लाइव टीवी

कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ी खबर, 10 अप्रैल से प्राइवेट सेंटर पर उपलब्ध होगी 18+ के लिए बूस्टर डोज

Updated Apr 08, 2022 | 16:13 IST

Corona Vaccination update news : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर अब 10 अप्रैल से 18+ जनसंख्या समूह के लिए एहतियाती खुराक उपलब्ध होगी।

Loading ...
कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ी खबर
मुख्य बातें
  • 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड बूस्टर डोज की मंजूरी दी।
  • अब 10 अप्रैल से 18+ एज ग्रुप के लिए प्राइवेट टीकाकरण सेंटर पर भी बूस्टर डोज उपलब्ध होगी।
  • स्वास्थ्य कर्मियों और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक जारी रहेगा।

Corona Vaccination update news : केंद्र सरकार ने शुक्रवार (08 अप्रैल) को 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड बूस्टर डोज को मंजूरी दी। इससे पहले, फ्रंटलाइन, स्वास्थ्य कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पूर्व शर्त के साथ बूस्टर खुराक की अनुमति थी। पहली और दूसरी डोज के लिए चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक जारी रहेगा और इसे तेज किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर अब 10 अप्रैल से 18+ एज ग्रुप के लिए बूस्टर डोज उपलब्ध होगी। जिनकी आयु 18 वर्ष है और जिन्होंने दूसरी खुराक देने के बाद 9 महीने पूरे कर लिए हैं, वे प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे। पात्र आबादी के लिए पहली और दूसरी खुराक के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से चल रहे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक जारी रहेगा और इसमें तेजी लाई जाएगी।

अब तक, देश में सभी 15 साल से अधिक उम्र के लोगों में से करीब 96 प्रतिशत को कम से कम एक कोविड वैक्सीन की खुराक मिली है, जबकि 15 से अधिक आबादी में से करीब 83 प्रतिशत ने दोनों खुराक प्राप्त की हैं। स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60 से अधिक एज ग्रुप को 2.4 करोड़ से अधिक एहतियाती खुराक भी दी गई हैं। 12 से 14 वर्ष के ऐज ग्रुप में 45 प्रतिशत लोगों ने भी पहली खुराक प्राप्त की है।

आज सुबह 7 बजे तक अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 2,23,73,869 सत्रों के माध्यम से भारत का टीकाकरण कवरेज 185.38 करोड़ से अधिक हो गया है। 12-14 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण 16 मार्च, 2022 को शुरू किया गया था। अब तक 2.11 करोड़ से अधिक किशोरों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।