गंदी बातें, हम उन्हें निकालने वाले थे

 दिल्ली में एक किताब के विमोचन के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कही अहम बातें की। इस दौरान राहुल गांधी ने खुलासा किया कि उन्होंने यूपी चुनाव के दौरान मायावाती को गठबंधन करने के लिए मैसेज दिया था। राहुल गांधी ने कहा कि मायावती ने चुनाव ही नहीं लड़ा। हमने मायावती को संदेश दिया कि गठबंधन कीजिए और मुख्यमंत्री बनिए। 
हमने मायावती को संदेश दिया कि गठबंधन कीजिए और मुख्यमंत्री बनिए, पर उन्होंने बात तक नहीं की: राहुल गांधी

पाकिस्तान में शुरू हुए पॉलिटिकल ड्रामे का अब से कुछ देर बाद द एंड होने वाला है। पाकिस्तान की संसद में इमरान सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर  कार्यवाही शुरू होने के बाद साढ़े 12 बजे तक कार्यवाही स्थगित कर दी है।
No-Confidence Vote against Imran Khan Live Updates: अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के बीच 12.30 बजे तक संसद स्थगित, विपक्ष भड़का

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुजरात में कोरोना के  XE और XM वेरिएंट और महाराष्ट्र में XM वेरिएंट की पुष्टि की है। इसके अलावा मंत्रालय ने गुजरात में पाए जाने वाले ओमाइक्रोन XM वेरिएंट के एक अन्य उप-वंश की पुष्टि की है।अधिकारियों ने महाराष्ट्र में भी पुष्टि की है कि पाया गया कि यहां XM वैरियंट है न कि एक्सई। स्वास्थ्य मंत्रालय और एनसीडीसी दोनों ही स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।
गुजरात में कोरोना के मरीज XE वेरिएंट के मरीज की पुष्टि, घर पर ही हो रहा है इलाज

शनिवार को सुबह सुबह कुलगाम और अनंतनाग से मुठभेड़ की खबरें आईं। सुरक्षाबलों के मुताबिक अनंतनाग में लश्कर और कुलगाम में जैश के आतंरी की घेरेबंदी की गई। अब बताया जा रहा है कि अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने लश्कर के आतंकी को मार गिराया जो लोकल कमांडर था। इन सबके बीच कुलगाम के डीएच पोरा इलाके में चाकी समद में मुठभेड़ जारी है।
Kulgam- Anantnag Encounter: सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, लश्कर का कमांडर मारा गया

 उम्रकैद की सजा काट रहे एक शख्स को राजस्थान हाईकोर्ट ने जेल से घर जाने के लिए 15 दिन की पैरोल दे दी है। कैदी अभी अजमेर की जेल में बंद है। दरअसल कैदी की पत्नी ने हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल कर अपने पति के लिए पैरोल मांगी थी और इसके लिए उसने संतान उत्पत्ति का हवाला दिया था। महिला ने पहले अपनी अर्जी कलेक्टर के पास दी थी, जब सुनवाई नहीं हुई तो फिर उनसे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया।
Rajasthan: पत्नी की अर्जी पर हाईकोर्ट ने कैदी पति को दी 15 दिन की पैरोल, ताकि वह पिता बन सके

यूपी में विधानपरिषद चुनाव के लिए 9 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है। यह चुनाव बीजेपी और समाजवादी पार्टी दोनों के लिए अहम है। बीजेपी के लिए अपने प्रदर्शन को बरकरार रखने की चुनौती है तो समाजवादी पार्टी के लिए संख्या बल बढ़ाने की चुनौती है। चुनाव से पहले बीजेपी के कई उम्मीदवार निर्विरोध भी चुने गए जिसे लेकर समाजवादी पार्टी की तरफ से कई तरह के आरोप भी लगाए गए।
UP MLC Elections 2022: जानें क्यों बीजेपी और एसपी दोनों के लिए चुनाव है अहम, मतदान आज

हिंसा, आगजनी और हंगामा.. की ये तस्वीरें कर्नाटक के कोलार जिले से आई हैं। मुलबगल इलाके में ये हंगामा शोभा यात्रा के दौरान हुआ। देखते ही देखते हंगामा इतना ज्यादा बढ़ गया कि लोगों ने एक दूसरे पर पथराव करना शुरु कर दिया। सड़क के दूसरी तरफ से ली गई इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कैसे कुछ लोग सड़क किनारे खड़े होकर यहां पर हंगामा कर रहे हैं और उनके पास यहां ठीक बगल में एक भगवा झंडा भी लहरा रहा है।
Karnataka: कोलार जिले में भी राजस्थान के करौली जैसी हिंसा, शोभायात्रा के दौरान हुई पत्थरबाजी तो लगा कर्फ्यू

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को अपने खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव से एक दिन पहले शुक्रवार को राष्ट्र को संबोधित किया। अपने संबोधन में, पाक पीएम ने पाकिस्तान के लोगों से भावनात्मक अपील की और भारत की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि मैं भारत को दूसरों से ज्यादा जानता हूं। वहां मेरे दोस्त हैं और मुझे बहुत खेद है कि आरएसएस और कश्मीर में वे जो करते हैं, उसके कारण हमारा उनसे कोई संबंध सही नहीं है। 
हिंदुस्तान खुद्दार कौम है जिसे कोई विदेश ताकत निर्देश नहीं दे सकता, इमरान खान ने की भारत की तारीफ

आम आदमी पार्टी के हिमाचल प्रदेश के तीन बड़े नेता बीजेपी में शामिल हुए। आम आदमी पार्टी के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष अनूप केसरी, संगठन महामंत्री सतीश ठाकुर व ऊना के इकबाल सिंह जी को अनुराग ठाकुर ने बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के आवास उनकी गरिमामयी उपस्थिति में भारतीय जनता पार्टी में शामिल कराया।
आम आदमी पार्टी के हिमालय प्रदेश के बड़े नेता बीजेपी में शामिल

दिल्ली सरकार ने 2021-22 के बीच कोविड-19 नियमों के उल्लंघन के लिए 14.82 लाख चालान काटे और 154 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया, जिसमें सबसे अधिक जुर्माना सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने को लेकर लगाया गया है। सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।
दिल्ली में कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने को लेकर 154 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना

नो FIR, नो टॉक। फैसला ऑन द स्पॉट, विद बाबा का बुलडोजर। योगी 2.0 का अपराधियों से निपटने का यही स्टाइल है। अब यूपी में अपराधियों को पुलिस की गोली से ज्यादा योगी के बुलडोजर से डर लगता है...क्योंकि जब बाबा का बुलडोजर चलता है तो क्या पेट्रोल पंप, क्या बिल्डिंग, क्या मकान और क्या दुकान। अपराधी का हो या अवैध निर्माण, सब एक झटके में मलबे बदल जाते हैं। यूपी में योगी 2.0 के एक्शन में आते ही बुलडोजर ने जैसे टॉप गियर पकड़ लिया है।
बाबा का बुलडोजर इतना बाहुबली क्यों बनता जा रहा है? योगी 2.0 का अपराधियों से निपटने का यही स्टाइल 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।