लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 9 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 09, 2022 | 23:08 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 9 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 9 मार्च (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 9 मार्च की बड़ी खबरें

Aaj ki taza khabar :वाराणसी में मतदान अधिकारियों की ट्रेनिंग के लिए ले जायी जा रही EVM पर समाजवादी पार्टी ने सवाल उठाए हैं, वहीं चुनाव आयोग ने कहा कि झूठी अफवाह फैलाई जा रही है। वहीं रूस और यूक्रेन में जंग का आज 14वां दिन है। यूक्रेन में 61 अस्पताल तबाह...अब तक तकरीबन 10 अरब डॉलर के नुकसान का आंकलन है। कल होनी वाली मतगणना को लेकर राजनीतिक दलों ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

पंजाब चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस अहम मीटिंग बुलाएगी ये जानकारी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट कर दी है।
Punjab Election Results 2022: पंजाब चुनाव नतीजों के बाद, कांग्रेस ने बुलाई विधायक दल की अहम बैठक

आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटंस ने जेसन रॉय के आईपीएल से बाहर होने पर उनकी जगह अफगानी खिलाड़ी रहमानुल्लाह गुरबाज को टीम में खरीद लिया है।

Gujarat Titans, IPL 2022: इस खिलाड़ी की हुई बल्ले-बल्ले, गुजरात टाइटन्स ने जेसन रॉय की जगह खरीदा

10 मार्च को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की मतगणना होनी है जिसे लेकर निर्वाचन आयोग ने काफी पुख्ता इंतजाम किए हैं, उधर मदिरा शौकीनों के लिए मायूसी की खबर है क्योंकि इस दिन यहां शराब नहीं मिलेगी क्योंकि इस दिन पूरे उत्तर प्रदेश में सभी शराब के ठेके बंद रहेंगे।

UP Election Result:यूपी में शराब शौकीनों को मायूसी! काउंटिंग वाले दिन नहीं मिलेगी मदिरा, प्रदेश भर में बंद रहेंगे ठेके

दस मार्च को पंजाब विधानसभा चुनाव के नतीजों पर वैसे तो सबसे ज्यादा नजर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार भगवंत मान और शिअद के सुखबीर सिंह बादल पर रहेगी। लेकिन दो नेताओं के लिए इन चुनावों में हार-जीत बेहद मायने रखने वाली है। पहले उम्मीदवार नवजोत सिंह सिद्धू हैं,
सिद्धू, कैप्टन के लिए बेहद अहम है ये चुनाव, हारे तो बदल जाएगी राजनीति !
 

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Assembly Elections 2022) के नतीजों पर सबकी नजर टिकी हुई है। 14 फरवरी को संपन्न हुए मतदान के बाद से ही लोगों को बेसब्री से नतीजों (Election Results) का इंतजार है। गुरुवार यानि 10 मार्च को होनी वाली मतगणना के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी 11 बजे तक सभी 70 सीटों के रूझान (Uttarakhand Elections Trends)आ जाएंगे। 
Uttarakhand Election Result 2022 Date, Time: जानिए कितने बजे से आएंगे उत्तराखंड के नतीजे, इस तरह करें चेक

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि वाराणसी के डीएम उम्मीदवारों को जानकारी दिए बिना ईवीएम ले जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि वाराणसी में दो वाहनों के ईवीएम लेकर भागने और बरेली में कचरा ढोने वाले वाहन में निर्वाचन सामग्री पाए जाने का आरोप लगाया। 
UP elections 2022: मतगणना से ठीक पहले चर्चा में EVM, जानें क्या है पूरा विवाद

 रूस के आक्रामक रवैये और लंबे खिंचते युद्ध के बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस से अमेरिका को आयात होने वाले कच्चे तेल पर सख्ती कर दी है। मंगलवार रात को उन्होंने ऐलान किया है कि अब अमेरिका रूस से कच्चे तेल और गैस का आयात नहीं करेगा। अमेरिका रूस से अपनी जरूरतों का करीब 10 फीसदी तेल आयात करता है।
Russia-Ukraine War: 17-20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल ! अमेरिका ने रूस से तेल आयात किया बंद

