लाइव टीवी

Amarnath Yatra 2022: 'अमरनाथ यात्रा' पर फिर मौसम की मार, 'भारी बारिश' और 'खराब वेदर' के चलते 'यात्रा स्थगित'

Updated Jul 27, 2022 | 09:23 IST

Amarnath Yatra temporarily suspended:खराब मौसम के कारण पंचतरणी और पवित्र गुफा के बीच अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है।

Loading ...
भारी बारिश के कारण तीर्थयात्रियों को वापस पंचतरणी शिविर में ले जाया गया (फोटो साभार-istock)
मुख्य बातें
  • भारी बारिश के कारण तीर्थयात्रियों को वापस पंचतरणी शिविर में ले जाया गया
  • मौसम ठीक होने के साथ ही यात्रा पुन: शुरू कर दी जाएगी
  • इस बार अमरनाथ यात्रा के दौरान कुल 36 तीर्थ यात्रियों की मौत हुई है

Amarnath Yatra Update: जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से 2,100 से अधिक तीर्थ यात्रियों का एक नया जत्था मंगलवार को दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हुआ वहीं खराब मौसम के कारण पंचतरणी और पवित्र गुफा के बीच अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है, अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पवित्र गुफा मंदिर के आसपास के पहाड़ी क्षेत्रों में दोपहर बाद भारी बारिश हुई, जिससे पास की एक छोटी नदी में जलस्तर बढ़ गया। भारी बारिश के कारण तीर्थयात्रियों को वापस पंचतरणी शिविर में ले जाया गया। भारी बारिश के कारण किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

मौसम ठीक होने के साथ ही यात्रा पुन: शुरू कर दी जाएगी

अधिकारियों ने कहा कि मौसम ठीक होने के साथ ही यात्रा पुन: शुरू कर दी जाएगी।उन्होंने बताया कि बीते दो दिनों में अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, इसकी वजहें फिलहाल स्पष्ट नहीं हो सकी हैं।

इस साल अब तक 2.30 लाख से अधिक तीर्थ यात्री पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं

43 दिन लंबी वार्षिक अमरनाथ यात्रा बीते 30 जून को दो प्रमुख मार्गों (दक्षिण कश्मीर का 48 किलोमीटर लंबा पारंपरिक नुनवान-पहलगाम मार्ग और मध्य कश्मीर के गांदरबल का 14 किलोमीटर लंबा बालटाल मार्ग) से शुरू हुई थी। अधिकारियों के अनुसार, इस साल अब तक 2.30 लाख से अधिक तीर्थ यात्री पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं, उन्होंने बताया कि अब तक कुल 1,37,774 तीर्थ यात्री 29 जून से भगवती नगर आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा पर रवाना हो चुके हैं।

इस बार हाई टेक अमरनाथ यात्रा, जानें कैसे RFID करेगा आतंकियों से रक्षा ! 36 बार हो चुके हैं हमले

अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को 'रक्षा बंधन' पर समाप्त होगी

अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के मौके पर समाप्त होगी, अधिकारियों के मुताबिक, इस बार अमरनाथ यात्रा के दौरान कुल 36 तीर्थ यात्रियों की मौत हुई है। वहीं, 15 अन्य तीर्थ यात्रियों को एक जुलाई को पवित्र गुफा के पास अचानक आई बाढ़ में अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।