लाइव टीवी

Red Fort Security: लाल किले के सामने खड़ी की गई "भारी कंटेनर की दीवार", पहली बार उठाया गया ये कदम

Updated Aug 08, 2021 | 20:04 IST

Big containers at Red Fort Delhi:15 अगस्त से पहले सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने लाल किला के फ्रंट साइड पर पहली बार बड़े बड़े कंटेनर लगाए, ऐसा कदम सुरक्षा के मद्देनदर उठाया गया है।

Loading ...
लाल किले के सामने खड़ी की गई "भारी कंटेनर की दीवार" (फोटो साभार- सोशल मीडिया)
मुख्य बातें
  • लाल किले के मेन गेट के सामने मुख्य सड़क के किनारे पर बड़े-बड़े कंटेनर लगाए हैं
  • इससे लाल किले को सामने से देखना संभव नहीं हो पाएगा
  • 15 अगस्त से पहले सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने ये कदम उठाया है

नई दिल्ली: 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस आने वाला है, राजधानी दिल्ली में इसे लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं ताकि कोई सिक्योरिटी को भेद ना पाए, इसी क्रम में दिल्ली पुलिस ने पहली बार ऐसा कदम उठाया है, ऐसा मजबूत सिक्योरिटी के लिए किया गया है गौर हो कि 15 अगस्त को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने पहले ही अलर्ट जारी कर रखा है उसी के चलते दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर पहली बार इतने बड़े-बड़े कंटेनर लाल किला के फ्रंट साइड पर लगाए हैं।

कहा जा रहा है कि किसानों के आंदोलन और खालिस्तानी आतंकियों की धमकी के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने ये कदम उठाया है,लाल किले के मेन गेट के सामने मुख्य सड़क के किनारे पर बड़े-बड़े कंटेनर लगाए हैं इससे लाल किले को सामने से देखना संभव नहीं हो पाएगा।

लाल किले की एंट्री पर "ड्रोन रडार सिस्टम" भी लगेंगे

पुलिस सूत्रों ने बताया कि लाल किले की एंट्री पर ड्रोन रडार सिस्टम 10 अगस्त से पहले लगा दिए जायेंगे, सूत्रों के मुताबिक इसकी रेंज तकरीबन 5 किलोमीटर है रेड फोर्ट के पांच किलोमीटर के दायरे में अगर किसी ने ड्रोन उड़ाई तो एंटी ड्रोन रेडार सिस्टम उसे निष्क्रिय कर देगा। लाल किले के मुख्य द्धार पर अवरोधक के रूप में रखे गए इन कंटेनरों ने के बारे में कहा गया कि यह कदम संभावित खतरे के कई पहलुओं को ध्यान में रखकर उठाया गया है।

दिल्ली पुलिस किसी भी अप्रिय घटना को विफल करने में जुटी

स्वतंत्रता दिवस से पहले, दिल्ली पुलिस किसी भी अप्रिय घटना को विफल करने के लिए गश्त बढ़ा कर, विध्वंस रोधी जांच शूरू कर और अंतर-राज्यीय सीमाओं पर अतिरिक्त चौकियां स्थापित कर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी कर दी है। आतंकवाद रोधी उपायों के तहत पुलिस की मौजूदगी में वृद्धि, खतरा संभावित स्थानों पर गहन जांच, होटलों एवं अतिथि घरों की तलाशी, सिम कार्ड एवं सेंकेंड हैंड कार विक्रेताओं और साइबर कैफे के मालिकों के बीच जागरूकता, किरायेदारों और घरेलू सहायकों का सत्यापन अभियान सभी थाने चला रहे हैं।

सीमावर्ती क्षेत्रों में भी सुरक्षा कड़ी की जा रही है

सीमावर्ती राज्यों के समकक्ष पुलिस अधिकारियों के साथ तालमेल कायम कर सीमावर्ती क्षेत्रों में भी सुरक्षा कड़ी की जा रही है क्योंकि हजारों किसान केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।