लाइव टीवी

ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 9 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Feb 10, 2022 | 06:17 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 9 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 9 फरवरी बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 9 फरवरी की बड़ी खबरें।

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान गुरुवार को होगा। चुनाव आयोग ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। भारतीय सेना की रेस्‍क्यू टीम ने केरल के पलक्‍कड़ में ट्रेकिंंग के दौरान पहाड़ की दरारों में फंसे युवक को सुरक्ष‍ित बाहर निकाल लिया है। यूपी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया है, जिसमें कई वादे किए गए हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस सवाल का जवाब दिया है कि बीजेपी चुनावों में सरकारी मशीनरी जैसी ED-CBI का उपयोग विपक्ष पर करती है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में हर समय चुनाव चलता रहता है।

'दो लड़कों वाला खेल हमने पहले भी देखा'; अखिलेश-जयंत की जोड़ी पर PM मोदी का तंज, ED-CBI के सवाल पर भी दिया जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया है कि बीजेपी चुनाव हार-हार कर जीतने लगी है। हमने बहुत पराजय देखी हैं। उन्होंने कहा कि जिन 5 राज्यों में चुनाव होने हैं वहां भाजपा के पक्ष में माहौल है।

'हारकर भी बांटी जा रही थी मिठाई'; PM मोदी ने बताई बीजेपी की विजय यात्रा, VIDEO

अहमदाबाद में खेली जा रही भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने लगातार दूसरी जीत दर्ज करके सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। दूसरे वनडे में भारतीय क्रिकेट टीम ने 44 रन से शानदार जीत दर्ज की।

जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने इस भारतीय खिलाड़ी को लेकर कह दी बड़ी बात

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अहमदाबाद में खेले गए वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम के युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विरोधी बल्लेबाजों की बखिया उधेड़ दी। टीम इंडिया ने इस मैच को 44 रन से जीतते हुुए सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की।

प्रसिद्ध कृष्णा की रफ्तार ने वेस्टइंडीज को किया ढेर, दो खास रिकॉर्ड भी बना डाले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ताजा इंटरव्यू में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी को परिवारवाद को लेकर घेरा है। पीएम मोदी ने कहा कि मुलायम सिंह यादव के परिवार के 45 लोग राजनीति में आ चुके हैं। ये समाजवाद नहीं परिवारवाद है। परिवारवादी राजनीति से टैलेंट को मौका नहीं मिलता है। परिवार ही पार्टी बन जाए तो ये लोकतंत्र के लिए खतरा है।

'एक परिवार से 45 लोग किसी न किसी पद पर थे'; समाजवादी पार्टी के परिवारवाद पर ऐसे बरसे PM मोदी

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसे बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने शेयर करते हुए समाजवादी पार्टी पर हमला किया है, इस पर लोगों की प्रतिक्रिया सामने आ रही है।

सपा नेता ने महिला की पीठ पर चिपकाया पार्टी का स्टीकर!, अनुराग ठाकुर ने वीडियो शेयर कर कही ये बात

हिजाब विवाद को लेकर तनाव के मद्देनजर राज्य सरकार ने मंगलवार को राज्य के सभी हाई स्कूल और कॉलेजों को तीन दिन के लिए बंद करने का आदेश दिया था, जिसके बाद शैक्षणिक संस्थानों में बुधवार को शांति रही।

कर्नाटक हाईकोर्ट की 3 सदस्यीय बेंच 10 फरवरी से करेगी हिजाब विवाद मामले की सुनवाई 

भारत ने वेस्टइंडीज को अहमदाबाद में खेले गए दूसरे वनडे मैच में 44 रन के अंतर से मात देकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है। भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 237 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा की घातक गेंदबाजी की बदौलत विंडीज को 45.1 ओवर में 193 पर ढेर कर दिया और 44 रन के अंतर से सीरीज अपने नाम कर ली। 

भारत बनाम वेस्टइंडीज 2nd ODI Match: भारत ने 44 रन के अंतर से जीता दूसरा वनडे, सीरीज में हासिल की 2-0 की अपराजेय बढ़त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ताजा इंटरव्यू में उत्तर प्रदेश के चुनावों को लेकर खुलकर बातचीत की है। इसके अलावा उन्होंने कई मुद्दों पर भी अपना पक्ष रखा है। प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर कांग्रेस को अपने निशाने पर लिया।

