लाइव टीवी

ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 9 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 10, 2021 | 00:01 IST

ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 9 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 9 अगस्‍त, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
ताजा खबर: 9 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की 9वीं किस्त जारी कर दी है। टोक्यो ओलंपकि में मेडल जीतकर कर देश गौरान्वित करने वाले खिलाड़ियों को दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। यहां पढ़ें देश-दुनिया के  9 अगस्‍त के घटनाक्रम :-

Opinion India Ka: ओपिनियन इंडिया में बात हुई कि कैसे दिल्ली रेप पीड़िता की आवाज उठाने वाली कांग्रेस एक दम से राहुल गांधी के सम्मान में मैदान पर उतर आई और इस मुद्दे पर जमकर राजनीति हुई।

Opinion India Ka: दिल्ली की गुड़िया को भूली कांग्रेस? राहुल गांधी के सम्मान में मैदान में उतरी

Sawal Public Ka: सवाल पब्लिक का कार्यक्रम में बात हुई टोक्यो ओलंपिक में देश का मान बढ़ाने वाले खिलाड़ियों के सम्मान की। दिल्ली में खिलाड़ियों को सम्मानित की गई।

Sawal Public Ka: जब जीत के आए आसमान...क्यों न हो ऐसा सम्मान?

News ki Pathshala: न्यूज की पाठशाला में बताया गया कि कैसे 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक में हम 1 नहीं बल्कि 10 गोल्ड मेडल जीतें।

News ki Pathshala: एक नहीं 10 गोल्ड मेडल दिलाने वाली क्लास, ओलंपिक मेडल जीतने वाला पक्का फॉर्मूला जानें

दिल्ली में ही एक बार फिर मुस्लिम विरोधी नारे लगाए गए, 8 अगस्त यानी संडे को दिल्ली के जंतर-मंतर इलाके में कुछ लोगों ने मुस्लिम विरोधी नारे लगाए थे।

Ashwani Upadhyay:जंतर-मंतर पर भड़काऊ नारेबाजी में फंसे बीजेपी प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय, हो सकती है गिरफ्तारी!

Neeraj Chopra: टोक्यो ओलंपिक में कमाल करके लौटे गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा का देश में जबरदस्त स्वागत हुआ है। उन्हें सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर उन्होंने अपनी बात भी रखी।

जेब में लेकर घूम रहा हूं गोल्ड मेडल, ना सोया-ना खाया, इसे देख अच्छा लगता है: नीरज चोपड़ा

Corona Vaccination Latest News:केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि अब विदेशी नागरिक भी भारत में कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे, इसके लिए CoWin पोर्टल पर पंजीकृत होने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है।

Foreign Citizens:अब विदेशी नागरिक भी 'इंडिया' में सकते हैं 'कोरोना वैक्सीन' बस करना होगा ये काम

Neeraj Chopra: टोक्यो ओलंपिक में कमाल करके लौटे गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा का देश में जबरदस्त स्वागत हुआ है। उन्हें सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर उन्होंने अपनी बात भी रखी।

जेब में लेकर घूम रहा हूं गोल्ड मेडल, ना सोया-ना खाया, इसे देख अच्छा लगता है: नीरज चोपड़ा

अशोका होटल में ओलंपिक खिलाड़ियों का संवागत करने तीन केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, किरन रिजिजू और निसीत प्रमाणिक पहुंचे। केंद्रीय मंत्रियों ने खिलाड़ियों को बुके, स्मृति चिन्ह और शॉल देकर सम्मानित किया।

ओलंपिक के पदकवीरों का सुपरस्टार जैसा स्वागत, अनुराग ठाकुर बोले-ये 'न्यू इंडिया' के 'न्यू हीरो' हैं

USA vs China in Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक का समापन हो चुका है। आइए जानते हैं कि आखिर पदक तालिका के शीर्ष में इस बार अमेरिका और चीन की टक्कर कैसी रही।

USA vs CHINA in Olympics: टोक्यो ओलंपिक में भी दिखी अमेरिका-चीन की टक्कर, करीबी भिड़ंत में एक देश निकला आगे

Neeraj Chopra News :  'टाइम्स नाउ नवभारत' की टीम नीरज के परिवार के साथ इस खुशी के मौके का भागीदार बनी। परिवार ने कहा कि उन्होंने अपने बेटे का जोरदार स्वागत का खूबसूरत लम्हा 'टाइम्स नाउ नवभारत' पर देखा।  

