लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 9 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 10, 2021 | 00:05 IST

आज की ताजा खबर, 9 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 9 जुलाई शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
आज की ताजा खबर, 9 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच देश के कुछ जिलों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े चिंता बढ़ा रहे हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना काल में टूरिस्ट सेंटर्स पर उमड़ी भीड़ को लेकर चिंता जताई है। पंजाब में सरकार ने वीकेंड और नाइट कर्फ्यू समाप्‍त करने की घोषणा की है। कोरोना वायरस का एक नया कप्‍पा वैरिएंट सामने आया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। लेकिन देश के कुछ जिलों में आंकड़े जितनी तेजी से बढ़ रहे हैं वो उस डर को पुख्ता कर रहे हैं। देश के 66 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसद से अधिक है। महाराष्ट्र और केरल के आंकड़े डरा रहे हैं। 

नियमों की अनदेखी क्या कोरोना की तीसरी लहर के संकेत, डरा रहे हैं महाराष्ट्र और केरल

लोकजनशक्ति पार्टी के मुद्दे पर दिल्ली हाईकोर्ट ने चिराग पासवान की अर्जी को खारिज कर दी है। इस फैसले पर उनके चाचा पशुपति कुमार पारस तंज कसते हुए टिप्पणी की। अदालत के फैसले के बाद पशुपति कुमार पारस ने कहा कि चिराग पासवान रास्ता भटक गए हैं।

अदालती फैसले के बाद बोले पशुपति कुमार पारस, रास्ता भटक गए चिराग पासवान

गर्मी व धूप से बेहाल दिल्‍ली को मानसूनी बारिश से जल्‍द राहत मिलने का अनुमान है। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार, इस बार यहां मानसून बीते 15 साल में पहली बार रिकॉर्ड देरी से पहुंच रहा है।

दिल्‍ली को जल्‍द मिलेगी थपती धूप से राहत, पर 15 साल में पहली बार रिकॉर्ड देरी से पहुंच रहा मानसून

कोरोना काल में छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। हालांकि मोबाइल की कमी एक बड़ी समस्या है। इससे निपटने के लिए राजस्थान सरकार ने शिक्षकों को हफ्ते में एक और दिन छात्रों के घर जाने के निर्देश दिए हैं।

बाड़मेर में ऊंट पर सवार होकर बच्चों को पढ़ाने जाते हैं ये शिक्षक, संसाधनों के लिए रोने वालों को संदेश

मुंबई से चौंकाने वाली वारदात सामने आई है। यहां नेग न मिलने पर किन्‍नर ने तीन माह की मासूम को अगवा कर लिया और फिर उसकी हत्‍या कर दी। इस मामले में किन्‍नर सहित दो लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

नेग न मिला तो ले ली मासूम की जान, मुंबई में हुए मर्डर के लिए किन्‍नर सहित हुए 2 गिरफ्तार

कोरोना काल में देश के अलग अलग हिस्सों से आ रही तस्वीरेों पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता जताई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक खतरा अभी भी बरकरार है। देश के 90 जिलों से कोरोना के अधिक केस सामने आ रहे हैं।

टूरिस्ट सेंटर पर उमड़ी भीड़ का सरकार ने दिया हवाला, 'कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई'

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने 11 जुलाई से कर्नाटक में चलने वाली कई एक्‍सप्रेस ट्रेनों में विस्‍टाडोम कोच लगाने का फैसला किया है। इन पारदर्शी कोच के जरिये यात्री वेस्टर्न घाट की प्राकृतिक छटा का करीब से आनंद ले पाएंगे।

विस्टाडोम कोच से ले सकेंगे वेस्टर्न घाट की खूबसूरती का आनंद, खिड़कियों ही नहीं छत में भी लगे हैं पारदर्शी शीशे

पंजाब में सरकार ने वीकेंड और नाइट कर्फ्यू समाप्‍त करने की घोषणा की है। साथ ही रेस्‍टोरेंट, स्‍पा सहित अन्य गतिविधियों को भी खोलने की अनुमति दी है, पर यहां आने वालों के लिए वैक्‍सीन की कम से कम 1 डोज जरूरी होगी।