पीएम मोदी ने कहा- परिवारवादी पार्टियां लोकतंत्र की सबसे बड़ी दुश्मन, सभी राज्यों में BJP की लहर

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के लिए 10 फरवरी को वोटिंग होनी है। उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूज एजेंसी ANI को इंटरव्यू दिया है। 70 मिनट के इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कई मसलों पर बातचीत की। उन्होंने उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में होने वाले चुनावों को लेकर अपनी बात रखी। 

'पंजाब में सुरक्षा में चूक, लखीमपुर खीरी मामला'; कई मुद्दों पर बोले PM मोदी, पढ़ें 10 बड़ी बातें

जोधपुर से पशु व वन प्रेम का एक अनूठा मामला सामने आया, जहां जोधपुर निवासी एक व्यक्ति ने  जानवरों को काटने पर कितना दर्द होता है यह बताने के लिए खुद के हाथ की अंगुली तक काट दी।  

Shocking! मांसाहार छोड़िए, जीव हत्या ना करें ये संदेश देने के लिए शख्स ने खुद ही काट दी अपनी 'उंगली', देखिए ये Viral Video

वैसे तो उत्तर प्रदेश की चुनावी राजनीति में जातिगत समीकरण ही मायने रखते हैं। लेकिन भाजपा जातिगत समीकरण को साधने के अलावा एक ऐसे वोट बैंक पर दांव लगाने की कोशिश कर रही है। जिसके जरिए वह सभी जातियों में सेंध लगाना चाहती है। जिससे कि विपक्षी दलों के गठबंधन को मात दे सके।

भाजपा को 'लाभार्थी वर्ग' का मिलेगा साथ,तोड़ पाएगी जातिगत समीकरण !

केंद्रीय मंत्री और यूपी में बीजेपी के सह प्रभारी अनुराग ठाकुर ने उत्तर प्रदेश चुनाव से लेकर हिजाब तक कई मसलों पर टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार के साथ फ्रैंकली स्पीकिंग में बात की है।

Frankly Speaking: यूपी चुनाव से लेकर हिजाब तक कई मसलों पर अनुराग ठाकुर ने रखी बात

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया की पारी एक समय लड़खड़ा रही थी लेकिन सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने टीम इंडिया की लाज बचा ली।

IND vs WI: सूर्यकुमार यादव ने बचाई टीम इंडिया की लाज, राहुल ने भी साबित किया नंबर 4-5 का दावा

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पहले दौर की वोटिंग 10 फरवरी यानी गुरूवार को होनी है इसमें 11 जिलों की 58 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे, इससे पहले सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक ट्वीट किया है जिसमें वो पीएम मोदी के साथ दिख रहे हैं।

UP Election 2022: यूपी में वोटिंग से पहले सीएम योगी बोले- विजय सुनिश्चित, ट्वीट की पीएम मोदी के साथ 'नई तस्वीर'

किसी करदाता को एक आकलन वर्ष में सिर्फ एक बार अपने आयकर रिटर्न (ITR) को अद्यतन (अपडेट) करने की अनुमति होगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन जे बी महापात्र ने बुधवार को यह जानकारी दी।

टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी खबर! एक आकलन वर्ष में सिर्फ एक बार ही अपडेट कर सकेंगे ITR

2018 भीमा कोरेगांव मामले की जांच कर रही कमिटी ने एनसीपी चीफ शरद पवार को समन भेजा गया। जांच कमिटी ने पवार को गवाह के तौर पर बुलाया है। कमिटी शरद पवार का बयान दर्ज करेगी।  शरद पवार 24 या 25 फरवरी को अपना बयान दर्ज कराने जा सकते हैं। 

भीमा कोरेगांव केस में शरद पवार को समन, बयान दर्ज करेगी जांच कमिटी

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर अमेजन अपने कर्मचारियों के लिए जल्द ही बड़ा कदम उठाने जा रही है। अमेजन अपने अमेरिकी कर्मचारियों को मिलने वाला बेस पे कैप 1,60,000 डॉलर से दोगुना कर 3,50,000 डॉलर कर रही है।

अपने कर्मचारियों का वेतन दोगुना करने जा रही है अमेजन! जानें डिटेल

मुंबई स्थित फार्मा कंपनी ग्लेनमार्क ने कोरोना से संक्रमित वयस्क रोगियों के इलाज के लिए कनाडाई कंपनी सनोटाईज के साथ साझेदारी में भारत पहला नाइट्रिक ऑक्साइड नेजल स्प्रे फैबीस्प्रे लॉन्च किया है।

