लाइव टीवी

Gupkar alliance Meeting: सज्जाद लोन के अलग होने के बाद गुपकार गठबंधन के नेताओं की बड़ी बैठक

Updated Dec 21, 2021 | 08:28 IST

सज्जान लोक के अलग होने के बाग गुपकार गठबंधन में शामिल दलों की बड़ी बैठक होने जा रही है।

Loading ...
सज्जाद लोन के अलग होने के बाद गुपकार गठबंधन के नेताओं की बड़ी बैठक
मुख्य बातें
  • गुपकार गठबंधन के नेताओं की बड़ी बैठक
  • सज्जाद लोन, दो दिन पहले गठबंधन से हो चुके हैं अलग
  • गुपकार गठबंधन, जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35ए की बहाली की मांग करता है।

गुपकार गठबंधन से सज्जाद लोन की पार्टी के अलग होने के बाद दूसरे दल मंगलवार को बैठक करने वाले हैं। आज होने वाली बैठक से महज दो दिन पहले सज्जाद लोन की पार्टी जम्मू कश्मीर पीपल्स कांफ्रेंस ने दूरी बना ली थी। गुपकार की अंतिम बैठक अगस्त के महीने में हुई थी जब गठबंधन के नेताओं ने शपथ ली कि अनुच्छेद 370 और 35 ए की बहाली के साथ साथ लद्दाख को फिर से जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बनाए रखने के लिए संघर्ष जारी रहेगा।

सज्जाद लोन, गुपकार के थे प्रमुख घटक
सवाल यह है कि सज्जाद लोन जो गुपकार के प्रमुख घटक थे उन्होंने इस गठबंधन से दूर जाने का फैसला क्यों किया। बता दें कि राज्य में इस समय परिसीमन आयोग काम कर रहा है। सोमवार को परिसीमन आयोग ने जो अपनी रिपोर्ट सौंपी है उसके मुताबिक जम्मू संभाग में 6 और सीट, कश्मीर में एक और सीट बढ़ाने की सिफारिश की है। अगर यह सिफारिश अमल में लाई जाती है तो जम्मू रीजन भी सीट संख्या के मामले में कश्मीर रीजन के करीब होगा। सज्जान लोन का कहना था कि जब परिसीमन आयोग के मुखालफत पर सहमति बनी थी तो अब नेशनल कांफ्रेंस के नेता यह क्यों कह रहे हैं उन्हें बैठक के एजेंडा के बारे में जानकारी मिलनी चाहिए थी। दरअसल अब नेकां के लीडर इस विषय पर दोहरा रुख अपना रहे हैं। 

नेशनल कांफ्रेस का दोहरा रुख
सज्जाद लोन ने कहा कि जब गुपकार ने अनुच्छेद 370 और 35 ए के खिलाफ पुरजोर लड़ाई लड़ने का फैसला लिया था तो परिसीमन आयोग के बारे में इस तरह की बात करना या एजेंडे को मांगने से पता चलता है कि नेशनल कांफ्रेंस अब अपने पुराने स्टैंड से हट रही है जो उन्हें स्वीकार नहीं है लिहाजा उन्होंने गुपकार से हटने का फैसला किया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।