लाइव टीवी

कनाडा में हेट क्राइम की घटनाओं के बीच भारत ने नागरिकों और छात्रों के लिए जारी की एडवाइजरी, कहा- अलर्ट रहें

Updated Sep 23, 2022 | 16:43 IST

Canada: विदेश मंत्रालय की ओर से ये एडवाइजरी ऐसे समय में आयी है जब भारत और कनाडा के बीच हाल ही में सिखों के लिए एक स्वतंत्र मातृभूमि बनाने पर 'खालिस्तान समर्थक' तत्वों द्वारा एक तथाकथित जनमत संग्रह कराने को लेकर विवाद छिड़ गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची। (File Photo)

Canada: कनाडा में घृणा अपराध, नस्ली हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों से जुड़ी घटनाओं में काफी बढ़ोतरी को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक एडवाइजरी जारी की। इस एडवाइजरी में वहां रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों को सचेत एवं चौकस रहने की सलाह दी गई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा में हमारे उच्चायोग एवं महावाणिज्य दूतावास ने वहां के प्रशासन के सामने इन घटनाओं को उठाया है और ऐसे अपराध की जांच करने के साथ उपयुक्त कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

कनाडा में रह रहे नागरिकों और छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी

विदेश मंत्रालय की ओर से ये एडवाइजरी ऐसे समय में आयी है जब भारत और कनाडा के बीच हाल ही में सिखों के लिए एक स्वतंत्र मातृभूमि बनाने पर 'खालिस्तान समर्थक' तत्वों द्वारा एक तथाकथित जनमत संग्रह कराने को लेकर विवाद छिड़ गया है। भारत ने अलगाववादी समूहों द्वारा कराए गए तथाकथित खालिस्तान जनमत संग्रह को फर्जी कवायद करार दिया।

भारतीयों से नफरत करती हूं- अमेरिका में हिन्दुस्तानियों को धमकाया, महिलाओं के साथ मारपीट

कनाडा के अधिकारियों के साथ भारत ने इस मुद्दे को उठाया

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कनाडा में तथाकथित खालिस्तान जनमत संग्रह का समर्थन करने वाले चरमपंथियों और कट्टरपंथी तत्वों की ओर से एक फर्जी कवायद की गई है। उन्होंने कहा कि भारत ने कनाडा के अधिकारियों के साथ इस मुद्दे को उठाया है और उन्होंने भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान दोहराया।

एडवाइजरी में कहा गया है कि कनाडा में भारतीय नागरिक एवं छात्र ओटावा में भारतीय उच्चायोग या टोरंटो और वेंकूवर में महावाणिज्य दूतावास के साथ संबंधित वेबसाइट या ‘मदद पोर्टल’ पर रजिस्टर करा सकते हैं। रजिस्टर कराने से उच्चायोग और महावाणिज्य दूतावास के लिये किसी भी जरूरत या आपात स्थिति में कनाडा में भारतीय नागरिकों से बेहतर ढंग से संपर्क करना आसान होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।