लाइव टीवी

UP: 48 घंटे तक चली महिला के मस्तिष्क की मैराथन सर्जरी रही, डॉक्टरों ने इस तरह बचाई जान

Updated Sep 11, 2022 | 12:29 IST

Lucknow News: लखनऊ के अपोलोमेडिक्स हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने 48 घंटों तक लगातार सर्जरी करके एक स्केच आर्टिस्ट की जान बचा ली है। इस दौरान 50 डॉक्टरों की टीम ने इस सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित निजी अस्पताल ने की सफल सर्जरी
मुख्य बातें
  • 48 घंटे की मैराथन सर्जरी के बाद, डॉक्टरों ने बचा ली मरीज की जान
  • उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित निजी अस्पताल ने की सफल सर्जरी
  • डॉक्टरों की सर्जरी की बदौलत मरीज की आंखों की रोशनी भी आई वापस

UP News: आपने आम तौर पर देखा होगा या सुना होगा कि कोई भी ऑपरेशन चाहे बड़ा हो या छोटा, अक्सर कुछ घंटों में पूरा हो जाता है। लेकिन यहां हम आपको एक ऐसे ऑपरेशन के बारे में बता रहे हैं जहां डॉक्टरों को ऑपरेशन करने में 48 घंटे लग गए। यानि डॉक्टर 48 घंटे तक लगातार सर्जरी करते रहे और फाइनली मरीज की जान भी बच गई। डॉक्टरों का कहना है कि यदि समय रहते हुए सर्जरी नहीं होती तो मरीज (महिला) की जान को भी खतरा हो सकता था। मामला यूपी की राजधानी लखनऊ का है।

48 घंटे तक चली सर्जरी

लखनऊ के अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में महिला को गंभीर बीमारी के बाद एडमिट किया गया था। महिला की मस्तिष्क की गांठ (ब्रेन एन्यूरिज्म) को ठीक करने के लिए डॉक्टरों को 48 घंटे की जटिल सर्जरी करनी पड़ी जो पूरी तरह से सफल रही। ब्रेन एन्यूरिज्म मस्तिष्क में रक्त वाहिका में एक उभार या गुब्बारा है। हॉस्पिटल के एमडी और सीईओ, डॉ. मयंक सोमानी ने कहा, 'हमने एक महिला की जान बचाई, जो एक स्केच आर्टिस्ट है। वह न केवल अपनी जानलेवा स्थिति से उबर गई, बल्कि उसकी आंखों की रोशनी भी वापस आ गई।'

Plastic Surgery क्या है, करवाने से पहले रखें इन बातों का विशेष ध्यान

50 डॉक्टरों की टीम

40 वर्षीय महिला को दृष्टि की हानि के साथ आपात स्थिति में भर्ती कराया गया था। महिला जब अस्पताल में पहुंची थी तो उसे कुछ नहीं दिखाई दे रहा था। ऑपरेशन के दौरान 50 डॉक्टरों सहित पैरामैडिक की पूरी टीम तैनात रही। रोगी के मस्तिष्क में एक ट्यूमर विकसित हो गया था जो किसी भी मिनट फटने वाला था, जिससे मस्तिष्क में अत्यधिक रक्तस्राव हो सकता था। डॉ. सोमानी ने कहा कि पूरी टीम ने अथक परिश्रम किया और मरीज की जान बचाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया।

Ranchi News: झारखंड का विचित्र डॉक्‍टर, सर्जरी के दौरान अपेंडिक्स की जगह काट दी आंत, डॉक्‍टर गिरफ्तार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।