कोरोना मरीजों के लिए राहत की खबर! अब दवाई-सुई से नहीं बल्कि नेजल स्प्रे से होगा कोविड-19 का इलाज, भारत में हुआ लॉन्च

एक्टर आदित्य पंचोली एक बार फिर विवादों में फंस गए हैं। आदित्य पंचोली के खिलाफ सैम फर्नांडिज ने मारपीट, गाली गलौच की शिकायत दर्ज कराई गई है।  पुलिस के मुताबिक आदित्य पंचोली ने भी क्रॉस शिकायत दर्ज कराई गई है।  

एक बार फिर विवादों में Aditya Pancholi, फिल्म प्रोड्यूसर ने दर्ज कराई शिकायत, होटल में बुलाकर की मारपीट

हिजाब को लेकर मचे हंगामे के बीच कर्नाटक पुलिस ने बेंगलुरु शहर में स्कूलों, पीयू कॉलेजों, डिग्री कॉलेजों या इसी तरह के अन्य शैक्षणिक संस्थानों के गेट से 200 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार की सभा, आंदोलन या विरोध को तत्काल प्रभाव से दो सप्ताह के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। यह आदेश 22 फरवरी तक प्रभावी रहेगा।

कर्नाटक हिजाब विवाद: बेंगलुरु में स्कूल-कॉलेज के आस-पास सभा, विरोध-प्रदर्शन पर रोक

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के चुनाव 10 फरवरी को होने जा रहे हैं। इसके तहत 58 सीटों पर वोटिंग होगी। इन चुनाओं में भले ही योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव आमने सामने हैं, उनकी राजनीतिक साख के लिए 2022 का चुनाव भी बेहद अहम है।  

UP Election: योगी-अखिलेश से ज्यादा इस शख्स का लगा है दांव, हार पर बिगड़ेगा राजनीतिक करियर !

उत्तराखंड में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले बीजेपी ने घोषणापत्र जारी कर दिया है, जिसमें प्रदेश को अगले पांच साल में आदर्श राज्य बनाने के लिए विकास का रोडमैप बताया गया है।

उत्तराखंड के लिए BJP ने जारी किया घोषणापत्र, 3 LPG सिलेंडर मुफ्त का ऐलान, किए और भी कई वादे

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने हिजाब वाली लड़की मुस्कान और उसके पिता से बात की है और उसकी हिम्मत की दाद दी है। मुस्कान का वीडियो सामने आया था, जिसमें उसे हिजाब पहनने पर कई लोग घेर लेते हैं और नारेबाजी करते हैं।

हिजाब गर्ल मुस्कान के फैन हुए असदुद्दीन ओवैसी, पिता से की बात, कहा- उसकी हिम्मत-बेबाकी से हमें हौसला मिला

कर्नाटक में हिजाब विवाद को लेकर कर्नाटक हाई कोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस कृष्णा दीक्षित की एकल पीठ ने कॉलेजों में हिजाब पर प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिकाओं को बड़ी पीठ के पास भेजा।

हिजाब को लेकर कर्नाटक HC में हुई सुनवाई, मामला बड़ी बेंच को रेफर किया गया

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की मानों आदत सी पड़ गई है भारत के हर आंतरिक मामले में दखल देने की, ताजा मामला सामने आया है भारत में जारी हिजाब विवाद से जुड़ा हुआ इस मामले में पाकिस्तान के आईबी मिनिस्टर चौधरी फवाद हुसैन के साथ ही अब विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी ट्वीट किया है।

भारत में जारी 'हिजाब विवाद' में कूदा पाकिस्तान, कहा- ये भारत में मुस्लिमों के 'दमन' की योजना, पाक मंत्री ने लिखा ''अल्लाहु अकबर"

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अगर कोई हिजाब पहनना चाहता है तो पहन सकता हैं। हमें इससे कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन अगर वह स्कूल या कॉलेज जा रहा है तो ड्रेस कोड का पालन करना होगा।

ड्रेस कोड फॉलो नहीं कर सकते तो अपने घर बैठें, हिजाब विवाद पर बोले हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज

देश के कर्नाटक राज्य में जारी हिजाब विवाद का मसला अब राज्य से बाहर भी पैर पसारने लगा है बताया जा रहा है कि इसकी गूंज अब महाराष्ट्र में भी सुनाई दे रही है, वहां के बीड शहर  में एआईएमआईएम कार्यकर्ताओं ने महिला मुस्लिम छात्रों के लिए 'हिजाब' के समर्थन में महाराष्ट्र के बीड शहर में पोस्टर बैनर लगाए।

'पहले हिजाब फिर किताब', बीड में AIMIM ने लगाए पोस्टर, कर्नाटक से निकल कर हिजाब विवाद पहुंचा महाराष्ट्र-Video

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसद ने कर्नाटक हिजाब विवाद पर कहा कि देश में गृह युद्ध की स्थिति पैदा होती नजर आ रही है और इसके लिए सिर्फ सरकार जिम्‍मेदार होगी। उन्‍होंने यूपी चुनाव को लेकर भी बीजेपी पर निशाना साधा।

'देश गृह युद्ध की तरफ बढ़ रहा', हिजाब विवाद पर बोले लालू प्रसाद, बीजेपी पर साधा निशाना

राजनीति में संकेतों का बेहद महत्व होता है। और भारतीय राजनीति में ये संकेत अब विशाल मूर्ति के रूप में दिखने लगे हैं। भारतीय राजनीति का यह नया चेहरा है, जिसमें भगवान, महापुरूष, राजनेताओं, विशेष जाति के नायकों की मूर्ती बनाने की होड़ है।

देश में 'मूर्ति' राजनीति चरम पर, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की होड़, जानें कहां बन रही हैं ये मूर्तियां

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने पार्टी के लिए घोषणा पत्र जारी किया। प्रियंका गांधी वाड्रा ने उन्नति विधान जन घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि इसमें आम लोग, मजदूर, किसान, विशेषज्ञ और हर वर्ग के लोग को शामिल हैं।

कांग्रेस ने 20 लाख सरकारी नौकरी समेत किए कई वादे, जानिए इसमें क्या-क्या है

आज भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें की अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भिड़ंत हो रही हैं। भारत ने पहले वनडे में 6 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है।

LIVE क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम वेस्टइंडीज 2nd ODI: भारत ने 10 ओवर में बनाए 37 रन, क्रीज पर पंत और कोहली

बड़ा विमान हादसा टल गया। बुधवार सुबह टेक-ऑफ के दौरान इंजन के काउलिंग का एक हिस्सा गिर जाने के बाद एलायंस एयर का एक एटीआर विमान मुंबई से भुज में सुरक्षित उतर गया। फ्लाइट ने मुंबई से उड़ान भरी थी। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने जांच शुरू कर दी है।

मुंबई से टेक-ऑफ के दौरान विमान का एक हिस्सा गिरा, भुज में हुई सुरक्षित लैंडिंग

कर्नाटक में छात्राओं के हिजाब पहनने पर विवाद की स्थिति बनी हुई है। इस पर हर कोई अपने हिसाब से अपनी बात रख रहा है, लेकिन इन सबसे इतर क्‍या आप जानते हैं कि आखिर हिजाब, चादर, बुर्का, नकाब में फर्क क्‍या है?

Karnataka hijab Row Latest Update: बहुत हुई विवाद की बातें, पर क्‍या आप जानते हैं आखिर हिजाब, बुर्का, नकाब में है क्‍या फर्क

कर्नाटक के कुछ शिक्षण संस्थानों में हिजाब पहनने को लेकर उठे विवाद के बीच सियासी बयानबाजी भी तेज हो गई। कांगेस नेताओं के साथ-साथ  अन्य दलों के नेताओं ने इस विवाद पर क्या है।

हिजाब विवाद: उमर अब्दुल्ला बोले- मुसलमानों के खिलाफ नफरत आम बात, जानिए प्रियंका गांधी समेत किसने क्या कहा

उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत गुरुवार को होने जा रही वोटिंग से पहले NIA ने एक अलकायदा आतंकी को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि उसने लखनऊ में IED ब्‍लास्‍ट की साजिश रची थी।

यूपी में पहले चरण के मतदान से पहले अलकायदा आतंकी गिरफ्तार, लखनऊ में IED ब्‍लास्‍ट की रची थी साजिश

केरल के पलक्‍कड़ में ट्रेकिंग के दौरान पहाड़ी से फिसलकर संकरी दरार में फंसे युवक को 40 घंटों के बाद सेना की रेस्‍क्यू टीम ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया। युवक ट्रेकिंग के दौरान एक पहाड़ी की दरार में फिसल गया था। 

