लाइव टीवी

ये हैं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के भाई, जो चीन की सीमा पर हैं तैनात

Updated Mar 12, 2020 | 16:11 IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बारे में तो दुनिया जानती है लेकिन बहुत ही कम लोगों को उनके परिवार के बारे में पता होगा।

Loading ...
ये हैं यूपी के CM योगी के भाई, जो चीन की सीमा पर हैं तैनात
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के परिवार में माता-पिता के अलावा भाई और बहनें भी हैं
  • योगी आदित्यनाथ के एक भाई सेना में कार्यरत, चीन सीमा पर है तैनाती
  • योगी के भाई शैलेंद्र ने बताया योगी से एक बार दिल्ली में हुई थी उनकी मुलाकात

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को कौन नहीं जानता लेकिन कम ही लोग ऐसे होंगे जिन्हें उनके परिवार के बारे में पता होगा। मूल रूप से उत्तराखंड के गढ़वाल से ताल्लुक रखने वाले योगी जब यूपी के मुख्यमंत्री बने तो तब लोगों ने उनके परिवार के बारे में जानकारी लेने में दिलचस्पी दिखाई। योगी के परिवार में माता-पिता के अलावा भाई और बहनें भी हैं। 

योगी के तीन भाई 
योगी आदित्यनाथ के तीन भाई हैं जिनमें से बड़े भाई का नाम मानवेंद्र मोहन हैं जबकि दो भाई उनसे छोटे हैं। योगी के छोटे भाई महेंद्र मोहन और शैलेंद्र मोहन हैं। शैलेंद्र भारतीय सेना में सूबेदार के पद पर कार्यरत हैं और उनकी तैनाती चीन से लगी सीमा पर हैं। इस इलाके को संवदेनशील इलाकों में से एक माना जाता है। गढ़वाल स्काउट इकाई में तैनात शैलेंद्र बताते हैं कि वो पूरी साल सीमा पर पहरा देते हैं।  शैलेंद्र ने बताया, 'हमारा पूरा परिवार मुख्यमंत्री योगी को महाराज जी कहता है। हम दोनों ही देश की सेवा कर रहे हैं। जहां मेरे भाई सीएम के रूप में देश की सेवा कर रहे हैं वहीं मैं एक सिपाही के रूप में देश सेवा कर रहा हूं।'

राजनीति से दूर है योगी का परिवार

एक मीडिया चैनल से कुछ साल पहले जब योगी के भाई से बात की तो उन्होंने बताया कि यूपी का सीएम बनने के बाद उनकी योगी से एक बार दिल्ली में मुलाकात हुई थी। शैलेंद्र बताते हैं कि तब योगी ने उनसे पूरी तन्मयता के साथ देश की सेवा करने को कहा था। पौड़ी गढ़वाल से सन्यास और फिर राजनीति का रूख करने वाले योगी का परिवार सामान्य जीवन व्यतीत करता है और राजनीति से उसका दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं है।

सामान्य जीवन व्यतीत कर रहा है परिवार

आज के दौर में जब राजनीति एक व्यवसाय बन चुकी है और एक पार्षद का परिवार भी समाज में अपना रूतबा कायम करने से नहीं चूकता है ऐसे में योगी का परिवार सादगी की मिसाल है। परिवार आज भी गांव के ही पुस्तैनी मकान में रहना है जबकि बहन एक साधारण दुकान चलाती हैं। कई राज्यों में तो मुख्यमंत्रियों के परिवार, भाई और बहन राजनीति के जरिए करोड़ों के वारे-न्यारे कर चुके हैं। तमिलनाडु में कनिमोझी और बिहार में लालू की बेटी मीसा भारती इसके उदाहरण हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश जैसे सूबे का सीएम होने के बावजूद भी योगी के परिवार के सदस्य बहुत ही सामान्य जीवन जी रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।