कल यानी 10 मार्च को उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों के चुनावी नतीजे आने वाले हैं, लेकिन उससे पहले ही इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को लेकर सवाल उठने लगे हैं। चुनाव के दौरान समय-समय पर विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग की भूमिका पर भी सवाल उठाए। इसी विषय को लेकर टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर-इन-चीफ नाविका कुमार ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा से खास बातचीत की है।
'किसी को भी भ्रम फैलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी'; नतीजों से पहले EVM पर उठे सवाल, मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिया जवाब

असल में स्ट्रॉन्ग रूम को लेकर ये बात तो पता है कि यहां EVM और VVPAT मशीनें वोट डलने के बाद रखी जाती हैं, लेकिन आखिर इनमें क्या खास होता है? क्या नियम है इन स्ट्रॉन्ग रूम को लेकर? और इनकी रखवाली कैसे की जाती है? EVM and VVPAT Strong Room की सुरक्षा के लिए थ्री-लेयर सुरक्षा का इंतजाम किया जाता है। ये पूरे देश में लागू होता है. इन स्ट्रॉन्ग रूम्स में चुनाव आयोग का पूरा नियंत्रण रहता है।  स्ट्रॉन्ग रूम  किसी सरकारी बिल्डिंग में ही बन सकता है. इसे किसी भी गैर सरकारी बिल्डिंग में नहीं बनाया जा सकता।
EVM आरोप प्रत्यारोप के बीच जानें क्या होता है स्ट्रॉन्ग रूम, इस तरह की जाती है ईवीएम की निगरानी

वैश्विक आपूर्ति बाधित होने की चिंताओं पर कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत और भी बढ़ गई है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा के बाद, अमेरिकी कच्चे तेल की एक बैरल की कीमत 3.6 फीसदी बढ़कर 123.70 डॉलर पर आ गई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट क्रूड (Brent crude) 3.9 फीसदी बढ़कर 127.98 डॉलर पर पहुंच गया।
Crude Oil: रूसी तेल पर अमेरिका ने लगाया बैन, क्या अब बढ़ेंगे ईंधन के दाम?

उत्तराखंड में मतगणना से पहले, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने मंगलवार को राज्य के 13 जिलों में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को पार्टी के उम्मीदवारों के साथ कॉर्डिनेशन करने के लिए तैनात कर दिया है। कांग्रेस पार्टी ने पार्टी सांसदों, एआईसीसी पदाधिकारियों और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित वरिष्ठ नेताओं को भेजा है।
Uttarakhand: चुनाव नतीजों से पहले ही कांग्रेस हुई आशंकित! उत्तराखंड में वरिष्ठ नेताओं को किया तैनात

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 14 दिनों से युद्ध जारी है। युद्ध के इस हालात में फंसे भारतीयों को सुरक्षित वापस लाने के लिए सरकार ने 'ऑपरेशन गंगा' चलाया जिसके तहत यूक्रेन में फंसे अधिकांश भारतीयों को निकाल रलिया गया है। इस ऑपरेशन के जरिए सरकार ने केवल भारतीय नागरिकों को ही सुरक्षित नहीं निकाल बल्कि नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे नागरिकों की भी मदद की।
Russia Ukraine War: PM मोदी की मुरीद हुई यूक्रेन में फंसी पाकिस्तानी छात्रा, बोलीं- उनकी बदौलत हुई वापसी

रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध (Russia Ukraine war) के बीच आज सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को भारतीय शेयर बाजार बढ़त पर खुला। आज सुबह घरेलू बाजार खुलने के शुरुआती 15 मिनट में ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 300.36 अंक बढ़कर 53724.45 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 78.60 अंक बढ़कर 16092.05 के स्तर पर था।
Share Market Today, 09 March 2022: बाजार में फिर हरियाली, बढ़त पर खुले सेंसेक्स-निफ्टी

पंजाब चुनाव के नतीजे आने में महज एक दिन बाकी है लेकिन राज्य भर में मिठाई की दुकान के मालिकों की बल्ले-बल्ले हो रही है। मिठाई की दुकानों को विधानसभा चुनाव में अपनी जीत की उम्मीद में विभिन्न राजनीतिक दलों से “लड्डू” के लिए भारी ऑर्डर मिल रहे हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने मिठाई की दुकानों के लिए एक लाइन बनाई है और पारंपरिक भारतीय मिठाई के लिए एडवांस में ऑर्डर दे दिए हैं, जिसे जीतने वाले उम्मीदवार के समर्थकों के बीच बड़ी मात्रा में वितरित किया जाता है।
Punjab: पंजाब में बनने लगे हैं 'जीत के लड्डू', नतीजे आने से पहले ही राजनीतिक दलों ने दिए ऑर्डर

