लाइव टीवी

देश में 'डबल इंफेक्‍शन' का पहला केस, कोविड के 2 वैरिएंट से संक्रमित हुई डॉक्टर, ली है वैक्सीन की दोनों डोज

Updated Jul 20, 2021 | 21:59 IST

Covid 19 double mutant strain: असम में एक महिला डॉक्‍टर के कोविड-19 के दो वैरिएंट से एक साथ संक्रमित होने का पता चला है। यह देश में इस तरह का पहला मामला है। डॉक्‍टर ने वैक्‍सीन की दोनों खुराक ली हुई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
देश में 'डबल इंफेक्‍शन' का पहला केस, कोविड के 2 वैरिएंट से संक्रमित हुई डॉक्टर, ली है वैक्सीन की दोनों डोज (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस के दोहरे संक्रमण का पता चला है
  • डॉक्‍टरवायरस के अल्फा और डेल्‍टा स्ट्रेन से संक्रमित मिली हैं
  • उन्‍होंने एक महीने पहले ही वैक्‍सीन की दोनों डोज ली थी

डिब्रूगढ़ : असम की एक महिला डॉक्टर को एक ही समय पर कोरोना वायरस के दो अलग-अलग स्वरूप से संक्रमित पाया गया है जोकि देश में इस तरह का पहला मामला हो सकता है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ बी बोरकाकोटी ने यहां यह जानकारी दी।

कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक लेने के बावजूद डॉक्टर वायरस के अल्फा और डेल्टा दोनों स्वरूपों से संक्रमित पायी गईं। आरएमआरसी की प्रयोगशाला में मई में मरीज में दोहरे संक्रमण का पता चला था। डॉ बोरकाकोटी ने कहा कि दोहरे संक्रमण के कुछ मामले ब्रिटेन, ब्राजील और पुर्तगाल में सामने आए थे लेकिन इस तरह का मामला भारत में पहले सामने नहीं आया है।

ली थी वैक्‍सीन की दोनों खुराक

टीके की दोनों खुराक लेने के करीब एक महीने बाद महिला और उनके पति कोरोना वायरस के अल्फा स्वरूप से संक्रमित पाए गए थे। दंपति डॉक्टर हैं और कोविड देखाभल केंद्र में तैनात थे।

वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा, 'हमने दोबारा दंपति के नमूने एकत्र किए और परीक्षण के दूसरे चरण में महिला डॉक्टर में दोहरे संक्रमण की पुन: पुष्टि हुई।' उन्होंने बताया कि महिला डॉक्टर में हल्की गले की खराश, बदन दर्द और अनिद्रा के हल्के लक्षण थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।