लाइव टीवी

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन, चाहिए होंगे ये डॉक्युमेंट्स 

Updated Apr 11, 2022 | 06:00 IST

How to Register For Amarnath Yatra 2022: इस साल अमरनाथ तीर्थयात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल से शुरू हो गया है, यहां जाने आवेदन का तरीका, कैसे करना है ये प्रोसेस

Loading ...
अमरनाथ तीर्थयात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल से शुरू हो गया है
मुख्य बातें
  • सभी पंजीकृत तीर्थयात्रियों को एक आरएफआईडी टैग दिया जाएगा
  • 43 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को होगी समाप्त
  • अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू

Amarnath Yatra 2022 Registration Process: कोविड-19 के कारण दो साल के अंतराल के बाद इस बार 30 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू होगी। 43 दिवसीय यात्रा 11 अगस्त को समाप्त होगी। वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए पंजीकरण 11 अप्रैल से शुरू हो गया है। यात्रा के दौरान, सभी पंजीकृत तीर्थयात्रियों को एक आरएफआईडी टैग दिया जाएगा, जो हर समय व्यक्ति का सटीक स्थान सुनिश्चित करेगा।

श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए समूह पंजीकरण (Group Registration) की सुविधा का लाभ भी श्रद्धालु ले सकते हैं, समूह पंजीकरण भी अन्य पंजीकरण की प्रक्रिया के साथ 11 अप्रैल से शुरू होगी, बताया जा रहा है कि पांच या पांच से अधिक श्रद्धालुओं को रजिस्टर्ड पोस्ट के जरिए श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड से संपर्क करना होगा।  समूह पंजीकरण 'पहले आओ, पहले पाओ' की नीति पर होगी। 

बताया जा रहा है कि आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 13 साल से 75 साल के बीच होनी चाहिए वहीं अगर कोई महिला 6 महीने से ज्यादा की गर्भवती है तो वह इस यात्रा पर नहीं जा सकती है।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (Shri Amarnathji Shrine Board) के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने बताया कि इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो जाएगी, इस यात्रा में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए श्रद्धालु ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अमरनाथ तीर्थयात्रा रजिस्‍ट्रेशन करने का तरीका-

यात्रा के रजिस्ट्रेशन के लिए आप https://jksasb.nic.in/register.aspx पर क्लिक करें, यहां आपकी सारी डिटेल्स लिए जाएंगे, वहीं यात्री का नाम, पता और मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी भी ली जाएगी वहीं आपको सारे जरूरी दस्तावेज (Documents)  भी आपको अपलोड करने होंगे। 

अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन के लिए ये दस्तावेज चाहिए होंगे-

श्रद्धालु का हेल्थ सर्टिफिकेट
चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म पूरी तरह से भरा हो

वहीं जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि 30 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ तीर्थयात्रा के सफल आयोजन के लिए सभी जरूरी सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।