सेना का शौर्य! केरल के पलक्‍कड़ में 40 घंटे से खाई में फंसे युवक को जवानों ने यूं निकाला बाहर

केरल हाई कोर्ट ने श्री पूर्नाथ्रईसा मंदिर से संबंधित एक न्‍यूज रिपोर्ट पर स्‍वत: संज्ञान लिया है, जिसमें श्रद्धालुओं द्वारा 12 ब्राह्मणों के पैर धोने की बात कही गई है। आरोप है कि पाप के प्रायश्चित के नाम पर उनसे ऐसा कराया गया। इस संबंध में एक न्‍यूज रिपोर्ट मलयालम दैनिक में प्रकाश‍ित की गई थी

पाप के प्रायश्चित के लिए श्रद्धालुओं से धुलवाए पुजारियों के पांव! केरल हाई कोर्ट में पहुंचा मामला

यूपी के अमरोहा में बसपा प्रत्‍याशी नावेद अयाज ने प्रशासन पर उन्‍हें एनकाउंटर की धमकी देने का आरोप लगाया है तो सपा और भाजपा के बीच साठगांठ की बात भी कही है। वहीं प्रशासन इसे चुनाव आचार संहिता का उल्‍लंघन बता रहा है।

यूपी में पहले चरण के चुनाव से पहले अमरोहा में बवाल, बसपा प्रत्‍याशी बोले- मुझे मिली एनकाउंटर की धमकी

भारत की डॉक्यूमेंट्री “राइटिंग विद फायर” ने 94वें ऑस्कर पुरस्कारों की अंतिम नामांकन सूची में जगह बनाई है। ट्रेसी एलिस रॉस और लेसली जॉर्डन ने मंगलवार शाम को ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ के ट्विटर अकाउंट पर इस नामांकन की घोषणा की।

भारत की 'राइटिंग विद फायर' ऑस्कर 2022 के लिए नॉमिनेट, 'जय भीम' और 'मराक्कर' लिस्ट से बाहर

दिल्‍ली-एनसीआर में बुधवार को एक बार फिर मौसम ने करवट ली और तड़के से ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। मंगलवार रात से ही यहां तेज हवाओं का दौर जारी था, जिसके बाद अब बारिश से अब ठंड फिर बढ़ने लगी है। मौसम विभाग ने पहले ही राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान जताया था।

दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम ने फिर ली करवट, तेज हवाओं के साथ जमकर बरसे बदरा

पश्चिमी यूपी में हस्तिनापुर विधानसभा सीट बेहद खास है, जहां से जीत-हार से तय होता है कि उत्‍तर प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी। 1957 से लेकर 2017 तक यूपी में वही पार्टी सरकार बनाने में सफल रही है, जिसने यहां से जीत दर्ज की है।

हस्तिनापुर: जहां हार-जीत से तय होता है लखनऊ में किसकी बनेगी सरकार

कर्नाटक में हिजाब (Hijab Row) पर बवाल मचा हुआ है और इसे लेकर विरोध आदि तेजी से जारी है वहीं इस सबके बीच मंगलवार को वहां की एक मुस्लिम लड़की ने सभी का ध्यान अपनी और खींचा, इसका एक वीडियो भी सामने आया है।

Who is Burqa Girl: कौन है कर्नाटक की 'बुर्का गर्ल' जिसने 'जय श्री राम' के नारो के बीच कहा-'अल्लाहू अकबर'-Video

देश में ट्रेनों के संचालन पर बहुत सी चीजों का प्रभाव पड़ता है खासतौर पर जाड़े के मौसम में इन सबमें ज्यादा ही इजाफा हो जाता है, ऐसे ही देशभर में कोहरे और खराब मौसम आदि के कारण आज भी ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है।

IRCTC Trains Cancelled List, 9 Feb: आज भी रद्द हैं कई ट्रेनें, यात्रा पर निकलने से पहले इनके बारे में जान लें 

जनगणना हर दस वर्ष में मनाया जाने वाला एक ऐसा राष्ट्रीय उत्सव है, जिसमें देश के हर हिस्से में रहने वाले हर नागरिक को शामिल किया जाता है। देश में 1871 के बाद से हर दसवें बरस जनगणना होती थी।

आज का इतिहास, 9 फरवरी : आज ही के दिन आजादी के बाद पहली जनगणना की तैयारी शुरू हुई थी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।