लाइव टीवी

Uttarakhand: उत्तराखंड में 12 ट्रैकर्स की मौत, 2 को बचाया गया, 2 अभी भी लापता, बचाव अभियान जारी

Updated Oct 23, 2021 | 09:27 IST

Uttarakhand Trackers: उत्तराखंड की ऊंची पहाडियों पर ट्रैकरों की खोज के लिए तलाश और बचाव अभियान जारी है। ट्रैकिंग दल में से 12 के शव बरामद हो गए हैं।

Loading ...
फाइल फोटो
मुख्य बातें
  • उत्तराखंड में अतिवृष्टि से मची तबाही में मरने वालों की संख्या बढकर 67 हुई
  • बागेश्वर जिले के पिंडारी और काफनी ग्लेशियरों के करीब फंसे छह विदेशियों समेत 65 पर्यटकों को सुरक्षित बचाया गया
  • बारिश से करीब 200 करोड रूपये की संपत्ति की क्षति होने का प्रारंभिक अनुमान लगाया गया है

नई दिल्ली: वायु सेना ने उत्तराखंड के लमखागा दर्रे में 17,000 फीट की ऊंचाई पर बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया है, जहां 18 अक्टूबर को भारी बर्फबारी और खराब मौसम के कारण पर्यटकों, पोर्टर्स और गाइड सहित कई ट्रैकर्स रास्ता भटक गए थे। अभी तक कुल 12 शव बरामद किए गए हैं। उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि हरसिल में लापता हुए 11 ट्रैकर्स के एक समूह में से 7 ट्रैकर्स के शव बरामद, 2 को बचाया गया और 2 लापता हैं। लमखागा दर्रे के पास लापता हुए 11 ट्रैकर्स के एक अन्य समूह के 5 और शव भी बरामद हुए।

भारतीय वायु सेना ने 20 अक्टूबर को अधिकारियों द्वारा किए गए एक SOS कॉल का जवाब दिया और राज्य के एक पर्यटक हिल स्टेशन- हरसिल तक पहुंचने के लिए दो एडवांस्ड लाइड हेलीकॉप्टर (ALH) हेलिकॉप्टर तैनात किए। खोज और बचाव 20 अक्टूबर को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के तीन कर्मियों के साथ ALH क्राफ्ट पर दोपहर में 19,500 फीट की अधिकतम अनुमेय ऊंचाई पर शुरू हुआ।

अगले दिन, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) के कर्मियों के साथ पहली रोशनी में एक एएलएच फिर से चला गया, जो अंततः दो बचाव स्थलों का पता लगाने में सक्षम थे। इसने बचाव दल को 15,700 फीट की ऊंचाई पर शामिल किया जहां चार शव मिले। फिर हेलीकॉप्टर दूसरे स्थान पर पहुंचा और 16,800 फीट की ऊंचाई पर एक जीवित व्यक्ति को चढ़ाया, जो हिलने-डुलने में असमर्थ था।

22 अक्टूबर को ALH ने भोर में उड़ान भरी। प्रतिकूल इलाके और तेज हवा की स्थिति के बावजूद चालक दल ने एक जीवित व्यक्ति को बचाने और चार शटल में 16,500 फीट की ऊंचाई से पांच शवों को वापस लाने में कामयाबी हासिल की। डोगरा स्काउट्स, 4 असम और दो आईटीबीपी टीमों के संयुक्त गश्ती दल द्वारा दो और शवों का पता लगाया गया है और उन्हें निथल थाच शिविर में वापस लाया गया। एएलएच दल शनिवार को शेष लापता लोगों का पता लगाने और उन्हें बचाने के लिए तलाशी अभियान चलाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।