यूक्रेन की धरती पर रूस लड़ाई लड़ रहा है और उसका असर उसके खिलाफ प्रतिबंधों के तौर पर नजर भी आ रहा है। आमतौर पर जब कोई देश किसी दूसरे देश के खिलाफ लड़ाई करता है तो अंतरराष्ट्रीय जगत की तरफ से कड़ी प्रतिक्रिया आती है। यूक्रेन के खिलाफ लड़ाई की वजह से रूस के खिलाफ इतने प्रतिबंध लगाए गए हैं कि वो प्रतिबंधित देशों की श्रेणी में नंबर 1 पर है।
Russia Ukraine war: दुनिया का मोस्ट वांटेड देश बना रूस, प्रतिबंधों की कैटिगरी में नंबर वन

वाराणसी में EVM को लेकर जमकर हंगामा हुआ है। ये हंगामा किया है समाजवादी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने। समाजवादी पार्टी के नेताओं ने आरोप लगाया कि पहड़िया मंडी में रखे गए EVM गड़बड़ी के लिए कहीं ले जाया जा रहा है और इसके बाद ट्रक रोक कर जमकर बवाल किया। EVM को लेकर बवाल की सूचना मिलते ही प्रशासन के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और पूरे मामले पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता को ये समझने में जुटे कि ये EVM ट्रेनिंग के लिए हैं इस EVM का पोलिंग कराए गए EVM से कोई मतलब नहीं है।
EVM की मूवमेंट को लेकर अखिलेश ने उठाए सवाल, चुनाव आयोग ने दिया जवाब और कहा- फैला रहे हैं अफवाह

रूस के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने आरोप लगाया है कि रूस की सेना आम नागरिकों को निशाना बना रही है और रिहायशी इलाकों में ग्रेनेड रॉकेट और टैंक से हमला किया जा रहा है। जेलेंस्की का आरोप है कि सीजफायर का बहाना किया जा रहा है जबकि जो रूट लोगों को निकलने के लिए तय किए गए हैं उन्हें भी रूसी सेना बंद कर रही है। 
Russia-Ukraine War News: अमेरिका ने रूसी गैस-तेल-ऊर्जा के सभी आयातों पर प्रतिबंध लगाया, मैकडॉनल्ड्स रूस में बंद करेगा सभी रेस्तरां

समाजवादी पार्टी (SP) के कार्यकर्ताओं ने वाराणसी पहाड़िया मंडी क्षेत्र में एक EVM स्ट्रांग रूम के बाहर धरना दिया है। दरअसल, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश सरकार पर ईवीएम की 'चोरी' का आरोप लगाया है। मंगलवार शाम को उन्होंने कहा कि वाराणसी में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से लदा एक ट्रक पकड़ा गया है।

Varanasi: एक EVM स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने दिया धरना, अखिलेश ने उठाए हैं गंभीर सवाल

Weather Forecast Today, 9 March 2022: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में मंगलवार को हल्की बर्फबारी हुई और मैदानी इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बारिश और बर्फबारी के साथ आम तौर पर बादल छाए रहने की संभावना जताई।
Weather Today, 9 march: देश के कई हिस्सों में आज हो सकती है बारिश, जम्मू-कश्मीर में हो सकता है हिमपात

साल के तीसरे महीने का यह 9वां दिन कई घटनाओं के साथ ही कुछ प्रमुख हस्तियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास में दर्ज है। अंतरिक्ष में पहली बार कदम रखने वाले यूरी गागरिन का जन्म इसी दिन 1934 में हुआ था। वहीं विभिन्न अन्तरराष्ट्रीय मंचों पर भारतीय पक्ष को पूरी मजबूती से रखने वाले देश के अनुभवी राजनयिक शशि थरूर 1956 में नौ मार्च को लंदन में पैदा हुए थे और देश के प्रसिद्ध तबला वादक जाकिर हुसैन का जन्म भी नौ मार्च को ही हुआ था।
आज का इतिहास, 9 मार्च: पहले अंतरिक्ष यात्री यूरी गागरिन समेत कई प्रमुख हस्तियों का जन्मदिन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।