बेटे की झलक पाते झूम उठा नीरज चोपड़ा का परिवार, कहा-'टाइम्स नाउ नवभारत' पर देखा बेटे का जोरदार स्वागत  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समुद्री सुरक्षा और सहयोग बढ़ाने के विषय पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की खुली परिचर्चा में कहा कि हमारे ग्रह के भविष्य, अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए महासागर बहुत महत्वपूर्ण हैं।

PM मोदी ने की UNSC की खुली परिचर्चा की अध्यक्षता, कहा- समुद्र हमारी साझा धरोहर, रखे 5 मूल सिद्धांत

Neeraj Chopra talk with Times Now Navbharat:नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतकर भारत का मान बढ़ाया, देश वापसी पर नीरज ने "टाइम्स नाउ चैनल" से खास बातचीत की।

Neeraj Chopra:'टाइम्स नाउ नवभारत' से खास बातचीत में गोल्ड मेडल विजेता एथलीट नीरज चोपड़ा ने कही ये बड़ी बात

भाजपा को 2017 में पश्चिमी यूपी की 110 सीटों में से 88 विधान सभा सीटों पर जीत हासिल हुई थी। उसे बरकरार रखना बड़ी चुनौती होगी। खास तौर पर जब सपा के साथ राष्ट्रीय लोकदल मिलकर चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं।

पीएम-किसान सहित ये योजनाएं किसान आंदोलन का बदलेंगी रुख ?, यूपी चुनाव भाजपा की सबसे बड़ी परीक्षा

Nirav Modi latest News:भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लंदन के हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है ब्रिटिश हाईकोर्ट ने नीरव को मजिस्ट्रेट कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील करने की इजाजत दे दी है।

Nirav Modi Extradition:नीरव मोदी को बड़ी राहत, मिली भारत में प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की परमीशन

KS Eshwarappa: कर्नाटक के ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री केएस ईश्वरप्पा ने कहा है कि अब वो दिन गए जब हमारे साथ कुछ भी हो और हम चुप बैठे रहें। किसी के मारे जाने के बाद भी चुप रहना संभव नहीं है।

हमारी महिलाओं के साथ बलात्कार हो, गायों को मारा जाए, तब भी हम चुप रहें: कर्नाटक मंत्री ईश्वरप्पा

Uttar Pradesh News: यूपी की राजनीति बहुत हद तक जातीय समीकरणों पर ही टिकी है। लिहाजा, दलों की रणनीति भी इसी पर है। दलितों का वोट गवां चुकी कांग्रेस को लगता है राज्य में पिछड़ो के वोट के लिए ज्यादा मार हो रही है।
UP : यूपी में ब्राह्मण के बाद अब दलित वोटों के लिए मचा संग्राम

Kulgam President of BJP Kisan Morcha Killed:कश्मीर से सोमवार को बड़ी खबर सामने आई वहां के अनंतनाग के लाल चौक इलाके में एक आतंकी हमला हुआ, जिसमें बीजेपी नेता और उनकी पत्नी की मौत हो गई।

Kashmir BJP Leader Killed:अनंतनाग में बीजेपी नेता और उनकी पत्नी की हत्या, आतंकियों ने लालचौक के पास मारी गोली

Zycov D Vaccine Update: जायडस कैडिला ने पिछले महीने अपनी कोविड-19 वैक्सीन जायकोव-डी के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक से मंजूरी के लिए आवेदन किया था।

Zydus Cadilla Vaccine को लेकर आई बड़ी खुशखबरी,इस हफ्ते मिल सकती है इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

Indian athletics Welcome : दिल्ली एयरपोर्ट पर उनके पहुंचने से पहले भारी संख्या में हाथों में तिरंगा लिए जमा हो गए थे। ढोल-नगाड़े बजाकर और भारत के जयकारे के साथ खिलाड़ियों का स्वागत हुआ। 

टोक्यो से वतन लौटे ओलंपिक के 'पदकवीर', दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वागत के लिए उमड़े लोग

पेगासस जासूसी मामले में सरकार ने बड़ा बयान दिया है। रक्षा मंत्रालय की तरफ से राज्यसभा में कहा गया है कि NSO ग्रुप के साथ कोई लेन-देन नहीं हुआ है। इस मामले पर विपक्ष लगातार सरकार को घेर रहा है।

पेगासस जासूसी मामले में सरकार का बड़ा बयान, रक्षा मंत्रालय ने NSO के साथ कोई लेन-देन नहीं किया