पंजाब में वीकेंड, नाइट कर्फ्यू खत्‍म, रेस्‍टोरेंट, स्‍पा भी खुलेंगे, पर वैक्‍सीन है जरूरी, जानें डिटेल्‍स

कोरोना का एक नया वैरिएंट यूपी में सामने आया है जिसने जानकारों,डॉक्टरों की नींद उड़ा दी है। अभी कुछ हफ्ते पहले कोरोना के डेल्टा वैरिएंट परेशानी का सब बना और अब कोरोना के नए वायरस कप्पा वैरिएंट ने दस्तक दे दी है।

डेल्टा के बाद आया अब कोरोना का नया कप्पा वैरिएंट, जानिए इसके लक्षण और कैसे पड़ा इसका नाम

अंतरिक्ष में पहले इंसान को भेजने के मामले में अमेरिका को पछाड़ चुका रूस अब एक बार फिर बाजी मारने की फिराक में है। रूस अंतरिक्ष में पहली फिल्‍म शूट करने की योजना बना रहा है और अगर इसमें उसे कामयाबी मिलती है तो यह रिकॉर्ड उसके नाम होगा।

अमेरिका को फिर पछाड़ने की तैयारी में रूस, अंतरिक्ष में सबसे पहले रूस शूट करेगा फिल्‍म

भारत के कुछ शहरों से दुबई के लिए उड़ानें फिर से शुरू हो सकती हैं।  कुछ यात्रा वेबसाइटों पर बुकिंग फिर से शुरू हो गई है। भारत से दुबई और अबू धाबी के लिए उड़ानें क्रमशः 15 जुलाई और 21 जुलाई को फिर से खुलने की उम्मीद है। 

दिल्ली से दुबई की यात्रा जल्द, रिपोर्ट के मुताबिक 15 जुलाई से पहली उड़ान

दिल्ली हाईकोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद 44 की वकालत की है, यह वो अनुच्छेद है जिसमें समान नागरिक संहिता का जिक्र है और बीजेपी भी आवाज उठाती रही है।

समान नागरिक संहिता की दिल्ली हाईकोर्ट ने की वकालत, क्या है आखिर आर्टिकल 44

उत्‍तर कोरिया जहां अपने यहां कोविड-19 संक्रमण के मामले होने से इनकार करता रहा है, वहीं उसने वैक्‍सीन को लेकर कई देशों की पेशकश भी ठुकरा दी है। आखिर क्‍या है उत्‍तर कोरिया का डर?

उत्‍तर कोरिया को नहीं चाहिए कोविड वैक्‍सीन, ठुकराई कई देशों की पेशकश, क्‍या डर गए किम जोंग-उन?

खीमपुर खीरी में ब्लॉक प्रमुख पद के लिए जारी नामांकन के दौरान महिलाओं के साथ बदसलूकी मामले में योगी सरकार ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की। 

लखीमपुर खीरी में महिला से बदसलूकी मामला, CM योगी की बड़ी कार्रवाई, DSP-थाना प्रभारी सस्पेंड

सोशल मीडिया पर आए दिन कई वीडियो वायरल होते रहते हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है जो सबकी तरफ अपना ध्यान खींच रहा है। 

Video: शादी के दिन दुल्हन ने पहना गोलगप्पे का मुकुट और हार, वायरल हुआ वीडियो

भारत के हेटेरो लैब ने शुक्रवार को कहा कि उसने मर्क की कोविड-19 दवा मोलनूपिरावीर के आपात इस्तेमाल की इजाजत स्थानीय नियामक से मांगी है।

कोरोना मरीजों के इलाज में कारगर है Molnupiravir! हेटेरो लैब ने मांगी आपात इस्तेमाल की इजाजत  

उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के बाद गुरुवार को राज्य के 825 विकास खंडों (ब्लॉकों) में क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किए गए। 

पप्पू यादव ने सपा अध्यक्ष से क्यों कहा-'बाबू अखिलेश यादव जी, आप से न हो पाएगा'

