लाइव टीवी

Excise Policy Row: दिल्ली के एलजी का बड़ा एक्शन, आबकारी नीति लागू करने में चूक के लिए 11 अधिकारियों को किया संस्पेंड

Updated Aug 06, 2022 | 16:30 IST

Excise Policy Row: पिछले महीने ही एलजी विनय सक्सेना ने नवंबर 2021 में अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से लाई गई दिल्ली आबकारी नीति की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
आबकारी नीति लागू करने में चूक के लिए 11 अधिकारी संस्पेंड। (File Photo)

Excise Policy Row: दिल्ली के उपराज्यपाल ने आबकारी नीति को लागू करने में चूक के लिए पूर्व आबकारी आयुक्त आरव गोपी कृष्ण समेत 11 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। ये कार्रवाई दिल्ली सरकार की ओर से नई आबकारी नीति को लागू करते हुए नियमों के कथित उल्लंघन की सीबीआई जांच के आदेश के कुछ हफ्ते बाद हुई है।

एलजी ने आबकारी नीति लागू करने में चूक के लिए 11 अधिकारियों को किया संस्पेंड

New Excise Policy: Manish Sisodia बोले- LG के फैसले से सरकार और दुकानों को हुआ नुकसान, होनी चाहिए CBI जांच

पिछले महीने ही एलजी वीके सक्सेना ने नवंबर 2021 में अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से लाई गई दिल्ली आबकारी नीति की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। एलजी की कार्रवाई 8 जुलाई को मुख्य सचिव की एक रिपोर्ट पर आधारित थी, जिसमें आबकारी नीति के कार्यान्वयन में ‘संबंधित अधिकारियों की ओर से की गई कथित गंभीर चूक’ को देखते हुए ये निर्णय लिया। साथ ही इसमें ‘निविदा को अंतिम रूप देने में अनियमितताएं और चुनिंदा विक्रेताओं को पोस्ट-टेंडर लाभ प्रदान करना’ शामिल है।

Delhi liquor : दिल्ली में शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, इस दिन से खुल जाएंगी 500 दुकानें

रिपोर्ट में शीर्ष राजनीतिक स्तर पर वित्तीय बदले की भावना के बारे में भी बात की गई है। साथ ही कहा कि आबकारी विभाग के प्रभारी मंत्री मनीष सिसोदिया ने वैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए बड़े फैसले लिए। नई आबकारी नीति के तहत दिल्ली सरकार ने सरकारी दुकानों को बंद कर दिया था और निजी कंपनियों को लाइसेंस दे दिया था। दिल्ली सरकार का तर्क था कि इससे राजकोष में अधिक राजस्व आएगा। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। 

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मामले में की सीबीआई जांच की मांग

आज मनीष सिसोदिया ने कहा कि आबकारी नीति 2021-22 को कई बार ध्यान से पढ़ने के बावजूद एलजी ऑफिस ने शराब की दुकानें खुलने से ठीक दो दिन पहले अपना फैसला बदल दिया था। साथ ही कहा कि इससे दिल्ली सरकार को हजारों करोड़ का नुकसान हुआ और कुछ दुकानों को हजारों करोड़ का फायदा हुआ। डिप्टी सीएम ने सीबीआई से जांच कराने की मांग की है कि किसके दबाव में एलजी ने दुकान खुलने से महज 48 घंटे पहले कैबिनेट और खुद द्वारा स्वीकृत नीति में बदलाव किया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।