लाइव टीवी

Assam flood : नागांव के करीब 3 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित, 147 गांव पानी में डूबे

Updated May 19, 2022 | 18:02 IST

वैसे तो असम के कई जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावति है लेकिन इसका असर नागांव सबसे ज्यादा है। यहां 147 गांव पानी में डूब चुके हैं। करीब तीन लाख लोग बेघर हो गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
असम के कई जिले बाढ़ की चपेट में

नागांव (असम) : असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) ने गुरुवार को जानकारी दी कि जिले (नागांव) के 2.88 लाख से अधिक लोग बाढ़ की पहली लहर से प्रभावित हुए हैं और तीन राजस्व मंडलों के तहत 147 गांव वर्तमान में पानी में समा गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, राहा और नागांव राजस्व सर्कल के अंतर्गत बोरकोला और दखिनपाट क्षेत्र के हजारों लोग के घरों में बाढ़ का पानी घुस जाने से बेघर हो गए हैं, जिससे उन्हें सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में जिले में 9,742.57 हेक्टेयर फसल भूमि पानी के नीचे है।

असम में ऐसी स्थितियां लगातार बारिश के परिणामस्वरूप उत्पन्न हुई हैं जिससे कोपिली नदी का जल स्तर बढ़ गया है, इस प्रकार राज्य की स्थिति खराब हो गई है और जल स्तर में वृद्धि हुई है जिससे नए क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं। नदी का जल स्तर पहले ही अपने उच्चतम जल स्तर के निशान को पार कर चुका है और इस तरह जिले के नए क्षेत्रों में पानी भर गया है। कामपुर क्षेत्र को जोड़ने वाली कई सड़कें भी पानी में डूब गई हैं।

असम के कई जिले बाढ़ की चपेट में है, भारी बारिश और भूस्खलन से कई जिलों में जनजीवन प्रभावित हो रहा है। राज्य में मौजूदा भारी बारिश और बाढ़ के दौरान सुचारू दूरसंचार संचालन और चौबीसों घंटे कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए, डीआईपीए ने दूरसंचार कर्मियों के लिए नेटवर्क साइटों तक अप्रतिबंधित पहुंच पर जोर दिया है।

असम में बाढ़ से स्थिति गंभीर, 4 लाख लोग प्रभावित, राहत और बचाव कार्य जारी, देखें VIDEO

डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स एसोसिएशन (डीआईपीए) ने असम के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर पूर्वोत्तर राज्य में बाढ़ की स्थिति के मद्देनजर सुचारू दूरसंचार संचालन और कनेक्टिविटी के साथ-साथ कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समय पर उपाय करने की मांग की है। 

दूरसंचार टावरों के लिए डीजल की सुचारू उपलब्धता, बिजली की उपलब्धता, सेल ऑन व्हील्स की तैनाती और बिजली विभाग/बिजली वितरण कंपनियों, गृह (पुलिस), पेट्रोलियम के समर्पित नोडल अधिकारियों के संपर्क विवरण की भी मांग कर रहा है, जिनसे दूरसंचार बुनियादी ढांचे पर सपोर्ट के लिए संपर्क किया जा सकता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।