लाइव टीवी

Punjab: बसपा और अकाली दल के गठबंधन पर लगी मुहर, सीटों का भी बंटवारा हुआ फाइनल

Updated Jun 12, 2021 | 13:17 IST

Akali Dal and BSP Allaince: पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन तथा सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है।

Loading ...
BSP और अकाली दल के बीच हुआ गठबंधन
मुख्य बातें
  • पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले हुए BSP और अकाली दल में गठबंधन
  • बसपा बोली- कांग्रेस के भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए करेंगे काम
  • अगले साल होने वाले चुनाव में 97 सीटों पर अकाली तथा 20 सीटों पर बसपा लड़ेगी चुनाव

चंडीगढ़: राजनीतिक दलों ने पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। इस कड़ी में आज राज्य में एक बड़े गठबंधन की नींव रखी गई। राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी अकाली दल ने मायावती की बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया है। अकाली दल नेता सुखबीर सिंह बादल ने ऐलान करते हुए कहा कि शिरोमणि अकाली दल और बसपा ने गठबंधन किया है और 2022 में दोनों पंजाब विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेंगे।

सीटों का भी हुआ बंटवारा
शिरोमणि अकाली दल के मुखिया सुखबीर सिंह बादल ने इस अवसर पर कहा, 'पंजाब की राजनीति में यह एक नया दिन है, शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 2022 पंजाब विधानसभा चुनाव और भविष्य के चुनाव एक साथ लड़ेंगे। राज्य की 117 विधानसभा सीटों में से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 20 सीटों पर और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) शेष 97 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।'

इस बार नहीं टूटेगा गठबंधन

 इस दौरान बसपा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा, 'यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के साथ गठबंधन किया गया है, जो पंजाब की सबसे बड़ी पार्टी है। 1996 में बसपा और शिअद दोनों ने संयुक्त रूप से लोकसभा चुनाव लड़ा और 13 में से 11 सीटों पर जीत हासिल की। इस बार गठबंधन नहीं टूटेगा। हम कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार और घोटालों को खत्म करने के लिए काम करेंगे। वर्तमान सरकार दलित और किसान विरोधी है, जबकि हम सबके कल्याण और विकास के लिए काम करेंगे।'

आपको बता दें कि पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं और तीन कृषि कानूनों को लेकर राज्य में इस समय जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। कृषि कानूनों को लेकर ही अकाली दल ने भाजपा से सालों पुराना गठबंधन तोड़ लिया था। ऐसे में सबकी नजर अब बसपा और अकाली दल के समीकरणों पर होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।