देवरिया और गोरखपुर में डेल्टा प्लस स्ट्रेन के दो मामले पाए जाने के बाद अब संत कबीर नगर में एक मरीज कोविड-19 के कप्पा स्ट्रेन से पॉजिटिव पाया गया है।

डेल्टा के बाद अब UP में आया कप्पा वैरिएंट, संत कबीरनगर में मिला पहला मरीज

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की सेहत के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है। पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा कि गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य नेता अस्पताल जाकर कल्याण सिंह का हालचाल जाना।

Kalyan Singh Health : कल्याण सिंह की सेहत पर PM मोदी का ट्वीट, अफवाहों पर लगाया विराम

पीएम मोदी ने बुधवार को जब केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल किया तो इसमें एक नाम ऐसा था जिसके बारे में पहले से कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें कैबिनेट में जगह मिलेगी।

वह शख्स जो कभी पर्दे के पीछे रहकर तय करता था नीतियां, अब मोदी सरकार में फ्रंट से करेंगे लीड

लोगों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि उन्हें जल्दी ही कोरोना का एक और स्वदेशी टीका मिल सकता है। डीएनए तकनीक पर निर्मित यह वैक्सीन इस महीने के आखिर में या अगले महीने की शुरुआत में आ सकती है।

अच्छी खबर! जल्द मिलेगी कोरोना की एक और वैक्सीन, निडिल फ्री और 3 डोज वाला होगा यह टीका

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक बार फिर किसान संगठनों से केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के प्रावधानों के खिलाफ प्रदर्शन समाप्त करने और सरकार के साथ बातचीत फिर से शुरू करने की अपील की।

सरकार चाहे तो किसान आंदोलन को बातचीत से खत्म करा ले, या फिर लाठी-गोली से खत्म करा ले: राकेश टिकैत

कोरोना संकट की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने पर देश भर में लोगों की लापरवाही नजर आ रही है। कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए सरकार ने लोगों से कोविड-19 उचित व्यवहार और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने की अपील की है।

Har-ki-Pauri : हर की पैड़ी पर पी रहे थे हुक्का, पहले लोगों ने पीटा फिर पुलिस ने की कार्रवाई Video

आईटी विभाग के नए नियमों पर सरकार के साथ जारी गतिरोध के बीच ट्विटर ने गुरुवार को संसदीय समिति को बताया कि उसने पूर्व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट बंद करने से पहले इसकी जानकारी उन्हें दी थी। 

थरूर वाली समिति से Twitter ने कहा, अकाउंट बंद करने से पहले रविशंकर प्रसाद को बताया था

उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव होने के बाद ब्लॉक प्रमुख चुनाव ( UP Block Pramukh Chunav) की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गुरुवार को नामांकन के दिन राज्य के विभिन्न जिलों में जबरदस्त हिंसा की खबरें सामने आई और कई जगह तो पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा।

UP ब्लॉक प्रमुख चुनाव: कई जिलों में BJP-SP कार्यकर्ताओं में पथराव और फायरिंग, खीरी में महिला नेता से बदसलूकी

साल के सातवें महीने का नौवां दिन इतिहास के पन्नों में बहुत सी अच्छी बुरी घटनाओं के साथ दर्ज है। इनमें कुछ भारतीय सिनेमा से जुड़ी हैं।दरअसल 1925 में इसी दिन वसंतकुमार शिवशंकर पादुकोण उर्फ गुरु दत्त का जन्म हुआ था।

आज का इतिहास: बीएसई के जरिए कारोबार को मिली नई राह

देश की राजधानी दिल्ली गुरूवार की रात उस वक्त दहल गई जब राष्ट्रीय राजधानी के बड़ा हिंदू राव इलाके में गुरुवार रात फायरिंग हुई। इस फायरिंग में दो राहगीरों की मौत हो गई।

Delhi Firing:दिल्ली के बाड़ा हिंदू राव इलाके में सड़क पर खुलेआम फायरिंग, दो राहगीरों की मौत 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।