लाइव टीवी

हरभजन सिंह और राघव चड्ढा समेत इन 5 को राज्यसभा भेज रही AAP, सभी के बारे में जानें

पुलकित नागर | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Mar 21, 2022 | 16:02 IST

आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली से विधायक राघव चड्ढा, पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर संदीप पाठक, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के फाउंडर अशोक मित्तल और उद्योगपति संजीव अरोड़ा को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है।

Loading ...
राज्यसभा के लिए AAP के उम्मीदवार
मुख्य बातें
  • आप ने पंजाब से राज्यसभा के लिए भेजे जाने वाले नामों का किया ऐलान
  • सभी ने पंजाब से आप के राज्यसभा सांसद के रूप में नामांकन दाखिल किया
  • मैं संसद में पंजाब और खेल से जुड़े मुद्दे उठाता रहूंगा: हरभजन सिंह

आम आदमी पार्टी (AAP) ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह, पार्टी के विधायक राघव चड्ढा, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के संकाय सदस्य संदीप पाठक, शिक्षाविद् अशोक कुमार मित्तल और व्यवसायी संजीव अरोड़ा को पंजाब से राज्यसभा के लिए पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। सभी  उम्मीदवार अपने नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए पंजाब विधानसभा परिसर पहुंचे।

यहां पांचों उम्मीदवारों के बारे में विस्तार से जानें

संदीप पाठक

हाल के पंजाब चुनावों में पार्टी की शानदार जीत के लिए आम आदमी पार्टी के चाणक्य के रूप में काम करने वाले संदीप पाठक IIT-दिल्ली में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। वो अरविंद केजरीवाल के भ्रष्टाचार मुक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए पार्टी में शामिल हुए। पाठक ने अपनी पीएचडी 2011 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से की। वह कई वर्षों से पर्दे के पीछे काम कर रहे हैं और पंजाब में पूरे संगठन कैडर का निर्माण किया है। राज्य में सटीक और वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने, उम्मीदवारों के चयन और पंजाब में पार्टी की शानदार जीत के लिए पूरी रणनीति तय करने के पीछे संदीप पाठक थे।

राघव चड्ढा

आप संयोजक अरविंद केजरीवाल के भरोसेमंद सहयोगी, राघव चड्ढा को पार्टी के सबसे कम उम्र के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया था और उन्होंने दिल्ली और पंजाब में पार्टी के महत्वपूर्ण अभियानों को अंजाम दिया है। चड्ढा ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में महत्वपूर्ण जल सुधारों का नेतृत्व किया और पंजाब में पार्टी की शानदार जीत के वास्तुकारों में से एक हैं। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातक, चड्ढा ने 2012 में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की, जिन्होंने उनसे दिल्ली लोकपाल विधेयक के प्रारूपण में अपने पहले कार्य के रूप में शामिल होने का आग्रह किया। 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में चड्ढा ने राजिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में जोरदार जीत दर्ज की। चड्ढा को दिल्ली विधानसभा की शांति और सद्भाव समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। 

हरभजन  सिंह

भारत के सबसे सफल ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं, जो 1998 और 2016 के बीच भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेले। सिंह इंडियन प्रीमियर लीग टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान थे और पंजाब के भी कप्तान थे। अर्जुन और पद्मश्री से सम्मानित हरभजन स्माइल ट्रेन फाउंडेशन और तेरा तेरा फाउंडेशन के माध्यम से वंचित बच्चों के उत्थान के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। सिंह विभिन्न सामाजिक कल्याण गतिविधियों में लगे हुए हैं और COVID-19 महामारी के कठिन वर्षों के दौरान लोगों की सेवा की है।

अशोक के मित्तल

अशोक के मित्तल एक प्रसिद्ध अकादमिक सुधारक, सामाजिक कार्यकर्ता और परोपकारी हैं और प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक चांसलर हैं। एक विनम्र पृष्ठभूमि से आने वाले मित्तल ने एक कुशल ऑटोमोटिव उद्यमी बनने के लिए अपना काम किया। समाज और पंजाब राज्य की सेवा करने के एक तरीके के रूप में उन्होंने एलपीयू की स्थापना की, जो आज भारत के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसमें 50 से अधिक देशों के छात्र हैं और दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में मान्यता प्राप्त है। मित्तल के सक्षम नेतृत्व में एलपीयू को इनोवेशन अचीवमेंट्स (एआरआईआईए) पर संस्थानों की अटल रैंकिंग में भारत के सभी निजी विश्वविद्यालयों में तीसरा स्थान हासिल करने पर गर्व है। पंजाब के लोगों के लिए मित्तल का अनुकरणीय पेशेवर अनुभव और सेवा उन्हें राज्य के सबसे कुशल व्यक्तियों में से एक बनाती है।

'मैं इस वजह से टीम इंडिया का कप्तान नहीं बन सका', हरभजन सिंह ने बीसीसीआई को लेकर किया सनसनीखेज दावा

संजीव अरोड़ा 

लुधियाना में एक सफल एक्सपोर्ट हाउस चलाने वाले एक कुशल व्यवसायी, संजीव अरोड़ा कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट चलाते हैं, जिसे उनके माता-पिता के कैंसर के कारण अपनी जान गंवाने के बाद स्थापित किया गया था। यह ट्रस्ट पिछले 15 वर्षों से पंजाब के लोगों की सेवा कर रहा है और 160 से अधिक कैंसर रोगियों का नि:शुल्क इलाज किया जा चुका है। संजीव अरोड़ा दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, लुधियाना के गवर्निंग बोर्ड में भी हैं, और पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के एपेक्स काउंसिल के सदस्य भी हैं। अरोड़ा पंजाब के एक प्रमुख संस्थान सतलुज क्लब, लुधियाना के सचिव रह चुके हैं, जिन्होंने एम्बुलेंस, पीपीई किट और अन्य आवश्यक चीजों को दान करके लुधियाना जिला प्रशासन को पर्याप्त सहायता प्रदान की। संजीव अरोड़ा ने पिछले कुछ वर्षों में पंजाब के लोगों की सेवा के लिए सम्मान और मान्यता प्राप्त की है।

पंजाब में मिली जीत पर राघव चड्ढा बोले, हम कांग्रेस का विकल्प बनेंगे

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।