लाइव टीवी

गणतंत्र दिवस : 4 दिनों की यात्रा पर दिल्ली पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो

Updated Jan 24, 2020 | 16:35 IST

Brazil president Jair Messias Bolsonaro : बोलसोनारो गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। उनके साथ कारोबारियों, अधिकारियों एवं मंत्रियों का एक शिष्टमंडल भी आया है।

Loading ...
गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि हैं ब्राजील के राष्ट्रपति।

नई दिल्ली : ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो अपनी चार दिनों की यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचे। बोलसोनारो गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। उनके साथ कारोबारियों, अधिकारियों एवं मंत्रियों का एक शिष्टमंडल भी आया है। बोलसोनारो अपनी इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद मोदी से मुलाकात करेंगे। मीडिया रिपोर्टों में इस यात्रा को अंतिम रूप देने से जुड़े आधकारियों का कहना है कि दोनों देशों को उम्मीद है कि इस यात्रा से भारत और ब्राजील के बीच सहयोग 'नई ऊंचाई' पर पहुंचेगा। बता दें कि साल 2019 में पीएम मोदी और बोलसोनारो के बीच दो बार मुलाकात हो चुकी है।

रिपोर्टों में कहा गया है कि भारत और ब्राजील अपनी रणनीतिक साझेदारी को 'एक एक्शन प्लान' से और मजबूत बनाएंगे। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय निवेश पर हस्ताक्षर भी हो सकते हैं। गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले बोलसोनारो ब्राजील के तीसरे राष्ट्रपति हैं। 

इनसे पहले 1996 में फर्नांडो हेनरिक कारडोसो और 2004 में लुइस इनासियो लुला दी सिल्वा गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत आ चुके हैं। भारत और ब्रजाली के रणनीतिक, सामरिक, कारोबारी एवं सांस्कृतिक रिश्ते काफी मजबूत हैं। 2018-19 में दोनों देशों के बीच कारोबारी संबंध 8.2 अरब डॉलर के हो गए। दोनों देशों का मानना है कि व्यापार को नए उंचाई पर ले जाया जा सकता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।