लाइव टीवी

BMS: श्रम सुधार कानून के खिलाफ बीएमएस का देशव्यापी हड़ताल, मोदी सरकार से लेबर कोड वापस लेने की मांग

Updated Oct 28, 2020 | 07:21 IST

मोदी सकार के श्रम सुधारों से संबंधित प्रावधानों की भारतीय मजदूर संध मुखालफत कर रहा है। बीएमएस ने केंद्र सरकार से लेबर कोड को वापस लेने की मांग की है।

Loading ...
आरएसएस से जुड़ा संगठन है बीएमसी

नई दिल्ली। आरएसएस से जुड़े भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने श्रमिक संहिता में श्रमिक विरोधी प्रावधानों को तत्काल वापस लेने की मांग की और कहा कि यह 28 अक्टूबर को नए कानूनों के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा।अगर सरकार ने अपनी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया, जिसमें मजदूरों के अधिकारों की रक्षा के लिए आम हड़ताल भी शामिल है, तो बीएमएस ने लंबे समय तक लगातार आंदोलन करने की योजना बनाई है।

लेबर कोड का विरोध
बीएमएस ने मंगलवार को संघ के 19 वें राष्ट्रीय सम्मेलन में पारित प्रस्तावों के विवरण पर लगभग पिछले सप्ताह चर्चा की, जिसमें नए मजदूरों में श्रमिक विरोधी प्रावधानों के खिलाफ लगातार अखिल भारतीय आंदोलन करने का निर्णय लिया गया। कोड।बीएमएस ने सरकार से आग्रह किया है कि वह और अन्य ट्रेड यूनियनों को बुलाकर श्रम संहिता में श्रमिक विरोधी प्रावधानों पर चर्चा करे।

चार श्रम संहिता को लागू करने की योजना
सरकार ने दिसंबर तक सभी चार श्रम संहिताओं को एक बार में लागू करने की योजना बनाई है।मॉनसून सत्र में संसद ने तीन श्रम संहिता विधेयक पारित किए थे: औद्योगिक संबंध संहिता, सामाजिक सुरक्षा संहिता और व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य शर्तें संहिता। मजदूरी संहिता विधेयक, 2019 पिछले साल संसद द्वारा पारित किया गया था।

बीएमएस ने की चर्चा की मांग
श्रम मंत्रालय ने पिछले साल वेज कोड बिल पर मसौदा नियमों को परिचालित किया था, लेकिन इसे अंतिम रूप दिया गया और इसे लागू किया गया। मंत्रालय सभी चार कोड और नियमों को एक ही बार में लागू करना चाहता था क्योंकि ये सभी अंतर-लिंक हैं।बीएमएस ने अपने राष्ट्रीय सम्मेलन में छह प्रस्ताव पारित किए। सम्मेलन ने "सरकार से नए श्रम संहिताओं में श्रमिक विरोधी प्रावधानों को तुरंत वापस लेने और श्रमिक और उद्योग दोनों के लिए श्रम संहिता को लाभकारी बनाने के लिए बीएमएस और अन्य ट्रेड यूनियनों के साथ परामर्श बैठक बुलाने की मांग की है।"

10 से 16 अक्टूबर तक चेतावनी सप्ताह
इसके अलावा, इसने 10 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक देशव्यापी '' चेतावनी सप्ताह '' कार्यक्रम आयोजित करने का भी संकल्प लिया था। बीएमएससंघ 28 अक्टूबर को "देशव्यापी विरोध प्रदर्शन" भी करेगा और अगर सरकार श्रमिकों की आवाज़ सुनने के लिए तैयार नहीं है, तो हड़ताल और अन्य श्रम अधिकारों की रक्षा के लिए राष्ट्रीय स्तर की हड़ताल सहित उसके बाद एक लंबा और निरंतर आंदोलन होगा।संघ ने सरकार से हितधारकों की एक गोल मेज बुलाने और राष्ट्रीय रोजगार नीति तैयार करने की भी मांग की है।

आयातित श्रम सुधार की आलोचना
इसमें कहा गया है, "आयातित शिकारी आर्थिक और श्रम सुधार और पूंजीवादी प्रतिमान की दोषपूर्ण नीतियां हमारी नौकरी की पीढ़ी को खेदजनक स्थिति में उतारने के लिए जिम्मेदार हैं।"इसने कर्मचारियों के पक्ष में सभी पेंशन योजनाओं की समीक्षा करने की भी मांग की, जिसमें CCS (केंद्रीय सिविल सेवा) नियम, NPS (राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली), वित्तीय क्षेत्र की योजनाएं, EPS (EPFO द्वारा संचालित कर्मचारियों की पेंशन योजना), UO ( असंगठित) क्षेत्र आदि।

बीएमएस ने पेंशन की मांग की, जो जीवित सूचकांक की लागत और चिकित्सा योजना से जुड़े वेतन का 50 प्रतिशत से कम नहीं होगी और असंगठित क्षेत्र के लिए न्यूनतम पेंशन 5,000 रुपये होगी।इसने प्रवासी श्रमिकों, राष्ट्रीय स्तर के पंजीकरण, सामाजिक सुरक्षा और अन्य सुविधाओं पर कानून में प्रभावी बदलाव की मांग की।BMS ने सरकार से पश्चिमी सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) आधारित दोषपूर्ण प्रगति पैमाने को बदलने की भी मांग की है जो पर्यावरण के लिए हानिकारक है और इसे भारतीय आधारित मॉडल पर देश व्यापी जागरूकता अभियान के लिए कहा जाता है।

राष्ट्रीय सम्मेलन ने हीरामन पंड्या (बड़ौदा) को राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिनय कुमार सिन्हा (पटना) को बीएमएस के राष्ट्रीय महासचिव के रूप में चुना।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।