लाइव टीवी

राज्यसभा की 24 सीटों पर चुनाव : BJP को मिल सकती हैं 9 सीटें, उच्च सदन में बढ़ेगी ताकत 

Updated Jun 09, 2020 | 08:48 IST

Rajyasabha Elections: राज्यसभा की 24 सीटों के लिए आगामी 19 जून को मतदान होगा। इस चुनाव में भाजपा को नौ सीटें मिल सकती हैं। गुजरात में चार सीटों पर चुनाव होने वाला है। इस राज्य में मुकाबला कड़ा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
राज्यसभा की सीटों के लिए 19 जून को होंगे चुनाव।
मुख्य बातें
  • राज्यसभा की 24 सीटों के लिए 19 जून को होगा मतदान, गुजरात में दिलचस्प मुकाबला
  • इस चुनाव में भाजपा को 9 सीटें मिल सकती हैं, गुजरात में है कड़ी टक्कर
  • सीटें बढ़ने पर भाजपा को राज्यसभा में विधेयक पारित कराने में होगी आसानी

नई दिल्ली : राज्यसभा की 24 सीटों के लिए 19 जून को होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उच्च सदन में ताकत और बढ़ सकती है। कई राज्यों में होने जा रहे इस चुनाव में भाजपा को कम से कम नौ सीटें मिल सकती हैं। इन सीटों के मिल जाने पर राज्यसभा में एनडीए की सीटें 100 हो जाएंगी। सीटों का यह आंकड़ा बढ़ जाने पर पार्टी को राज्यसभा में अपने महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने में आसानी होगी। पार्टी को कोई विधेयक पारित कराने के लिए उसे केवल 22 सासंदों के वोटों की जरूरत पड़ेगी। अभी राज्यसभा में भाजपा के सदस्यों की संख्या 75 है।

राज्यसभा में कुल 242 सीटें हैं। उच्च सदन में किसी विधेयक को पारित कराने के लिए एनडीए को अतिरिक्त 22 सीटों की जरूरत है। माना जा रहा है कि मानसून सत्र में विधेयक पारित कराने में एनडीए को दिक्कत नहीं होने वाली है क्योंकि चार नामित सदस्य और एआईएडीएमके, बीजेडी, वाईएसआरसीपी और टीआरएस सरकार के साथ खड़ी हो सकती हैं। 

उच्च सदन में ताकतवर होगा एनडीए
राज्यसभा में बहुमत न होने के बावजूद मोदी सरकार हाल के वर्षों में कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित कराने में सफल हुई है। तीन तलाक और अनुच्छेद 370 खत्म करने जैसे विधेयक भी इनमें शामिल हैं। इन दोनों विधेयकों को पारित कराने में में भाजपा का फ्लोर मैनेंजमेंट काफी सफल रहा। विपक्ष के विरोध के बावजूद भाजपा यूपीए से इतर दलों को साधने में कामयाब रही। राज्यसभा की इन सीटों पर मार्च में चुनाव होना था लेकिन कोविड-19 की संकट की वजह से 18 सीटों पर चुनाव टल गया जबकि छह अन्य सीटें अगले 40 दिनों में रिक्त हो जाएंगी।

गुजरात में दिलचस्प मुकाबला
सबसे दिलचस्प मुकाबला गुजरात में देखने को मिल सकता है। गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए भाजपा और कांग्रेस के बीच लड़ाई है।  यहां कांग्रेस के तीन विधायकों के इस्तीफे के बाद मुकाबला रोचक हो गया है। यहां भाजपा को दो सीटें जीतना तय है। पार्टी के समीकरण अगर ठीक बैठे तो तीसरी सीट भी उसके पक्ष में जा सकती है। भाजपा ने यहां तीसरे उम्मीदवार के रूप में पूर्व कांग्रेसी और पाटीदार नेता नरहरि अमीन को खड़ा किया है। मार्च से अब तक कांग्रेस से आठ विधायक पार्टी छोड़ चुके हैं। 

कांग्रेस ने अपने विधायकों को रिसॉर्ट में रखा
इस बीच कांग्रेस ने अपने गुजरात के विधायकों को राजस्थान के सिरोही के एक रिसॉर्ट में ठहराया है। इस पर भाजपा नेता नारायण पुरोहित ने कहा, 'कांग्रेस ने अपने विधायकों को होटल में रखा है। राज्य सरकार का कहना है कि वह कोविड-19 के प्रकोप पर अलर्ट है लेकिन वह अपने 22 विधायकों को लेकर यहां आई है। हमने इसकी शिकायत की है और उनके खिलाफ कार्रवाई अवश्य होनी चाहिए।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।