अयोध्या में भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के लिए निर्माण कार्य जोरों पर है। मंदिर की नीव की खुदाई आधी से ज्यादा हो गई है। इस बीच, राम भक्त श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। मंदिर निर्माण का दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को अब मायूस नहीं होना होगा। 
Ayodhya : श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर! जाली के पास खड़े होकर देख सकते हैं राम मंदिर का निर्माण 
भारत में आतंक फैलाने के अपने नापाक मंसूबों से पाकिस्तान बाज नहीं आ रहा है। वह आतंकवादी गतिविधियों के लिए लगातार साजिशें कर रहा है। आतंक फैलाने की उसकी एक और साजिश का पर्दाफाश हुआ है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने सोमवार को एक ऐसी ही साजिश से परदा उठाया।
Punjab में आतंक की बड़ी साजिश का पर्दाफाश, IED-टिफिन बम बरामद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की 9वीं किस्त जारी की। उन्होंने डिजिटल माध्यम से देशभर के 9.75 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 19,500 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। 
PM Modi LIVE : पीएम किसान स्कीम की 9वीं किस्त जारी, 9.75 करोड़ किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों को देखते हुए राजनीतिक सरगर्मी बढ़ती जा रही है। काकोरी कांड की वर्षगांठ पर शहीदों को याद करने के लिए सोमवार को लखनऊ में एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे और शहीदों एवं क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि दी।
काकोरी कांड की वर्षगांठ, CM योगी ने क्रांतिकारियों-शहीदों को दी श्रद्धांजलि

असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को असम-मिजोरम सीमा मुद्दे पर चर्चा के लिए राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।  प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, 'असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।'
Assam-Mizoram Dispute के बीच PM मोदी से मिले CM हेमंत बिस्वा सरमा

देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है और सरकार लोगों से कोविड नियमों का पालन करने पर जोर दे रही है। लेकिन सत्ता और सरकार के लोग ही इन नियमों का उल्लंघन कर रहे है। आम आदमी नहीं बल्कि नेता ही कोरोना नियमों को तोड़ने में जुटे हैं।
आजमी की सफाई-'मैं क्या करूं, पब्लिक आ जाती है', भाजपा MLA ने भी उड़ाई कोरोना नियमों की धज्जियां   

हिंद महासागर में चीन की 'चालबाजियों' पर नजर रखने और इस क्षेत्र में अपने सुरक्षा हितों को सुरक्षित करने के लिए भारत अपनी नौसेना को लगातार मजबूत कर रहा है। इस बीच, 'अलजजीरा' ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत हिंद महासागर के द्वीपीय देश मॉरीशस में अपना एक नौसैनिक अड्डा बना रहा है।
सैन्य दबदबे का हॉटस्पॉट बन रहा हिंद महासागर, मॉरीशस के द्वीप पर भारत बना रहा सैन्य अड्डा!  

 मध्य प्रदेश में आज से शुरू हो रहे विधान सभा सत्र को देखते हुए, विधायकों के लिए नया फरमान जारी कर दिया गया है। वह अब सदन की कार्यवाही के दौरान अन्याय, ससुर, पप्पू, बेचारा, भ्रष्ट, निकम्मा जैसे शब्द और खोदा पहाड़ निकली चुहिया, भैंस के आगे बीन बजाओ, लगे रहो मुन्ना भाई जैसे मुहावरे नहीं बोल पाएंगे। या उनके इस्तेमाल पर बेहद सावधानी बरतनी होगी।
एमपी: विधायक अब नहीं बोल पाएंगे अन्याय, ससुर और खोदा पहाड़ निकली चुहिया, जानें क्या है मामला

रविवार को राजधानी दिल्ली में संसद से महज कुछ किलोमीटर दूर जंतर-मंतर पर एक प्रदर्शन किया गया जिसमें भड़काऊ भाषण दिए गए और विवादित नारे भी लगाए गए। सांप्रदायिक नारों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तुरंत वायरल हो गया। वीडियो के आधार पर दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली।
Delhi: जंतर मंतर पर लगे सांप्रदायिक नारे, FIR दर्ज कर वीडियो से आरोपियों की पहचान करने में जुटी पुलिस

भारतीय सेना द्वारा पूर्वी लद्दाख में बड़े पैमाने पर अपने टैंकों की तैनाती शुरू करने के एक साल से अधिक समय के बाद अब बख्तरबंद रेजिमेंटों ने अपनी मशीनों का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए अभ्यास शुरू किया है। 
Ladakh में वायुसेना के बाद आर्मी ने दिखाई ताकत, दुर्गम इलाकों में ऑपरेशन के लिए तैयार है टैंक रेजीमेंट

नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रच दिया और उनके लिए प्रशंसा और पुरस्कारों की बारिश हो रही है। सिल्वर और कांस्य के अन्य विजेताओं को भी पीठ थपथपाकर और पैसे देकर सम्मानित किया गया। अब ये खिलाड़ी पूरी तरह से अमीर हो गए हैं, आप और मेरे जैसे लोग इन खिलाड़ियों को दी जाने वाली इनामी राशि को जोड़ रहे हैं। टैक्स फ्रीक होने के नाते, मैंने इन सभी खिलाड़ियों को मिलने वाले रिवॉर्ड्स की टैक्सेबिलिटी की जांच करने के बारे में सोचा।
Tax on prize money: ओलंपिक खिलाड़ियों को क्या पुरस्कार राशि पर देना होगा टैक्स? जानिए नियम

गुजरात के अमरेली में आज सुबह एक बड़ा सड़क हादसा हुआ है। एक बेकाबू ट्रक ने झोपड़ी में सो रहे नौ लोगों को कुचल दिया जिसमें 8 लोगों की मौत हो गई है जबकि 3 लोग गंभीर रूप से घायल भी बताए जा रहे हैं। यह हादसा अमरेली स्थित सावरकुंडला के बाढडा गांव में हुआ। 
Gujarat: अमरेली में झोपड़ी में सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 महिलाओं समेत 8 लोगों की मौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की 9वीं किस्त जारी करेंगे।प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, इसके माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण किया जा सकेगा।
PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान की 9वीं किस्त जारी करेंगे प्रधानमंत्री, ऐसे चेक करें 'लिस्ट' में अपना नाम

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान इस महीने भारत के हाथों में है और पीएम मोदी आज एक नया इतिहास बनाने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज UNSC की समुद्री सुरक्षा पर होने वाली डिबेट की अध्यक्षता करेंगे। भारतीय समय के हिसाब से शाम साढ़े 5 बजे होने वाली ये डिबेट पीएम मोदी की अध्यक्षता में होगी जिसमें समुद्री सुरक्षा बढ़ाना, अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव पर चर्चा होगी।
प्रधानमंत्री मोदी आज रचेंगे एक नया इतिहास, बनेंगे UNSC ओपेन डिबेट की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय PM

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर ने कई लोगों को अपनी वित्तीय तैयारियों के मामले में हेल्थ इमरजेंसी से निपटने के लिए तैयार नहीं किया था। नौकरी करने वालों ने हेल्थ इमरजेंसी के संबंध में अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए अपने नियोक्ता से ओवरड्राफ्ट या लोन सुविधा के लिए आवेदन किया हो। हो सकता है।
नियोक्ता से लोन लिया है? लगेगा टैक्स, जानिए डिटेल

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय पदकवीर और खिलाड़ी आज भारत लौट रहे हैं। इन सभी खिलाड़ियों के लिए दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया है जहां उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहेंगे।
टोक्यो से आज होगी भारतीय 'पदकवीरों' की वतन वापसी, दिल्ली के ध्यानचंद स्टेडियम में होगा भव्य स्वागत

 सुरेश रैना भारत के सबसे शानदार क्रिकेटरों में से एक हैं और उनके आंकड़ें भी प्रभावी हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अपने शानदार करियर के दौरान कई बेहतरीन गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी है। उसी समय, उन्‍होंने शानदार ऑफ स्पिन और बेहतरीन फील्डिंग करके भारत को कई मैच जिताएं हैं। दिग्‍गज क्रिकेटर होने के अलावा पूर्व भारतीय खिलाड़ी अपने मस्‍ती-मजाक व्‍यवहार के कारण भी जाने जाते हैं।
जब एयर होस्‍टेस ने सुरेश रैना को माना सचिन तेंदुलकर का बेटा, वो कुछ बोलते कि पहले ही...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना अगली किश्त जारी करेंगे।

पीएम-किसान योजना की 9वीं किस्त जारी करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

9 अगस्त का इतिहास: तत्कालीन सोवियत विदेश मंत्री अंद्रेई ग्रोमिको भारत आए और 1971 को आज ही के दिन उन्होंने भारत के उस समय के विदेश मंत्री सरदार स्वर्ण सिंह के साथ मैत्री और सहयोग संधि पर हस्ताक्षर किए।
आज का इतिहास: 50 साल पहले भारत-रूस संबंधों में मील का पत्थर साबित हुआ आज का दिन

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ। मैच के पांचवें दिन एक भी गेंद नहीं डाली जा सकी। विराट कोहली ने पहले टेस्‍ट के बाद बड़ा बयान दिया।
विराट कोहली ने ड्रॉ टेस्‍ट के बाद इंग्‍लैंड को दी कड़ी चेतावनी, टीम कॉम्बिनेशन पर किया बड़ा खुलासा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।