लाइव टीवी

श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती पर बोले अमित शाह, भारत की आत्मा को समझना चाहते हैं तो इन्हें पढ़ें और सुनें 

Updated Apr 24, 2022 | 15:58 IST

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पुडुचेरी में श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती समारोह का उद्घाटन किया और उन्होंने का कि अगर भारत की आत्मा को समझना है तो श्री अरबिंदो को सुनना और पढ़ना चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती पर अमित शाह की स्पीच
मुख्य बातें
  • अमित शाह ने कहा कि हम स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में श्री अरबिंदो के सपनों का भारत बनाने का प्रयास कर रहे हैं।
  • उनके विचार हम सभी को प्रेरित करते रहते हैं।
  • कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और द्वारका से लेकर बंगाल तक उनके विचार हमें एक करते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पुडुचेरी में श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती समारोह के अवसर पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आप भारत की आत्मा को समझना चाहते हैं, तो आपको श्री अरबिंदो को सुनना और पढ़ना चाहिए। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और द्वारका से लेकर बंगाल तक, कहीं न कहीं यही संस्कृति हम सबको बांधती है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हम स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में श्री अरबिंदो के सपनों का भारत बनाने का प्रयास कर रहे हैं। जब तक हम श्रीअरविंदो के विचारों को नई पीढ़ी तक नहीं पहुंचाते, उनके मन में जानने की जिज्ञासा नहीं पैदा करते, तब तक श्रीअरविंदो की 150वीं जयंती मनाने का उद्देश्य पूरा नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि पुडुचेरी में महाकवि भारथियार स्मारक संग्रहालय का दौरा करना सौभाग्य की बात है। सुब्रमण्य भारती देशभक्ति, एकता और सामाजिक सुधारों के प्रतीक हैं। उनके देशभक्ति गीतों ने अनगिनत लोगों को भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। उनके विचार हम सभी को प्रेरित करते रहते हैं।

इससे पहले अमित शाह ने ट्वीट किया कि पुडुचेरी में अरबिंदो आश्रम का दौरा किया। श्री अरबिंदो एक महान बौद्धिक और आध्यात्मिक दिग्गज थे। उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में स्थायी योगदान दिया। श्री अरबिंदो के कार्य और विचार सभी के लिए प्रासंगिक हैं और वे हमारे मार्गदर्शक प्रकाश बने हुए हैं।
 
मेरी श्रद्धांजलि।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।