लाइव टीवी

अमित शाह बोले, '7 वर्षों में हमने 596 मेडिकल कॉलेज बनाए, 80 करोड़ गरीब लोगों को दिया मुफ्त इलाज'

Updated Apr 01, 2022 | 17:20 IST

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर्नाटक चिक्कबल्लापुर जिले के मुद्दनहल्ली में एक मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास के दौरान कहा कि हमने 7 वर्षों में 596 मेडिकल कॉलेज बनाए और 80 करोड़ गरीब लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया है। 

Loading ...
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
मुख्य बातें
  • गृह मंत्री ने कहा कि सरकार कड़ी मेहनत कर रही है ताकि समाज का हर वर्ग प्रगति करे।
  • कोविड-19 महामारी के दौरान 80 करोड़ लोगों को मुफ्त भोजन दिया गया।
  • अब कोई भी टैक्नोलॉजी और मेडिकल की पढ़ाई अपनी भाषा में प्राप्त कर सकता है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी के साथ कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर जिले के मुद्दनहल्ली में एक मेडिकल कॉलेज अस्पताल के शिलान्यास समारोह में शामिल हुए। अमित शाह ने कहा कि इससे पहले, ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरों की कमी चिकित्सा नीतियों के निर्माण में सबसे बड़ी बाधा थी। 7 साल के भीतर हमने 596 मेडिकल कॉलेज बनाए हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत हमने 80 करोड़ गरीब लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया है। 

अमित शाह ने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने शिवकुमार स्वामीजी के सिद्धांतों को धरातल पर लागू किया है। हम पांच किलो चावल दे रहे हैं। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से शिक्षा को एक नया आयाम दिया है जहां कोई भी टैक्नोलॉजी और मेडिकल की पढ़ाई अपनी भाषा में प्राप्त कर सकता है और सात साल में तीन करोड़ लोगों को छत दी। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान 80 करोड़ लोगों को मुफ्त भोजन दिया गया।

गृह मंत्री ने कहा कि केंद्र यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है कि समाज का हर वर्ग प्रगति करे।  शाह ने कहा कि भारत एक प्राचीन राष्ट्र है जहां कई तीर्थस्थल अपनी भौगोलिक स्थिति और गुणवत्ता के आधार पर बने हैं। हालांकि, कुछ संतों के अच्छे काम के कारण नए तीर्थ केंद्र भी आए और ऐसा ही एक केंद्र सिद्धगंगा मठ है जहां शिवकुमार स्वामीजी ने बसवेश्वर के उपदेश को जमीन पर लागू किया था, गृह मंत्री ने समझाया।

शाह ने कहा कि जब कोई व्यक्ति समाज और ईश्वर के हित में अपने पवित्र कर्तव्यों का पालन करने के लिए अपना जीवन व्यतीत करता है, तो उसके चारों ओर एक आभा कई लोगों को अपने पथ पर चलने के लिए आकर्षित करती है और दूसरों को धार्मिक बनाती है। 111 वर्षों तक जीवित रहने वाले द्रष्टा के चारों ओर एक ऐसी आभा थी कि वह आने वाली शताब्दियों के लिए कई लोगों का मार्गदर्शन करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।