लाइव टीवी

Twitter को भारी पड़ रहा 'कानूनी संरक्षण' का दर्जा खोना, अब चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में केस दर्ज

Updated Jun 30, 2021 | 07:04 IST

भारत में 'कानूनी संरक्षण' का दर्जा खोने के बाद Twitter की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। अब दिल्ली पुलिस ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी (child pornography) मामले में उसके खिलाफ केस दर्ज किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
ट्विटर के खिलाफ अब चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में केस दर्ज।
मुख्य बातें
  • सरकार से मिलने वाला 'कानूनी संरक्षण' का दर्जा खो चुका है ट्विटर
  • देश में माइक्रोब्लागिंग प्लेटफॉर्म के खिलाफ अब तक चार केस दर्ज
  • चाइल्ड पोर्नोग्राफी कंटेंट को लेकर दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया केस

नई दिल्ली : भारत में माइग्रोब्लागिंग प्लेटफार्म ट्विटर की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। अब चाइल्ड पोर्नोग्राफी कंटेंट को लेकर उसके खिलाफ दिल्ली में केस दर्ज हुआ है। भारत में 'कानूनी संरक्षण' समाप्त होने के बाद ट्विटर के खिलाफ यह चौथा केस है। ट्विटर के खिलाफ यह केस आईटी एवं पॉस्को एक्ट के तहत दर्ज हुआ है। आईटी के नए नियमों को लेकर सरकार के साथ जारी तनातनी के बीच सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय समिति ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं कांग्रेस नेता शशि थरूर का एकाउंट बंद करने के मामले में भी उससे दो दिनों के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है। 

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने दर्ज किया केस
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की ओर से एक शिकायत के आधार पर दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने ट्विटर इंडिया के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। एनसीपीसीआर ने अपनी शिकायत में कहा है कि बच्चों सहित पोर्नोग्राफिक सामग्री ट्विटर पर लगातार पोस्ट हो रही है। इस मामले में पहले शिकायत कर चुके एनसीपीसीआर ने दिल्ली पुलिस एवं दिल्ली पुलिस के प्रमुख को पत्र लिखा है। यह नहीं, एनसीपीसीआर साइबर सेल के एख वरिष्ठ अधिकारी को अपने समक्ष पेश होने का आदेश दिया है। 

मुस्लिम व्यक्ति की पिटाई मामले में गाजियाबाद में केस 
इसके पहले गाजियाबाद के लोनी में एक बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति की पिटाई का वीडियो वायरल होने के बाद ट्विटर के खिलाफ केस दर्ज हुआ। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। ट्विटर इंडिया के प्रमुख मनीष महाश्वेरी पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी हुई है। हालांकि, कर्नाटक हाई कोर्ट ने माहेश्वरी को गिरफ्तारी से राहत दी है। कर्नाटक हाई कोर्ट से मिली माहेश्वरी की इस राहत को यूपी पुलिस ने शीर्ष अदालत में चुनौती दी है। 

भारत का गलत नक्शा दिखाने पर दो केस दर्ज 
इसके अलावा ट्विटर पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए माहेश्वरी के खिलाफ यूपी के बुलंद शहर में केस दर्ज हुआ है। इसी आरोप में उनके खिलाफ मध्य प्रदेश में मामला दर्ज है। ट्विटर आईटी नियमों के मुताबिक भारत में अपनी शिकायत निवारण व्यवस्था के लिए अधिकारियों की नियुक्ति नहीं कर पाया है। आईटी के नए नियमों पर सरकार और उसके बीच तनातनी चल रही है।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।