लाइव टीवी

Corona Nasal Drop: भारत बायोटेक की नेजल ड्रॉप के इमरजेंसी यूज की मिली मंजूरी, साबित हो सकता है कोरोना के खिलाफ 'गेम चेंजर'

Updated Sep 06, 2022 | 15:55 IST

India's first nasal vaccine for COVID:कोविड से बचाव के लिए जो Covaxin बनाने वाली भारत बायोटेक ने नेजल स्‍प्रे भी विकसित किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
यह COVID के लिए भारत का पहला नाक का टीका होगा

Bharat Biotech Nasal Drop Approved: भारत बायोटेक को इंट्रानैसल (intranasal vaccine) कोविड 19 वैक्सीन के लिए DCGI से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण मिल गया है, ये जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने दी है।

कहा जा रहा है कि नेजल वैक्सीन अगर सफल हो जाती है तो यह  एक 'गेम चेंजर' साबित हो सकती है, क्योंकि इसे आप खुद भी ले सकते हैं। 

यह COVID के लिए भारत का पहला नाक का टीका (intranasal vaccine) होगा। 

गौर है कि कोविड से बचाव के लिए जो Covaxin बनाने वाली भारत बायोटेक ने नेजल स्‍प्रे भी विकसित किया है। कोविड-19 से बचाव के लिए दुनियाभर में नेजल स्‍प्रे बनाने को लेकर जारी रिसर्च के बीच भारत बायोटेक के इंट्रानेजल वैक्‍सीन को ट्रायल के लिए नियामक से मंजूरी मिल चुकी थी। 

नाक के जरिए इस वैक्सीन को देने का विकल्प 

गौर हो कि कोविड-19 के अधिकांश केसों में यह पाया गया है कि कोरोना वायरस म्यूकोसा के माध्यम से बॉडी में प्रवेश करता है और म्यूकोसल मेमब्रेन में मौजूद कोशिकाओं को संक्रमित करता है अगर हम नाक के माध्यम से वैक्सीन देंगे तो यह काफी प्रभावी हो सकती है। 

नेजल वैक्सीन लगाने के तमाम फायदे भी 

नेजल वैक्सीन लगाने के तमाम फायदे भी हैं यानी इसे लेने से  इंजेक्शन से वैक्सीन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी साथ ही इसे अपने साथ कहीं भी कैरी कर सकेंगे वो भी आसानी से..इंजेक्शन से वैक्सीन नहीं लगेगी तो हेल्थवर्कर्स आदि मैन पॉवर को प्रशिक्षण की भी जरूरत ना के बराबर होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।