लाइव टीवी

PPE किट में फ्लाइट स्टाफ, फेस शील्ड में पैसेंजर, कोरोना काल में अब ऐसा होगा हवाई सफर

Updated May 25, 2020 | 14:13 IST

Domestic flights resume today: देश में 2 महीने बाद घरेलू हवाई यात्रा शुरू हो गई है। कोरोना काल में सफर पहले की तुलना में बिल्कुल अलग है।

Loading ...
देश में घरेलू उड़ानें शुरू
मुख्य बातें
  • 2 महीने बाद देश में हवाई सेवा की शुरुआत हुई है
  • अभी सिर्फ घरेलू उड़ानों को शुरू किया गया है
  • एयरपोर्ट से लेकर फ्लाइट तक सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं

नई दिल्ली: देश में लॉकडाउन लगने के 2 महीने बाद आखिरकार हवाई यात्रा शुरू हो गई है। सोमवार से घरेलू यात्री उड़ानें शुरू हो गई हैं। उड़ानें शुरू होने के बाद आज जिस तरह की तस्वीरें सामने आई हैं, वो बता रही हैं कि कोरोना काल में सफर बिल्कुल अलग होगा, अब ये पहले जैसा नहीं होगा। 

सुरक्षा को लेकर कई तरह के इंतजाम किए गए हैं। हर स्तर पर इसका ध्यान रखा जा रहा है, ताकि कहीं कोई चूक न हो जाए। जहां एक तरफ फ्लाइट स्टाफ व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) में दिखा तो वहीं यात्री फेस शील्ड में दिखाई दिए। फ्लाइट अटेंडेंट अमनदीप कौर ने कहा, 'हम थोड़े चिंतित हैं लेकिन काम पहले आता है। हमें एयरलाइन से पीपीई किट मिलेगी।' 

एयरपोर्ट पर फ्लाइट में लगातार सैनेटाइजेशन का काम किया जा रहा है। यात्रियों के सामान को भी सैनेटाइज किया जा रहा है। इसके अलावा एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है और यहां पर लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है। 

इस सबके अलावा और भी कई उपाय किए गए हैं, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके। एक फ्लाइट अटेंडेंट ने कहा, 'कोविड 19 के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम सरकार के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन कर रहे हैं। आज एक अलग अनुभव रहा है क्योंकि हमें अपनी यूनीफॉर्म के ऊपर सुरक्षात्मक गियर पहनने की आदत नहीं है। सभी यात्रियों ने दिशानिर्देशों का पालन किया।'

घरेलू उड़ानों के लिए जारी दिशा-निर्देश

  1. यात्रियों को अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा। 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य नहीं है।
  2. यात्रियों को हवाईअड्डा टर्मिनल इमारत में प्रवेश से पहले एक निश्चित स्थान पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए स्क्रीनिंग क्षेत्र से अनिवार्य रूप से गुजरना होगा।
  3. यात्रियों को प्रस्थान के निर्धारित समय से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा और टर्मिनल में केवल उन यात्रियों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी जिनकी उड़ान अगले चार घंटे में प्रस्थान करने वाली है।
  4. यात्रियों से प्रस्थान और आगमन क्षेत्र में ट्रॉली के इस्तेमाल से बचने को कहा। हालांकि अत्यधिक आवश्यकता होने पर चुनिंदा यात्रियों को अनुरोध पर यह सुविधा दी जाएगी।
  5. टर्मिनल के भीतर अखबार या पत्र-पत्रिकाएं उपलब्ध नहीं होंगे। खान-पान के सभी आउटलेट कोविड-19 संबंधी उचित सावधानियों के साथ खुलेंगे। 
  6. हवाईअड्डों को निर्देश दिया है कि वे सेंट्रल एसी के बजाए खुली हवा के आनेजाने की व्यवस्था करें।
  7. बोर्डिंग गेट से यात्रियों को उनकी सीट संख्या के आधार पर समूह बनाकर भेजा जाए ताकि विमान के भीतर भीड़भाड़ की स्थिति न बनें।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।